धनबाद : आजादी के आंदोलन के लिए चंदा जुटाने झारिया आते थे महात्‍मा गांधी

NewsCode Jharkhand | 2 October, 2017 3:38 PM
newscode-image

धनबाद। धनबाद की काली धरती झरिया से भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का गहरा नाता था। उनका चार बार धनबाद आगमन हुआ। बापू का यह आगमन स्वतंत्रता आंदोलन के प्रति कोयला मजदूरों को एकजुट करने, उनका जीवन स्तर सुधारने तथा आंदोलन के जरूरी धन एकत्र करने के सिलसिले में हुआ।

देश को धन की जरूरत थी और इसे पूरा करने की जिम्मेवारी महात्मा गांधी जी के कंधे पर आई थी। तब महात्मा गांधी से झरिया का रुख किया था। झरिया ने भी बापू को निराश नहीं किया। महात्मा गांधी का सबसे रोचक झरिया आगमन 1922 में हुआ था। दरअसल गया में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अधिवेशन होना था। तैयारियां चल रहीं थीं। पर, आर्थिक मोर्चा गड़बड़ा रहा था। तब महात्मा गांधी ने राशि की व्यवस्था का बीड़ा उठाया।

चितरंजन दास झरिया लेकर आये थे

देशबंधु चितरंजन दास के साथ वे राशि व्यवस्था को निकल पड़े। कई जगहों पर गए। इसी क्रम में देशबंधु चितरंजन दास ने महात्मा गांधी को बताया कि झरिया के रहनेवाले रामजस अग्रवाल से मदद मिल सकती है। ये जानकारी पाकर महात्मा गांधी और दास दोनों झरिया पहुंच गए। रामजस अग्रवाल के घर पहुंच आने का मंतव्य बताया। रामजस परेशान कि महात्मा गांधी खुद आये हैं। उनको कितनी राशि दी जाय। वे कुछ तय नहीं कर पा रहे थे। तब ऐसा निर्णय लिया जिसने न सिर्फ बापू का सम्मान रखा बल्कि झरिया आज भी उस निर्णय से गौरवान्वित है। उन्होंने महात्मा गांधी को ब्लैंक चेक काट कर दे दी। हालांकि बाद में उसमें पचास हजार की राशि भरी गई।

इसके अलावा 5 जनवरी 1921 को गांधी जी झरिया आए थे। तब झरिया के राजग्राउंड, धनबाद व कतरास में सभा की थी। 12 जनवरी 1927 को भी उनका दो दिनों का कार्यक्रम झरिया में हुआ। ये सभा मजदूरों की स्थिति को लेकर हुई थी। गांधी जी अंतिम बार झरिया 20 अप्रैल 1934 को आए थे। तब उन्होंने झरिया के अलावा बेरमो में सभा की थी।

रांची भी लगातार आए बापू : झरिया के अलावा रामगढ़, रांची और जमशेदपुर में भी महात्मा गांधी का आगमन हुआ। सबसे पहले 1917 को उनका आगमन रांची में हुआ था। जबकि अंतिम बार 53 वें कांग्रेस अधिवेशन में शामिल होने के लिए वे रामगढ़ पहुंचे थे।

चास : नगर विकास समिति की मासिक बैठक में समस्याओं पर चर्चा

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 10:52 AM
newscode-image

चास(बोकारो)। नगर विकास समिति की मासिक समीक्षा बैठक “बाबु कुंवर सिंह जोन” बुनियादी स्कूल चास अभय कुमार मुन्ना की अध्यक्षता तथा गौरी शंकर सिंह के संचालन में हुई। बैठक में आम लोगों के हित मे सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यो को लेकर वार्ड वार बिस्तार से चर्चा किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए समिति के संरक्षक सदस्य अशोक जगनानी ने कहा कि सरकार की योजनाए आमजनता को केंद्र में रखकर ही बनाई जाती है।

बेरमो : युवक ने घर घुसकर लड़की का गला काटा, हालत नाजुक

 

लेकिन उसको कार्यान्वित करने वाली एजेंसी जबतक ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों का पालन नही करती। तब तक शत प्रतिशत सफलता नहीं मिल पाता है। बिजली विभाग, आपूर्ति विभाग,नगर निगम,प्रखंड-अंचल सहित कई विभाग में विकास का कार्य असंतुलित एवं मनमाने ढंग से हो रहा है। कार्य करने वाली एजेंसियां सबको दरकिनार कर विकास का कार्य कर रही है,जिस कारण भ्रष्टाचार बेलगाम हो गया है। जो अत्यंत दुखद है।

