दुमका : बासुकीनाथ शिवगंगा में मासिक महाआरती का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 29 March, 2018 9:23 PM
newscode-image

दुमका। जिले के जरमुण्डी बाबा बासुकीनाथ धाम में चैत शुक्ल मदन त्रयोदशी के उपलक्ष्य पर गुरूवार को मासिक महाआरती का आयोजन किया गया। मंदिर प्रशासन तथा पंडा धर्मरक्षिणी सभा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित महाआरती में 11 पंडितों द्वारा सामुहिक रूप से वेदमंत्रों का पाठकर गणेश पूजन, स्वस्तिवाचन पूर्वक वरूण कलश स्थापित किया गया।

लोहरदगा : हिंदू नव वर्ष पर जयकारों से गूंजा पूरा शहर, निकाला भव्‍य शोभायात्रा

इसके बाद गंगापूजन, भगवान बासुकीनाथ सहित नाना देवताओं की पुजा अर्चना की गई। विभिन्न उपचारों से पूजा अर्चना किए जाने के बाद महाआरती की गई। इस क्रम में पंडितों द्वारा शिवतांडव, शिवमहिम्न स्त्रोत, बाबा बासुकीनाथ, दुर्गा जी, भगवती गंगा जी की सामुहिक आरती का गान किया गया तथा कर्पुर की  प्रज्वलित पवित्र अग्निशिखाओं से महाआरती संपन्न की गई। महाआरती के समापन के बाद उपस्थित श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया।

महाआरती पर थे उपस्थित

इस मासिक महाआरती के मौके पर मुख्य यजमान  पण्डित चन्दन झा, शास्त्री झा, गुड्डू झा, पिनाक पांडेय, गोपी पांडेय बने थे। जबकि एसडीओ राकेश कुमार, मंदिर प्रभारी सह सीओ विकास कुमार त्रिवेदी, रविकांत मिश्रा मुन्ना, कुंदन झा, जीतेन्द्र झा, कुन्दन झा, संजय झा, आनंद शंकर झा, राजू झा, अजय झा, गजानंद झा, सपन झा, विक्की झा, कारू झा,एकानंद पंडा, कुणाल झा, सुबोध झा, डॉ. अमित झा, बमशंकर पांडेय सहित सैकड़ों गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

कौन बने  मासिक महाआरती के यजमान

मासिक महाआरती के मौके पर मुख्य यजमान मंदिर प्रभारी विकास कुमार त्रिवेदी बने थे। जबकि सहयोगी यजमान के रूप में सुमन झा, कुणाल झा, गौरव पंडा, सुबोध शास्त्री का नाम शामिल है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : मलूटी मंदिर पर लिखी गयी पुस्तक “BEYOND COMPARISION मलूटी” का हुआ विमोचन

NewsCode Jharkhand | 15 November, 2018 5:19 PM
newscode-image

रांची। झारखंड के 18 वे स्थापना दिवस के अवसर पर राजस्व निबंधन भूमि सुधार पर्यटन कला संस्कृति खेल कूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री अमर कुमार बाउरी ने मलूटी मंदिर पर लिखी गयी एक पुस्तक “BEYOND COMPARISION मलूटी” का विमोचन किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि मलूटी झारखंड की ऐतिहासिक धरोहर में से एक है। मुख्यमंत्री रघुवर दास के दिशा निर्देश पर वर्ष 2015 से यहां के मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है और इस ऐतिहासिक धरोहर की बचने की पहल की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पूर्व में मलूटी पर कई पुस्तकें लिखी गयी है लेकिन उन पुस्तकों में गहन शोध नही किया गया। उन्होंने बताया कि मलूटी में 108 टेराकोटा की मंदिर है। लेकिन वक़्त के साथ और देख रेख के आभाव में इसका अस्तित्व मिटता जा रहा था। लेकिन अब यहां के मंदिरों को आकार मिलना शुरू हो गया है। उन्होंने इस पुस्तक के लिए लेखक सोमनाथ आर्य को धन्यवाद दिया।

पुस्तक विमोचन के मौके पर BEYOND COMPARISION मलूटी के लेखक सोमनाथ आर्य ने बताया कि उनका मलूटी मंदिर के तरफ स्कूल के दिनों से ही विशेष रुझान रहा है और जब मौका मिला तो इस पर पुस्तक लिखने का सौभाग्य मिला है।

