पूर्वी टुण्‍डी : नागों की देवी मां मनसा पूजा की तैयारी जोरों पर

NewsCode Jharkhand | 14 August, 2017 11:43 AM
newscode-image

पूर्वी टुण्डी (धनबाद)। क्षेत्र में नागों की देवी मां मनसा पूजा की तैयारी जोरों पर है। जगह-जगह मां मनसा, लक्खी, सरस्वती और अष्टनाग नाग को रंगने में कलाकार जुटे हुए हैं। मां मनसा पूजा भादो महीना के प्रारंभ में नाग पंचमी के अवसर पर पारंपरिक तरीके से ग्रामीणों द्वारा आयोजित किया जाता है।

16 अगस्त को भक्त निर्जला व्रत रखकर तलाब से घटवारि लाकर मां मनसा की पूजा अर्चना करेंगे। खरका बाद में पंचायत समिति सदस्य चितरंजन गोराई के पिता आनंद गोराई के नेतृत्व में 100  वर्षों से मां मनसा के पूजन का आयोजन किया जाता हैं।

दुमदुमी गाँव के चित्रकार निमाई गोस्वामी एवं राजू गोस्वामी मां मनसा के भव्य मूर्ति को रंगने में जुटे हुए हैं। यहां गांव के सैकड़ों लोग पूजा-अर्चना के लिए पहुंचते हैं। क्षेत्र के मुर्गाबनी, लटानी, रामपुर, मैयरानवाटांड, शंकरडीह, बडबाद, तिलाबनी, खड़काबाद,  देवली आदि गांवों में इसका आयोजन किया गया है।

गिरिडीह : मुखिया पर पैसे लेकर लाभुकों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का आरोप  

NewsCode Jharkhand | 21 June, 2018 5:20 PM
newscode-image

ग्रामीणों ने मनमानी के खिलाफ खोला मोर्चा

गिरिडीह। धनवार प्रखंड क्षेत्र के उतरी डोरंडा पंचायत की मुखिया मंजू देवी और उसके पति सुनील मोदी की कथित मनमानी के खिलाफ वार्ड सदस्यों और ग्रामीणों ने मोर्चा खोला है। ग्रामीणों के साथ 12 वार्ड सदस्य अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे है।

उप मुखिया नरेश यादव के नेतृत्व में चल रहे इस आंदोलन के पूर्व गिरिडीह उपायुक्त सहित अनुमंडल पदाधिकारी खोरीमहुआ तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी धनवार को लिखित आवेदन देकर 3 दिनों के अंदर कार्रवाई करने का अल्टीमेटम दिया गया था।

मुखिया पर कार्रवाई नहीं होने पर 20 जून से डोरंडा स्थित पंचायत भवन के सामने सभी लाभुकों सहित वार्ड सदस्य अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गए। आंदोलन का बिगुल फूंकने वाले वार्ड सदस्यों ने कहा है कि मुखिया मंजू देवी तथा उसके पति सुनील मोदी द्वारा सरकार के सभी पंचायत स्तरीय योजना में लूट तथा मनमानी मचाई जा रही है।

जिसके घर में चापानल पूर्व से मौजूद था उसके घर के सामने रूपए लेकर चापानल लगाने का काम किया है। जबकि कई जरूरतमंदों को जो पैसा देने में असमर्थ थे वहां चापानल की व्यवस्था नहीं की गई है।

गावां : मनरेगा में लूट- 40 डिसमील जमीन समतल करने का खर्चा 4.8 लाख

वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना में मुखिया ने हद पार कर दी। मुखिया पर आरोप लगाया गया है कि लाभुकों से हजारों रुपए लेकर आवास का आवंटन किया है। जो रुपए देने में जो असमर्थ है उनका नाम लिस्ट से हटा दिया गया है।

ऑडियो रिकॉर्डिंग साक्ष्य के तौर पर उपायुक्त गिरिडीह तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी धनवार को दिया जा चुका है। बावजूद अक तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : पहली बारिश में नगर निगम की खुली पोल, अस्त-व्यस्त जरूरी सेवाएं

