देवघर : स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ सांसद ने की बैठक

NewsCode Jharkhand | 12 November, 2017 5:06 PM

देवघर : स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ सांसद ने की बैठक

देवघर। देवघर स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ सांसद निशिकांत दुबे ने स्थानीय सर्किट हाउस के सभागार में बैठक की। बैठक की अध्यक्षता गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने किया। बैठक में जिला के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौजूद थे। बैठक में शहर में हो रहे बीमारियों पर चर्चा की गयी।

गंदगी से होने वाली बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए सांसद निशिकांत दुबे ने शहर के कई होटलों का निरीक्षण किया। उनके साथ सिविल सर्जन की एक टीम निरीक्षण में शामिल थे। निरीक्षण के बाद निशिकांत दुबे ने कहा कि यह औचक निरीक्षण है। निरीक्षण का उद्देश्य लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करना भी है।

निरीक्षण के दौरान कई स्थानों पर साफ-सफाई में कमी पायी गयी। उन्होंने कहा कि यह शुरुआत है, लोग नहीं सुधरे तो कार्रवाई की जायेगी।

 

रांची : लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटर व आईसीयू में सुधार करें- निधि खरे

NewsCode Jharkhand | 22 May, 2018 9:08 PM

रांची : लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटर व आईसीयू में सुधार करें- निधि खरे

रांची। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखण्ड के द्वारा मातृत्व स्वस्थ्य के अन्तर्गत लक्ष्य कार्यक्रम का उन्मुखीकरण पर आज रांची में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्धाटन करते हुए स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे   ने कहा कि मातृत्व स्वास्थ्य हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है।

इसमे सुधार के लिए हमें रणनीति के साथ लगातार प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्‍होंने राज्य के सभी लेबर रूम की गुणवता सुधारने तथा इसमे कार्य करने वाले कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण देने हेतु कदम उठाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि राज्य के अस्पतालों के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है।

सिल्‍ली : सुदेश महतो के लिए वोट मांगने निकलीं नेहा महतो

अब लोग सदर अस्पतालों में प्रसव कराना चाहतें है, लेकिन हमें और सुधार करने की आवश्यकता है। लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटर तथा आईसीयू में सुधार नही करने वाले जिलों पर कार्रवाई होगी। इस अवसर पर प्रधान सचिव ने कहा कि एमडीआर की जांच समय पर होनी चाहिए। यदि कोई दोषी पाया जाता है तो उसके विरूद्ध सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

वैसी सहियाएं जो माताओं को प्रसव हेतु प्राईवेट अस्पतालों में ले जाती है, उनके विरूद्ध भी सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने परिवार नियोजन कार्यक्रमों को प्रभावी बनाने हेतु इसमें पति-पत्नी, सास-पति आदि को भी शामिल करने का सुझाव दिया।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कृपा नन्द झा, अभियान निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कहा कि सभी गर्भवती माताओं का एएनसी  समय पर होना चाहिए पहला एएनसी में देरी के कारण बाकी एएनसी  समय पर नही हो पाता है।

समय से एएनसी  होने पर हम प्रसव पूर्व भी खतरे को चिन्हित कर उसका इलाज कर सकते है। उन्होने बताया कि राज्य में लगभग 83 प्रतिशत संस्थागत प्रसव हो रहा है, बाकी घर या अन्य जगह पर होने वाले को प्रसव को चिन्हित कर इसे संस्थान पर करवाना होगा। उन्होंने कहा कि अस्पतालों मे सेवा प्रदाताओं का गुणवता व्यवहार बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

बुरा बर्ताव साफ सफाई की कमी शौचालय, दवा आदि की कमी तथा बुरे अनुभव के कारण भी लोग दुबारा अस्पताल में आने से कतराने लगते है।  इस कार्यशाला का उद्देश्य मातृ मृत्यु दर तथ शिशु मृत्यु दर को कम कर, प्रसव पूर्व से लेकर प्रसव उपरान्त तक जच्चा तथा बच्चा को गुणवता पूर्ण स्वास्थ्य सुविधा सम्मान के साथ उपलब्ध कराना था।

