धनबाद : कराटे के दो पदाधिकारियों में तू-तू मैं-मैं, बयानों पर पलटवार  

newscode-image

कराटे एसोसिएशन बना लड़ाई का अड्डा

धनबाद। जिला कराटे संघ के महासचिव रंजीत केशरी प्रेस वार्ता कर झारखण्ड स्टेट कराटे डू एसोसिएशन के महासचिव एल नागेश्वर राय द्वारा मिडिया में दिए बयानों पर पलटवार किया।  कहा कि नागेश्वर राय अपना मानसिक संतुलन खो चुके है। इसलिए तर्कहीन बयान बाजी कर रहे है।

जिस ऑल इंडिया कराटे फेडरेशन की दुहाई दे रहे है उसे वर्ष 2013 में समाप्त कर दिया गया है। वैश्विक संस्था वर्ल्ड कराटे फेडरेशन ने कराटे ऐसोसियेशन ऑफ इंडिया (केएआई) को अपना भारतीय प्रतिनिधि संस्था घोषित कर दिया है।

चक्रधरपुर : 27वां ऑल इंडिया स्टील फुटबॉल टूर्नामेंट, मो. स्पोर्टिंग को खिताब

जापानी मास्टरों का नाम बेचकर कराटे की दुकानदारी बंद हो चुकी है। शैलियों के नाम पर केवल प्रशिक्षण केंद्र ही संचालित हो सकता है। उन्होंने कहा कि अंतरार्राष्ट्रीय स्तर की अधिकृत प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय संघ की टीम तथा राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में राज्य संघ की टीम भाग ले सकती है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया वनडे का सबसे बड़ा स्कोर, जानें वनडे क्रिकेट के 5 सबसे बड़े स्कोर

newscode-image

नई दिल्ली। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने मंगलवार को नॉटिंघम के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए 6 विकेट पर 481 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। यह अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। इंग्लैंड ने 2 साल पुराने खुद के (444/3) रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इतिहास अपने नाम बरकरार रखा।

1. ऑस्ट्रेलिया  के खिलाफ इंग्लैंड- 481/6

जॉनी बेरिस्टो और एलेक्स की तूफानी सेंचुरी, जबकि जेसन रॉय और इयोन मोर्गन की हाफ सेंचुरी की बदौलत इंग्लैंड टीम ने 6 विकेट पर 481 रन बनाते हुए इतिहास रच दिया। उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट का सर्वोच्च स्कोर बना डाला। इंग्लिश टीम ने 30 अगस्त, 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाए गए अपने ही वर्ल्ड रेकॉर्ड 3 विकेट पर 444 रनों को तोड़ा।

2. पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड – 444/3

इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स ने 171, जोश बटलर ने 90 नाबाद, जो रूट ने 85 और इयोन मोर्गन ने नाबाद 57 रन की धुआंधार पारियां की बदौलत 444 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. रनों का इतना पहाड़ खड़ा करने के लिए इंग्लैंड ने सिर्फ 3 विकेट गंवाए. जवाब में पाकिस्‍तान की पूरी पारी 275 रन पर आउट हो गई और इंग्‍लैंड ने 169 रन से मैच जीता।

3. नीदरलैंड्स के खिलाफ श्रीलंका – 443/9

साल 2006 में नीदरलैंड्स के एम्सटेलवीन में श्रीलंकाई टीम ने मेजबानों के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और रनों का अंबार लगा दिया. श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 443 रन बनाए. इस विशाल स्कोर में सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने 157 और तिलकरत्ने दिलशान ने नाबाद 117 रन का योगदान दिया. नीदरलैंड्स की टीम ने इस मैच में 34 अतिरिक्त रन लुटाए. श्रीलंकाई टीम ने यह मैच 195 रनों से जीत लिया।

4. वेस्टइंडीज के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका – 439/2

साल 2015 में जोहानिसबर्ग के वांडर्रस स्टेडियम में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर मेजबान टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सलामी बल्लेबाज हाशिम आमला ने नाबाद 153 रन बनाए। दूसरे सलामी बल्लेबाज राइली रौशो ने 128 और कप्तान एबी डिविलियर्स ने तो सिर्फ 44 गेंदों में 149 रन की धुंआधार पारी खेलकर 439 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा करने में टीम की मदद की। दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच 148 रन के विशाल अंतर से जीत लिया।

सुरेश रैना इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में शामिल, इस खिलाड़ी की जगह ली

5. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका – 438/9

साल 2006 में जोहानिसबर्ग के वांडर्रस स्टेडियम में खेले गए इस मैच को वनडे क्रिकेट के सबसे रोमांचक मैचों में से एक माना जाता है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और कप्तान रिकी पोंटिंग 164, माइकल हसी 81, साइमन कैटिच 79 और एडम गिलक्रिस्ट 55 रन की मदद से 4 विकेट के नुकसान पर 434 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। पहली पारी खत्म होने के बाद शायद ही कोई क्रिकेट प्रशंसक या पंडित होगा जिसे इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की हार आशंका भी होगी। लेकिन क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। सिर्फ 3 रन पर पहला विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने हर्शेल गिब्स 175, कप्तान ग्रीम स्मिथ 90 और मार्क बाउचर नाबाद 50 रन की बदौलत एक गेंद शेष रहते 438 रन बनाकर एक विकेट से यह मैच जीत लिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज माइक लेविस ने अपने 10 ओवरों में 113 रन लुटाए।

टेस्ट इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, पारी और 262 रनों से हारा अफगानिस्तान

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

तमिलनाडु की अनुकृति वास बनीं मिस इंडिया 2018, फाइनल में पूछे गए थे ये सवाल

newscode-image

नई दिल्ली। तमिलनाडु की रहने वाली 19 वर्षीय अनुकृति वास ने ‘फेमिना मिस इंडिया 2018’ का खिताब अपने नाम कर लिया है। कॉलेज में पढ़ाई कर रहीं अनुकृति वास ने 29 प्रतिभागियों को हराकर मिस इंडिया का ताज अपने नाम किया है।

मुंबई में हुए इस प्रतियोगिता को करण जौहर और आयुष्मान खुराना ने होस्ट किया। इस इवेंट के जज पैनल में बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा, अभिनेता बॉबी देओल, कुनाल कपूर, क्रिकेटर इरफान पठान और के.एल राहुल शामिल थे। इनके अलावा साल 2017 में मिस वर्ल्ड रहीं मानुषी छिल्लर भी यहां मौजूद थीं। मानुषी ने ही अनुकृति को ताज पहनाया।

विश्व सुंदरी के लिए ‘चिल्लर’ लिखकर बुरे फंसे शशि थरूर 

मिस इंडिया दिल्ली गायत्री भारद्वाज, मिस इंडिया हरियाणा मीनाक्षी चौधरी, मिस इंडिया झारखंड स्टेफी पटेल, मिस इंडिया तमिलनाडु अनुकृति वास और मिस इंडिया आंध्र प्रदेश श्रेया राव इस प्रतियोगिता के टॉप-5 कंटेस्टेंट बने। दिल्ली, हरियाणा, झारखंड और आंध्र प्रदेश की कंटेस्टेंट को हराकर तमिलनाडु की अनुकृति के सिर मिस इंडिया का ताज सजा। बता दें, मीनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनर-अप और आंध्र प्रदेश की रहने वाली श्रेया राव सेंकड रनर-अप रहीं।

TOP 5 of @fbb_india @ColorsTV @feminamissindia 2018 finale

Gayatri Bhardwaj – Miss India Delhi
Meenakshi Chaudhary – Miss India Haryana
Stefy Patel – Miss India Jharkhand
Anukreethy Vas – Miss India Tamil Nadu
Shreya Rao Kamavarapu – Miss India Andhra Pradesh #MissIndiaFinale pic.twitter.com/BaN0pbshzH

— Miss India (@feminamissindia) June 19, 2018

अनुकृति ने उस सवाल का सबसे स्‍मार्ट जवाब दिया, जिसने उन्‍हें देश की सबसे खूबसूरत युवती बना दिया। अनुकृति से फाइनल राउंड में पूछा गया था, “कौन बेहतर टीचर है? सफलता या असफलता?” अनुकृति ने जवाब में कहा- “मैं असफलता को बेहतर टीचर मानती हूं। क्‍योंकि जब आपको जिंदगी में लगातार सफलता मिलती है तो आप उसे पर्याप्‍त मान लेते हैं और आपकी तरक्‍की वहीं रुक जाती है।” लेकिन जब आप असफल होते हो तो तो आपको प्रेरणा मिलती है कि आप सफलता मिलने तक लगातार मेहनत करते रहें।”

अनुकृति ने कहा, “मेरी मां के अलावा कोई नहीं था, जो मेरे समर्थन में खड़ा हो, आलोचना और असफलता, जिसने मुझे इस समाज आत्‍मविश्‍वासी और स्‍वतंत्र बनाया।”

कौन हैं और क्या करती हैं अनुकृति ?

