महाराष्ट्र केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, 3 लोगों की मौत

NewsCode | 9 March, 2018 12:42 PM

महाराष्ट्र केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, 3 लोगों की मौत

पालघर (महाराष्ट्र)| महाराष्ट्र में गुरुवार देर रात एक सरकारी औद्योगिक एस्टेट की केमिकल फैक्ट्री में तेज धमाके के बाद आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 15 घायल हो गए।

पालघर पुलिस नियंत्रण कक्ष के अधिकारी प्रमोद पवार ने कहा कि गुरुवार रात 11.15 बजे के आसपास रासायनिक कंपनी नोवाफेनी स्पेशलिटीज प्राइवेट लिमिटेड (एनएसपीएल) में जोरदार धमाका हुआ।

पवार ने आईएएनएस को बताया कि धमाका इतना शक्तिशाली था कि इसकी गूंज 10 किलोमीटर तक के दायरे में सुनी गई। घर और इमारतें हिल गईं और घरों की खिड़कियों के शीशे तीन किलोमीटर तक के दायरे में टूटकर बिखर गए। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया, “धमाके की आवाज एक बड़े बम के फटने की तरह थी और यह तब हुआ जब कई लोग रात में सोने की तैयारी कर रहे थे।”

कई लोगों ने इसे गलती से भूकंप मान लिया और घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए और वहीं घंटों बैठे रहे।

पालघर के पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ शिंगे ने मीडिया को बताया, “सुबह तलाशी अभियान के दौरान इनमें से एक कारखाने आरती इंडस्ट्रीज में तीन अज्ञात शव मिले।”

उन्होंने कहा, “हमें और लोगों के हताहत होने का अंदेशा है। बचाव और तलाशी अभियान अभी चल रहा है। हालांकि आग अभी भी धधक रही है, लेकिन इस पर काबू पा लिया गया है।” 

उन्होंने कहा कि सूचना मिलते ही घटनास्थल के लिए दमकल और आपदा टीमें रवाना हो गईं। आग ने देखते ही देखते पांच अन्य रसायनिक कंपनियों को भी चपेट में ले लिया।

आग की लपटें बगल के कारखानों आरती ड्रग्स, प्राची फार्मास्युटिकल्स, भारत रसायन, यूनिमेक्स केमिकल्स और अन्य इकाइयों में फैल गई।

एनसीपीएल फैक्ट्री के परिसर में आग बुझाने का काम जारी है।

राष्ट्रपति कोविंद ने TDP मंत्रियों के इस्तीफे स्वीकार किए

शिंगे ने कहा कि मृतकों की पहचान पिंटू के. गौतम, जानू अदारिया और आलोक नाथ के रूप में हुई है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उत्तर प्रदेश: एनआईए का मदरसे में छापा, 7 कश्मीरी छात्रों से की पूछताछ

आईएएनएस

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 10:04 AM

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

गिरिडीह। दो लोगों की जघन्य हत्या से दहल उठा गिरिडीह का नक्सल प्रभावित पारसनाथ प्रक्षेत्र। यहां मधुबन और निमियाघाट की सीमावर्ती क्षेत्र में दो लोगों की गला काट कर निर्मम हत्या कर दी गई। मृतक की पहचान मधुबन थाना क्षेत्र के डोक्वाटाण्ड निवासी किशुन राय और उसकी पत्नी के रूप में की गई है।

घटना से इलाके में सनसनी फैल गई। कोई इसे नक्सली घटना बता रहा था तो कोई इसे आपसी रंजिश से जोड़कर देख रहा था। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

लातेहार : सड़क किनारे झाड़ी में मिला महिला का शव

हालांकि पुलिस ने इसे नक्सली घटना मानने से इनकार कर दिया है। पुलिस का कहना आपसी रंजिश में दम्पति की हत्या कर उसे नक्सली कार्रवाई का रूप दिया गया है। जांच की जा रही है जल्द ही इसका खुलासा कर लिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 25-04-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 25 May, 2018 9:40 AM

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 25-04-2018 का अपना राशिफल

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें,दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें , युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी,  नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें , कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्यक्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अतिविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है , दाम्पत्य सुख उत्तम है।

रामगढ़ : गंगा दशहरा के अवसर पर मुख्यमंत्री ने दामोदर महोत्सव की शुरुआत की

खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय के साथ दामोदर नदी के तट पर गंगा महाआरती की

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 9:36 AM

रामगढ़ : गंगा दशहरा के अवसर पर मुख्यमंत्री ने दामोदर महोत्सव की शुरुआत की

रामगढ़ । युगांतर भारती दामोदर बचाओ आंदोलन के बैनर तले दामोदर महोत्सव का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सीएम रघुवर दास और विशिष्ट अतिथि के रुप में मंत्री सरयू राय उपस्थित हुए। गंगा दशहरा के अवसर पर मुख्यमंत्री ने दामोदर महोत्सव की शुरुआत की। खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय के साथ दामोदर नदी के तट पर गंगा महाआरती की।

सीएम ने कहा कि सरकारी और निजी कंपनियों की फैक्ट्रियों  का कचरा दामोदर नदी में बहने से पानी प्रदूषित हो गया है। जब तक सरकारी और निजी कंपनियां अपना गंदा कचरा पानी दामोदर नदी में बहाना बंद नहीं करेगी तब तक दामोदर नदी को प्रदूषण मुक्त करना बहुत ही मुश्किल है।

लोहरदगा : राज्यपाल ने किया दामोदर  महोत्सव का शुभारम्भ  

सीएम ने सरयू राय की तारीफ करते हुए कहा कि सरयू राय और उनके समिति के द्वारा जो प्रयास किया जा रहा है उसमें उनको जो जानकारी दी गई है उसमें 90% निजी और सरकारी कंपनियों ने अपना कचरा नदी में बहना बंद कर दिया है। अगर यह बात सही है तो इसके लिए यह तारीफ के काबिल है।

सरयू राय ने कहा कि  गंगा नदी के पहले दामोदर नदी का जन्म हुआ है और पूरी दामोदर नदी को प्रदूषण से मुक्त करना उनका पहली प्राथमिकता है। उनकी समिति के द्वारा लगातार यह प्रयास किया जा रहा है कि दामोदर नदी को प्रदूषण मुक्त किया जाए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

X

अपना जिला चुने