साथ ही लेबर रूम ओटी, आईसीयू के गुणवता में सुधार कर इसे राष्ट्रीय स्तरीय बनना था। डॉ सुमिता घोष, डॉ महताब सिंह, डॉ जगजीत सिंह, परामर्शी एनएचएसआरसी ने प्रतिभागियों को  लक्ष्य  के बारे में विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दिया।

इस अवसर पर डॉ सुमन्त मिश्रा, निदेशक प्रमुख, स्वास्थ्य, डॉ बीना सिन्हा, प्रभारी, शिशु कोषांग, डॉ एसके सिंह, उपनिदेशक, निदेशालय के निदेशक, अपर निदेशक, उपनिदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के परामर्शी,कॉर्डिनेटर, सभी जिलों के सिविल सर्जन, डीपीएम, हॉस्पिल मैनेजर आदि  उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Read Also

बड़कागांव : मिशन इंद्रधनुष के तहत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

NewsCode Jharkhand | 21 May, 2018 8:49 PM

बड़कागांव : मिशन इंद्रधनुष के तहत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

बड़कागांव (हजारीबाग)बड़कागांव प्रखंड के अंतर्गत सुदूरवर्ती क्षेत्र ग्राम कोईलंग एवं मोतरा में मिशन इंद्रधनुष स्वराज अभियान के तहत 2 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण किया गया। इसमें शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति हुई।

कटकमसांडी : मनरेगा से संचालित विभिन्न विकास योजनाओं का जायजा

इसमें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर श्याम किशोर कांत ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष स्वराज अभियान को सफल बनाने के लिए समाजसेवियों सेविकाओं एएनएम जल सहिया आदि लोगों के जागरूक करने के बाद लक्ष्य पूरा किया गया है। बीपीएम नवीन कुमार, एएनएम कंचन कुमारी सिन्हा एवं प्रमिला कुमारी सिन्हा,  सहीया रानी मिर्धा, मोनिका,सांगा आदि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

दुमका : मॉडल आवासीय बालिका विद्यालय में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 21 May, 2018 6:04 PM

दुमका : मॉडल आवासीय बालिका विद्यालय में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

दुमका। एकलव्य मॉडल आवासीय बालिका +2उच्च विद्यालय, काठीजोरिया में रविवार को हेल्थ कैंप लगाया गया। दुमका सदर अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर तुषार ज्योति एवं फिजियोथैरेपिस्ट डॉ. विपुल मंडल ने स्कूल की छात्रों के स्वास्थ्य की जांच की।

डॉ. तुषार ज्योति ने बताया कि चिकित्सकीय जांच में तीन छात्राओं में जॉन्डिस के लक्षण पाए गए। तीन छात्राओं की उंगलियां टेढ़ी पाई गई, जो जन्मजात है। किसी भी छात्रा में हिमोग्लोबिन की कमी नहीं पायी गयी। सभी छात्राओं की चिकित्सकीय जांच के बाद उन्हें आवश्यक परामर्श दिया गया।

दुमका : दोनो में थी गहरी दोस्ती, सड़क हादसे में दो दोस्त की मौत

डॉ. विपुल मंडल ने बताया कि आमतौर पर छात्राएं स्वस्थ पायी गयीं। दो छात्राओं को हल्का बुखार था जिसकी दवा दी गई। विद्यालय की शिक्षिका सह एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर सुमिता सिंह ने बताया कि एकलव्य विद्यालय में प्रत्येक माह विशेषज्ञ चिकित्सकों के सहयोग से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है।

रविवार को आयोजित स्वास्थ्य शिविर में वर्ग 6 से 12 की 480 छात्राओं की चिकित्सकीय जांच की गयी। स्वास्थ्य शिविर में प्रचार्या करुणा शर्मा, शिक्षिका संजीता मराण्डी, रंजु कुमारी, रिंकी ठाकुर, मरियम, शिक्षक नारायण सिंह, नागेंद्र मिश्रा, नीतीश राय, जितेंद्र दास, रजनीश सिंह मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

X

अपना जिला चुने