चांद दिखने के साथ ही मनाई जाएगी ईद, भाईचारगी के पर्व की तैयारी अंतिम चरण पर

NewsCode | 25 June, 2017 4:06 PM

चांद दिखने के साथ ही मनाई जाएगी ईद, भाईचारगी के पर्व की तैयारी अंतिम चरण पर

रांची। मुसलमानों के पाक महीने रमजान का आखरी अशरा भी खत्म होने वाला है। इस्लामी कैलेंडर के मुताबिक 29 तारीख है और 29 रोज़ भी। महीने का बदलाव चांद पर निर्भर करता है। उम्मीद जताई जा रही है कि ईद का चांद आज नज़र आ जायेगा। जिसे लेकर तैयारी अपने अंतिम चरण पर है।

पाक महीना रमज़ान अब खत्म होने को है औऱ सव्वाल के महीने ने लगभग दस्तक दे दी है। अगर आज चांद नज़र आता है तो कल ईद मनाई जाएगी। जिसे लेकर शहर के खास ईदगाह में तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। दरअसल रमज़ान महीने को बेहतर तरीके से गुज़ारे जाने के फल के तौर पर अल्लाह ताला ईद का तौफा मुसलमानों को देते हैं। और ईद के दिन 2 रकात शुक्राना नमाज़ अदा करने का रिवाज है। जिस नमाज़ के लिए लोग ईदगाह की तरफ बड़ी संख्या में अपना रुख करते हैं।

वहीं मुसलमानों की अगुआई करता संस्थान एमारत शरिया ने ईद मनाने की ज़रूरी चीज़ों पर अनुकरण करने की गुजारिश की है। इनके मुताबिक एक परिवार के लिए फितरा यानी रमज़ान में कोई गलती हुई तो उसके हर्जाने के तौर पर रकम निकालने का रिवाज है और रांची में फितरे की रकम एक व्यक्ति या बच्चे के लिए 40 रुपये तय की गई है। वहीं मौलानाओं की अपील है कि फितरे की रकम ईद के नमाज़ से पहले अदा करने का हुक्म है। वहीं फितरे का दूसरा पहलू यह भी है कि निकाले गए रकम को गरीबो के बीच बांटने जाए। ताकि गरीबों की भी ईद खुशाली के साथ मन सके।

सिमडेगा : किसानों की आय होगी दोगुनी, मिलेगा तकनीकी प्रशिक्षण- डीसी

NewsCode Jharkhand | 22 May, 2018 8:57 PM

सिमडेगा : किसानों की आय होगी दोगुनी, मिलेगा तकनीकी प्रशिक्षण- डीसी

कृषि प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन

सिमडेगा। बीरू पंचायत भवन में उपायुक्त जटाशंकर चौधरी की अध्यक्षता में कृषि प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिले की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है। उन्नत कृषि को बढ़ावा देने को लेकर जिला के सभी पंचायतों में कृषि प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इस मौके पर उपायुक्त ने उपस्थिति सखी मंडल की महिलाओं को संबोधित करते हुये कहा कि जिले में महिलाओं का  सहयोग हर क्षेत्र में मिल रहा है। जिस आत्मविश्वास के साथ महिलाओं ने स्वच्छ भारत मिशन में काम किया उसी तरह कृषि उत्पादन को बढ़ाते में भी उनकी सक्रिय भागीदारी की अपेक्षा है।

चौधरी ने कहा कि  कृषि के क्षेत्र में प्रथम चरण में कम लागत में अधिक उत्पादन हो इसे देखते हुये कार्य किया जा रहा है। ताकि किसानों की आय दोगुनी हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि एक भी परती जमीन खाली ना रहने दें। जरूरत के अनुसार उसमें फसल अवश्य लगायें। सभी के सहयोग से आने वाले दिनों में जिले को हरा-भरा बनाया जायेगा।

पाकुड़ : मनुष्य की पहचान उसके आचरण से होती है – पंंकज

जिले में आजीविका मिशन अंतर्गत 64,000 महिलायें स्वयं सहायता समूहों से जुड़ चुकी हैं। सालों भर किसान खेती करें इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में कृषि के क्षेत्र में तकनीकी रूप से प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशासन आपके खेत तक जाकर आपके साथ कृषि कार्य करेगी। 21 एवं 22 मई को पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें सखी मंडल के सदस्यों की विशेष रूप से सहभागिता रही।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

