धनबाद : ‘नटरंग’ में रंगमंच के कलाकार दिखा रहे जौहर

NewsCode Jharkhand | 15 March, 2018 10:42 AM
newscode-image

धनबाद। न्यू टाउन हॉल में द ब्लैक पर्ल के तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय नाट्य प्रतियोगिता “नटरंग” का उद्घाटन पूर्व वियाडा अध्यक्ष सह समाजसेवी विजय झा, विशिष्ट अतिथि 99 ग्रुप ऑफ़ कंपनीज के सीईओ श्याम पांडे, वरिष्ठ पत्रकार इंद्रजीत प्रसाद सिंह और वरिष्ठ रंगकर्मी वशिष्ठ प्रसाद ने मां शारदे की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर और दीप प्रज्वलन कर किया।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए झा ने कहा कि झारखंड की पहचान कोयले से है लेकिन यहां सांस्कृतिक गतिविधियां भी होती रहती हैं, धनबाद से निकलकर कई कलाकारों ने राष्ट्रीय फलक पर अपनी पहचान बना चुके हैं, रंगमंच और नाटक विधा में द ब्लैक पर्ल्स की टीम का सराहनीय योगदान रहा है। कहा कि इसी कड़ी में नटरंग प्रतियोगिता का आयोजन रंगमंच और नाट्य प्रतियोगिता के दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा।

Read more:- धनबाद : आईआईटी आइएसएम का 89वां स्पोर्टस मीट, भावी इंजीनियर उतरे मैदान में

99 ग्रुप के सीईओ श्याम पांडे ने कहा कि धनबाद में पहली बार आयोजित नटरंग प्रतियोगिता का आने वाले दिनों में लोग मिशाल देंगे, उन्होंने सभी कलाकारों को शुभकामनाएं दी।

प्रतियोगिता के पहले दिन उद्घाटन समारोह के बाद भोपाल के नितेश तिवारी स्मृति शिक्षा एवं समाज कल्याण समिति ने सामाजिक विषय से जुड़े नाटक “केंचुली” का मंचन किया।

इसके बाद गिरिडीह की आईना नामक टीम की ओर से “आशियाना” नाटक का मंचन किया गया। गुरुवार को सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक नाटक का मंचन जारी रहेगा। इस अवसर पर द ब्लैक पर्ल के बलवंत कुमार  राममूर्ति पाठक अध्यक्ष शारदा गिरी, सुमित महाराज मंडल, रजनी प्रिया, स्वाति, प्रिंस, बब्बन, शादाब, शुभी, निधि कुमारी, श्रीकांत,  प्रियांशु, राजा पांडे, कोमल, सुमन, निधि के साथ दर्जनों उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

