खुशखबरी: इस तारीख से शुरू हो सकती है जनकपुरी से कालकाजी के बीच मजेंटा लाइन मेट्रो

NewsCode | 16 May, 2018 1:08 PM
newscode-image

नई दिल्ली। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच बनी 25.6 किलोमीटर मेट्रो लाइन को शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। मंजूरी मिलने के बाद इस रूट पर 24 मई से मेट्रो की सेवाएं शुरू होने की संभावना है।

मेट्रो रेल निगम के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम – कालकाजी मंदिर पर यात्री सेवाएं शुरू करने की अनिवार्य मंजूरी दे दी जो कुछ नियम एवं शर्तें पूरी करने से जुड़ी थी। ’’

मेजेंटा लाइन के इस खंड में 16 स्टेशन हैं जिनमें दो इंटरचेंज – हौजखास ( यलो लाइन के साथ ) एवं जनकपुरी पश्चिम ( ब्लू लाइन के साथ ) स्टेशन शामिल हैं। पूरी मेजेंटा लाइन पर कुल 25 स्टेशन हैं, लेकिन इस समय कालकाजी मंदिर और बॉटेनिकल गार्डन (नोएडा) के बीच ही मेट्रो सेवा दी जा रही है।

नए खंड में सेवा शुरू होने पर बॉटेनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा। मेजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली और गुरुग्राम, फरीदाबाद एवं नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा।

अभी तक हौजखास एवं जनकपुरी पश्चिम के बीच सफर के लिए इस समय राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलने की जरूरत पड़ती है और सफर में करीब 55 मिनट का समय लगता है। लेकिन मेजेंटा लाइन के इस खंड पर सेवाएं शुरू होने के बाद सफर में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा। वहीं, अब नोएडा से सीधे एयरपोर्ट तक का सफर 2 घंटे की बजाय केवल 50 मिनट में पूरा होगा।

मजेंटा लाइन पर हौज खास मेट्रो स्टेशन इंटरचेंज स्टेशन होगा। वर्तमान मे इस स्टेशन से येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) पर मेट्रो की सुविधा उपलब्ध है।

वाराणसी फ्लाईओवर हादसा: बचाव एवं राहत कार्य पूरा, 4 अधिकारी सस्पेंड

मजेंटा लाइन पर परिचालन शुरू होने से नोएडा से गुरुग्राम जाने वाले लोग हौज खास मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलकर हुडा सिटी सेंटर आसानी से पहुंच सकेंगे। मौजूदा समय में यात्रियों को बोटेनिकल गार्डन से राजीव चौक जाकर ट्रेन बदलना पड़ता है, जिससे समय अधिक लगता है।

कर्नाटक: जनता-जनार्दन ने इन 8 अरबपति उम्मीदवारों की किस्मत का क्या फैसला किया!

सिल्ली : लाभुको के बीच गैस कनेक्शन का वितरण

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 7:29 PM
newscode-image

सिल्ली(रांची)। उज्जवला योजना के तहत सिल्ली प्रखंड के बंता हजाम दक्षिणी, बंता हजाम उत्तरी व बडाचांगडू पंचायत के कई गावों के करीब ढाई सौ महिलाओें को निशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया।

रांची : टाटा सबलीज मामले में 17.26 अरब वसूली की अनुशंसा

बंता स्थित राजकीय मवि परिसर में आयोजित एक वितरण समारोह में सिल्ली के उपप्रमुख प्रफुल्ल कुम्हार, प्रखंड के बीस सूत्री अध्यक्ष प्रो. ललित प्रसाद, बंता हजाम उत्त्री पंचायत के मुखिया सुशील सिंह मुंडा ने संयुक्त रुप से महिलाओं के बीच गैस सिलिंडर व चूल्हा का वितरण किया।

रांची : राजधानी सहित राज्य में बिजली संकट, लोगों की बढ़ी समस्या

इस मौके पर वितरक उर्मिला भारत गैस की उर्मिला देवी, पंसस अभय मांझी, दिलीप कुमार महतो, वार्ड सदस्य मुकेश कुमार साहू, शिव शंकर चैधरी, रास बिहारी सिंह मुंडाए त्रिलोचन सिंह मुंडा एवं किशोरी महतो समेत महिलायें व ग्रामीण मोजूद थे।