रांची : श्याम मंदिर में चल रहे आनंददायी श्रीमद् भागवत कथा का हुआ समापन

NewsCode Jharkhand | 22 May, 2018 6:14 PM

रांची : श्याम मंदिर में चल रहे आनंददायी श्रीमद् भागवत कथा का हुआ समापन

रांची । पुण्यतम पुरूषोतम मास में साँवरे सरकार की छत्र-छाया में हरमू रोड श्री श्याम मंदिर में मंगलवार को सप्ताह पंर्यत चल रही श्रीमद् भागवत कथा का विश्राम हुआ। कोलकाता से पधारे श्रीकृष्णानुरागी पंडित शिवम विष्णु पाठक ने श्री गोविन्द के अन्य विवाहों का वर्णन किया।

सुदामा के मार्मिक चरित्र का वर्णन करते हुए कथा व्यास ने कहा कि सुदंर दामन जिसका हो वही सुदामा बन सकता है। सुदामा वह महान चरित्र है जिसनें कभी भी श्री कृष्ण जो जग के मालिक है और सुदामा के परम मित्र है फिर भी कभी कुछ मांगा नहीं। नहीं मांगने वाला ही व्यक्ति श्रेष्ठा के शिखर को प्राप्त करता है।

रांची : 20 मई को हरमू मैदान में श्री साईं महोत्सव का होगा आयोजन

कथा विश्राम पर पंडित शिवम विष्णु ने राँची के सभी भक्तों को साधुवाद किया।उन्होनें विशेष रूप से श्री श्याम मित्र मण्डल परिवार का आभार प्रकट किया जिनके सहयोग से मुझे श्री श्याम मंदिर हरमू रोड में साँवरे सरकार के छत्र-छाया में कथा करने का  अवसर मिला।

भागवत कोई में मोल का विषय है सुनकर भक्तगण भाव विभोर हो गए। कथा व्यास ने कल कहा कि यदि कोई भी संस्था किसी भी सत्यकार्य के लिए भागवत कराना चाहती है तो निसंकोच सम्पर्क करे। कल कथा के विश्राम दिवस पर हवन-पूजन,प्रसाद का आयोजन किया गया।

चंदनकियारी : भैरव महोत्सव के अंतिम दिन सोना मोहापात्रा ने दर्शकों को खूब झुमाया

मुंबई से आए हास्य कलाकार कुलदीप चौधरी ने भी दर्शकों को खूब गुदगुदाया

NewsCode Jharkhand | 21 May, 2018 12:42 PM

चंदनकियारी : भैरव महोत्सव के अंतिम दिन सोना मोहापात्रा ने दर्शकों को खूब झुमाया

चंदनकियारी (बोकारो) । पोलोकिरी में आयोजित दो दिवसीय भैरव महोत्सव के अंतिम दिन बॉलीवुड की पॉप गायिका सोना मोहापात्रा ने दर्शकों को खूब झुमाया। उन्होंने एक से बढ़कर एक नए एवं पुराने फिल्मों के गीत एवं एलबम के गीतों से लोगो को मंत्रमुग्ध कराया।

इस अवसर पर उन्होंने आजा रे अजा बे, बंगला अल्बम के भालो कैरा बजाओ रे दुतारा सुंदरी कन्यारा नाचे, ओड़िया के रंगबोती रंगोवती आदि गानों से समा बांधा। वहीं मुंबई से आये हास्य कलाकार कुलदीप चौधरी ने अपने एक-एक शब्द से लोगों को खूब गुदगुदाया।

मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में धनबाद लोकसभा क्षेत्र के सांसद पीएन सिंह ने कहा कि अमर बाउरी चंदनकियारी में इतिहास रचने के लिए कई काम किये हैं। सैकड़ों साल पुरानी भैरव धाम को पर्यटन के रूप में विकसित कर भारत के मानचित्र में चंदनकियारी का नाम रौशन किया हैं।

चंदनकियारी : अनूप जलोटा के भजन से भक्तिमय हुआ माहौल

अब यहां हर साल सैकड़ों की संख्या में पर्यटक आने लगे हैं। जिससे यहां की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होने की बात कही। इसके अलावा आगामी 25 मई को धनबाद के बलियापुर में आहूत प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शरीक होने के लिए आमंत्रित किया।

मौके पर मंत्री अमर कुमार बाउरी, एमपी पीएन सिंह, सत्यानंद झा, डीसी मृत्युंजय बर्णवाल, एसपी कार्तिक एस, डीआईजी प्रभात कुमार, ट्रैफिक डीएसपी सुनील राजवार, एसडीओ सतीश चंद्रा, डीएसपी महेश कुमार सिंह समेत अन्य  लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

X

अपना जिला चुने