देवघर : मार्च 2018 तक देवघर बनेगा खुले में शौचमुक्त जिला

NewsCode Jharkhand | 17 October, 2017 2:02 PM

देवघर : मार्च 2018 तक देवघर बनेगा खुले में शौचमुक्त जिला

देवघर। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल के प्रधान सचिव, अमरेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आज देवघर के होटल आम्रपाली क्लार्क इन में पेयजल एवं स्वच्छता मिशन (ग्रामीण) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में देवघर जिला को आगामी मार्च, 2018 तक पूर्ण रूप से खुले में शौच मुक्त करने संबंधी जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यों पर अमरेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा संतुष्टि जताते हुए कहा गया कि श्रावणी एवं भादो मेला के दौरान लाखों-लाख की तादाद में श्रद्धालुओं का आगमन होता है, जिससे देवघर जिला को खुले में शौच मुक्त कराने हेतु किये जा रहे कार्यों में व्यवधान तो पड़ रहा था, परन्तु इसके बावजूद इस दिशा में देवघर की कार्य प्रगति काफी अच्छी है।

साथ ही उन्होंने उम्मीद जतायी कि यदि इसी प्रकार तेजी से कार्य लगातार चलता रहा तो मार्च, 2018 के पहले ही निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। इसी क्रम में उनके द्वारा बतलाया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस दिशा में कार्य करने हेतु कुछ लोगों को कोलकाता में प्रशिक्षण भी दिया गया था, ताकि कार्य सुचारू रूप से चल सकें। उन्होंने इतने अच्छे और बाधा रहित कार्य करने के लिए प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पूरे देवघर जिला को खुले में शौचमुक्त करने के लक्ष्य प्राप्ति हो जाने के बाद भी इससे जुड़ी अन्य गतिविधियां व इसके सत्यापन का कार्य यथावत चलता रहेगा, ताकि धीरे-धीरे लोगों की आदतों में बदलाव लाते हुए पूर्णरूपेन स्वच्छता कायम रखी जा सके।

बैठक में उपायुक्त द्वारा बतलाया गया कि देवघर जिला के तीन प्रखण्ड यथा-देवीपुर, मारगोमुण्डा एवं सोनारायठाढ़ी को पूर्व में ही खुले में शौचमुक्त कर दिया गया है और चौथे प्रखण्ड के रूप में 30 नवम्बर, 2018 तक सारवां को भी खुले में शौचमुक्त कर दिया जायेगा। आगे उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रत्येक माह एक-एक प्रखण्ड को शौच मुक्त करते हुए मार्च, 2018 तक जिला के सभी प्रखण्डों को खुले में शौचमुक्त किया जाना है, ताकि पूरे देवघर जिला को ससमय खुले में शौचमुक्त घोषित किया जा सके। उनके द्वारा बतलाया गया कि देवघर जिला में लक्ष्य के अनुरूप अब तक 75 प्रतिशत अर्थात 93,356 शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है और शेष बचे 57,383 शौचालयों का निर्माण भी जल्द ही करा लिया जायेगा।

इस मौके पर प्रशिक्षु आईएएस कर्ण सत्यार्थी, यूनिसेफ के अधिकारी, जिला के सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल के कार्यपालक अभियंता, स्वच्छ भारत प्रेरक, सोशल मोबिलाईजर आदि उपस्थित थे।

जामताड़ा : जल संचयन पखवाड़ा में अधिक से अधिक संबंधित योजनाओं का निर्माण कार्य शुरू हो- बीडीओ

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 10:25 AM

जामताड़ा : जल संचयन पखवाड़ा में अधिक से अधिक संबंधित योजनाओं का निर्माण कार्य शुरू हो- बीडीओ

जामताड़ा। जल संचयन पखवाड़ा का शुभारंभ गुरुवार को बीडीओ अमृता प्रियंका एक्का व उप प्रमुख असित कुमार मंडल ने रानीडीह व सुखजोड़ा पंचायत में तालाब व डोभा निर्माण कार्य शुरू करवाया। मनरेगा योजना के तहत चार निजी तालाब व तीन डोभा निर्माण का उद्घाटन बीडीओ व उपप्रमुख ने संयुक्त रूप से किया।

मौके पर बीडीओ ने कहा कि जल संचयन अभियान 24 मई से शुभारंभ हुआ है जो एक पखवाड़ा तक चलेगा। इस अवधि में उनका प्रयास होगा की अधिक से अधिक जल संचयन संबंधित योजनाओं के निर्माण कार्य शुरू हो।

