बिना फीस लिए प्राइवेट अस्पताल ने दुधमुंहे को दिया दूसरा जीवन

NewsCode | 18 November, 2017 1:10 PM
newscode-image

नई दिल्ली| दक्षिणी-पश्चिमी दिल्ली के मधु विहार में रहने वाले फिरोज अहमद के 13 माह के बच्चे मास्टर अमन अहमद को राजापुरी स्थित आकाश सुपर स्पेश्येलिटी हॉस्पिटल्स के चिकित्सकों ने दूसरा जीवन दिया है। मासूम अमन अपने घर में खेलते वक्त पानी की बाल्टी में डूबा गया था और उसे गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था। चिकित्सकों ने इलाज के खर्च की परवाह किए बगैर बच्चे की जान बचाई।

अमन के पिता व मां सबा के उस वक्त पैरों तले जमीन खिसक गई थी, जब उन्होंने अपने इकलौते दुधमुंहे बच्चे को पानी भरे बाल्टी में डूबा हुआ पाया। फिरोज उसे पास के क्लीनिक में लेकर गए, लेकिन बच्चे की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे भर्ती करने से मना कर दिया, क्योंकि बच्चे को पीडियाट्रिक आईसीयू की जरूरत थी, जो उस क्लीनिक में उपलब्ध नहीं था।

बच्चा सांस नहीं ले पा रहा था, बेहोश था। फिरोज और सबा उसे लेकर दूसरे अस्पताल पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने इलाज का लंबा-चौड़ा खर्च बताकर पहले फीस जमा करने को कहा। फिरोज ने विनती की, पर सुनी नहीं गई। वहां के चिकित्सक ने बच्चे को सरकारी अस्पताल ले जाने को कहा और बच्चे पर निगाह डालने की फीस के तौर पर 1800 रुपये जमा करने का फरमान सुना दिया।

मजबूर पिता ने फीस चुकाकर वहां से सरकारी अस्पताल का रुख किया। इस बीच बच्चे की हालत लगातार गिरती जा रही थी। उसी दौरान एक दोस्त के सुझाव पर फिरोज बच्चे को इलाके में हाल ही में खुले एक सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लेकर पहुंचा। इस अस्पताल में चिकित्सकों ने फौरन बच्चे को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखने का फैसला लिया।”

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के इमर्जेसी मेडिकल ऑफिसर, पीडियाट्रिक रजिस्ट्रार और पीडियाट्रिक आईसीयू के प्रभारी डॉ. विक्रम गगनेजा सहित चिकित्सकों का एक समूह तुरंत बच्चे को देखने पहुंचा। इन सभी ने बच्चे की दोबारा जांच करने और आगे के इलाज व जरूरी देखभाल के लिए उसे पीडियाट्रिक आईसीयू में भर्ती करने का सुझाव दिया।

विभिन्न जांचों व इलाज में होने वाले खर्च के बारे में सोचकर फलों का जूस बेचने वाला फिरोज निराशा से भर गया। उसने अपनी नम आंखों से हाथ जोड़कर विनती की कि वह एक बेहद गरीब परिवार से है और फलों का जूस बेचकर किसी तरह अपने परिवार का पालन-पोषण कर पाता है, इसलिए वह यहां इलाज करवाने में सक्षम नहीं है। वह बच्चे को सरकारी अस्पताल ले जाने की तैयारी करने लगा, तभी एमडी डॉ. आशीष चौधरी ने मजबूर पिता की बात सुनकर बच्चे को बचाने और इलाज का सारा खर्च अस्पताल द्वारा उठाने का निर्णय लिया। इलाज शुरू हुआ और बच्चे की जान बच गई। गरीब माता-पिता ने राहत की सांस ली।

अस्पताल के चिकित्सक डॉ. विक्रम गगनेजा कहते हैं, “हमें यह बिल्कुल पता नहीं था कि हमारा पीडियाट्रिक आईसीयू एक अनमोल जिंदगी को बचा लेगा। बच्चा उम्मीद से भी ज्यादा तेजी से ठीक हुआ। बच्चे की तंत्रिका प्रणाली व सांस की स्थिति में तेजी से सुधार हुआ। दो दिन बाद ही उसे वेंटिलेटर से हटा दिया गया। तीसरे दिन उसके मुंह से ट्यूब हटा दिया गया। वह सामान्य ढंग से खाना खाने लगा और मां से बात भी करने लगा।”

फिरोज ने कहा, “मैं इस अस्पताल के डाक्टरों का हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा। उन्होंने मेरे बच्चे के इलाज का पूरा खर्च उठाया। सात दिनों तक रहने के दौरान अस्पताल ने बच्चे की पूरी देखभाल की। मेरा पूरा परिवार और खासतौर पर मैं आकाश हेल्थकेयर और डॉ. विक्रम व अशीष चौधरी को दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मेरे बच्चे की जान बचा ली।”

डॉ. चौधरी के चेहरे पर संतुष्टि का भाव था। उन्होंने कहा, “बच्चे की हालत देख यह साफ था कि उसे बचाने व स्वस्थ्य करने में कई सप्ताह तक वेंटिलेटर सपोर्ट व महंगी दवाओं की जरूरत पड़ सकती है। लेकिन हमने बच्चे के परिवार से कहा कि खर्च की फिक्र छोड़िए, सिर्फ दुआ कीजिए।”

