दुमका : साहेबगंज व पाकुड़ के लिए बजट में होगा विशेष राशि का प्रावधान-रघुवर दास

NewsCode Jharkhand | 17 December, 2017 8:48 PM
newscode-image

‘चलो गांव की ओर’ कार्यक्रम में दुमका पहुंचे सीएम

दुमका। भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के  ‘चलो गांव की ओर’ कार्यक्रम के तहत महाव्यापी पद यात्रा के अंतिम चरण में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ विकास है। विकास ही सरकार का मूलमंत्र है और हमें विकास के कार्यों में रुकना नहीं है। उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण से जुड़ी योजनाओं को बनाने का कार्य सरकार द्वारा लगातार किया जा रहा है। संथाल परगना की धरती एक पवित्र धरती है। इस धरती ने विदेशी ताकत को परास्त करने की ताकत दी है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों को भगाने का कार्य यहां के पूर्वजों ने किया है।

जनजाति समाज के बदलाव के लिए सरकार ने अपने बजट में 18 हजार 26 करोड़ की निर्धारित

भगवान बिरसा मुंडा की सोच को पूरा करने का कार्य हमारी सरकार द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनजाति समाज के बदलाव के लिए सरकार ने अपने बजट में 18 हजार 26 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की है। उन्होंने कहा कि हमारी सोच है कि गरीब के घर में शाम को चूल्हा जले। को  भी बच्चा भूखे, आंसू के साथ ना सोए। उन्होंने आदिवासी समाज के लोगों से अनुरोध किया कि अपने बच्चों को शिक्षित करें। उन्होंने कहा कि सब दर्द की दवा शिक्षा ही है। गरीबी को समाप्त करने का सबसे अच्छा औजार शिक्षा है अशिक्षा के कारण ही डायन कहकर लोगों को मार दिया जाता है। आज मैं आप सभी के बीच मुख्यमंत्री के रुप में नहीं मुख्य सेवक के रुप में आया हूं। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य में ऐसा को  भी कारण नहीं है कि यह राज्य गरीब रहे। गरीबी उन्मूलन योजना बनाकर सरकार गरीबी को खत्म करना चाहती हैं।

आदिवासी बच्चियों को शिक्षित करने के लिए तेजस्विनी योजना हो रही है शुरू

संथाल परगना को कमल की जरुरत है। सरस्वती मां कमल पर विराजति है। उन्होंने कहा कि सरस्वती मां ज्ञान की देवी के रुप में पूजी जाती है। संथाल परगना से अशिक्षा को दूर कर विकास की एक न  लंबी हमारी सरकार खीचेगी। उन्होंने कहा कि बिजली के बिना विकास का कार्य नहीं किया जा सकता। हर घर में 2018 तक बिजली पहुंचाने का कार्य सरकार करेगी। पूरे संथाल परगना मैं भगवा क्रांति आएगी भगवा क्रांति का तात्पर्य बल्ब का रंग भी भगवा होता है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने का कार्य सरकार कर रही है। अत्याधुनिक तकनीक के साथ अपने आय को दोगुना करने का मौका सरकार किसानों को दे रही है। किसान अधिक उत्पादन कर अपने जीवन स्तर को सुधारने का कार्य करेंगे। आदिवासी बच्चियों को शिक्षित करने के लिए तेजस्विनी योजना की शुरुआत की जा रही है।

शिक्षित लोग आगे आये तभी समाज बदलेगा

2022 तक संथाल परगना में को  गरीब नहीं रहे इसके लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने लोगों से कहा कि यहां से बातों को सुनकर भूल ना जाए सरकार के विकास योजना को जन जन तक पहुंचाने का कार्य आप सभी शिक्षित लोग करें। शिक्षित लोग आगे आये तभी समाज बदलेगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है। बेरोजगारी की समस्या को निजात दिलाने के लिए सरकार ने कौशल विकास कर युवाओं को रोजगार देने का कार्य कर रहा है।