दुमका: राज्यवासियों का हक छीन रही है सरकार,हर ओर है हाहाकार : हेमंत  

NewsCode Jharkhand | 17 November, 2018 11:25 PM
newscode-image

 दुमका ।झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और विधानसभा में विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने  राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास सरकार पर राज्य के आदिवासियों और मूलवासियों का हक छीनने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार ने गलत स्थानीय नीति बनाकर हाल में शिक्षक के 75 प्रतिश्शत से अधिक रिक्त पदों पर नियुक्त कर राज्य के मूलवासियों को उनके वाजिब हक से बंचित किया है।
हेमंत सोरेन ने आज अपने दुमका में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पारा शिक्षकों के आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि राज्य के बाहर के मुख्यमंत्री के तालिबानी फरमान से पूरे राज्य में हाहाकार मचा है। स्थापना दिवस के मौके पर लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत अपने हक और अधिकार की मांग करने वाले राज्य के पारा शिक्षकों पर लाठी बरसा कर सरकार ने अमानवीय और संवेदनहीता का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एक साजिश्श के तहत वर्षों से कार्य कर रहे सैंकड़ों पारा श्शिक्षकों को झूठे मुकदमें में जेल भेज कर जनविरोधी नीति का प्रमाण दिया है। सरकार पारा शिक्षकों के साथ रसोईयों को जेल में डालकर महिलाओं,बुजुर्गो व बच्चों पर लाठिंया बरसा रही है। गर्भवती महिलाओं तक को लात घूसों से पीटा जा रहा है। सरकार अपने अधिकार के लिए सड़क पर उतर कर संघर्श करनेवाले कर्मियों पर दमनात्मक कार्रवाई कर रही और राज्य के आदिवासियों और मूलवासियों का हक छीन रही है। श्री सोरेन ने कहा कि राज्य में व्याप्त अराजक स्थिति से स्पश्ट है कि राज्य में सरकार नाम की कोई चीज ही नहीं है। उन्होंनें कहा कि कोई मुझे ढूढ्रकर बताये कि सरकार है कहां। उन्होंने कहा कि राज्य की भाजपा नीति सरकार के चार वर्शों के क्रियाकलापों से जनता उब चुकी है और राज्य के हर कोने से सरकार को हटाने की आवाज उठ रही है । उन्होंने दावा किया कि आगामी 2019 के चुनाव में  भाजपा का पूरी तरह से सफाया तय है। श्री सोरेन ने राज्य सरकार पर लोकतंत्र का गला घोंटने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य स्थापना दिवस के मौके पर 15 नवम्बर को सरकार के निर्देश पर जिस तरह पारा शिक्षकों और पत्रकारों पर लाठियां बरसायी उससे लगता है कि यह सरकार लोकतंत्र का गला घोंटने को कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि पारा शिक्षकों के आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि पिछले 15 -20 वर्शों  राज्य के अधिकांश पढ़़े लिखे बेरोजगार युवक पारा शिक्षक जंगलों व पहाड़ो में शिक्षा का अलख जगा रहे है जो सरकार को अब गुंडे व बदमाश दिख रहे है। कुछ दिन में यही पारा शिक्षक सरकार के लिए नक्सली व आंतकवादी भी हो जायेंगे तो कोई आश्चर्य नहीं होगा।
हेमंत सोरेन ने विश्वास दिलाते हुए कहा कि उनकी सरकार बनी तो अपने हक और अधिकार की आवाज बुलंद करनेवाले पारा शिक्षकों के विरूद्ध दर्ज सभी मुकदमें को हटा लिया जायेगा और नियमानुकुल उनकी मांगों व समस्याओं का निदान किया जायेगा। श्री सोरेन ने राज्य की स्थानीय नीति को फरेब और धोखा करार देते हुए कहा कि हाल ही में शिक्षक नियुक्ति में चयनित उम्मीदवारों में 75 फीसदी उम्मीदवार राज्य के बाहर के है।  इस स्थानीयता नीति के कारण यहां के आदिवासियों और मूलवासियों का हक मारा जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार कथित स्थानीय नीति की आढ़ में अपना वोट बैंक सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न तरीके से राज्य के लोगों को यहां स्थापित करना चाहती है। उन्होंने मुख्यमंत्री पर बाहरी लोगों का निवासी प्रमाण पत्र बनाने के लिए अधिकारियों पर दबाब बनाने का भी आरोप लगाया।
उन्होंने ने आगामी 2019 के चुनाव में भाजपा के खिलाफ महागंठबधन बनने के सवाल पर कहा कि समय आने पर स्थिति साफ हो जायेगी और महागठबंधन पूरे देश्श से भाजपा के सफाये के लिए पूरी ताकत के साथ मैदान में उतरेगी। उन्होंने दावा कि आगामी  चुनाव के बाद भाजपा को मंत्री, सांसद व विधायक ही नहीं कार्यकर्ता भी ढूंढंने से नहीं मिलेगा। पूरे राज्य से इस बार भाजपा का सफाया तय है। उन्होंनें कहा कि भाजपा महागंठबंधन को कमजोर करने के लिए आमलोगों में भ्रम फैला रही है,लेकिन जागरूक  जनता भाजपा के मंसूबे को पहचान गयी है।
हेमंत सोरेन ने हाल में कविगुरू एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर भाजपा सांसद निशिकांत दूबे द्वारा झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के खिलाफ की गयी अभद्र टिप्पणी पर कहा कि जनता समय का इंतजार कर रही है। भाजपा के बड़बोले नेताओं को माकूल जवाब देगी। उन्होंनें कहा कि जिस पार्टी और व्यक्ति को बुजुर्गो के साथ सम्मानजक व्यवहार करने का संस्कार नहीं मिला हो वैसे लोगों को जनता समय पर सब सिखाती है। आगामी 2019 के चुनाव में जनता इसका बदला लेगी।

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

लाठी डंडे और भय दिखा कर सत्ता पर बने रहना चाहती है  भाजपा

Om Prakash | 18 November, 2018 6:45 PM
newscode-image

रांची :  महानगर कांग्रेस कमिटी ओबीसी विभाग के द्वारा किशोरगंज, बड़ा तालाब स्थित मोमिन हॉल, रांची में जनसमस्यओं को लेकर एक बैठक मुहल्ला समस्या निदान चैपाल आहूत की गई। बैठक में आमलोगों की जनसमस्याओं से अवगत होते हुए समाधान हेतु विचार-विमर्श किया गया। बैठक में कांग्रेस पार्टी नेता आदित्य विक्रम जयसवाल, पार्टी कार्यकर्तागण एवं मुहल्ला के समाजसेवी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

बैठक में मुहल्ला वासियों ने बताया कि पानी सप्लाई समय पर नहीं होने से पेयजल की भारी किल्लत है, मुहल्ले में समुचित साफ सफाई नहीं होने से गंदगी का अम्बार है, सरकारी योजनाओं का लाभ सही लाभुक को नही मिल रहा है। भाजपा की सरकार में महंगाई चरम पर है, रोजगार की आशा में  मारें फिर रहे हैं।

