दुमका : बासुकीनाथ शिवगंगा में मासिक महाआरती का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 29 March, 2018 9:23 PM
newscode-image

दुमका। जिले के जरमुण्डी बाबा बासुकीनाथ धाम में चैत शुक्ल मदन त्रयोदशी के उपलक्ष्य पर गुरूवार को मासिक महाआरती का आयोजन किया गया। मंदिर प्रशासन तथा पंडा धर्मरक्षिणी सभा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित महाआरती में 11 पंडितों द्वारा सामुहिक रूप से वेदमंत्रों का पाठकर गणेश पूजन, स्वस्तिवाचन पूर्वक वरूण कलश स्थापित किया गया।

लोहरदगा : हिंदू नव वर्ष पर जयकारों से गूंजा पूरा शहर, निकाला भव्‍य शोभायात्रा

इसके बाद गंगापूजन, भगवान बासुकीनाथ सहित नाना देवताओं की पुजा अर्चना की गई। विभिन्न उपचारों से पूजा अर्चना किए जाने के बाद महाआरती की गई। इस क्रम में पंडितों द्वारा शिवतांडव, शिवमहिम्न स्त्रोत, बाबा बासुकीनाथ, दुर्गा जी, भगवती गंगा जी की सामुहिक आरती का गान किया गया तथा कर्पुर की  प्रज्वलित पवित्र अग्निशिखाओं से महाआरती संपन्न की गई। महाआरती के समापन के बाद उपस्थित श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया।

महाआरती पर थे उपस्थित

इस मासिक महाआरती के मौके पर मुख्य यजमान  पण्डित चन्दन झा, शास्त्री झा, गुड्डू झा, पिनाक पांडेय, गोपी पांडेय बने थे। जबकि एसडीओ राकेश कुमार, मंदिर प्रभारी सह सीओ विकास कुमार त्रिवेदी, रविकांत मिश्रा मुन्ना, कुंदन झा, जीतेन्द्र झा, कुन्दन झा, संजय झा, आनंद शंकर झा, राजू झा, अजय झा, गजानंद झा, सपन झा, विक्की झा, कारू झा,एकानंद पंडा, कुणाल झा, सुबोध झा, डॉ. अमित झा, बमशंकर पांडेय सहित सैकड़ों गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

कौन बने  मासिक महाआरती के यजमान

मासिक महाआरती के मौके पर मुख्य यजमान मंदिर प्रभारी विकास कुमार त्रिवेदी बने थे। जबकि सहयोगी यजमान के रूप में सुमन झा, कुणाल झा, गौरव पंडा, सुबोध शास्त्री का नाम शामिल है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : मुहर्रम शांतिपूर्ण संपन्न, आखाड़ों ने किया प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:38 PM
newscode-image

चतरामुहर्रम पर्व को लेकर शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय द्वारा जुलूस निकाला गया। नूर नगर, धंगरटोली, पांचवां मोहल्ला एवं अव्वल मोहल्ला मोहर्रम कमेटी द्वारा निकाले गए जुलूस में भारी संख्या में लोग शामिल थे। जुलूस में शामिल लोग या अली और या हुसैन के नारे लगा रहे थे। या अली और या हुसैन के नारों से शहर गुंजायमान होता रहा। डीजे की धून पर मर्सिया की आवाज भी गूंजती रही।

चतरा : कृषक मित्र महासंघ के जिला अध्यक्ष बने सत्यानंद दुबे

जुलूस में शामिल युवक विभिन्न प्रकार के हैरत अंगेज खेलों का प्रदर्शन कर रहे थे। जुलूस का नेतृत्व मुहर्रम कमेटियों के खलीफा कर रहे थे। निशान और फाटक के साथ जुलूस अपने-अपने मोहल्लों से शुरू हुआ। उसके बाद विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए स्थानीय राज्य संपोषित बाल उच्च विद्यालय के समीप पहुंचा और वहां पर निशान मिलान के साथ जुलूस वापस हो गया।

पारंपरिक हथियारों से लैस अकीदतमंदों ने विभिन्न प्रकार के खेलों का प्रदर्शन किया। लाठी, डंडा और तलवार के खेलों का प्रदर्शन कर जुलूस की परंपरा का निर्वहन किया। जुलूस की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस की स्काट पार्टी साथ थी। जुलूस के कारण कुछ देर के लिए मुख्य मार्ग पर यातायात व्यवस्था बाधित रहा। हालांकि राहगीर दूसरे सड़कों से अपने गंतव्य स्थान के लिए आते-जाते रहे।

जुमा की वजह से कई अखाड़ा कमेटियों ने जुलूस को स्थगित रखा। शनिवार के सभी अखाड़ा कमेटी फाटक और निशान के साथ जुलूस निकालेंगे। जुलूस सुबह से लेकर शाम तक रहेगी।

