दुमका : जागरूकता से ही कालाजार उन्मूलन हो सकता है संभव- डीडीसी

NewsCode Jharkhand | 13 May, 2018 9:19 AM
newscode-image

दो हफ्ते से ज्यादा बुखार होने पर उचित उपचार करवाये

दुमका। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम कालाजार उन्मूलन एवं कीटनाशी छिड़काव से संबंधित जागरूकता कार्यशाला का आयोजन समाहरणालय सभागार में आयोजित हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीडीसी शशि रंजन ने की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीडीसी कुमार ने कहा कि इस जमाने में इस तरह की बीमारी होना गंभीर समस्या है।

दुमका जिला के लिए कालाजार किसी धब्बे से कम नहीं है। सामेकित प्रयास से यह धब्बा मिटाने की बात कही। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि कंप्लीट स्प्रे कराया जाए, स्प्रे करा कर ही इस बीमारी को खत्म किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि वैसे लोगों को चिन्हित किया जाए, जो 2 हफ्ते से ज्यादा बुखार से ग्रसित है। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाये। जिससे ऐसे मरीजों को झारखंड सरकार तथा केंद्र सरकार राशि भी प्रदान करती है।

सहिया का योगदान कालाजार को खत्म करने में अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सभी 10 प्रखंडों के कालाजार से प्रभावित क्षेत्रों में विशेष कार्य करने की जरूरत है। सबसे ज्यादा दुमका जिले के 6 प्रखंड इस बीमारी से ग्रसित है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कालाजार से बचने के लिए किए जा रहे छिड़काव में अपना योगदान देने का अपील किया। छिड़काव से एक दिन पूर्व माईकिंग कर लोगों को सूचित किया जायेगा।

बरसात से पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है, इसे ध्यान में रखते हुए छिड़काव करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी बीडीओ एवं सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि  एमओआईसी  स्प्रे के दौरान फील्ड विजिट करें। किसी प्रकार की अगर परेशानी आती हो तो, उचित माध्यम से संचार कर जिला प्रशासन को अवगत करवाने का निर्देश दिया।

जामताड़ा : शौचालय निर्माण में कोताही बर्दाश्‍त नहीं, जिले को ओडीएफ करने का लक्ष्य- उपायुक्‍त

उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि कालाजार से प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों को जागरुक करने का कार्य करें। लोगों को इस बीमारी के बारे में बतायें। जब तक लोगों में जागरूकता नहीं आयेगी, तब तक इस बीमारी को सिर्फ जिला प्रशासन के प्रयास से खत्म नहीं किया जा सकता। लोगों का भी प्रयास इसे खत्म करने में अपेक्षित है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : विश्वकर्मा समाज प्रखंड स्तरीय बैठक, नव चयनित दरोगा हुए सम्मानित

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 7:44 PM
newscode-image

चतरा। सिमरिया प्रखंड मुख्यालय के इंटर महाविद्यालय के सभाकक्ष  में  रविवार को  विश्वकर्मा समाज का प्रखंड स्तरीय बैठक किया गया। बैठक की अध्यक्षता कीनू राणा ने और संचालन जगदीश राणा ने किया। बैठक में समाज के विकास और विस्तार पर चर्चा की गई  साथ ही  शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने के लिए मिलजुल कर कार्य करने का संकल्प लिया गया और समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने का निर्णय लिया गया।

