देवघर : सभी के सहयोग से  ही कुपोषण से मुक्ति संभव – डीडीसी  

NewsCode Jharkhand | 14 July, 2018 4:30 PM
newscode-image

देवघर। देवघर के समाहरणालय परिसर में उपविकास आयुक्त  सुशांत गौरव की अध्यक्षता में पोषण अभियान का उद्घाटन किया गया। इस दौरान सीविल सर्जन श्री कृष्ण कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती सुमन सिंह, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, पर्यवेक्षिका सहित विभिन्न सेविका-सहायिका आदि उपस्थित थें।

इस मौके पर उपविकास आयुक्त द्वारा हरी झण्डी दिखाकर पोषण रथ को रवाना किया गया एवं वहां उपस्थित लोगों को पोषण शपथ दिलाते हुए पोषण जुलूस निकाला गया। इस दौरान आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, पोषण सखी, स्कूली बच्चे आदि द्वारा लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गया।

सभा को संबोधित करते हुए उपविकास आयुक्त ने कहा कि कुपोषण पूरे देश के लिए एक गंभीर समस्या है। इसे दूर करने के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करना होगा एवं लोगों के बीच जागरूकता लाने की आवश्यकता है। हम सभी को चाहिये कि हम स्वयं स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें।

पोषण अभियान की सफलता हम सभी के सार्थक प्रयास पर निर्भर करता है

इसके लिए सही आहार,  सही आदतें एवं अपने आस-पास स्वच्छता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। पोषण अभियान की सफलता हम सभी के सार्थक प्रयास पर निर्भर करता है। ऐसे में यह आवश्यक है कि हम सभी भारत को वर्ष 2022 तक कुपोषण मुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास करें। हम सभी के सहयोग से ही यह जिला कुपोषण मुक्त बनेगा।

उन्होंने कहा कि आज भी लोगों के बीच जागरूकता का अभाव है। महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किन-किन चीजों का सेवन करना आवश्यक है, इसकी जानकारी उन्हें उपलब्ध कराई जानी चाहिये, ताकि वे पौष्टिक आहार का सेवन कर स्वयं एवं अपने बच्चे को स्वास्थ्य रख सकें।

उन्होंने आगे कहा कि सभी सेविका-सहायिका एवं पोषण सखी अपने कर्तव्य को समझते हुए कुपोषण मुक्त देवघर बनाने के लिए कार्य करें। सभी के सामूहिक प्रयास से हीं लोगों को जागरूक कर कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण किया जा सकता है। ऐसे में आवश्यक है कि हम सभी इस कार्य को करने का संकल्प लें और पूरे तत्परता के साथ मिलजुल कर कार्य करें।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : झारखंड की महिला हो रही है सशक्त- सीपी सिंह 

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:24 PM
newscode-image

रांची। महिलायें आगे आ रही है यह बहुत खुशी की बात है। हर क्षेत्र में महिलायें अपना परचम लहरा रही है। झारखंड की सशक्त महिला संगठन नारी शक्ति झारखंड प्रदेश के बैनर तले कई सामाजिक कार्य किए जा रहे है। संस्था की अध्यक्षा आरती बेहरा आज गांव के पीडित और वंचित महिलाओं को न्याय दिलाने का काम कर रही है जो बहुत ही खुशी की बात है। यह बाते नगर विकास एवं आवास सह परिवहन मंत्री सीपी सिंह ने कही।

रांची : कोयला सचिव ने की सीसीएल के कार्य निष्पादन की समीक्षा

वे नारी शक्ति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं को संबोधित कर रहें थें। सिंह ने सभी महिलाओं को केंद्र और राज्य की योजनाओं से परिचीत कराते हुए कहा कि सरकार द्वारा आवास, शौचलय, कोशल विकास, समेत अन्य कई योजना चलाई जा रही है।

राँची : झारखण्ड विकास मोर्चा ने फूंका राज्य सरकार का पुतला

जिसका महिलायें लाभ उठाकर अपना जीवन-स्तर सुधार सकती है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास योजना से जुड कर महिलायें अपना और अपने परिवार का भरण-पोशण कर रहीं है। वहीं इस मौके पर बेहरा ने कहा कि वैसा गांव जहां के लोगों आजादी के 70 वर्ष बाद भी बिजली नहीं देखी नहीं थी।

वहां नारी शक्ति के प्रयास से बिजली पहुंचाने काम का किया गया। विधवा एवं वृद्ध  महिलाओं का पेंशन कार्ड, सात हजार से भी ज्यादा गरीब महिलाओं का राशन कार्ड बनवाया गया। वहीं कई टूटे परिवार को समझा-बुझाकर उनके घर को बसाने का काम किया गया।

