देवघर : श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर पदाधिकारियों की बैठक

NewsCode Jharkhand | 11 May, 2018 11:16 AM
newscode-image

देवघर। आज समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आगामी श्रावणी मेला, 2018 की तैयारियों को लेकर मेले से संबंधित सभी विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गयी।

फुट ओवर ब्रिज की मरम्मति का कार्य

सर्वप्रथम उपायुक्त द्वारा फुट ओवर ब्रिज की मरम्मति का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने का भी निदेश दिया गया। बैठक में उपायुक्त द्वारा निदेशित किया कि बाबा मंदिर परिसर के टूटे फर्श पर टाईल्सों का प्रतिष्ठापन, मरम्मति एवं सभी ड्रेनेज की मरम्मति का कार्य गुणवतापूर्ण तरीके से श्रावणी मेले से पूर्व कर लिया जाय ताकि श्रद्धालुओं को मेले के दौरान किसी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े।

सड़कों की मरम्‍मती

बैठक के क्रम मे पथ निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि श्रावणी मेला से जुड़े सभी सड़कों का कार्य मेले से पहले दुरुस्त कर लिया जाय एवं सड़कों के किनारे पेवर्स एवं सौंदर्यीकरण के कार्य को भी पूर्ण लिया जाय ताकि वाहन से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

ट्रैफिक हवलदारों की नियुक्ति

इन सड़कों के निर्माण से शहर में लगने वाले जाम से भी निजात पाया जा सके। ट्रैफिक व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए पार्किंग की समुचित व्यवस्था एवं मेला क्षेत्र में ट्रैफिक हवलदारों की नियुक्ति पर भी विशेष ध्यान देने को कहा, जिससे ट्रैफिक व्यवस्था को भी सुदृढ़ किया जा सके।

भवन निर्माण के कार्यों की समीक्षा

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमण्डल को निदेशित किया गया कि श्रावणी मेला क्षेत्र सें जुड़ी सभी सड़कों को दुरूस्त कर लें एवं मरम्मतिकरण के साथ-साथ सड़क के सौंदर्यीकरण एवं रोड साईनेज पर भी विशेष ध्यान देने की बात कही एवं मेले से पहले सभी कार्य को ससमय पूर्ण कर लेने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया।

साथ हीं भवन निर्माण के कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त द्वारा कहा गया कि कांवरिया रूटलाईन के सभी यात्री शेड और सरकारी भवनों की मरम्मति एवं सौंदर्यीकरण का कार्य भी मेले से पहले पूर्ण कर लिया जाय।

श्रावणी मेले में बनने वाले अस्थाई ओपी हेतु उपलब्ध जमीन वाले स्थलों पर ओपी0 हेतु भवन निर्माण तथा पुलिस फोर्स के ठहराव के लिए देवघर कॉलेज, डाबरग्राम एवं अन्य जगहों पर फोर्स के आवासन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। साथ हीं मेले में अन्य विभाग से भी आये हुए अधिकारी और कर्मचारियों के ठहराव की समुचित व्यवस्था सुदृढ़ तरीके से करने का निदेश दिया गया।

शिवगंगा के चारों तरफ शेड का निर्माण

इसके अलावा श्रावणी मेले के कार्यों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त द्वारा शिवगंगा के चारों तरफ कपड़े बदलने के लिए शेड का निर्माण एवं शिवगंगा के चारों और सौंदर्यीकरण का कार्य भी जल्द से जल्द करा लिया जाय। मेले के दौरान विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ-साथ चैबिसों घंटे बिजली उपलब्ध कराने हेतु सभी पुराने संयंत्रों का नवीनीकरण एवं दुम्मा से देवघर रूटलाईन में स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था एवं पूरे कांवरिया पथ में एलटी लाईन की व्यवस्था करने की बात भी कही गयी तथा कहा गया कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में बिजली व्यवस्था के साथ लाईटिंग की समुचित व्यवस्था भी की जाय एवं सभी पोल, तार आदि के मरम्मतिकरण के कार्य को पूरा करें एवं पोल सिफ्टींग के साथ-साथ बिजली की व्यवस्था को मेले से पहले सुदृढ़ करने का निदेश उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा द्वारा दिया गया।

घोरमारा में भी वाहनों के ठहराव की व्यवस्था

वहीं नगर निगम के कार्यों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त द्वारा निदेश दिया गया कि शिवगंगा पथ एवं इसके आस-पास पेवर्स बिछाने के कार्य तथा बाघमारा बस स्टैंड के साथ-साथ घोरमारा में भी वाहनों के ठहराव की व्यवस्था करने की बात कही गयी।

साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था

नन्दन पहाड़ तलाब के सौंदर्यीकरण का कार्य मेले से पहले पूर्ण कर लिया जाय तथा सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था चैबिसों घंटे रहे इस बात का खासा ख्याल रखा जाय, जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को एक नई अनुभूति प्राप्त हो।

तत्पश्चात् स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि सदर अस्पताल के पुराने भवन में ट्रॉमा सेंटर की जगह मंदिर समीप सुविधा केन्द्र में ट्रॉमा सेंटर की व्यवस्था की जाय। इससे श्रद्धालुओं को समुचित सुविधा मंदिर समीप हीं मिलेगी।

मौके पर मौजूद सिविल सर्जन को उपायुक्त द्वारा निदेशित किया गया कि ट्रॉमा सेंटर में विद्युत व्यवस्था की सुदृढ़ता एवं जलापूर्ति की व्यवस्था के साथ-साथ आईसीयू से संबंधित वेंटीलेटर, मशीन उपकरण, दवाईयां आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय; ताकि किसी भी स्वास्थ्य से संबंधित आपातकालीन स्थिति से तत्काल निपटा जा सके। इसके अलावा मेले के  दौरान सदर अस्पताल में एम्बुलेंसो की संख्या में वृद्धि करने की बात भी कही गयी।

Read more;-

तत्पश्चात उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा संबंधित विभाग के सभी अधिकारियों को निदेशित किया गया कि अभी से हीं श्रावणी मेले की तैयारियों में जुट जायें, ताकि मेले की व्यवस्था में किसी प्रकार की कमी न रह जाय। साथ हीं उन्होंने कहा कि सभी अपने-अपने विभाग को अभी से हीं पत्राचार कर मेले से जुड़ी आवंटन राशि की कमी को पूरा कर लें। उन्होंने सभी विभागों को आपसी सामंजश बिठाकर कार्य करने का निदेश दिया गया, जिससे कि श्रावणी मेले में आए हुए सभी श्रद्धालुओं को देवनगरी आने की एक अच्छी अनुभूति मिल सके।

रूटलाईन में बालू बिछाव पर विशेष ध्यान

साथ हीं उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने पूरे कांवरिया रूटलाईन की वस्तुस्थिति की जानकारी लेते हुए रूटलाईन में बालू बिछाव पर विशेष ध्यान देने का निदेश दिया एवं मेहिन बालू का हीं प्रयोग पूरे रूटलाईन में करने का निदेश दिया गया, उन्होंने कहा कि पैदल आने वाले श्रद्धालुओं को ज्यादा तकलीफों का सामना न करना पड़े।

मौके पर मौजूद अधिकारी

बैठक में पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह, उपविकास आयुक्त सुशांत गौरव, नगर आयुक्त संजय कुमार सिंह, अपर समाहर्ता अंजनी कुमार दूबे, अनुमंडल पदाधिकारी रामनिवास यादव, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दीपक पांडेय, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला नजारत उप-समाहर्ता देवलाल उरांव, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, सीसीआर डीएसपी, कार्यपालक अभियन्ता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल, देवघर, कार्यपालक अभियन्ता, पथ प्रमण्डल, कार्यपालक अभियन्ता, विद्युत प्रमंडल के साथ-साथ संबंधित विभाग के सभी आलाधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बाघमारा : प्रखण्ड में आयोजित दिव्यांग शिविर में नहीं पहुंचे अधिकारी

NewsCode Jharkhand | 26 September, 2018 9:10 AM
newscode-image

बाघमारा। प्रखण्ड में आयोजित दिव्यांग शिविर में को भी अधिकारी नहीं पहुंचा। बाघमारा प्रखण्ड में दिव्यांगों के सर्टीफिकेट बनाने के लिये शिविर का आयोजन की गई थी और साथ ही दिव्यांगों को पेंशन कार्ड भी बनाया जाना था। आयोजित शिविर में अधिकारी के नहीं पहुँचने पर दिव्यांग लोग बेहाल रहे।

 बाघमारा : पूना महतो फुटबॉल टूर्नामेंट में पहुंचेगें सीएम

सुबह 10 बजे से ही दिव्यांग प्रखण्ड मुख्यालय पहुँच गये थे। तपती गर्मी में लाचार लोग तडपते रहे।  इस शिविर के लिये प्रचार-प्रसार किया गया था। ऐसे में अधिकारी का समय पर शिविर में न पहुँचना सरकार से लोगों का विस्वास तोड़ने का काम कर रहे  है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

