धनबाद : मुद्राओं का शास्त्रीय नृत्य में बहुत महत्व है : श्रुति सिन्हा

NewsCode Jharkhand | 13 June, 2018 8:55 AM
newscode-image

धनबाद। संस्कार भारती के द्वारा सात दिवसीय कार्यशाला के तीसरे दिन श्रुति सिन्हा ने बच्चों को कथक से जुड़ी जानकारी दी।

सिन्हा ने बताया कि कथक तथा शास्त्रीय नृत्य में मुद्राओं का बहुत महत्व है। उन्होंने बच्चों को मुद्रा के बारे में बताया। दो तरह की मुद्राएं होती है पहला संयुक्त मुद्रा और दूसरा असंयुक्त मुद्रा। हस्त मुद्रा के बारे में उन्होंने कहा कि हस्त मुद्राओं का बहुत महत्व है। उन्होंने बच्चों को अभिनय की भी जानकारी दी।

बड़कागांव : स्कूली बच्चों को आत्मरक्षा के लिए दिया जा रहा कराटे प्रशिक्षण

कथक कार्यशाला में 35 से 40 बच्चों ने कथक की शिक्षा ली। इस कार्यक्रम में संयोजक मंडल सरसी चंद्रा, वैशाली सिंह, श्रुति चंद्रा, अर्पित चटराज, संचित मजूमदार, वर्णाली सेन गुप्ता, प्रतिमा कुमारी, बप्पा सरकार, जयंत दत्ता, आकाश सिंह, सुकन्या, स्मृति मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

कोडरमा : एक से बढ़ कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर बच्चों ने मोहा मन

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 9:50 AM
newscode-image

सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों ने बिखेरी सतरंगी छटा

कोडरमा। श्री अग्रसेन जयंती समारोह में बच्चों ने फैंसी ड्रेस, सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी सतरंगी छटा बिखेरी वहीं एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

तीन दिवसीय कार्यक्रम में कैरम प्रतियोगिता सिंगल में मनोज  पिलानिया, संदीप हिसारिया विजेता, उपविजेता रहे वहीं डबल में बिपुल पिलानिया, पंकज चौधरी की टीम रही, वहीं रंग भरो में ईशा अग्रवाल, साक्षी सरावगी, सारांश लड्ढ़ा, वहीं कार्ड मेकिंग में अर्थव संघई, अनुश्री अग्रवाल, रितिका अग्रवाल, थीम पेंटिंग में विवेक अग्रवाल, कशिश गुप्ता, ईशा जगनानी, क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय रहे जबकि म्यूजिकल चेयर जूनियर में प्रथम उषा जगनानी, द्वितीय अर्चित फतेहसरिया तथा सिनियर में प्रीती केडिया, सलोनी अग्रवाल विजेता उपविजेता रहे।

फैंसी ड्रेस में 4-6 वर्ष में प्रथम केशव, द्वितीय रचित, तृतीय आराध्या और ईशानी और 7-12 वर्ष में प्रथम पार्थ अग्रवाल, द्वितीय मृदुल और शौर्य, तृतीय गर्व रहे। नृत्य कला प्रतियोगिता 3-7 वर्ष में प्रथम वैभव केडिया और लावन्या दारूका, द्वितीय श्रेयाश अग्रवाल और युक्ति अग्रवाल, तृतीय आराध्या हिसारिया और ईशा केडिया, नृत्य कला प्रतियोगिता 8-13 वर्ष में प्रथम मृदुला गुटगुटिया और शौर्य गुटगुटिया, द्वितीय पार्थ अग्रवाल और सक्षम केडया, तृतीय संजना भोजनवाला का नाम शामिल है।

अंतराक्षरी में प्रथम प्रीति केडिया, द्वितीय नीतू अग्रवाल, तृतीय प्रीति जगनानी, फन विथ फैमिली में प्रथम नवीन अग्रवाल और स्नेहा अग्रवाल, द्वितीय रश्मि लडडा और सारिका लडडा, क्वीलिंग आर्ट में प्रथम रिया जगनानी, द्वितीय तनिशा अग्रवाल, तृतीय रूचिका बंसल, सेल्फी स्टेशन में सत्यम भालोटिया और सुनीता पिलानिया, द्वितीय खुशी बजाज और सुहानी राजगढ़िया, तृतीय रूचिका बंसल और रिया जगनानी का नाम शामिल हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची : राजकीय कार्यक्रम में हंगामा करने पर 216 पारा शिक्षक बर्खास्त