इस मौके पर  जयसवाल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार, राज्य के रघुवर की सरकार और भाजपा शासित रांची नगर निगम कभी अच्छी सोच के साथ गरीबों के उत्थान के लिएकार्य नही की है। भाजपा का जन आरोग्य योजना, मुद्रा लोन, जनधन योजना, स्वच्छ भारत योजना, मेक इन इंडिया सभी विफल साबित हुई है। भाजपा की सभी योजनाएं सिर्फ गरीब का परिवारों को लुभाने और ठगने का काम की है, यह भाजपा की सरकार बाहरी लोगों को लाभ पहुँचाती है और झारखंडियों की आवाज को लाठी डंडे के सहारे दबाना चाहती है। जो इनकी मंसूबे को जनता समझ चुकी है। आने वाले चुनाव में वोट देकर भाजपा को चोट पहुँचायगी। राजधानी के युवा साथी बदलाव की और अग्रसारित है।

प्रदेश कांग्रेस के योजना एवम रणनीति के सदस्य अमिताभ रंजन ने कहा कि भाजपा की नियत और नीति दोनों गरीबों के खराब है। लाठी डंडे और भय दिखा कर सत्ता पर बने रहना चाहती है, भाजपा का विकास खोखला है।

पुरानी रांची निवासी शमशेर ने कहा कि रोजगार के लिये नवयुवक दर दर भटक रहे हैं, महिला, बच्चें असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, ब्यवसायिक वर्ग अपराधी के भय से जिय रहे हैं, राजधानी के लोग भय की साया में लिप्त हैं।

महानगर कांग्रेस नेता किशन अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा गरीबों की उत्थान, दुख सुख की बात करती है , और अपनी राज्य लोकतांत्रिक तरीके से चलाने पर विश्वास करती है। कांग्रेस पार्टी ही राज्य का सही विकास करेगी, आंकड़े और दिखावे का काम सिर्फ भाजपा की झूठी सरकार करती है। कांग्रेस गरीबों के चेहरों पर भय नही मुस्कान भरने पर विश्वास करती है।

बैठक के अंत मोमिन हॉल में युवाओं के बीच क्रिकेट किट का वितरण किया गया था। श्री जायसवाल ने अपनी टीम के साथ मुहल्ला में पदयात्रा कर कांग्रेस की नीति और संदेश को जन जन को बताया और मोहल्ला की समस्या निदान का हर सम्भव मदद की आश्वाशन दिया।

बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस ओ बी सी नेता नंद किशोर साहू  ने की तथा संचालन आसिफ जियाउल ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन अनिल सिंह ने की

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से पुरानी रांची के सदर हाफिजुर रहमान ,नईम भाई ,रमजान अंसारी, शमशेर आलम, किशन अग्रवाल, अमिताभ रंजन, उमेश कुमार ,आसिफ जियाउल, तमन ,फैयाज, टीपू ,पिंटू ,इफ्तेखार ,आसिफ नंद किशोर साहू ,मेराज आलम, सदाब, अमरजीत सिंह, अनिल सिंह, चिंटू चौरसिया, प्रेम कुमार,रमजान, साद, फैयाज, रमीज, मिनटु, इफ्तिखार, मोकिम, बिक्की, तस्लीम, तमन्ना, सददाब, इसरार, मौसिन आदि उपस्थित थे।

 

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

झारखण्ड प्रदेश चुनाव कमिटी की सदस्य गुंजन सिंह

Om Prakash | 18 November, 2018 5:46 PM
newscode-image

रांची:  रॉंची  महानगर  जिला  कांग्रेस  कमिटी  की  कार्यकारी  अध्यक्ष  विनीता  पाठक  ने  झारखण्ड प्रदेश  महिला  कांग्रेस  कमिटी  की अध्यक्ष  गुंजन सिंह  को  ऑल इंडिया  कांग्रेस  कमिटी  द्वारा झारखण्ड प्रदेश चुनाव कमिटी की सदस्य बनाए जाने पर बधाई  दी  है। साथ हीं साथ  इसके  लिए सोनिया  गॉंधी, अखिल  भारतीय  कांग्रेस  कमिटी  के  अध्यक्ष  राहुल  गॉंधी,  झारखण्ड  प्रभारी आर. पी. एन. सिंह  एवं  प्रदेश  कांग्रेस  अध्यक्ष  डा0  अजय कुमार  के  प्रति  आभार  प्रकट  किया  है।

महानगर  अध्यक्ष  ने  कहा  कि  कांग्रेस  पार्टी  की  एक  ऐसी  पार्टी  है,  जिसने  महिलाओं  को  मान-सम्मान  दिया  है  और  महिलाओं  के  हितों  के  लिए  काम  करती  है।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी नेहीं  पंचायतों  में  महिलाओं  को  पचास  प्रतिशत  आरक्षण  दिलाया  और  समय-समय  पर महिलाओं को सम्मान  देने  से  नहीं चुकती है।

More Story

more-story-image

लोहरदगा : अपने हजारों समर्थकों के साथ जेएमएम में शामिल...

more-story-image

रांची : लायंस इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट द्वारा निकाली गई मेगा डायबिटीज...

X

अपना जिला चुने