मुहर्रम जुलूस को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा का व्यापक प्रबंधक किया है। आखाड़ों को स्कार्ट करने के अलावा सभी संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ सुरक्षा बलों को प्रतिनियुक्त किया गया है। उनकी प्रतिनियुक्ति जुलूस संपन्न होने तक कायम रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 24-09-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 24 September, 2018 7:05 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – मन को शांत रखना जरूरी है, कार्य स्थल पर दबाव महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय भी प्रभावित हो सकता है, वाहन चलाने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – जोखिम उठाएंगे तो लाभ भी मिलेगा, कार्य व्यवसाय में लाभ के संकेत हैं, वाहन खरीदने का योग है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दुविधा और दबाव से निजात पाना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है, अन्य लोगों के सहयोग से रुका धन प्राप्त होगा, खर्च पर नियंत्रण रखना होगा।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करने का लाभ भी मिलेगा, घर में मांगलिक कार्यक्रमों की बात होगी, प्रेम करने वाले के लिए दिन अनुकूल है, यात्रा करते समय सावधानी रखें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – सुख-सुविधा के विस्तार के विषय में सोचेंगे, पार्टनर का सहयोग मिलेगा, छोटे भाई के ऊपर दबाव बनाएंगे, पारिवारिक सुख उत्तम है।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे, सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, अधिकारियों से मुलाकात का लाभ मिलेगा, बच्चे खेल-कूद में तरक्की करेंगे।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – भविष्य की चिंता करेंगे, पारिवारिक समस्या का कोई समाधान नजर नहीं आएगा, दूसरों के ऊपर विशेष भरोसा करना उचित नहीं होगा, पत्नी का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वस्थ मानसिकता से काम करना लाभप्रद होगा, कार्य के लिए किया जा रहा प्रयास सफल होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है, सुख में कमी महसूस करेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – वाणी पर नियंत्रण रखना मुश्किल होगा, खर्च के ऊपर नियंत्रण रखना चाहिए, कार्य व्यवसाय सामान्य है, स्वास्थ्य में परेशानी हो तो डाo से मिलें।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – तार्किक बातें बोलेंगे, अनुभव का लाभ मिलेगा
कार्य व्यवसाय में तरक्की होगी, लाभ के भी संकेत हैं।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – मन प्रसन्न रहेगा, सुख सुविधा के सामग्री खरीदने के योग हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) -धार्मिक व सामाजिक कार्यों में रुचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा रहेगा, निवेश करने से बचें, प्रेम संबंधों के ऊपर ध्यान देने की जरूरत है।

Asia Cup: रोहित और धवन का डबल धमाल, भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से पीटा

NewsCode | 24 September, 2018 2:06 AM
newscode-image

नई दिल्ली। टीम इंडिया ने दुबई में खेले जा रहे एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान को 9 विकेट से करारी मात दे दी है। सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन (114) और कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) की शानदार शतकीय पारियों के दम पर भारत ने पाकिस्तान को आसानी से हरा दिया।इससे पहले भारत ने शुक्रवार को बांग्लादेश को हराया था। मौजूदा टूर्नामेंट में यह भारत की लगातार चौथी जीत है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया एशिया कप के फाइनल में पहुँच गयी है।

इस महामुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 237 रन का स्कोर बनाया और भारत को जीत के लिए 238 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में टीम इंडिया ने इस आसान से लक्ष्य को 39.3 ओवर में ही हासिल करते हुए पाकिस्तान को परास्त किया।

शिखर धवन ने 100 गेंदों की पारी में 16 चौके और दो छक्के जबकि रोहित शर्मा ने 119 गेंदों की पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए। शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच भी घोषित किया गया। जब टीम इंडिया जीत के बिलकुल करीब थी तो शिखर धवन रन आउट हो गए। इसके बाद बर्थ डे बॉय रायडू ने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद 12 रन बनाए।

रोहित शर्मा के 7000 रन पूरे

शिखर धवन के करियर का यह कुल 15वां और टूर्नामेंट में दूसरा शतक है। उन्होंने हांगकांग के खिलाफ भी शतक बनाया था। वहीं रोहित शर्मा का टूर्नामेंट में यह पहला और कुल 19वां शतक है। रोहित ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए वनडे करियर में अपने 7000 रन पूरे किए। भारत को अगला मुकाबला मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। वहीं पाकिस्तान बुधवार को बांग्लादेश से भिड़ेगा।

भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 237 रनों पर ही रोका

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने अपने गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्तान को 237 रन के साधारण स्कोर पर रोक दिया। पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक ने सर्वाधिक 78 रन बनाए। मलिक के अलावा कप्तान सरफराज अहमद ने 44, फखर जमान ने 31 और आसिफ अली ने 30 रन का योगदान दिया।

पाकिस्तान की टीम एक समय 58 रन पर तीन विकेट गंवाकर संकट में फंसती दिखाई दे रही थी। लेकिन, शोएब मलिक (78) और कप्तान सरफराज अहमद (44) ने चौथे विकेट के लिए 107 रन साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला। सरफराज 66 गेंदों पर दो चौके लगाकर टीम के 165 के स्कोर पर आउट हुए। मलिक ने इसके बाद आसिफ अली (30) के साथ पांचवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े। मलिक टीम के 203 के स्कोर पर आउट हुए।

मलिक का विकेट भारत के लिए टर्निग प्वाइंट साबित हुआ। उन्होंने 90 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाया। मलिक का वनडे में यह 43वां अर्धशतक है। पाकिस्तान की टीम आखिरी पांच ओवरों में केवल 26 रन ही बना सकी जिसके कारण वह सात विकेट पर 237 रन तक ही पहुंच सकी। मोहम्मद नवाज ने नाबाद 15 रन बनाए। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने 46 रन दो विकेट, कुलदीप यादव ने 41 रन पर दो विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 29 रन पर दो विकेट हासिल किए।


Asia Cup : रोहित और जडेजा का जलवा, भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

10 रन पर 8 विकेट, झारखण्ड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने तोड़ा 21 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

Asia Cup: भारत ने पाक को 8 विकेट से दी पटखनी

More Story

more-story-image

सरायकेलाः जिला पुलिस को मिली कामयाबी, चोर गिरोह के पांच...

more-story-image

चंदनकियारी : पीएम मोदी की सोच है स्वास्थ्य का लाभ...