देश के 30 पिछड़े जिले में साहेबगंज और पाकुड़ का नाम शामिल है

सरकार द्वारा 108 एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की गई   है। सरकार आपके स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरत सकती। उन्होंने कहा कि 108 एंबुलेंस सेवा के माध्यम से आपके कॉल करने के 30 मिनट के उपरांत एंबुलेंस सारी सुविधाओं के साथ आपके दरवाजे पर होगी। सरकार लोगों के स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पूरे देश के 30 पिछड़े जिले में साहेबगंज और पाकुड़ का नाम शामिल है। इस वर्ष साहेबगंज और पाकुड़ को विषेष बजट देगी ताकि वे जिले भी अन्य जिलो की कतार में खड़ा हो सके। 

दुमका : साहेबगंज व पाकुड़ के लिए बजट में होगा विशेष राशि का प्रावधान-रघुवर दास

भारतीय जनता पार्टी आदिवासी के हित में कार्य करती है

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए  हेमलाल मुर्मू ने कहा कि कुछ पार्टियों के द्वारा चुंबन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिससे यह साफ जाहिर होता है कि वह किस तरह के विकास चाहते हैं। उन्होंने कहा कि संथाल समाज को बदनाम करने का कार्य कुछ झारखंड नामधारी पार्टियों के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आदिवासी के हित में कार्य करती है और करती रहेगी।

गरीब को रोजगार देने का कार्य कौशल विकास के माध्यम से हो रहा है

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने कहा कि भाजपा सरकार गरीबों के लिए कार्य कर रही है उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री  रघुवर दास गरीबों के मसीहा हैं माननीय मुख्यमंत्री गरीबी को खत्म करने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत कर रहे हैं सरकार हर गरीब को रोजगार देने का कार्य कौशल विकास के माध्यम से कर रही है।

आदिवासी संस्कृति को खत्म करने का कार्य किया जा रहा है

इस अवसर पर संबोधित करते हुए कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि पिछले 3 वर्ष में माननीय मुख्यमंत्री  रघुवर दास जी के नेतृत्व में झारखंड के कार्य किसी से छुपा हुआ नहीं है उन्होंने कहा कि सरकार आदिवासी के हित में लगातार कार्य कर रही है। आदिवासी संस्कृति को खत्म करने का कार्य कुछ झारखंड नाम के पार्टियों के द्वारा किया जा रहा है।

बाबा भोलेनाथ मुख्यमंत्री को शक्ति दे

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए श्रम नियोजन मंत्री राज पालिवार ने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि झारखंड राज्य को चलाने वाले एक गरीब परिवार से आकर गरीबों के दर्द को समझ कर इस राज्य को चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी दूर करने का कार्य माननीय मुख्यमंत्री  रघुवर दास जी के द्वारा लगातार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आदिवासी मुख्यधारा में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं बाबा बैद्य्ननाथ से कामना करता हूं कि मुख्यमंत्री को शक्ति दे कि वह इसी तरह आदिवासी के उत्थान के लिए कार्य करते रहे।

जेएमएम द्वारा आयोजित प्रतियोगिता आज पूरा देश देख रहा है

इस अवसर पर  मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कह कि आदिवासी समाज का शोषण करने का कार्य स्थानीय पार्टियों के द्वारा किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पिछले 3 वर्ष में जो कार्य किए हैं वह उदाहरण देने के लायक हैं। उन्होंने कहा कि आज तक हमने अनेकों प्रतियोगिताएं देखी हैं लेकिन जेएमएम द्वारा आयोजित प्रतियोगिता आज पूरा देश देख रहा है। वह हम सब ने कभी नहीं देखा था।

कुछ पार्टियों के द्वारा इस विकास के रथ को रोकने का प्रयास किया जा रहा है

इस अवसर पर  लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि जब से माननीय मुख्यमंत्री  रघुवर दास जी के नेतृत्व में सरकार बनी है विकास का कार्य तीव्र गति से पूरे राज्य में हो रहा है। सरकार ने सबको सम्मान देने का कार्य किया है। केंद्र तथा राज्य सरकार मिलकर लगातार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गरीब को योजनाओं का लाभ देने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कुछ पार्टियों के द्वारा इस विकास के रथ को रोकने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन यह विकास कर रथ रुकने वाला नहीं है।

बेंगाबाद : तेज रफ्तार बाइक की चपेट में आने से मजदूर की मौत

NewsCode Jharkhand | 18 September, 2018 2:14 PM
newscode-image

 बेंगाबाद/गिरिडीह। हाई स्पीड बाइक की चपेट में आने से एक मजदूर की मौत हो गई। मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने एनएच जाम कर दिया। चार घंटे तक लोग सड़क पर अड़े रहे और मृतक के परिजनों के लिए मुआवजा की मांग की।