जामताड़ा : ट्रक और बाइक में जोरदार टक्कर, तीन घायल

Tarun Kumar Choubey | 26 September, 2018 10:03 AM
newscode-image

जामताड़ा। मंगलवार शाम करीब पांच बजे नारायणपुर थाना क्षेत्र के पबिया बाजार में गोविंदपुर-साहेबगंज हाइवे पर सीमेंट लदा ट्रक (जेएच 10 ओ 6365) से बाइक का आमने सामने टक्कर हो जाने से तीन लोग घायल हो गए। ट्रक धनबाद से सीमेंट लादकर जामताड़ा जा रही थी।

तीनों के सिर  व शरीर पर काफी चोटें लगी है। मौके पर ट्रक चालक ट्रक छोड़कर फरार हो गया। भीड़ ने ट्रक को अपने कब्जे में कर लिया। जानकारी के अनुसार  मोटरसाइकिल में तीन व्यक्ति सवार थे। चालक लबसन हेम्ब्रम (27), जितेंद्र टुडू (65) व महिला पकलु टुडू (35) तीनों की स्थिति नाजुक बताई जा रही है।

जामताड़ा : संतुलन बिगड़ने से किरासन तेल का टैंकर पलटा, तेल लेने जुटी भीड़

जामताड़ा : ट्रक और बाइक में जोरदार टक्कर, तीन घायल

सभी घायल नारायणपुर थाना क्षेत्र के मझलाड़ीह पंचायत के बरमसिया गांव का रहने वाले हैं। बजरंग दल के जिला संयोजक सोनू सिंह व भाजपा के मंडल अध्यक्ष सुधीर मंड़ल ने तीनों घायलों को बेहतर इलाज के लिए जामताड़ा सदर अस्पताल लाया। चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए धनबाद भेज दिया।

स्थानीय लोगों ने किया सड़क जाम

स्थानीय लोगों ने दुर्घटना के बाद मुआवजे की मांग को लेकर सड़क जाम कर दिया गया। सूचना मिलते ही घटना स्थल पर नारायणपुर थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह व एसआई बीके सिंह पुलिस बल के साथ पहुंचे। लोगों ने सरकारी मुआवजे की मांग कर रहे थे।

जामताड़ा : चार शातिर साइबर अपराधियों के ठिकानों पर ईडी का छापा

थाना प्रभारी ने सड़क जाम कर रहे लोगों को समझा बुझाकर जाम हटाया। प्रभारी ने कहा कि सरकारी सहायता घायलों को जरूर मिलेगा। स्थानीय लोगों ने पबिया में अक्सर हो रहे दुर्घटना पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस बेरिकेड लगाने की मांग की। थाना प्रभारी ने उक्त व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

जमशेदपुर : दुकानों में लगी आग, लाखों रूपये का हुआ नुकसान

NewsCode Jharkhand | 26 September, 2018 8:49 AM
newscode-image

जमशेदपुर। एक तरफ दुर्गा पूजा नजदीक आते ही शहर के सभी बाजारों में दुकानदार मेहनत की पूंजी बिजनेस में लगाकर अपनी दुकान को सजा कर राम भरोसे ग्राहक का इंतजार कर रही है, दूसरी तरफ मेहनत की कमाई तो दूर की बात दुकान की पूंजी भी सुरक्षित नहीं है।

जमशेदपुर : पेट्रोल पंप में लूट का प्रयास, आरोपी की हुई जमकर धुनाई

या तो चोर ताला काटकर चोरी कर ले जाती है या फिर किसी ना किसी बहाने आग के हवाले हो जाती है। ऐसा ही एक मामला सिदगोड़ा बाजार में मंगलवार की जब सभी दुकानदार दुकान बंद कर अपने अपने घर चले गए अचानक आग लग गई। आग ऐसी थी कि देखते ही देखते चारों तरफ फैलने लगी। आगजनी की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना स्थानीय थाना और अग्निशमन को दी।

उधर आग की रफ्तार देख लोगों में अफरा-तफरी मच गई। वही मौके पर पहुंची दमकल की 10 गाड़ियां 2 घंटा कड़ी मेहनत के बाद  आग पर काबू पाया। वहीं आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाई है। इस आग्नि काण्ड को बिजली के सौट सर्किट माना जा रहा। अग्नि काण्ड में लगभग दर्जनों दुकाने जल कर रख हो गई। जिसमें दुकानदारों का कई लाखों का नुकसान बताया जा रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

चास : टेलर की चपेट में आने से महिला हुई...

more-story-image

रांची : सिविल सोसायटी न्यूज का सबसे बड़ा स्रोत-मिनी कक्कर