दुमका : श्रद्धालुओं को ना हो परेशानी, इसका रखें विशेष ख्याल- डॉ.प्रदीप कुमार

NewsCode Jharkhand | 31 May, 2018 5:34 PM
newscode-image

श्रावणी मेला को लेकर बैठक

दुमका। बाबा वैद्यनाथधाम एवं बासुकिनाथधाम तीर्थ क्षेत्र विकास प्राधिकार की बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता  संताल परगना के आयुक्त डॉ.प्रदीप कुमार ने की।  बैठक में मुख्य रूप से राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2018 के सफल आयोजन के संबंध में विचार विमर्श किया गया।

आयुक्त ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान बाबाधाम एवं बासुकिनाथधाम आने वाले श्रद्धालु यहां की सुविधाओं को देखकर लौटने के बाद इसकी चर्चा करें तथा एक अच्छा संदेश यहां से लेकर जायें।

श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। इस दौरान उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसका विशेष ख्याल रखें। वैधनाथ धाम एवं बासुकिनाधाम में श्रद्धालुओं के लिए बेहतर आवासन, पेयजल, शौचालय की व्यवस्था पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत बताया।

अंशदान की राशि को ईपीएफ में जमा करने की स्वीकृति

बैठक में देवघर स्थित शिवगंगा के चारो ओर 6 हाई मास्ट लाईट लगाने का निर्णय लिया गया। बाबा बैद्यनाथ मंदिर में एसी, जनरेटर, विद्युत संबंधी आवश्यक कार्य, फुटओवर ब्रिज की मरम्मती, सभी मंदिरों की रंगाई-पुताई एवं अन्य आवश्यक महत्वपूर्ण कार्य की स्वीकृति दी गई। मंदिर, प्रशासनिक भवन में लगे सीसीटीवी कैमरा एवं एलईडी टीवी की मरम्मती करने की स्वीकृति दी गई।

 रैम्प की मरम्मती तथा संस्कार मंडप के दोनों तलों में श्रद्धालुओं के लिए 20 एयरकुलर क्रय करने की स्वीकृति दी गई। बैठक में बाबाधाम मंदिर कर्मियों के अंशदान एवं मंदिर के अंशदान की राशि को ईपीएफ में जमा करने की स्वीकृति, मंदिर कर्मियों के वेतन में वृद्धि के संबंध में विचार विमर्श किया गया। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का कार्य प्रारंभ हो चुका है।

दुमका : श्रद्धालुओं को ना हो परेशानी, इसका रखें विशेष ख्याल- डॉ.प्रदीप कुमार

बाबाधाम मंदिर परिसर में वर्षों पूराने लगे 16 दानपेटी को हटाकर नया दानपेटी लगाया गया। जलसार तालाब की साफ-सफाई, जलकुंभी, बोल्डर पिचिंग एवं सौन्दर्यीकरण का निर्णय लिया गया। गमाली पूजा के अवसर पर कराए गए कार्यों के भुगतान एवं अक्षय तृतीया के अवसर पर बाबा मंदिर में कराए गए महाश्रृंगार में हुए खर्च हेतु अनुमानित राशि के भुगतान की स्वीकृति दी गई।’

जलसार पंप हाउस, शिवगंगा पंप हाउस, मानसिंघी पंप हाउस एवं सभी पंप हाउस से मंदिर तक आने वाले पाइप लाइन की मरम्मती के साथ मंदिर परिसर, संस्कार मंडप, उमा भवन फुटओवर ब्रिज में लगे प्लंबरिंग इत्यादि कार्य कराने की स्वीकृति दी गई।

100 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे

बैठक में बासुकिनाथधाम में श्रावणी मेला के दौरान मंदिर परिसर में एलईडी स्ट्रीप लाईट लगाने का निर्णय लिया गया। साथ ही बासुकिनाथ में 1000 क्षमता के 2 टेन्ट सिटी एवं हंसडीहा में 200 क्षमता के 1 टेन्ट सिटी का निर्माण का निर्णय लिया गया। श्रावणी मेला के दौरान पुलिस कर्मियों के ठहरने की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 250 बेड वाले टेन्ट सिटी का निर्माण किया जायेगा।

बासुकिनाथधाम मंदिर के लिए एम्बुलेंस क्रय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। साथ ही वीआईपी अस्थाई गेस्टहाउस का निर्माण, 20 बेड के अस्थाई अस्पताल के निर्माण पर विचार विमर्ष किया गया। बैठक में कोषागार में बासुकिनाथधाम मंदिर में अर्पित बहुमुल्य सामग्रियों यथा सोना चांदी को गलाकर सिक्के के रूप में विक्रय के प्रस्ताव को उच्चतर निर्णय हेतु वित्त विभाग को भेजने पर विमर्श किया गया।

बासुकिनाथधाम में पूरे मेला क्षेत्र के निगरानी के लिए 100 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। आयुक्त ने कहा कि बाबाधाम एवं बासुकिनाथधाम में श्रद्धालु जलार्पण के उपरांत बाजार में भोजन करते हैं। इस दौरान उन्हें कई बार खराब खाना भी दुकानदारों द्वारा परोस दिया जाता है।

