दुमका : साहेबगंज व पाकुड़ के लिए बजट में होगा विशेष राशि का प्रावधान-रघुवर दास

NewsCode Jharkhand | 17 December, 2017 8:48 PM
newscode-image

‘चलो गांव की ओर’ कार्यक्रम में दुमका पहुंचे सीएम

दुमका। भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के  ‘चलो गांव की ओर’ कार्यक्रम के तहत महाव्यापी पद यात्रा के अंतिम चरण में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ विकास है। विकास ही सरकार का मूलमंत्र है और हमें विकास के कार्यों में रुकना नहीं है। उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण से जुड़ी योजनाओं को बनाने का कार्य सरकार द्वारा लगातार किया जा रहा है। संथाल परगना की धरती एक पवित्र धरती है। इस धरती ने विदेशी ताकत को परास्त करने की ताकत दी है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों को भगाने का कार्य यहां के पूर्वजों ने किया है।

जनजाति समाज के बदलाव के लिए सरकार ने अपने बजट में 18 हजार 26 करोड़ की निर्धारित

भगवान बिरसा मुंडा की सोच को पूरा करने का कार्य हमारी सरकार द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनजाति समाज के बदलाव के लिए सरकार ने अपने बजट में 18 हजार 26 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की है। उन्होंने कहा कि हमारी सोच है कि गरीब के घर में शाम को चूल्हा जले। को  भी बच्चा भूखे, आंसू के साथ ना सोए। उन्होंने आदिवासी समाज के लोगों से अनुरोध किया कि अपने बच्चों को शिक्षित करें। उन्होंने कहा कि सब दर्द की दवा शिक्षा ही है। गरीबी को समाप्त करने का सबसे अच्छा औजार शिक्षा है अशिक्षा के कारण ही डायन कहकर लोगों को मार दिया जाता है। आज मैं आप सभी के बीच मुख्यमंत्री के रुप में नहीं मुख्य सेवक के रुप में आया हूं। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य में ऐसा को  भी कारण नहीं है कि यह राज्य गरीब रहे। गरीबी उन्मूलन योजना बनाकर सरकार गरीबी को खत्म करना चाहती हैं।

आदिवासी बच्चियों को शिक्षित करने के लिए तेजस्विनी योजना हो रही है शुरू

संथाल परगना को कमल की जरुरत है। सरस्वती मां कमल पर विराजति है। उन्होंने कहा कि सरस्वती मां ज्ञान की देवी के रुप में पूजी जाती है। संथाल परगना से अशिक्षा को दूर कर विकास की एक न  लंबी हमारी सरकार खीचेगी। उन्होंने कहा कि बिजली के बिना विकास का कार्य नहीं किया जा सकता। हर घर में 2018 तक बिजली पहुंचाने का कार्य सरकार करेगी। पूरे संथाल परगना मैं भगवा क्रांति आएगी भगवा क्रांति का तात्पर्य बल्ब का रंग भी भगवा होता है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने का कार्य सरकार कर रही है। अत्याधुनिक तकनीक के साथ अपने आय को दोगुना करने का मौका सरकार किसानों को दे रही है। किसान अधिक उत्पादन कर अपने जीवन स्तर को सुधारने का कार्य करेंगे। आदिवासी बच्चियों को शिक्षित करने के लिए तेजस्विनी योजना की शुरुआत की जा रही है।

शिक्षित लोग आगे आये तभी समाज बदलेगा

2022 तक संथाल परगना में को  गरीब नहीं रहे इसके लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने लोगों से कहा कि यहां से बातों को सुनकर भूल ना जाए सरकार के विकास योजना को जन जन तक पहुंचाने का कार्य आप सभी शिक्षित लोग करें। शिक्षित लोग आगे आये तभी समाज बदलेगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है। बेरोजगारी की समस्या को निजात दिलाने के लिए सरकार ने कौशल विकास कर युवाओं को रोजगार देने का कार्य कर रहा है।

देश के 30 पिछड़े जिले में साहेबगंज और पाकुड़ का नाम शामिल है

सरकार द्वारा 108 एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की गई   है। सरकार आपके स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरत सकती। उन्होंने कहा कि 108 एंबुलेंस सेवा के माध्यम से आपके कॉल करने के 30 मिनट के उपरांत एंबुलेंस सारी सुविधाओं के साथ आपके दरवाजे पर होगी। सरकार लोगों के स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पूरे देश के 30 पिछड़े जिले में साहेबगंज और पाकुड़ का नाम शामिल है। इस वर्ष साहेबगंज और पाकुड़ को विषेष बजट देगी ताकि वे जिले भी अन्य जिलो की कतार में खड़ा हो सके। 

दुमका : साहेबगंज व पाकुड़ के लिए बजट में होगा विशेष राशि का प्रावधान-रघुवर दास

भारतीय जनता पार्टी आदिवासी के हित में कार्य करती है

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए  हेमलाल मुर्मू ने कहा कि कुछ पार्टियों के द्वारा चुंबन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिससे यह साफ जाहिर होता है कि वह किस तरह के विकास चाहते हैं। उन्होंने कहा कि संथाल समाज को बदनाम करने का कार्य कुछ झारखंड नामधारी पार्टियों के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आदिवासी के हित में कार्य करती है और करती रहेगी।