चतरा : शांतिपूर्ण संपन्न हुई हिंदी टिप्पण व प्रारूपण की परीक्षा

बैठक में समाज के लोगों ने  विश्वकर्मा समाज के नव चयनित दरोगा को माला पहनाकर तथा चादर और बुके देकर सम्मानित किया। सम्मानित युवकों में हुरनाली के अभिषेक कुमार टंडवा कुमड़ाग के राजकुमार राणा और चतरा किशनपुर के सुनील राणा को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर समाज के लोगों ने समाज के नव चयनित दरोगा युवकों को बेहतर कार्य कर समाज और देश के नाम रोशन करने को कहा। मौके पर प्रखंड अध्यक्ष ईश्वरी राणा, प्राचार्य कन्हैया मिस्त्री, व्याख्याता त्रिवेणी राणा, गोपाल राणा, प्रेम राणा, रामेश्वर राणा, मुकेश राणा, प्रदीप राणा मनजीत राणा हरेंद्र राणा सुरेश राणा, राजेंद्र राणा, सहित समाज के लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : अखिल भारतीय  बीएसएनएल शतरंज टूर्नामेंट एआरटीटीसी सभागार में  23 से

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 8:02 PM
newscode-image

रांची। 18वीं अखिल भारतीय  बीएसएनएल शतरंज टूर्नामेंट 23 से 25 जुलाई तक जुमार नदी के पास स्थित एआरटीटीसी बिल्डिंग में होगी। इसमें 10 राज्यों के 38 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें झारखंड के 4 खिलाड़ी शामिल होंगे।

रविवार को बीएसएनएल के शहीद चौक स्थित कार्यालय में जीएम रामाश्रय प्रसाद ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट के आयोजन की जिम्मेदारी झारखंड परिमंडल को मिली है। इसमें झारखंड के अलावा छत्तीसगढ़, तामिलनाडु , आंध्रप्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, यूपी, गुजरात, असम, एवं तेलंगाना के खिलाड़ी  भाग  लेंगे।

खेल का शुभारंभ  23 जुलाई को सुबह 10.30 बजे झारखंड राज्य शतरंज के अध्यक्ष प्रदीप वर्मा करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीजीएम केके ठाकुर करेंगे। बीएसएनएल की ओर से 3 सदस्यीय टेक्नीकल डेलिगेट टीम रहेगी, जिसके ऑब्जर्वर खेल के मुख्य रेफरी होंगे । दर्शक निशुल्क मैच देख सकेंगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

गिरिडीह : क्लीनिक का उद्घाटन, निशुल्क होगा गरीब महिलाओं का इलाज़

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 7:57 PM
newscode-image

गिरिडीह।  प्रख्यात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अपेक्षा पाठक के चित्रा चाइल्ड क्लीनिक का उद्घाटन रविवार को विधिवत रूप से सीएस राम रेखा प्रसाद के हाथों मकतपुर स्थित डॉक्टर लेन में किया गया।

मौके पर SP सुरेंद्र झा, ASP दीपक कुमार, एसडीपीओ मनीष टोप्पो,  डीएसपी पी के मिश्रा, डॉक्टर विद्याभूषण, डॉक्टर मधु भूषण, डॉक्टर इंदिरा सिंह, डॉक्टर विकास लाल, अमिता राय, डॉ ज्ञान प्रकाश, डॉक्टर इमरान शिकोह समेत शहर के कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे। उद्घाटन के बाद तमाम लोगों ने डॉक्टर अपेक्षा को शुभकामनाएं दी।

बताया गया कि दिल्ली और रांची में सालों तक अपनी सेवा देने के बाद डॉक्टर अपेक्षा अब गिरिडीह आई हैं। निश्चित ही उनके अनुभव का लाभ अब गिरिडीह वासियों को प्राप्त होगा। गरीब महिला और शिशु की चिकित्सा निशुल्क की जाएगी। इस मौके पर डॉ अपेक्षा पाठक के मामा अशोक पाठक ने बताया कि डॉ अपेक्षा दिल्ली, बेंगलोर और रांची समेत कई नामचीन संस्थाओ में वह सेवा दे चुकी है।  गिरिडीह एक पिछड़ा जिला है यहाँ भी वह निश्वार्थ भाव से गरीबो की सेवा प्रदान करते रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

धनबाद : प्रेस कल्ब में स्‍वास्‍थ्‍य जांच शिविर आयोजित

more-story-image

सिल्ली : दो दिनों की बारिश से किसान के चेहरे...