इसे ध्यान में रखते हुए श्रावणी मेला के दौरान फुड लैब इन्सपेक्टर की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। जिससे श्रद्धालुओं को गुणवत्ता युक्त खाद्य सामग्री मिल सके। उन्होंने कहा कि मेला के दौरान परिसदन में बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था की जाये।

देवघर : किताब प्रेमियों के लिए नया साल ला रहा अच्छा मौका, एक से बढ़कर एक पुस्तकों का होगा संग्रह

इस दौरान डीआईजी अखिलेष झा, दुमका डीसी मुकेश कुमार, देवघर के डीसी राहुल कुमार सिन्हा, दुमका के एसपी किशोर कौशल, देवघर के एसपी नरेन्द्र कुमार के साथ संबंधित विभाग के  अधिकारी उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कटकमसांडी : विशेष अभियान के तहत क्षेत्र से 12 वारंटी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 21 July, 2018 9:40 PM
newscode-image

कटकमसांडी (हज़ारीबाग)कटकमसांडी थाना  और पेलावल ओपी क्षेत्र से विशेष अभियान के तहत 12  की वारंटियों की गिरफ्तारी हुई, सभी वारंटियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया इसमें डाड गांव के लखन राम, रामा  भुइयां, चुल्हन भुइयां, प्रकाश भुइयां, विजय रविदास, पिता नारायण रविदास और ग्राम बरगड्डा के रवि सिंह, नवादा के धन्वा देवी का नाम शामिल है।

हजारीबाग : ललिता वर्मा ने संभाला सिविल सर्जन का पदभार, खामियों को करेंगी दूर

वही पेलावल ओपी क्षेत्र से तिलक राम समेत पांच वारंटियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। छापेमारी दल में कटकमसांडी थाना प्रभारी कामेश्वर कुमार एएसआई मनोज कुमार, समसुद्दीन खान पेलावल ओपी प्रभारी समीर तिर्की दल बल के साथ शामिल थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

राँची : मुख्यमंत्री ने जूस पिलाकर तुड़वाया विधायक शिवपूजन मेहता का अनशन

NewsCode Jharkhand | 21 July, 2018 10:18 PM
newscode-image

राँची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विधायक शिवपूजन मेहता को जूस पिलाकर उनका अनशन तुड़वाया। मुख्यमंत्री, विधायक सुखदेव भगत के साथ सदन के बाहर पहुंचे और शिवपूजन मेहता को जूस पिलाया। आपको बता दें कि शिवपूजन मेहता जपला सीमेंट फैक्ट्री को पुनर्स्थापित करने की मांग को लेकर, झारखंड विधानसभा के मुख्य गेट पर विगत 3 दिनों से आमरण अनशन पर बैठे थे।

रांची : भाजयुमो के खेलो भारत दिल्ली में हिस्सा लेंगे झारखंड के 65 खिलाड़ी

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

धनबाद : सगे भाई-बहन ने किया रक्‍तदान, पेश की मिसाल  

NewsCode Jharkhand | 21 July, 2018 10:09 PM
newscode-image

धनबाद। पीएमसीएच के रक्त अधिकोष में सगे भाई-बहन ने थैलीसीमिया रोग से पीड़ित दो बच्चों के लिए रक्तदान कर मानवता की मिसाला पेश की। समाजसेवी शालिनी खन्ना के कहने पर पीएमसीएच के थैलीसिमिया वार्ड में भर्ती करीब 3 साल की बच्‍ची आराध्या के लिए पल्‍लवी पायल ने रक्‍तदान किया। वे बीएसएस कॉलेज की पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष रह चुकी है।

रक्‍तदान करने जैसे की वह सामाजिक कार्यकर्ता सौरभ सिंह के साथ पीएमसीएच के रक्त अधिकोष  में रक्तदान के लिए  पहुंची वहां पहले से मौजूद थैलीसीमिया से ग्रस्‍त लगभग 5 वर्ष के मोहित कुमार महतो की मां उषा देवी ने भी पल्लवी से अपने बच्चे के लिए रक्त उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

झरिया : आजसू पार्टी की बैठक, महिला सशक्तिकरण पर जोर

पल्लवी ने उस महिला की बात सुनकर अपने बड़े भाई राकेश रंजन को फोन कर रक्‍तदान करने पीएमसीएच आने को कहा। कुछ ही समय में राकेश भी वहां पहुंच गए और दोनों भाई-बहन ने दोनों बच्‍चों के लिए रक्‍तदान किया।

रक्‍तदान करने पर शालिनी खन्‍ना ने दोनों भाई-बहन की प्रशंसा और धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि पल्लवी की तरह बेटियां व महिलाएं भी रक्‍तदान करने आगे आएगी तो कई लोगों की जान बचायी जा सकेगी। सौरभ सिंह ने भी युवाओं से अपील की है कि वो अधिक से अधिक रक्तदान करें  ताकि जरूरतमंदों को समय पर खून मिल सके।

रक्त अधिकोष में रक्त की कमी को देखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस पर शिविर लगाकर रक्‍तदान करने का निर्णय लिया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

कोलेबिरा : लचरागढ़ में संदिग्ध हालत में मिला नाबालिग बच्ची...

more-story-image

दुमका : लाभुकों के बीच मुख्य न्यायाधीश ने परिसंपति का...