NewsCode Jharkhand | 15 November, 2018 7:20 PM
newscode-image

600 अन्य की बर्खास्तगी को लेकर कार्रवाई, गिरफ्तार कर पारा शिक्षकों को कैंप जेल में रखा गया

रांची। झारखंड राज्य स्थापना दिवस के दिन पूरे राज्य भर से राजधानी रांची में आए पारा शिक्षकों ने सरकारी कार्यक्रम को बाधा पहुंचाने की कोशिश की। साथ ही विधि व्यवस्था को अपने हाथ में लेकर पत्थरबाजी भी की।

विधि व्यवस्था में लगे  पुलिस प्रशासन के पदाधिकारियों, वरीय पुलिस अधीक्षक, सिटी पुलिस अधीक्षक  एवम् ड्यूटी पर तैनात पदाधिकारियों पर  पारा शिक्षकों  ने  हमला किया जिससे कई पुलिसकर्मी और  पदाधिकारी गंभीर रूप से जख्मी हुए।

पारा शिक्षकों द्वारा सरकारी कार्यक्रम में व्यवधान डालने, विधि व्यवस्था को तोड़ने एवम् सरकारी लोगो पर हमला करने की घटना को बेहद अशोभनीय एवम् गंभीर रूप से लेते हुए  वीडियो रिकॉर्डिंग एवम् कार्यक्रम स्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरा से  लिए फुटेज एवम् अन्य प्रमाणों के आधार पर  16 प्रखंड के कुल 216 पर शिक्षकों को बर्खास्त किया गया।

साथ ही लगभग 600 पारा शिक्षकों को जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई खेलगांव एवम् रेड क्रॉस अस्थायी जेल में गिरफ़्तार कर रखा गया है। जिन पर सीसीटीवी कैमरा एवम्  वीडियो रिकॉर्डिंग से मिले प्रमाण के आधार पर बर्खास्त करने की कारवाई चल रही है।

अन्य जिलों के जिलाधिकारियों को भी यहां शामिल पारा शिक्षकों की सूची भेजी जा रही है जिसके आधार पर  चिन्हित कर अनुशासनात्मक कारवाई की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है।  स्थापना दिवस एक राजकीय दिवस है जी सम्पूर्ण राजवसियो के लिए सम्मान एवम् गौरव  का दिन है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

रांची : झारखंड स्थापना दिवस- संपूर्ण झारखंड खुले में शौच मुक्त घोषित, करीब 2100 को मिला नियुक्ति पत्र

NewsCode Jharkhand | 15 November, 2018 7:02 PM
newscode-image

रांची। झारखंड राज्य स्थापना दिवस मना रहा है। राज्य स्थापना दिवस के मौके पर राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री ने संपूर्ण झारखंड को खुले में शौच से मुक्त किये जाने की घोषणा की। समारोह में राज्य के तीन जिलों देवघर, हजारीबाग और लोहरदगा को पूर्ण विद्युतीकृत किये जाने की घोषणा की गयी।

इस मौके पर अरबों रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन के साथ ही परिसंपत्तियों का वितरण भी किया गया। समारोह में करीब 2100 लोगों को नियुक्ति पत्र का भी वितरण किया गया।

झारखंड स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य की जनता को कई सौगात दी। रांची में आयोजित मुख्य समारोह में उन्होंने राज्य को खुले में शौच से मुक्त किये जाने की घोषणा की।  उन्होंने कहा कि स्वच्छता को लेकर लोगों की आदतों में भी अब बदलाव आया है।

मुख्यमंत्री ने हर घर तक बिजली पहुंचाने के अपने वायदों को पूरा करते हुए राज्य के तीन जिलों देवघर, लोहरदगा और हजारीबाग को पूर्ण रूप से विद्युतीकृत होने का भी ऐलान किया। इस दौरान श्री दास ने कहा कि वर्तमान सरकार  पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से काम कर रही  है और अब तक इस पर एक भी भ्रष्टाचार के आरोप नहीं लगे है।

इस दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि देश के विकास में झारखंड का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि जनता को चुनी हुई सरकार से आकांक्षाएं होती है , जिसे पूरा करने में सरकार लगी है।

समारोह के दौरान अरबों रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया और कई नई परियोजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन भी हुआ। करीब 2100 लोगों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण और झारखंड और देश के विकास में अपनी भूमिका निभाने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया। जिला मुख्यालयों में भी परिसंपत्तियों का वितरण हुआ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

विधानसभावार बूथ स्तर तक प्रोजेक्ट शक्ति में लोगों को जोड़ने...

more-story-image

रांची : आम आदमी पार्टी ने निकाली झारखंड नवनिर्माण संकल्प...

X

अपना जिला चुने