चेन्नई के लोयोला कॉलेज में पढ़ने वाली 19 साल की अनुकृति वास ख़ुद को एक सामान्य लड़की बताती हैं जिसे घूमना और डांस करना पसंद है।

अनुकृति अपने एक वीडियो में कहती हैं, “मैं तमिलनाडु के शहर त्रिची में पली-बढ़ी हूं जहां पर लड़कियों की ज़िंदगी बंधी हुई होती है। आप छह बजे के बाद घर से बाहर नहीं जा सकते। मैं इस माहौल के पूरी तरह ख़िलाफ़ हूं। मैं ये स्टीरियोटाइप तोड़ना चाहती थी। इसीलिए, मैंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का फ़ैसला किया। अब मैं जब यहां पहुंच चुकी हूं तो मैं कहना चाहती हूं कि आप लोग भी उस क़ैद को तोड़कर बाहर निकल आएं और वहां पहुंचें जहां पर आप पहुंचना चाहते हैं।”

हिमाचल प्रदेश घूमने का सपना

अनुकृति इस समय लोयोला कॉलेज से बीए सेकेंड ईयर में हैं और फ्रेंच साहित्य की पढ़ाई कर रही हैं। ख़ुद को एथलीट बताते हुए अनुकृति कहती हैं, “मुझे कभी भी दुनिया घूमने और उसे देखने का मौका नहीं मिला। लेकिन अगर मुझे ऐसा मौका मिला तो आप निश्चित रूप से मुझे घर में नहीं देखेंगे क्योंकि मैं एडवेंचर और घूमना इतना पसंद करती हूं।”

फैमिना मिस इंडिया 2018 के फिनाले में माधुरी दीक्षित, करीना कपूर खान और जैकलीन फर्नांडिस ने अपनी शानदार डांस परफॉर्मेंस दी। बता दें कि अनुकृति वास इस साल मिस यूनिवर्स कम्पिटिशन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

अभी बॉलीवुड नहीं बल्कि इस काम पर फोकस करना चाहती हैं मानुषी

‘धड़क’ का टाइटल ट्रैक हुआ रिलीज़, जाह्नवी और ईशान के इस गाने में प्यार के कई रंग

‘धड़क’ का टाइटल ट्रैक हुआ रिलीज़, जाह्नवी और ईशान के इस गाने में प्यार के कई रंग

newscode-image

नई दिल्ली। श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर की फिल्म धड़क का टाइटल ट्रैक रिलीज़ कर दिया गया है, जिसमें बॉलीवुड की क्यारी में उग रही नई पौध का ये इश्क इस गाने में परवान चढ़ रहा है। फिल्‍म के ट्रेलर में जाह्नवी कूपर और ईशान खट्टर एक फ्रेश जोड़ी हैं और ट्रेलर के बाद लोगों को इस फिल्‍म से खासी उम्‍मीद बढ़ गई है।

इस गाने का संगीत अजय-अतुल ने कंपोज किया है। इस संगीतकार जोड़ी ने ही मराठी फिल्‍म सैराट के गानों को कंपोज किया था। इस गाने को गाया है श्रेया घोषाल और अजय गोगावाले ने और इसे गाया है अमिताभ भट्टाचार्य ने। ‘धड़क’ का यह नया गाना पूरी तरह नई कंपोजीशन है और एक रोमांटिक गाना है। यह गाना जाह्नवी और ईशान के बीच मासूम प्‍यार को दर्शाता है। आप भी देखें फिल्‍म ‘धड़क’ का यह टाइटल ट्रैक।

कैंसर से जंग लड़ रहे इरफान खान ने बयान किया अपना दर्द, लिखा- ‘मुझे नहीं पता मेरे पास कितना समय है, लेकिन…’

बता दें कि ‘धड़क’ का निर्देशन शशांक खेतान ने किया है। इस फिल्‍म के ट्रेलर के रिलीज के मौके पर जाह्नवी ने बताया कि खुद श्रीदेवी भी ‘सैराट’ जैसी फिल्‍म करना चाहती थी। यह फिल्‍म 20 जुलाई को रिलीज होने वाली है।

देखें वीडियो:

झांसी की रानी को कंगना का सलाम, सामने आया ‘मणिकर्णिका’ का फर्स्ट लुक

More Story

more-story-image

बोकारो : नावाडीह में योग दिवस मनाने को लेकर की...

more-story-image

बेरमो : बाहरी की उपेक्षा स्‍थानीय बेरोजगारों के लिए रोजगार...