एक गरीब परिवार के बच्चे की अनमोल जिंदगी बचाने वालों ने यह साबित किया कि चिकित्सा व्यापार नहीं, बल्कि सेवा कार्य है। इस वाकये ने इस मिथक को भी तोड़ दिया कि प्राइवेट अस्पताल गरीबों के लिए नहीं है। साथ ही अस्पताल के नाम पर लूट-खसोट का धंधा चलाने वालों के उन लोगों के गाल पर करारा तमाचा भी है, जो ज्यादा कमाने की होड़ में गरीब मरीजों को तड़पने के लिए छोड़ देते हैं।

(आईएएनएस)

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 19-07-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 19 July, 2018 9:03 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें,दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें , युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी,  नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें , कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्यक्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अतिविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है , दाम्पत्य सुख उत्तम है।

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चास : नगर विकास समिति की मासिक बैठक में समस्याओं पर चर्चा

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 10:52 AM
newscode-image

चास(बोकारो)। नगर विकास समिति की मासिक समीक्षा बैठक “बाबु कुंवर सिंह जोन” बुनियादी स्कूल चास अभय कुमार मुन्ना की अध्यक्षता तथा गौरी शंकर सिंह के संचालन में हुई। बैठक में आम लोगों के हित मे सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यो को लेकर वार्ड वार बिस्तार से चर्चा किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए समिति के संरक्षक सदस्य अशोक जगनानी ने कहा कि सरकार की योजनाए आमजनता को केंद्र में रखकर ही बनाई जाती है।

बेरमो : युवक ने घर घुसकर लड़की का गला काटा, हालत नाजुक

 

लेकिन उसको कार्यान्वित करने वाली एजेंसी जबतक ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों का पालन नही करती। तब तक शत प्रतिशत सफलता नहीं मिल पाता है। बिजली विभाग, आपूर्ति विभाग,नगर निगम,प्रखंड-अंचल सहित कई विभाग में विकास का कार्य असंतुलित एवं मनमाने ढंग से हो रहा है। कार्य करने वाली एजेंसियां सबको दरकिनार कर विकास का कार्य कर रही है,जिस कारण भ्रष्टाचार बेलगाम हो गया है। जो अत्यंत दुखद है।

चास : इंजीनियर के घर से 20 हजार नगद समेत लाखों की कीमती सामान चोरी

 

समिति अतीश कुमार सिंह ने कहा कि सरकारी योजनाओं को जोन स्तर पर आम जनता को अधिक से अधिक जागरूक करने के लिए समिति बैठके कर रही है। समिति एक जिम्मेवार संगठन के रूप में मनमानी को  रोकने के लिए कृतसंकल्पित है। समिति के अध्यक्ष अभय कुमार मुन्ना ने कहा कि विगत एक माह में समिति ने आम जनता की समस्याओं को लेकर उपायुक्त, बिजली विभाग,नगर निगम,रेलवे विभाग,खाद्य आपूर्ति विभाग सहित कई विभाग में स्थानीय स्तर पर हो रही समस्याओ से संबंधित मूद्दो से अधिकारियों को अवगत कराया है।

बोकारो : चास नगर निगम क्षेत्र से भारी मात्रा में अवैध पॉलीथिन बरामद

 

 जो आगे भी जारी रहेगा । अपेक्षित सुधार नहीं होने पर समिति आंदोलनात्मक कार्यक्रम भी चलाने का काम करेगी। इस अवसर पर मार्गदर्शक समिति के संरक्षक सदस्य अशोक जगनानी, वरिष्ठ सदस्य अतीश सिंह, गौरी शंकर सिंह,शिव कुमार श्रीवास्तव,रामभजन सिंह,लालमुनी देवी,नरोत्तम झा,बिनोद चौधरी,वार्ड अध्यक्ष राम किंकर माहथा,बिंदा मौजूद रहे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

रांची : डोरंडा के बेलदार में महावीर मंडल के उपाध्यक्ष की गोली मार कर हत्या

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 10:39 AM
newscode-image

रांची । झारखंड की राजधानी रांची में बुधवार की सुबह डोरंडा थाना क्षेत्र के बेलदार मोहल्ला के डोम टोली में महावीर मंडल डोरंडा के उपाध्यक्ष धीरज राम की गोली मारकर हत्या कर दी गयी।  हमलावरों ने धीरज को पांच गोलियां मारी। धीरज के शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है।

घटना उस वक्त घटी जब धीरज राम किसी काम के लिए अपने घर से निकले थे।  घात लगाये अपराधियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। धीरज को पांच गोलियां लगी जिससे घटनास्थल पर ही उन्होंने दम तोड़ दिया। महावीर मंडल के उपाध्यक्ष की हत्या करने के बाद अपराधी वहां से फरार हो गये। इधर गोली चलने की आवाज सुनते ही लोग सड़क पर आ गये।

पलामू : डायन-बिसाही के आरोप दंपत्ति की हत्या

उन्होंने लहूलुहान अवस्था में धीरज राम को मृत देखा तो उनका गुस्सा फूट पड़ा। लोग हंगामा करने लगे। बाद में पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर मामला को शांत कराया। लोगों ने अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की है। डोरंडा पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और हत्या की जांच शुरू कर दी है। पुलिस संदिग्ध अपराधियों की तलाश में जुट गयी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

खूंटी : खेत में काम करने के दौरान करंट लगने...

more-story-image

खूंटी : कोचांग गैंगरेप का पांचवा आरोपी गिरफ्तार