Read More:- चांडिल : ईचागढ़ विधायक ने 47 लाख की दो योजनाओं का किया शिलान्यास

वर्षा के पूर्व उक्त सभी तालाब व डोभा का निर्माण कराना है ताकि वर्षा के पानी का संग्रह हो सके। संचयन में योजना प्रभावी साबित हो सके। बीडीओ ने पंचायत सचिव, रोजगार सेवक को निर्देश दिया की किसी भी स्थिति में योजना का कार्य बाधित नहीं होना चाहिये। अगर किसी प्रकार की समस्या सामने आती है तो उन्हें बताएं।

उप प्रमुख ने कहा कि गर्मी के मौसम में मनुष्य के साथ-साथ पशुओं को भी पेयजल समस्या सताने लगती है। ऐसे में सबों को जल संचयन के प्रति जागरूक होकर सरकारी अभियान को सफल बनाना चाहिए। मौके पर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ ग्रामीण भी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 10:04 AM

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

गिरिडीह। दो लोगों की जघन्य हत्या से दहल उठा गिरिडीह का नक्सल प्रभावित पारसनाथ प्रक्षेत्र। यहां मधुबन और निमियाघाट की सीमावर्ती क्षेत्र में दो लोगों की गला काट कर निर्मम हत्या कर दी गई। मृतक की पहचान मधुबन थाना क्षेत्र के डोक्वाटाण्ड निवासी किशुन राय और उसकी पत्नी के रूप में की गई है।

घटना से इलाके में सनसनी फैल गई। कोई इसे नक्सली घटना बता रहा था तो कोई इसे आपसी रंजिश से जोड़कर देख रहा था। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

लातेहार : सड़क किनारे झाड़ी में मिला महिला का शव

हालांकि पुलिस ने इसे नक्सली घटना मानने से इनकार कर दिया है। पुलिस का कहना आपसी रंजिश में दम्पति की हत्या कर उसे नक्सली कार्रवाई का रूप दिया गया है। जांच की जा रही है जल्द ही इसका खुलासा कर लिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चांडिल : ईचागढ़ विधायक ने 47 लाख की दो योजनाओं का किया शिलान्यास

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 8:41 AM

चांडिल : ईचागढ़ विधायक ने 47 लाख की दो योजनाओं का किया शिलान्यास

चांडिल (सरायकेला) । ईचागढ प्रखंड क्षेत्र के कई योजनाओं का गुरूवार को ईचागढ़ के विधायक साधुचरण महतो ने शिलान्यास किया। विधायक ने गुदड़ी पंचायत भवन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला प्लस योजना अन्तर्गत गैस सिलेंडर,चुल्हा का वितरण किया।

विधायक साधू चरण महतो ने सिलदा में करीब 24 लाख की लागत से भूमि-संरक्षण विभाग के द्वारा सरकारी तालाब का मरम्मती कार्य एवं अनाबद्ध निधि से ग्रामीण विकास विभाग द्वारा नदीसाई व तपोवन के बीच नाला मे पुलिया निर्माण कार्य का शिलापट्ट अनावरण कर व नारियल फोड़ कर शिलान्यास किया।

चास : सारदाहा पंचायत के बसंतपुर गांव में मंत्री प्रतिनिधि ने किया तालाब का शिलान्यास

उन्होंने शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हूए कहा की सिलदा काटघोड़ा एवं गौरांगकोचा को जोड़ने वाले सड़क का भी जल्द ही कार्य का शुभारंभ किया जाएगा। विधायक ने कहा की कुटाम नारो सड़क भी बनवाया जाएगा तथा भूमिगत जल-स्रोत बढ़ाने एवं सिंचाई हेतु सरकारी व निजी तालबों का मरम्मती कार्य युद्ध स्तर पर किया जाएगा।

मौके पर जिप सदस्य पिंकी देवी,ईचागढ़ प्रखंड के बीडीओ सोमा उरांव,बीस सूत्री अध्यक्ष विश्वनाथ उरांव, सांसद प्रतिनिधि बलराम महतो, मुखिया निताई उरांव, भूषण मुर्मु, रंजीत टुडु, मनोरंजन महतो, सुभाष महतो , यदुपति गोप, मनसाराम प्रामाणिक सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

X

अपना जिला चुने