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 10:03 PM
newscode-image

रांची। झारखंड में मानसून देर से आने की सूचना थी लेकिन फिर भी नगर निगम की ओर से किसी भी प्रकार की तैयारी नहीं की गई, नतीजतन मानसून के पहले बारिश ने नगर निगम की पोल खोलकर रख दी है। ऐसे तो नगर निगम सड़क और नाली के ऊपर करोड़ों खर्च करने की बात कहती है लेकिन पहली बारिश ने नगर निगम के सारे दावों को झूठा साबित कर दिया।

रांची : बीजेपी का “पोल खोल हल्ला बोल” नाम से राज्‍यभर में धरना

बता दें 1 घंटे रांची में हुए मूसलाधार बारिश से कई जरूरी सेवाएं बाधित हो गई। तेज बारिश के कारण नाली का पानी सड़कों पर बहने लगी, कई दुकानों में नाली का पानी सड़कों के माध्यम से घुस गया, कई व्यापारी को काफी परेशानी उठानी पड़ी। वही राहगीरों का रास्ता चलना दुर्भर हो गया।

रांची का सबसे पुराना अस्पताल सेवा सदन में बारिश का पानी घुसने की वजह से मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, वही कई मरीज पर इंफेक्शन का खतरा मंडराने लगा। वही मुसलाधार बारिश के कारण ओवर ब्रिज का रोड धंस गया, जिससे आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कोडरमा : निखिल भारत बंग साहित्य सम्मेलन का चुनाव सम्पन्न

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:58 PM
newscode-image

रविन्द्र चुने गए अध्यक्ष और संदीप सचिव

कोडरमा। निखिल भारत बंग साहित्य सम्मेलन कोडरमा शाखा सत्र 2018-20 के लिए द्विवार्षिक चुनाव सम्पन्न हो गया झुमरीतिलैया स्थित डॉ. कल्याण चैघरी के आवास पर आयोजित इस चुनावी बैठक की अध्यक्षता डॉ. ओमियो विश्वास ने की। बैठक में संस्था के सचिव अरुप मित्रा ने अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया, वहीं कोषाध्यक्ष तुषार राय चैधरी ने आय व्यय का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।

कोडरमा : भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल के खिलाफ विपक्ष का धरना-प्रदर्शन

इस चुनाव में सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद पर रविन्द्र चन्द्र दास, सचिव पद पर संदीप मुखर्जी एवं कोषाध्यक्ष पद पर शंकर प्रसाद सिन्हा को मनोनीत किया गया। इसके अलावा डॉ. ओमियो विश्वास, डॉ. कल्याण चौधरी, काकोली मजुमदार व मंजुश्री मुखर्जी को उपाध्यक्ष बनानी नियोगी को संयुक्त सचिव, तीर्थो मुखर्जी व अरुप मित्रा को सह सचिव, विपुल गुप्ता को केन्द्रीय परिषद के सदस्य, सुनील कुमार देवनाथ को सांस्कृतिक विभाग के अध्यक्ष व सुकांत मजुमदार को सचिव तथा इन्द्रानी मुखर्जी व जया मुखर्जी को सदस्य, बुद्धेश्वर कुण्डु को अंकेक्षक के रुप में चुना गया।

कार्यकारिणी सदस्य के रुप में तुषार राय चौधरी, माया दास, प्रसेनजीत घोष, निरुपमा चौधरी व चित्रा मुखर्जी को चुना गया। संस्था की कोडरमा शाखा का मुखपत्र सृजनी पत्रिका के संपादक के रुप में कल्याण मजुमदार, सह संपादक के रुप में इन्द्रजीत गुप्ता व प्रकाशन सचिव के रुप में भूदेव मुखर्जी का मनोनयन किया गया। नव निर्वाचित सचिव संदीप मुखर्जी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सरिया : आंगनबाड़ी केंद्रों में मिला सड़ा अंडा, अभिभावकों ने...

more-story-image

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक...