दुमका : श्रद्धालुओं को ना हो परेशानी, इसका रखें विशेष ख्याल- डॉ.प्रदीप कुमार

NewsCode Jharkhand | 31 May, 2018 5:34 PM
newscode-image

श्रावणी मेला को लेकर बैठक

दुमका। बाबा वैद्यनाथधाम एवं बासुकिनाथधाम तीर्थ क्षेत्र विकास प्राधिकार की बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता  संताल परगना के आयुक्त डॉ.प्रदीप कुमार ने की।  बैठक में मुख्य रूप से राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2018 के सफल आयोजन के संबंध में विचार विमर्श किया गया।

आयुक्त ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान बाबाधाम एवं बासुकिनाथधाम आने वाले श्रद्धालु यहां की सुविधाओं को देखकर लौटने के बाद इसकी चर्चा करें तथा एक अच्छा संदेश यहां से लेकर जायें।

श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। इस दौरान उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसका विशेष ख्याल रखें। वैधनाथ धाम एवं बासुकिनाधाम में श्रद्धालुओं के लिए बेहतर आवासन, पेयजल, शौचालय की व्यवस्था पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत बताया।

अंशदान की राशि को ईपीएफ में जमा करने की स्वीकृति

बैठक में देवघर स्थित शिवगंगा के चारो ओर 6 हाई मास्ट लाईट लगाने का निर्णय लिया गया। बाबा बैद्यनाथ मंदिर में एसी, जनरेटर, विद्युत संबंधी आवश्यक कार्य, फुटओवर ब्रिज की मरम्मती, सभी मंदिरों की रंगाई-पुताई एवं अन्य आवश्यक महत्वपूर्ण कार्य की स्वीकृति दी गई। मंदिर, प्रशासनिक भवन में लगे सीसीटीवी कैमरा एवं एलईडी टीवी की मरम्मती करने की स्वीकृति दी गई।

 रैम्प की मरम्मती तथा संस्कार मंडप के दोनों तलों में श्रद्धालुओं के लिए 20 एयरकुलर क्रय करने की स्वीकृति दी गई। बैठक में बाबाधाम मंदिर कर्मियों के अंशदान एवं मंदिर के अंशदान की राशि को ईपीएफ में जमा करने की स्वीकृति, मंदिर कर्मियों के वेतन में वृद्धि के संबंध में विचार विमर्श किया गया। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का कार्य प्रारंभ हो चुका है।

दुमका : श्रद्धालुओं को ना हो परेशानी, इसका रखें विशेष ख्याल- डॉ.प्रदीप कुमार

बाबाधाम मंदिर परिसर में वर्षों पूराने लगे 16 दानपेटी को हटाकर नया दानपेटी लगाया गया। जलसार तालाब की साफ-सफाई, जलकुंभी, बोल्डर पिचिंग एवं सौन्दर्यीकरण का निर्णय लिया गया। गमाली पूजा के अवसर पर कराए गए कार्यों के भुगतान एवं अक्षय तृतीया के अवसर पर बाबा मंदिर में कराए गए महाश्रृंगार में हुए खर्च हेतु अनुमानित राशि के भुगतान की स्वीकृति दी गई।’

जलसार पंप हाउस, शिवगंगा पंप हाउस, मानसिंघी पंप हाउस एवं सभी पंप हाउस से मंदिर तक आने वाले पाइप लाइन की मरम्मती के साथ मंदिर परिसर, संस्कार मंडप, उमा भवन फुटओवर ब्रिज में लगे प्लंबरिंग इत्यादि कार्य कराने की स्वीकृति दी गई।

100 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे

बैठक में बासुकिनाथधाम में श्रावणी मेला के दौरान मंदिर परिसर में एलईडी स्ट्रीप लाईट लगाने का निर्णय लिया गया। साथ ही बासुकिनाथ में 1000 क्षमता के 2 टेन्ट सिटी एवं हंसडीहा में 200 क्षमता के 1 टेन्ट सिटी का निर्माण का निर्णय लिया गया। श्रावणी मेला के दौरान पुलिस कर्मियों के ठहरने की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 250 बेड वाले टेन्ट सिटी का निर्माण किया जायेगा।

बासुकिनाथधाम मंदिर के लिए एम्बुलेंस क्रय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। साथ ही वीआईपी अस्थाई गेस्टहाउस का निर्माण, 20 बेड के अस्थाई अस्पताल के निर्माण पर विचार विमर्ष किया गया। बैठक में कोषागार में बासुकिनाथधाम मंदिर में अर्पित बहुमुल्य सामग्रियों यथा सोना चांदी को गलाकर सिक्के के रूप में विक्रय के प्रस्ताव को उच्चतर निर्णय हेतु वित्त विभाग को भेजने पर विमर्श किया गया।

बासुकिनाथधाम में पूरे मेला क्षेत्र के निगरानी के लिए 100 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। आयुक्त ने कहा कि बाबाधाम एवं बासुकिनाथधाम में श्रद्धालु जलार्पण के उपरांत बाजार में भोजन करते हैं। इस दौरान उन्हें कई बार खराब खाना भी दुकानदारों द्वारा परोस दिया जाता है।

इसे ध्यान में रखते हुए श्रावणी मेला के दौरान फुड लैब इन्सपेक्टर की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। जिससे श्रद्धालुओं को गुणवत्ता युक्त खाद्य सामग्री मिल सके। उन्होंने कहा कि मेला के दौरान परिसदन में बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था की जाये।

देवघर : किताब प्रेमियों के लिए नया साल ला रहा अच्छा मौका, एक से बढ़कर एक पुस्तकों का होगा संग्रह

इस दौरान डीआईजी अखिलेष झा, दुमका डीसी मुकेश कुमार, देवघर के डीसी राहुल कुमार सिन्हा, दुमका के एसपी किशोर कौशल, देवघर के एसपी नरेन्द्र कुमार के साथ संबंधित विभाग के  अधिकारी उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची: भापुसे के 17 अधिकारियों का तबादला,कई जिलों के एसपी बदले

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 2:20 PM
newscode-image

रांची। झारखंड सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा (भापुसे) के 17 अधिकारियों का स्थानांतरण और पदस्थापन किया है। इसके साथ ही कई जिलों के पुलिस अधीक्षकों का तबादला हो गया है। इस संबंध में गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा मंगलवार देर शाम अधिसूचना जारी कर दी गयी।

गृह विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार डीआईजी उ.छो. क्षेत्र हजारीबाग पंकज कंबोज को डीआईजी एसीबी का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। जबकि पश्चिमी सिंहभूम चाईबासा के एसपी क्रांति कुमार गदिदेसी को एसपी विशेष शाखा बनाया गया है। विशेष शाखा के एसपी शैलेंद्र कुमार सिन्हा को जामताड़ा का एसपी बनाया गया है,वहीं रांची के यातायात पुलिस अधीक्षक संजय रंजन सिंह को समादेष्टा जैप-2 के पद पर पदस्थापित किया गया है, वहीं धनबाद के एसएसपी चोथे मनोज रतन को एसपी सीआईडी, सीआईडी के एसपी वाईएस रमेश को एसपी दुमका, विशेष शाखा के एसपी आलोक को खूंटी का एसपी, खूंटी के एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा को गुमला का एसपी, राज्यपाल के परिसहाय चंदन कुमार झा को चाईबासा का एसपी, जामताड़ा की एसपी जया राय को सीआईडी का एसपी, दुमका के एसपी किशोर कौशल को धनबाद का एसएसपी, एसटीएफ के एसपी अंजनी कुमार झा को विशेष शाखा का एसपी, गुमला के एसपी अंशुमन कुमार को राज्यपाल का परिसहाय, रांची के सिटी एसपी अमन कुमार को ग्रामीण एसपी धनबाद, जैप-5 की समादेष्टा सुजाता कुमारी वीणापानी को रांची का सिटी एसपी, धनबाद के ग्रामीण एसपी आशुतोष शेखर को रांची का ग्रामणी एसपी और रांची के ग्रामीण एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग को रांची यातायात का एसपी बनाया गया है।

 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची। गुरुनानक देव जी समाज के पथ प्रदर्शक एवं सच्चे आध्यात्मिक गुरु- द्रौपदी मुरमु

Rakesh Kumar | 21 November, 2018 8:04 PM
newscode-image

रांची। गुरुनानक देव जी समाज के पथ प्रदर्शक एवं सच्चे आध्यात्मिक गुरु थे। मुझे सिक्खों के प्रथम गुरु एवं सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल होकर अपार प्रसन्नता हो रही है। वाहे गुरु की खालसा वाहे गुरु की फतह। माननीया राज्यपाल डॉ द्रोपदी मुरमु ने  रातू रोड रांची कृष्णा नगर काॅलोनी में आयोजित सत्संग में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रही थी।
माननीया राज्यपाल ने कहा कि गुरु नानक जी द्वारा स्थापित सिख धर्म जीवन दर्शन का आधार, मानवता की सेवा, कीर्तन, सत्संग एवं एक सर्वशक्तिमान ईश्वर के प्रति विश्वास है। गुरुनानक देव जी ने हमें जीने की कला सिखाई। एक समाज सुधारक के रुप में गुरु नानक साहब जी ने महिलाओं की स्थिति, गरीबों एवं दलितों की दशा सुधारने के कार्य किये। मैं गुरु जी को नमन करती हंू।
आज के कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री श्री सी0पी0 सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री श्री अर्जुन मुंडा एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

रांची: स्वस्थ बच्चे व स्वस्थ मां सामाजिक अर्थव्यवस्था की बुनियाद-ऋचा संचिता 

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 7:56 PM
newscode-image

रांची। झारखंड आई.ए.एस.ऑफिसर्स  वाइब्स एसोसिएशन (जेसोवा) की सचिव श्रीमती रिचा संचिता ने कहा कि स्वस्थ बच्चे और स्वस्थ मां सामाजिक अर्थव्यवस्था की बुनियाद हैं. इन्हें कुपोषण से बचाने तथा शैक्षिक संस्कार देने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है. जेसोवा एक सामाजिक संगठन है जो झारखंड के सामाजिक तथा आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है.

आज जेसोवा के सदस्यों ने अरगोड़ा आंगनवाड़ी केंद्र का भ्रमण किया. जेसोवा के सदस्यों ने आंगनबाड़ी के बच्चों के बीच स्वेटर, टोपी और स्टेशनरी इत्यादि सामग्रियों का वितरण किया. अरगोड़ा आंगनबाड़ी केंद्र पर ही मधुकम आंगनवाड़ी केंद्र की सेविका- सहायिका को वहां के बच्चों के लिए गर्म कपड़े एवं स्टेशनरी आदि वितरित करने हेतु उपलब्ध कराए गए. जेसोवा द्वारा अरगोड़ा आंगनवाड़ी केंद्र को एक वॉल फैन भी दिया गया.

इस अवसर पर जेसोवा की ओर से श्रीमती ऋचा संचिता, श्रीमती मिली सरकार, श्रीमती अमिता खंडेलवाल, श्रीमती मनु झा, श्रीमती स्टेफी टेरेसा मुर्मू तथा रांची जिला के विभिन्न सीडीपीओ और आंगनवाड़ी केंद्रों की सेविका सहायिका सहित आंगनबाड़ी के बच्चे उपस्थित थे.

 

More Story

more-story-image

रांची: ईद मिलादुन्नबी पर समाजसेवियों ने लगाया शिविर

more-story-image

रांची: गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर गुरूद्वारा में...

X

अपना जिला चुने