गरीब को रोजगार देने का कार्य कौशल विकास के माध्यम से हो रहा है

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने कहा कि भाजपा सरकार गरीबों के लिए कार्य कर रही है उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री  रघुवर दास गरीबों के मसीहा हैं माननीय मुख्यमंत्री गरीबी को खत्म करने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत कर रहे हैं सरकार हर गरीब को रोजगार देने का कार्य कौशल विकास के माध्यम से कर रही है।

आदिवासी संस्कृति को खत्म करने का कार्य किया जा रहा है

इस अवसर पर संबोधित करते हुए कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि पिछले 3 वर्ष में माननीय मुख्यमंत्री  रघुवर दास जी के नेतृत्व में झारखंड के कार्य किसी से छुपा हुआ नहीं है उन्होंने कहा कि सरकार आदिवासी के हित में लगातार कार्य कर रही है। आदिवासी संस्कृति को खत्म करने का कार्य कुछ झारखंड नाम के पार्टियों के द्वारा किया जा रहा है।

बाबा भोलेनाथ मुख्यमंत्री को शक्ति दे

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए श्रम नियोजन मंत्री राज पालिवार ने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि झारखंड राज्य को चलाने वाले एक गरीब परिवार से आकर गरीबों के दर्द को समझ कर इस राज्य को चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी दूर करने का कार्य माननीय मुख्यमंत्री  रघुवर दास जी के द्वारा लगातार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आदिवासी मुख्यधारा में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं बाबा बैद्य्ननाथ से कामना करता हूं कि मुख्यमंत्री को शक्ति दे कि वह इसी तरह आदिवासी के उत्थान के लिए कार्य करते रहे।

जेएमएम द्वारा आयोजित प्रतियोगिता आज पूरा देश देख रहा है

इस अवसर पर  मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कह कि आदिवासी समाज का शोषण करने का कार्य स्थानीय पार्टियों के द्वारा किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पिछले 3 वर्ष में जो कार्य किए हैं वह उदाहरण देने के लायक हैं। उन्होंने कहा कि आज तक हमने अनेकों प्रतियोगिताएं देखी हैं लेकिन जेएमएम द्वारा आयोजित प्रतियोगिता आज पूरा देश देख रहा है। वह हम सब ने कभी नहीं देखा था।

कुछ पार्टियों के द्वारा इस विकास के रथ को रोकने का प्रयास किया जा रहा है

इस अवसर पर  लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि जब से माननीय मुख्यमंत्री  रघुवर दास जी के नेतृत्व में सरकार बनी है विकास का कार्य तीव्र गति से पूरे राज्य में हो रहा है। सरकार ने सबको सम्मान देने का कार्य किया है। केंद्र तथा राज्य सरकार मिलकर लगातार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गरीब को योजनाओं का लाभ देने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कुछ पार्टियों के द्वारा इस विकास के रथ को रोकने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन यह विकास कर रथ रुकने वाला नहीं है।

जमशेदपुर : एलबीएसम कॉलेज में छात्रों ने बवाल काटा, भाग खड़े हुए शिक्षक व प्रिंसिंपल

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 2:40 PM
newscode-image

जमशेदपुर । जमशेदपुर के करनडीह स्थित एलबीएसम कॉलेज में छात्र और शिक्षक के बीच हुई एक छोटी सी विवाद ने राजनीतिक रूप धारण कर लिया है। छात्र, प्रबन्धक व शिक्षकों के बीच हुई बैठक में छात्र नेताओं द्वारा जमकर बवाल किया गया जिससे कॉलेज के प्रिंसिंपल छात्र नेताओंं के इस हरकत से नाराज होकर कॉलेज से भाग खड़े हुए ।

जमशेदपुर : फुटपाथ दुकानदार को स्थान आवंटित कराने की मांग

दरअसल  यह मामला महिला स्टाफ रूम में छात्र नेता द्वारा घुस कर कॉलेज के ही शिक्षिका के साथ अभद्र व्यवहार करने को लेकर था, जिसके बाद शिक्षिका ने इस मामले की जानकारी प्रिंसिंपल को दी। प्रिंसिंपल द्वारा इस मामले को लेकर तीनों पक्ष की बैठक बुलाई थी जिस दौरान छात्र नेताओं द्वारा शिक्षिका को निष्‍कासित करने की मांग की गई थी।

इस पूरे प्रकरण में प्रिंसिंपल ने छात्र नेताओं को समझने का प्रयास किया, लेकिन राजनीति में आये छात्र उनकी बात मानने से इनकार करते हुये जोरदार हंगामा किया।

