देवघर : भीषण गर्मी में बाबा बैद्यनाथ को ठंडक पहुंचाने का किया विशेष उपाय

NewsCode Jharkhand | 16 May, 2018 4:12 PM
newscode-image

गर्मी के मौसम में हर साल करते हैं उपाय

देवघर। परंपराओं का शहर देवघर जहां बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ विराजमान है और यहां कई परंपरा है जो आज भी अनवरत चली आ रही है। ऐसे में गर्मी के मौसम में लोग ठंडक के लिए कई उपाय करते है।

इस भीषण गर्मी में बाबा बैद्यनाथ को भी ठंडक रखने का विशेष उपाय किया जाता है। वहीं मंदिर प्रबंधक रमेश परिहस्त बताते है कि बैशाख महीने के संक्रांति से संक्रांति तक बाबा बैद्यनाथ के ऊपर सैन के समय गलन्तिका लगाया जाता है।

देवघर : कूड़ेदान से नवजात का शव बरामद, ममता हुई शर्मसार

जो पूरे वर्ष में एक बार गर्मी के मौसम में लगाया जाता है। जब पट बंद होती है उससे ठीक पहले लगाया जाता है जो कि चांदी के घड़ा में जल भरके लगा दिया जाता है। ताकि बाबा को राहत मिल सके। इसी घड़ा से बाबा बैद्यनाथ पर जलाभिषेक अनवरत होता रहता है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : मुहर्रम शांतिपूर्ण संपन्न, आखाड़ों ने किया प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:38 PM
newscode-image

चतरामुहर्रम पर्व को लेकर शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय द्वारा जुलूस निकाला गया। नूर नगर, धंगरटोली, पांचवां मोहल्ला एवं अव्वल मोहल्ला मोहर्रम कमेटी द्वारा निकाले गए जुलूस में भारी संख्या में लोग शामिल थे। जुलूस में शामिल लोग या अली और या हुसैन के नारे लगा रहे थे। या अली और या हुसैन के नारों से शहर गुंजायमान होता रहा। डीजे की धून पर मर्सिया की आवाज भी गूंजती रही।

चतरा : कृषक मित्र महासंघ के जिला अध्यक्ष बने सत्यानंद दुबे

जुलूस में शामिल युवक विभिन्न प्रकार के हैरत अंगेज खेलों का प्रदर्शन कर रहे थे। जुलूस का नेतृत्व मुहर्रम कमेटियों के खलीफा कर रहे थे। निशान और फाटक के साथ जुलूस अपने-अपने मोहल्लों से शुरू हुआ। उसके बाद विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए स्थानीय राज्य संपोषित बाल उच्च विद्यालय के समीप पहुंचा और वहां पर निशान मिलान के साथ जुलूस वापस हो गया।

पारंपरिक हथियारों से लैस अकीदतमंदों ने विभिन्न प्रकार के खेलों का प्रदर्शन किया। लाठी, डंडा और तलवार के खेलों का प्रदर्शन कर जुलूस की परंपरा का निर्वहन किया। जुलूस की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस की स्काट पार्टी साथ थी। जुलूस के कारण कुछ देर के लिए मुख्य मार्ग पर यातायात व्यवस्था बाधित रहा। हालांकि राहगीर दूसरे सड़कों से अपने गंतव्य स्थान के लिए आते-जाते रहे।

जुमा की वजह से कई अखाड़ा कमेटियों ने जुलूस को स्थगित रखा। शनिवार के सभी अखाड़ा कमेटी फाटक और निशान के साथ जुलूस निकालेंगे। जुलूस सुबह से लेकर शाम तक रहेगी।

मुहर्रम जुलूस को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा का व्यापक प्रबंधक किया है। आखाड़ों को स्कार्ट करने के अलावा सभी संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ सुरक्षा बलों को प्रतिनियुक्त किया गया है। उनकी प्रतिनियुक्ति जुलूस संपन्न होने तक कायम रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

निरसा : अवैध खनन स्थल पर पुलिस की छापेमारी में कोयला जब्‍त

NewsCode Jharkhand | 26 September, 2018 4:53 PM
newscode-image

निरसा (धनबाद)। इसीएल मुगमा एरिया अंतर्गत राजा कोलियरी आउटसोर्सिंग के समीप सीआईएसएफ व इसीएल सिक्योरिटी ने संयुक्त रूप से छापेमारी कर अवैध उत्खनन स्थल से भारी मात्रा में कोयला जब्‍त किया।

दूसरी तरफ चिरकुंडा थाना क्षेत्र अंतर्गत खुड़िया नदी फाटक के समीप कोयले की अवैध खनन की सूचना पर निरसा एसडीपीओ विजय कुमार के नेतृत्व में छापेमारी की गई।

पुलिस को आते देख अवैध खनन कर रहे चोर वहां से में भाग खड़े हुए। छापेमारी में मौके से एक मोटर को जब्त किया गया।

धनबाद : अवैध तंबाकू दुकानों पर छापेमारी, दो हिरासत में

एसडीपीओ ने बताया कि खुदिया नदी के समीप कोयले अवैध खनन कर कोयले निकालने की गुप्‍त सूचना मिली थी। उसी सूचना के आधार पर पु‍लिस ने छापेमारी की। उन्‍होंने कहा ि‍कि किसी भी सूरत में कोयले का अवैध कारोबार चलने नहीं दिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

टुण्डी : लादेन क्लब ने फाइनल मैच में ट्रॉफी पर जमाया कब्जा

Baidyanath Jha | 26 September, 2018 4:43 PM
newscode-image

टुण्‍डी (धनबाद)। बाहा बोंगा क्लब हरिहरपुर ने तीन दिवसीय फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन सोहनद मैदान में किया गया। टूर्नामेंट के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री मथुरा प्रसाद महतो थे। विशिष्ट अतिथि झामुमो के जिला अध्यक्ष रमेश टुडू, जिला परिषद् सदस्य सुनील मुर्मू, रामचन्द्र मुर्मू, अरुणाभ सरकार, हेमन्त कुमार सोरेन, मंटू चौहान थे।

झरिया : सहियाओं का टूटा सब्र का बांध, मुख्‍यमंत्री आवास घेराव का दी चेतावनी

टूर्नामेंट में कुल 32 टीमों ने भाग लिया। फ़ाइनल मैच में टुण्डी की लादेन क्लब टीम विजेता रही। उपविजेता आईसीसी क्लब मारेडिह जामताड़ा की टीम रही। विजेता व उपविजेता टीम में पुरस्‍कार बांटा गया।

टूर्नामेंट को सफल बनाने में क्लब के अध्यक्ष मनोज मुर्मू, सचिव विश्वनाथ बेसरा, संतलाल मराण्डी, बबलू हेम्ब्रम, अतिका मण्डल का सरराहनीय योगदान रहा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

चक्रधरपुर :  दशरथ गागराई हैैं सिंहभूम से लोस चुनाव के...

more-story-image

कटकमसांडी : न्यूज़कोड की ओर से शिक्षक सम्मान समारोह का...