धनबाद : बांग्ला और उर्दू भाषा के साथ सरकार कर रही भेदभाव, किया विरोध

NewsCode Jharkhand | 12 December, 2017 12:43 PM
newscode-image

विश्वविद्यालय में बांग्ला और उर्दू को शामिल किया जाए

धनबाद। बंग्ला व उर्दू भाषा के साथ सरकार के भेदभाव करने के विरोध में झारखंड बांग्ला भाषा उन्नयन समिति की ओर से रणधीर वर्मा चौक पर धरना दिया गया।
धरना को संबोधित करते हुए समिति के संस्थापक बेंगू ठाकुर ने कहा कि  प्लस टू शिक्षक नियुक्ति में इन दोनों भाषाओं की अनदेखी की गई। दोनों भाषा क्षेत्रीय नहीं बल्कि कई देशों में बोली जाती है। सरकार को समय रहते कोयलांचल विश्वविद्यालय में पठन-पाठन और प्लस टू शिक्षक नियुक्ति में बांग्ला और उर्दू भाषा को शामिल करना चाहिए।

झारखंड अलग होने के बाद से हमेशा सरकार ने दोनों भाषाओं के साथ अन्याय किया है। वोट बैंक के लिए सिर्फ घोषणा करती है। मातृभाषा का पठन-पाठन अनिवार्य होने के कारण सरकारी नौकरी से भी युवा वंचित हो रहे है। चार सूत्री मांग किए गए। इसमें दोनों भाषा का नियमित पठन-पाठन शुरू हो।

सरकारी विद्यालयों में बांग्ला और उर्दू की किताब नि:शुल्क वितरण किया जाए। विश्वविद्यालय में बांग्ला और उर्दू को शामिल किया जाए। प्लस टू शिक्षक नियुक्ति में दोनों भाषा को शामिल किया जाए।

मौके पर रोहन रजवान, कलिम अंसारी, रोहित प्रमाणिक, सुमित प्रमाणिक, संतोष रजक, अशोक रजक, जगन्नाथ रजक, शिवा रजक, निमाई चक्रपाल, नंदु रजवार, राहुल रजक, रूमेश प्रमाणिक, तापसी बनर्जी, पुजा दे, प्रीति कर्मकार, लक्ष्मी, चित्रा भंडारी, शिउली आदि उपस्थित थे।

बड़कागांव : ति‍हरे हत्याकांड के विरोध में कैंडल मार्च, हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग

Anand Kr. Paswan | 18 September, 2018 9:50 PM
newscode-image

बड़कागांव(हजारीबाग)। केरेडारी थाना क्षेत्र के गरीखुर्द में राजेश सोनी की पत्नी, बहन एवं पुत्री की हत्या मामले को लेकर बड़कागांव में कैंडल मार्च निकाला गया। कैंडल मार्च में शामिल लोग हत्यारों को गिरफ्तार कर जल्द सजा देने की मांग कर रहे थे। कैंडल मार्च मुख्य चौक से शुरू होकर जीडीएम चौक, थाना चौक, नवाटांड़, डेली मार्केट, काली मंदिर चौक होते हुए पुनः मुख्य चौक में आकर समाप्त हुआ। गरीखुर्द निवासी राजेश साव की पत्नी अंकिता देवी, बहन लक्ष्मी कुमारी एवं 6 वर्षीय पुत्री की हत्या घर में घुसकर रात को कर दी गयी थी। हत्यारों का पता अभी तक नहीं चल पाया है।

कटकमसांडी : हम मालिक नहीं, सेवक बनकर कर रहे हैं जनता की सेवा – जयंत सिन्हा

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

लातेहार : उपस्तिथि दर्शाने को लेकर नक्सलियों ने चिपकाये पोस्टर

Deepak Kumar Bharti | 18 September, 2018 10:02 PM
newscode-image

लातेहारनक्सली समाज में अपनी उपस्तिथि दर्ज कराने को लेकर हर संभव प्रयास कर रहे हैं। बीती रात लातेहार जिले के कई स्थानों पर नक्सलियों ने इसे लेकर पोस्टरबाजी की। 21 से 28 सितंबर तक लोगों को संगठन का  वर्षगांठ मनाने को कहा गया है।

सदर थाना क्षेत्र के बेंदी गांव, गारू थाना क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों में  पोस्टर साटा गया है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के बाद सुरक्षा बल के जवानों ने नक्सली पोस्टर को जब्त कर लिया है।पोस्टरबाजी के बाद सभी संदिग्ध गांव में पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

टुण्डी : नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए हेलीपैड का उद्घाटन

Amit Kumar Gupta | 18 September, 2018 9:55 PM
newscode-image

टुण्‍डी (धनबाद)। नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए मनियाडीह स्थित सीआरपीएफ कैम्प में नव निर्मित हेलीपैड का उद्घाटन मंगलवार को किया गया। इस अवसर पर सीआरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी, पुलिस इंस्पेक्टर किशोर तिर्की, टुंडी के थाना प्रभारी के साहू उपस्थित थे।

उद्घाटन के मौके पर सीआरपीएफ कैंप में एम्बुलेंस, वज्र वाहन के अलावा सुरक्षा के अन्‍य उपकरण तैयार रखे गए थे। आसमान में कई चक्कर लगाने के बाद हैलीकेप्‍टर ने हेलीपैड पर लैंड किया।

धनबाद : राष्ट्रीय लोक अदालत में दो हजार से ज्‍यादा मामले का निष्पादन

सीआरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन के मौके पर इस नए हेलीपैड में हैलीकेप्‍टर को लैंड कराने का अभ्यास किया गया।

बताते चलें कि नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए मनियाडीह में सीआरपीएफ कैंप बनाया गया है। टुंडी, तोपचांची एवं पीरटांड़ इलाके के जंगलों में निगरानी रखने के लिए हैलीकॉप्टर का उपयोग किया जाना है। इसी वजह से हैलीपैड का निर्माण किया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक...

more-story-image

रांची : चर्च में करम डाली गाड़ने पर चर्च को...