चास : इंजीनियर के घर से 20 हजार नगद समेत लाखों की कीमती सामान चोरी

 

समिति अतीश कुमार सिंह ने कहा कि सरकारी योजनाओं को जोन स्तर पर आम जनता को अधिक से अधिक जागरूक करने के लिए समिति बैठके कर रही है। समिति एक जिम्मेवार संगठन के रूप में मनमानी को  रोकने के लिए कृतसंकल्पित है। समिति के अध्यक्ष अभय कुमार मुन्ना ने कहा कि विगत एक माह में समिति ने आम जनता की समस्याओं को लेकर उपायुक्त, बिजली विभाग,नगर निगम,रेलवे विभाग,खाद्य आपूर्ति विभाग सहित कई विभाग में स्थानीय स्तर पर हो रही समस्याओ से संबंधित मूद्दो से अधिकारियों को अवगत कराया है।

बोकारो : चास नगर निगम क्षेत्र से भारी मात्रा में अवैध पॉलीथिन बरामद

 

 जो आगे भी जारी रहेगा । अपेक्षित सुधार नहीं होने पर समिति आंदोलनात्मक कार्यक्रम भी चलाने का काम करेगी। इस अवसर पर मार्गदर्शक समिति के संरक्षक सदस्य अशोक जगनानी, वरिष्ठ सदस्य अतीश सिंह, गौरी शंकर सिंह,शिव कुमार श्रीवास्तव,रामभजन सिंह,लालमुनी देवी,नरोत्तम झा,बिनोद चौधरी,वार्ड अध्यक्ष राम किंकर माहथा,बिंदा मौजूद रहे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : डोरंडा के बेलदार में महावीर मंडल के उपाध्यक्ष की गोली मार कर हत्या

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 10:39 AM
newscode-image

रांची । झारखंड की राजधानी रांची में बुधवार की सुबह डोरंडा थाना क्षेत्र के बेलदार मोहल्ला के डोम टोली में महावीर मंडल डोरंडा के उपाध्यक्ष धीरज राम की गोली मारकर हत्या कर दी गयी।  हमलावरों ने धीरज को पांच गोलियां मारी। धीरज के शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है।

घटना उस वक्त घटी जब धीरज राम किसी काम के लिए अपने घर से निकले थे।  घात लगाये अपराधियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। धीरज को पांच गोलियां लगी जिससे घटनास्थल पर ही उन्होंने दम तोड़ दिया। महावीर मंडल के उपाध्यक्ष की हत्या करने के बाद अपराधी वहां से फरार हो गये। इधर गोली चलने की आवाज सुनते ही लोग सड़क पर आ गये।

पलामू : डायन-बिसाही के आरोप दंपत्ति की हत्या

उन्होंने लहूलुहान अवस्था में धीरज राम को मृत देखा तो उनका गुस्सा फूट पड़ा। लोग हंगामा करने लगे। बाद में पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर मामला को शांत कराया। लोगों ने अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की है। डोरंडा पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और हत्या की जांच शुरू कर दी है। पुलिस संदिग्ध अपराधियों की तलाश में जुट गयी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

खूंटी : खेत में काम करने के दौरान करंट लगने से दो महिला मौत

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 10:21 AM
newscode-image

खूंटी । एसपी ऑफिस कार्यलय के पीछे कामंता गांव के खेत में बिचड़ा निकाल रही दो महिला करेंट की चपेट में आ गई। दोनों महिला की घटनास्थल पर हीं मौत हो गई।  बताया जा रहा है कि खेत में दो महिला और एक बच्चा धान का बिचड़ा निकालने का काम कर रही थी। खेत से महज एक फीट की ऊंचाई पर बिजली का तार गुजर रही थी जिसे एक बच्चे ने छू लिया और तड़पने लगा ।

पलामू : यात्री बस व ट्रैक्टर में सीधी टक्कर, एक की मौत, आधा दर्जन लोग घायल

खेत में काम कर रही बच्चे की मां बचाने गई और करेंट की चपेट में आ गई। उसी दौरान महिला की सास को भी बिजली ने अपने चपेट में ले लिया। दोनों महिला की मौत घटनास्थल पर हीं हो गई जबकि मासूम बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल बच्चे को इलाज़ के लिए अस्पताल रेफर कर दिया है।  वहीं सूचना पर पहुंची पुलिस और प्रशासन ने जांच कर कार्रवाई की बात कही है। मृतक के परिजनों को उचित मुआवजा देने का आश्वाशन दिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

खूंटी : कोचांग गैंगरेप का पांचवा आरोपी गिरफ्तार

more-story-image

रांची : सजिश के तहत हमला कराया गया, न्यायिक जांच...