पूरे मामले में प्रिंसिंपल का कहना है कि कॉलेज में बाहर के छात्र नेता जो इस कॉलेज में नहीं पढ़ते हैं, वो जबरन शिक्षक व कर्मचारियों को डराया धमकाया करते हैं, उसी कारण मामले ने इतना तूल पकड़ा।

आपको बता दें कि कॉलेज में तीन महिला प्रोफ़ेसर हैं जिनका कहना है कि छात्र संघ चुनाव के बाद डर का माहौल व्‍याप्‍त्‍ा  है और छात्र नेताओं द्वारा अपमानित होना पड़ता है जिससे शिक्षकों के अध्‍यापन कार्य में प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : शिक्षा न्यायाधिकरण संशोधन अधिनियम बिल पास, अभिभावकों में खुशी की लहर

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 8:09 PM
newscode-image

रांची। झारखंड अभिभावक मंच या विभिन्न जिलों के अभिभावक संगठन के बैनर तले कर रहे अभिभावकों  ने मिठाइयां बाटकर खुशी मनाया। विधानसभा ने प्राइवेट स्कूल की शुल्क बढ़ोतरी को लेकर नियंत्रित करने हेतु शिक्षा न्यायाधिकरण संशोधन अधिनियम बिल पास कर दिया।

सिल्ली : लाभुको के बीच गैस कनेक्शन का वितरण

एक्ट पास होने की ख़ुशी में झारखंड अभिभावक मंच के अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में स्थानीय अल्बर्ट एक्का चौक रांची में मंच के सदस्य रंग गुलाल के साथ साथ ही मिठाइयां बाटकर खुशी मनाया। मंच के सदस्यों ने आम जनता के साथ इसके लिये सभी अखबार, प्रिन्ट एवम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का भी आभार प्रकट किया जिनके सहयोग से ये एक्ट पास हो पाया।

छात्र संघ चुनाव तय समय पर हो – अभिनव भगत

अजय राय ने बताया कि पिछले दिनों प्रवर समिति के अध्यक्ष स्टीफन मरांडी के साथ मिलकर हम लोगों ने जो उनसे सहयोग की अपेक्षा की थी, उसमें उनका सहयोग मिला। साथ ही शिक्षा मंत्री नीरा यादव से भी मिलकर आग्रह किया था और उन लोगों ने जो आश्वासन दिया था, उस आश्वासन पर प्रवर समिति के अध्यक्ष और मंत्री नीरा यादव खरी उतरी इसके लिए उनको अभिभावकों की ओर से बहुत-बहुत बधाई।

रांची : राज्‍य में शिक्षा रैकेट सक्रिय होने का गर्मागर्म बहस हुई विधानसभा में

अजय राय ने बताया कि यह आंदोलन लगभग 9 सालों से चल रहा था जो अब अपने मुकाम पर पहुंचा। इस आंदोलन को लेकर अलग-अलग फोरम पर हम लोगों की आलोचना भी हुई। ऐसे लोग जो हमारे आलोचक थे वे बार-बार कहते थे, निजी विद्यालय के विरुद्ध फीस वृद्धि का मामला या इनको लेकर आप लोगों का प्रयास ढकोसला है उनको भी एक जवाब मिल गया।

अजय राय ने इस आंदोलन के सहयोगी मंच के महासचिव मनोज कुमार मिश्रा, कोषाध्यक्ष अनूप कुमार पांडेय, डॉ. उमेश कुमार, शिवेंद्र कुमार सिंहा, मुकेश पांडे, सतपाल सिंह, संजय सराफ, तलत परवीन, सरवरी बेगम, नीरज भट्ट को भी धन्यवाद दिया जिनके सहयोग और इस आंदोलन को नेतृत्व प्रदान किया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

पलामू : बिजली के तार की चपेट में आने से तीन की मौत

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 8:04 PM
newscode-image

पलामू। पहला मामला हुसैनाबाद प्रखंड का है जहाँ बेलबीघा गाँव निवासी जुगेश सिंह का निधन बिजली की तार के चपेट में आने से हो गई । जानकारी के अनुसार मृतक जुगेश सिंह मोटर स्टार्ट करने गए थे ,उसी क्रम में वह  बिजली के तार की चपेट में आ गए । ग्रामीणों की मदद  से आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हुसैनाबाद ले जाया गया जहाँ डॉक्टर ने उन्हें मृत घोसित कर दिया ।

वहीं दूसरा मामला सतबरवा प्रखंड के चेतमा की है जहाँ अपने खेत में काम कर रहे दंपती किसान की मौत बिजली प्रवाहित तार की चपेट में आने से हो गयी है । पुलिस मौके पर पहुँच कर दम्पति के शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए दलतीनगंज सदर अस्पताल भेज दिया है । इस घटना से पूरा गाँव शोकाकुल है , वहीं परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

धनबाद : जिला डेकोरेटर्स एसोसिएशन का 40 वां वार्षिक अधिवेशन...

more-story-image

रांची : अखिल भारतीय  बीएसएनएल शतरंज टूर्नामेंट एआरटीटीसी सभागार में ...