आज से नहीं होगी ओवर लोडेड स्कूल वाहनों की प्रवेश

सिल्लीः सोमवार से मुरी हिंडालको कारखाने परिसर के साउथ पोल गेट से होकर स्कूली बच्चों वाले ओवर लोडेड वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। इसकी जानकारी हिंडालको प्रबंधन के द्वारा दी गई। इस सबंध में गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को आवश्यक निर्देश दे दिये गये है कि ओवर लोडेड स्कूल वाहनों प्रवेश निषेध करे।

छात्र संघ चुनाव तय समय पर हो – अभिनव भगत

 ज्ञात हो कि पिछले गुरुवार को उर्सुलाईन स्कूल का एक आटो बच्चों को लेकर पलट गया था, जिसमें सवार 17 बच्चे घायल हो गये थे, एक बच्ची का हाथ भी टूट गया, घटना को हिंडालको प्रबंधन ने गंभीरता से लेते हुए आदेश जारी किया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : जगन्नाथ रथ मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:55 PM
newscode-image

रांची। ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ मेला में जिला सूचना एवं जनसंपर्क इकाई द्वारा 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक मंच पर पंजीकृत दल नागपुरी सांस्कृतिक दल एवं न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के स्थानीय कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। विभागीय मंच पर इन कलाकारों द्वारा लोक संगीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया।

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई तालमेल नहीं- अरुण सिंह

साथ ही पंजीकृत कला दलों के कलाकारों के द्वारा नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया। 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक स्टॉल पर लगातार कार्यालय के कर्मचारी एवं जन संवाद केन्द्र के प्रतिनिधि द्वारा सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी लोगो को दी जा रही है एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

साथ ही एलईडी प्रचार वाहन के माध्यम से जगन्नाथपुर रथ मेला में सरकार की योजनाओं से संबंधित विडियो क्लिप दिखाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसमें मुख्यता 1 रुपए में रजिस्ट्री, ग्राम स्वराज अभियान, मीजल्स रुबेला, फसल बीमा योजना, ट्रैफिक के नियमों का पालन,   वज्रपात से बचाव, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, जैसी अनेक विषयों पर लगातार आम जनों को एलईडी वाहन, नुक्कड़ नाटक, एवम् गीत संगीत के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है। साथ योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, पोस्टर एवं विभागीय पुस्तक का भी वितरण किया जा रहा है।

जन संवाद के कर्मी द्वारा लगातार 181 के बारे में स्टॉल पर आए लोगों को लगातार जानकारी दी जा रही है। विदित हो यह जन संपर्क इकाई, रांची का वृहद कार्यक्रम है जिसमें अब तक स्टॉल में आए करीब बीस हजार से ऊपर व्यक्तियों को सरकार की अनेक योजनाओं बारे में जानकारी दी जा चुकी है।

सोमवार को स्टॉल का समापन है। जिसमें मुख्य रुप से प्रज्वलित बिहार, पांच परगना छाऊ नृत्य पार्टी एवम् न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के द्वारा नागपुरी, छाऊ, उरांव, एवम् अन्य कला के द्वारा लोगों को गीत संगीत के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जमशेदपुर : 2019 की चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:41 PM
newscode-image

जमशेदपुर। झारखंड में 2019 का लोकसभा और विधानसभा चुनाव की मद्देनजर सभी पार्टी अपने को मजबूत करने के लिए अपनी कार्जकर्ताओ के साथ बैठक कर पार्टी में लोगो को जोड़ने काम शुरू कर दिया है।

जमशेदपुर : एलबीएसम कॉलेज में छात्रों ने बवाल काटा, भाग खड़े हुए शिक्षक व प्रिंसिंपल

वहीँ पोटका प्रखंड कांग्रेस समिति की बैठक पोटका प्रभारी गोपाल प्रसाद के उपस्थिति में हुई। अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष तापस मंडल ने किया। बैठक में प्रभारी ने प्रखंड कमिटी और पंचायत कमिटी के संगठन को मजबूत करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिया। साथ ही कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए आलाकमान की दिशा निर्देश पर चलने की मंत्र बताये।

जमशेदपुर : उपायुक्त ने किया गुमशुदा एवं अनाथ बच्चों के हॉस्टल का औचक निरीक्षण

वही बैठक के दौरान युवा वर्ग को मजबूत करने की बात कही गई। बैठक में ज्योति मिश्रा, श्रीपति दास, सोमेन मंडल, सनातन मंडल, संजय कुमार, अमल बिस्वास, मनोज कुमार सरदार, सौरव चटर्जी, प्रकाश सरदार, सुरेश गोप आदि लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सिमडेगा : ग्रामीणों ने लगभग सात सौ पौधे लगाये

more-story-image

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई...