दुमका : प्रसव कराने आई महिला की हुई मौत, चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप

NewsCode Jharkhand | 10 June, 2018 8:07 PM
newscode-image

स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में परिजनों ने किया हंगामा

दुमका। जिले के सरैयाहाट प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसव के दौरान महिला की मौत हो गई। उक्त महिला के परिजनों ने चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। हेमन्ती देवी देवघर जिले के सारवां तेलियाडीह निवासी थी।

कुछ दिन से वह अपने मायके सरैयाहाट के भुरकुडिया गांव में अपने पिता परमेश्वर हाजरा के घर रह रही थी। जिसका इलाज देवघर के निजी क्लीनिक महिला चिकित्सक से चल रहा था। बीते 8 जून को खून की कमी होने से सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

प्रसव के लिए रविवार को परिजन उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सरैयाहाट जीएनएनएम के भरोसे चलता है।

महिला चिकित्सक नहीं रहने से प्रसव कराने आयी महिलाओं को काफी परेशानी होती है। मात्र एक जीएएनएम के भरोसे प्रसव होता है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

सरायकेला : खतरनाक कीटों का हमला, दहशत में लोग

NewsCode Jharkhand | 12 November, 2018 3:28 PM
newscode-image

सरायकेला। सरायकेला/खरसावां जिले के आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 34 में इन दिनों खतरनाक कीटों का हमला हुआ है। जहां लगभग 25 घरों के लोग पिछले एक सप्ताह से इन कीटों के हमले का शिकार हो रहे हैं।

वहीं इन कीटों का हमला इतना जहरीला है कि लोगों का शरीर खुजली से भर गया है। खासकर बच्चों का बुरा हाल है। बच्चों के अभिभावक उन्हें घरों से निकलने नहीं दे रहे। इधर स्थानीय लोग अस्थायी तौर पर सर्फ पानी का छिड़काव करा रहे हैं, लेकिन लगातार इन कीटों का हमला जारी है।

लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि इन कीटों के हमले से कैसे बचा जाए। इधर इस वार्ड के छठ व्रतियों का भी बुरा हाल है। इन्हें अपने बच्चों की चिंता सताए जा रही है।

आलम ये है कि ये खतरनाक कीड़े घरों और बिस्तरों पर भी पहुंच जा रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्यकर्मी वार्ड का निरिक्षण करने पहुंचे और इन कीड़ों के हमले से प्रभावित लोगों का हाल जाना।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि ये कीट काफी खतरनाक होते हैं, और इसके लिए जिम्मेवार मूनगे यानि सहजन के पेड़ होते हैं। वैसे स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को अपने घरों से इसके पेड़ काटने का निर्देश जारी किया गया है, साथ ही वरीय अधिकारियों को सूचना देने की बातें भी कहीं गई है।

अचानक से इन कीटों के हमलों ने स्वास्थ्य विभाग की भी नींद हराम कर दी है। एक तरफ प्रशासनिक महकमा छठ पर्व को शांति पूर्वक संपन्न कराने में जुटा हुआ है, दूसरी तरफ वार्ड 34 के लोग दहशत के साए में छठ मनाने को विवश हैं।

जल्द ही इन कीटों के आतंक का स्थायी समाधान नहीं निकाला गया, तो पूरे वार्ड में इन कीटों का आतंक फैल जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची: रेलवे अधिकारियों के साथ सीएम ने की बैठक में दिया निर्देश, योजनाओं को जल्द पूरा करें

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:46 PM
newscode-image

रांची।    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में चल रही रेल परियोजनाओं और रेल ओवरब्रिज के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के तर्ज पर राज्य सरकार और रेलवे के बीच एक कारपोरेशन का गठन किया जाए। इसके माध्यम से रेलवे से जुड़े कार्य किए जाएं। इससे कार्य में तेजी आएगी और प्रोजेक्ट समय पर पूरे हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने चुटिया आरओबी, नामकुम कांड्रा आरओबी, केतारी बागान आरओबी, धनबाद स्थित गया पुल समेत सभी रेल ओवरब्रिज के कार्यों को यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साख-साथ रांची-नई दिल्ली राजधानी और एलटीटी सुपरफास्ट को प्रतिदिन करने, पूरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को जयपुर तक करने, रांची-लखनऊ-देहरादून के लिए ट्रेन समेत अन्य ट्रेनों के फेरे में वृद्धि करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में भेजने को कहा।

बैठक में नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, पथ निर्माण सचिव श्री के के सोन, परिवहन सचिव श्री प्रवीण टोप्पो, साउथ ईस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक श्री पूर्णेन्दु मिश्रा, एडीआरएम रांची श्री विजय कुमार, सीनियर डीसीएम अविनाश, श्री नीरज कुमार समेत रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।

धनबाद: खादान से काले हीरे की बढ़ी चोरी, इलाके में जवानों को किया गया तैनात

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:23 PM
newscode-image

धनबाद । अब तक तो आपने सुना होगा कि हीरे जेवरात की चोरी हो जाती है। लेकिन आपको यह सुनकर थोड़ा अटपटा लगेगा क्योकि धनबाद इलाके में खादान से अब कोयले की चोरी हो रही है।आपके सामने जो तस्वीर दिखाई पड़ रही है वह आपको चौका देगी। इस तस्वीन से आप यह तो समझ गए होंगे कि यह इलाका कोयला यानी कि काले हीरे का इलाका है। लेकिन जब आपको पता चलेगा कि रात में इस खादान में लोग कोयले की चोरी करने लगे हैं तब आप चौक जरुर जाएंगे। दरअसल अभी तक तो चोरी बड़ी गाड़ियों से की जाती रही है लेकिन अब चोर सीधे खादान से खुद ही चोरी करने लगे हैं।

चोरों का आतंक इस कदर हावी है की चोर अब चोरी करने बीसीसीएल के गहरे खदान में खुश कर चोरी की घटना अंजाम दे रहे हैं। ताजा  मामला धनबाद के भौरा ओपी क्षेत्र में पड़ने वाले बीसीसीएल की भौरा दक्षिण 37/38 खदान में चोरों के घुसाने की सुचना के बाद खदान के ऊपर सीआईएसफ और जिला पुलिस के जवान चोरो को पकड़ने के लिए पुरे खदान के चारो और पुलिस तैनात कर दिया है जिसके बाद लगभग 500 मीटर गहरे खदान के अंदर सर्च सीआईएसफ कर रही है वही कर्मियों का कहना है की आज सुबह जब ड्यूटी पर आकर खदान के अंदर पम्प चालू करने गए तो अन्दर से तीन चार टोर्च की रोशनी दिखाई दी जिसके बाद हमने इसकी सूचना अपने वरीय अधिकारी को दी।

 

 

 

More Story

more-story-image

रांची: भापुसे के 17 अधिकारियों का तबादला,कई जिलों के एसपी...

more-story-image

रांची: अन्तराष्ट्रीय व्यापार मेले में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा...

X

अपना जिला चुने