बेंगाबाद :  दो बाइक की आमने सामने भिड़ंत, तीन घायल, एक कि हालत गंभीर

जानकारी के अनुसार महुआर में हाई स्पीड बाइक ने रासदेव कोल नामक मजदूर को धक्का मार दिया था। जिससे रासदेव घायल हो गया था। सोमवार को रासदेव ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। शव पहुंचने के बाद मंगलवार को लोग परंपरागत हथियार के साथ सड़क पर उतर आए और रोड को जाम कर दिया।

जाम की सूचना मिलते ही अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी फैज रब्बानी और एसडीपीओ जीतबाहन उरांव पहुंचे। उनके समझाने के बाद जाम हटाया गया। वहीं, अंचलाधिकारी ने सरकारी मापदंड़ों के अनुसार मुआवजा देने की बात कही।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चंदनकियारी : मुहर्रम जुलूस में हुई हिंसक झड़प, एएसआई गंभीर रूप से घायल

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:11 PM
newscode-image

चंदनकियारी(बोकारो)। चंदनकियारी के अमलाबाद ओपी अंतर्गत मोहाल गांव में एक ही समुदाय के दो गुट के बीच विवाद हो गया। विवाद को सुलझाने गये एएसआई को ग्रामीणों की जमकर पिटाई कर दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गये।

जानकारी के अनुसार चंदनकियारी के अमलाबाद ओपी के एएसआई अभिमन्यु पासवान को अमलाबाद ओपी की और से ड्यूटी पर तैनाती किया गया था। जहाँ निर्धारित रुट से ताजिया की जुलूस चल रही थी। इस बीच ताजिया मिलन के दौरान उक्त समुदाय के बीच वापस में झगड़ा होने लगा।

गोमिया : मुहर्रम पर साड़म में लाठी खेल प्रतियोगिता का आयोजन

जिसे छोडाने गए एएसआई अभिमन्यु पासवान पर ही पूरे समुदाय के लोग हथियार एवं लाठी डंडे से टूट पड़े। एएसआई पासवान किसी तरह बचकर अपनी जान बचाई। जिसके बाद वह चंदनकियारी थाना पंहुचकर घटना की जानकारी अंचल पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी शिवलाल टुडू को दी।

शिवलाल टुडू ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर इलाज करवाये। कुछ दिन पहले उक्त गांव में वक विशेष समुदाय द्वारा राष्ट्र विरोधी नारा लगाया गया था। जिसके पुलिस द्वारा कई व्यक्ति पर नामजद मामला दर्ज किया था, जिसके बाद सभी आरोपी फरार चल रहा हैं। इस घटना के बाद पुनः मोहाल गांव एक सुर्खियों में आ गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गढ़वा : गमगीन माहौल में निकाला गया ताजिया का जुलूस

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:56 PM
newscode-image

गढ़वाबरडीहा प्रखंड क्षेत्र में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा गमगीन माहौल में ताजिया का जुलूस निकाला गया। जुलूस के दौरान इस्लामिया  अंसार कमेटी  जोगीबीर द्वारा बनाया गया ताजिया  आकर्षण का केंद्र रहा। पूरा क्षेत्र या अली और या हुसैन की नारों से गूँज उठा।

जायंट्स ग्रुप ऑफ मझिआंव इकाई द्वारा स्टॉल लगाया गया था।  यहां पर जलपान की व्यवस्था की गई थी। साथ ही जुलूस का नेतृत्व करने वाले लोगों को पगड़ी बांधकर सम्मानित भी किया गया। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा देवी एवं प्रशासनिक अधिकारियों को भी पगड़ी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस दौरान प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किया गया था। जुलूस के दौरान जेएमएम नेता अनवर हुसैन अंसारी, जायंट्स ग्रुप अध्यक्ष मारुत नंदन सोनी पवन कुमार, खुशी जयसवाल, सूरज जायसवाल, मो.रियाज़, मो. सक्लेन समेत कई  लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : पुलिस की गाड़ी की टक्कर से महिला की...

more-story-image

साहेबगंज : सड़क दुर्घटना में एक बच्चा सहित 3 की...