धनबाद : बाल संरक्षण के मुद्दे पर उन्मुखीकरण एवं क्षमतावर्धन के लिए कार्यक्रम का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 24 August, 2017 3:35 PM
newscode-image

धनबाद। धनबाद के सदर में प्रखंडस्तरीय बाल संरक्षण सदस्यों की उन्मुखीकरण एवं क्षमतावर्धन के लिए यूथ युनियन वोलेन्टरी द्वारा प्रखंड कार्यालय सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वहां के प्रमुख भानू प्रताप ने की।

इस कार्यक्रम में युवा संस्था सचिव द्वारा बाल संरक्षण एवं बाल सुरक्षा पर विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। गिरते लिंग अनुपात के साथ-साथ बाल विवाह, बाल हिंसा, बाल श्रम, बाल शोषण, बाल तस्करी, बाल नशा एवं पलायन समेत कई संवेदनशील मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। इतना ही नहीं इन सभी मुद्दों पर राज्य के विभिन्न जिलों के आंकड़ों को प्रोजेक्टर के माध्यम से लोगों के बीच दर्शाया गया तथा बच्चों से जुड़ी तमाम समस्यों की जानकारी दी गई।

गिरते लिंगानुपात, लिंग चयन निषेध अधिनियम पीसीपीएनडीटी कानून की सख्ती से निरीक्षण तथा इसको पालन कर धनबाद की स्थिति को सुधारने पर विशेष बल दिया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने बारी-बारी से अपने विचारों को व्यक्त किया, जिसमें सदर पीएचसी प्रभारी डॉ. आलोक विश्वकर्मा, धनबाद थाना प्रभारी, CWC चेयरपर्सन, CDPO समेत सभी मुखिया एवं शिक्षा प्रसार पदाधिकारी तथा सभी प्रखंडों के बाल संरक्षण समिति के सदस्यों की उपस्थिति में की गई।

इस कार्यक्रम का संचालन ‘GARV’ (Girls Aspiration for Right & Values) परियोजना के प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर अख्तर हुसैन द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का सफल आयोजन इस संस्था के सक्रिय ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर रूपलाल महतो के सहयोग से किया गया।

कटकमसांडी : कृषि चौपाल का मकसद किसानों को खेती के आधुनिक तकनीकों से अवगत कराना

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 2:51 PM
newscode-image

कटकमसांडी (हजारीबाग)। विगत 20 जून से 22 जून तक चलने वाले कृषि चौपाल कार्यक्रम का समापन शुक्रवार को हो गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी अखिलेश कुमार ने कहा कि कृषि चौपाल कार्यक्रम आयोजित करने का मकसद किसानों को खेती के आधुनिक तकनीकों से अवगत कराना है।

आज देश की 70% आबादी कृषि कार्य पर निर्भर है ऐसे में कृषि हमारे देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ मानी जाती है। देश का विकास तभी संभव है जब देश में कृषि का उत्पादों का अधिक उत्पादन हो और उसका सही लाभ किसानों को मिले।

उन्होंने यह भी कहा किसान देश के अन्नदाता है इसलिए किसानों के कल्याण के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही हैं इन योजनाओं का लाभ किसानों को मिले इसके लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

 सरायकेला : किसान कल्याण कार्यशाला में डेयरी पर जोर, बताये गये कमाई का जरिया

कार्यक्रम में प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार तथा आत्मा बीटीएम देवेंद्र कुमार ने किसानों को मिट्टी जांच उन्नत खाद बीज का प्रयोग मौसमी फसलें खरीफ एवं रबी फसल की बुवाई उन्नत बीजों का चुनाव कीटनाशक दवाओं के प्रयोग करने की विधि आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।

धर्मेंद्र कुमार ने किसानों को आधुनिक कृषि यंत्रों के बारे में भी विस्तार से बताया। कृषि चौपाल कार्यक्रम में  मत्स्य पालन पदाधिकारी शंभू नाथ यादव अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने किसानों को कई तरह की नई तकनीकों की जानकारी से अवगत कराया। शंभू नाथ ने किसानों को कृषि के साथ-साथ मत्स्य पालन करने की भी सलाह दी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चतरा : नक्सली संगठन टीपीसी समर्थक वीरेंद्र गंझू गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 5:56 PM
newscode-image

चतरा। सिमरिया पुलिस ने शुक्रवार को कासीआतु निवासी युवक वीरेंद्र गंझू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। युवक पर नक्सली संगठन टीपीसी का समर्थक होने का आरोप है। थाना प्रभारी शंभू शरण दास ने बताया कि चार दिन पूर्व बालूमाथ और सिमरिया थाना क्षेत्र के सिमाने पर हुई मुठभेड़ में यह युवक सक्रिय था और टीपीसी संगठन को मोबाइल फोन के जरिए पुलिस की गतिविधियों की जानकारी दे रहा था।

चतरा : उपायुक्त को मिलेगा गुड गवर्नेंस व रोजगार सृजन का स्कॉच अवार्ड

इसके अलावे पुलिस ने जांगी गांव में छापेमारी कर दो वारंटियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार वारंटियों में गणेश भुइयां और कमोदनी देवी का नाम शामिल है। दोनों पर बहू को मार कर कुएं में फेंकने का आरोप है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

दुमका : 11 हजार हाई टेंशन तार की चपेट में आने से मौत

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 5:50 PM
newscode-image

दुमका। जिले के जामा थाना क्षेत्र के तार बंधा गांव के एक व्यक्ति की मौत 11 हजार हाई टेंशन तार की  चपेट में आने से हो गई। ग्रामीणों के अनुसार बबलू सोरेन ताड़ के पेड़ पर चढ़ कर कटाई-छटाई कर रहा था।  इसी दौरान ताड़ के पेड़ पर चढने के लिए लगाया गया बांस किसी तरह समीप से गुजरने वाले 11 हजार तार के सम्पर्क में आ गया।

दुमका : शिकारीपाड़ा में चोरों का आतंक, आय दिन होती रहती है चोरी की घटना

जिसके कारण मौके पर ही उसकी मौत हो गई। पुलिस मौके पर पहुंच शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

मुन्ना भाई बनकर रणबीर कपूर ने मारा ये डायलॉग, देखें...

more-story-image

कांग्रेस का सवाल, अमित शाह से जुड़े बैंक में कैसे...