संगठन में शामिल हुई आर्मी के जवानों की पत्नियां

नारी शक्ति झारखंड प्रदेश में सोमवार को आर्मी के जवानों की पत्नियां भी शामिल हुर्इं। 15 महिलायों ने संगठन मांडर के चटवल गांव की है। सभी के पति देश की सेवा में व्यस्त है। लेकिन इनके गांव घर को देखने वाला कोई नहीं। इन्हीं कार्यों से खुश होकर आर्मी में काम कर रहे जवानों की पत्नियों ने नारी शक्ति के साथ जुडने का फैसला किया था। नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने इस पर प्रसन्नता जाहिर की और सभी को शुभकामनायें भी दी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सिल्ली : पत्नी और मां को दिखाया कट्टा, दी जान से मारने की धमकी, दूसरी शादी का है मामला

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:32 PM
newscode-image

सिल्ली(राँची)। दूसरी शादी का विरोध करने पर पति ने अपनी पहली पत्नीमां को ही देसी कट्टा से मारने की धमकी दे डाली। मौका पाकर मां व पहली पत्नी शीला देवी ने उसका कट्टा छीन कर पुलिस को सौप दिया। सिल्ली पुलिस ने कांड संख्या 88/17 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने कट्टा जब्त कर लिया है।

रांची : बलभद्र और सुभद्रा के साथ वापस लौटे जगन्नाथ, श्रद्धालुओं ने खींचा रथ

जानकारी के मुताबिक सिल्ली थाना क्षेत्र के लाधुप सारासेरेंग निवासी बंसत कुमार ने अपनी पहली पत्नी के रहते हुए भी दूसरी शादी कर ली। दूसरी शादी का विरोध करने पर वह अपनी मां व पत्नी के  साथ उसने झगड़ा किया और कट्टा दिखाकर उन्हें जान से मारने की धमकी दी।
(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

रांची : संघ की दृष्टि में राम ही खुदा है और खुदा ही राम है- इंद्रेश कुमार

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:24 PM
newscode-image

शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना- इंद्रेश

रांची। एक दिवसीय झारखंड दौरे पर आये आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने मीडिया के समक्ष कहा कि, संघ की दृष्टि में राम ही खुदा है और खुदा ही राम है। राम मंदिर था, राम मंदिर है और राम मंदिर रहेगा। होटल बीएनआर में आयोजित ‘हिन्दू जागरण मंच’ के एक कार्यक्रम में शामिल होने आये थे इंद्रेश कुमार।

राँची : झारखण्ड विकास मोर्चा ने फूंका राज्य सरकार का पुतला

‘राम जन्‍मभूमि बनाम विवादित ढांचा’ के नाम से अदालती कार्यवाही

राम मंदिर निर्माण के सवाल का जवाब देते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा कि एक साल पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट में राम मंदिर बनाम बाबरी मस्जिद के रूप में मामला चल रहा था। पिछले एक साल से सुप्रीम कोर्ट में यह मामला नाम बदलकर ‘राम जन्‍मभूमि बनाम विवादित ढांचा’ के नाम से अदालती प्रक्रिया चल रही है।

राम का जन्‍म-स्‍थान एक ही है

इंद्रेश ने बताया कि मुस्लिम समुदाय से जुडे लोग भी उस विवादित ढांचे को बाबरी मस्जिद कहना इस्‍लाम का अपमान समझते हैं। वहीं अदालती कार्यवाही  में राम मंदिर को राम जन्‍म स्‍थान रखा गया है, क्‍योंकि राम मंदिर तो कहीं भी हो सकता है, लेकिन राम जन्‍म स्‍थान तो एक ही है।

पत्थलगड़ी आंदोलन चर्च व मिशन संस्थाओं का षड़यंत्र- RSS

खूंटी व झारखंड में सक्रिय हो रहे पत्थलगड़ी आंदोलन को चर्च व मिशन संस्थाओं का षड्यंत्र करार दिया है। मदर टेरेसा द्वारा स्थापित मिशनरीज ऑफ चैरिटी संस्था में नवजात बच्चों के बेचने की घटना को उन्होंने कलंकित करने वाली अमानवीय कृत बताया।

शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना

चंद्रेश कुमार ने कांग्रेस के  बड़े लीडर शशि थरूर पर सवाल उठाते हुए कहा कि शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

निरसा : पेयजल की किल्लत दूर करने के लिए स्टेंडिंग प्‍वाइंट...

more-story-image

बेंगाबाद : बीडीओ ने किया विकास योजनाओं का निरीक्षण, दिए...