उन्होंने बताया कि पुस्तक लिखने से पहले इस पर विशेष शोध किया गया। आईआईटी मुम्बई के सिद्धांत एनआईएफटी चिन्नई के डिज़ाइनर राकेश रंजन और प्रकाशक लक्ष्मी शास्त्री, शोधकर्ता प्रतीक प्रकाश के सहयोग से इस पुस्तक को तैयार किया गया है।

उन्होंने स्थानीय जानकार गोपाल दास मुखर्जी को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि मौजूदा सरकार ने मलूटी को नया रूप दिया है। अब यह मंदिर देश दुनिया के साथ विश्व मानचित्र पर भी अपना विशेष पहचान बनाएगा।

कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी, मंत्री के आप्त सचिव सुशान्तो मुखर्जी, मंत्री के ओएसडी अवध कुमार, लेखक सोमनाथ आर्या, प्रकाशक लक्ष्मी शास्त्री सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची: रेलवे अधिकारियों के साथ सीएम ने की बैठक में दिया निर्देश, योजनाओं को जल्द पूरा करें

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:46 PM
newscode-image

रांची।    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में चल रही रेल परियोजनाओं और रेल ओवरब्रिज के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के तर्ज पर राज्य सरकार और रेलवे के बीच एक कारपोरेशन का गठन किया जाए। इसके माध्यम से रेलवे से जुड़े कार्य किए जाएं। इससे कार्य में तेजी आएगी और प्रोजेक्ट समय पर पूरे हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने चुटिया आरओबी, नामकुम कांड्रा आरओबी, केतारी बागान आरओबी, धनबाद स्थित गया पुल समेत सभी रेल ओवरब्रिज के कार्यों को यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साख-साथ रांची-नई दिल्ली राजधानी और एलटीटी सुपरफास्ट को प्रतिदिन करने, पूरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को जयपुर तक करने, रांची-लखनऊ-देहरादून के लिए ट्रेन समेत अन्य ट्रेनों के फेरे में वृद्धि करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में भेजने को कहा।

बैठक में नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, पथ निर्माण सचिव श्री के के सोन, परिवहन सचिव श्री प्रवीण टोप्पो, साउथ ईस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक श्री पूर्णेन्दु मिश्रा, एडीआरएम रांची श्री विजय कुमार, सीनियर डीसीएम अविनाश, श्री नीरज कुमार समेत रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।

धनबाद: खादान से काले हीरे की बढ़ी चोरी, इलाके में जवानों को किया गया तैनात

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:23 PM
newscode-image

धनबाद । अब तक तो आपने सुना होगा कि हीरे जेवरात की चोरी हो जाती है। लेकिन आपको यह सुनकर थोड़ा अटपटा लगेगा क्योकि धनबाद इलाके में खादान से अब कोयले की चोरी हो रही है।आपके सामने जो तस्वीर दिखाई पड़ रही है वह आपको चौका देगी। इस तस्वीन से आप यह तो समझ गए होंगे कि यह इलाका कोयला यानी कि काले हीरे का इलाका है। लेकिन जब आपको पता चलेगा कि रात में इस खादान में लोग कोयले की चोरी करने लगे हैं तब आप चौक जरुर जाएंगे। दरअसल अभी तक तो चोरी बड़ी गाड़ियों से की जाती रही है लेकिन अब चोर सीधे खादान से खुद ही चोरी करने लगे हैं।

चोरों का आतंक इस कदर हावी है की चोर अब चोरी करने बीसीसीएल के गहरे खदान में खुश कर चोरी की घटना अंजाम दे रहे हैं। ताजा  मामला धनबाद के भौरा ओपी क्षेत्र में पड़ने वाले बीसीसीएल की भौरा दक्षिण 37/38 खदान में चोरों के घुसाने की सुचना के बाद खदान के ऊपर सीआईएसफ और जिला पुलिस के जवान चोरो को पकड़ने के लिए पुरे खदान के चारो और पुलिस तैनात कर दिया है जिसके बाद लगभग 500 मीटर गहरे खदान के अंदर सर्च सीआईएसफ कर रही है वही कर्मियों का कहना है की आज सुबह जब ड्यूटी पर आकर खदान के अंदर पम्प चालू करने गए तो अन्दर से तीन चार टोर्च की रोशनी दिखाई दी जिसके बाद हमने इसकी सूचना अपने वरीय अधिकारी को दी।

 

 

 

More Story

more-story-image

रांची: भापुसे के 17 अधिकारियों का तबादला,कई जिलों के एसपी...

more-story-image

रांची: अन्तराष्ट्रीय व्यापार मेले में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा...

X

अपना जिला चुने