एयरसेल-मेक्सिस सौदा: कार्ति चिदंबरम को 2 मई तक गिरफ्तारी से राहत

NewsCode | 16 April, 2018 6:18 PM
newscode-image

 नई दिल्ली| पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम को एयरसेल-मेक्सिस सौदा मामले में एक स्थानीय अदालत ने दो मई तक गिरफ्तारी से अंतरिम राहत प्रदान की है।

विशेष न्यायाधीश ओ.पी. सैनी ने यह फैसला सुनाया तथा कार्ति को जरूरत पड़ने पर पेश होने तथा बिना अनुमति देश से बाहर न जाने का निर्देश दिया।

पिछली सुनवाई में कार्ति के वकील और वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने अदालत को बताया था कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उनके मुवक्किल को मनमाने ढंग से गिरफ्तार किया था, तथा अभी भी उन्हें बिना किसी कारण के गिरफ्तार किया जा सकता है।

उन्होंने जांच एजेंसी द्वारा जवाब दाखिल करने तक उन्हें गिरफ्तार नहीं करने की मांग की।

कार्ति द्वारा 2006 में एयरसेल-मेक्सिम सौदे के तहत विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी मिलने के मामले की जांच सीबीआई तथा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कर रहा है। उस समय पी. चिदंबरम वित्तमंत्री थे।

पीएम मोदी न्याय को लेकर गंभीर हैं तो दुष्कर्म मामलों में तुरंत कार्रवाई करें : राहुल गांधी

कार्ति चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मामले में भी आरोपी हैं। उनपर 305 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करने के लिए बिना नियम के एफआईपीबी की मंजूरी लेने का आरोप है।

मक्का मस्जिद ब्लास्ट: ओवैसी ने NIA की जांच पर उठाए गंभीर सवाल, बोले- न्याय नहीं पक्षपात हुआ

 आईएएनएस

राफेल डील: पीएम मोदी और रक्षा मंत्री के खिलाफ कांग्रेस देगी विशेषाधिकार हनन का नोटिस

NewsCode | 23 July, 2018 4:26 PM
newscode-image

नई दिल्ली। शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव के दौरान बहस में पीएम मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन की ओर से राफेल डील के मुद्दे पर दिये गयान बयान को कांग्रेस ने झूठ करार दिया है। कांग्रेस पार्टी ने राफेल डील मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ लोकसभा में विशेषाधिकार हनन का नोटिस देने का फैसला किया है।

सोमवार को पूर्व रक्षामंत्री एके एंटनी के साथ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री ने संसद को गुमराह किया है, ये विशेषाधिकार का हनन है। कांग्रेस इसको लेकर लोकसभा में नोटिस भी देगी।

बीजेपी भी लाएगी विशेषाधिकार हनन

वहीं, दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी भी इस मुद्दे पर राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाने की बात कह चुकी है। बीजेपी का ये नोटिस लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के दफ्तर भी पहुंच गया है, हालांकि अभी इस पर अंतिम फैसला होना है।

सदन में राहुल ने कही थी ये बातें

बता दें कि सदन में राहुल गांधी ने कहा था कि रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल फाइटर जेट्स का मूल्य बताने से यह कहकर मना कर दिया था कि इसकी वजह से देश की सुरक्षा को खतरा पहुंच सकता है। लेकिन बाद में दसॉ एविएशन ने अपनी 2016-17 की वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि उसने 1,670 करोड़ रुपए प्रति एयरक्राफ्ट की दर से 36 एयरक्राफ्ट बेचे हैं।

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने आगे कहा कि यही एयरक्राफ्ट 11 महीने पहले मिस्र और कतर को 1,319 करोड़ रुपए प्रति एयरक्राफ्ट के हिसाब से कंपनी ने बेचा था। इससे पता चलता है कि इस डील की वजह से देश को 12,632 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

मुजफ्फरपुर रेप केस: बच्ची को मारकर दफनाने के शक में शेल्टर होम परिसर में खुदाई शुरू

केंद्र सरकार और कांग्रेस आमने-सामने

राफेल सौदे पर केंद्र सरकार और कांग्रेस पार्टी आमने-सामने राहुल गांधी ने रविवार को ट्विटर पर लिखा कि, “हमारी रक्षामंत्री ने कहा कि वह खुलासा करेंगी लेकिन अब कह रही हैं कि नहीं करेंगी। वह गोपनीय है और गोपनीय नहीं है के बीच फंसी हुई हैं। जब प्रधानमंत्री से राफेल की कीमत के बारे में पूछा जाता है तो वह घबराते हैं और मेरी आंखों में आंख डालकर नहीं देख पाते। निश्चित तौर पर घोटाले की गंध आ रही है।”

कार्ति चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत, 23 से 31 जुलाई तक विदेश जाने की इजाजत

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

 धनबाद : चोरों ने किया हाथ साफ़, मालिक के उड़े होश

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 4:43 PM
newscode-image

धनबाद। कोयलांचल में चोरों के हौसले लगातार बुलंदी पर है। झरिया थाना क्षेत्र के बस्ताकोला में बंद पड़े कपड़ा मिल को चोरों ने अपना निशाना बनाया। चोरों ने खिड़की उखाड़ मिल में पड़े सारे सामानों पर हांथ साफ कर दिया।

संचालक उमेश कुमार ने बताया कि तीन से चार बार चोरी की घटना पूर्व में हो चुकी है। बीती रात भी चोरों ने मिल की खिड़की को उखाड़ यहां पड़े सामानों को उठा कर ले गए हैं। मिल में पड़े मशीनों की कीमत लाखों में बतायी जा रही है।कितने की चोरी हुई है इसका आकलन अबतक नही किया जा सका है। फिलहाल संचालक द्वारा मामले की सूचना पुलिस को दी गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

तेनुघाट : झारखंड यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की बैठक संपन्न

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 4:36 PM
newscode-image

तेनुघाट(बोकारो)। बेरमो अनुमंडल मुख्यालय तेनुघाट में झारखंड यूनियन ऑफ जॉर्नलिस्ट की बैठक किया गया। जिसका मुख्य अतिथि एनयूजे के राष्ट्रीय महासचिव शिव अग्रवाल ने पत्रकारों की एकता को लेकर कई बातें बताये।

बोकारो : निलंबित फार्मासिस्ट का निलंबन वापस लेने सहित छह सूत्री मांगों पर चर्चा

आज पत्रकार अपने कलम की ताकत पर अपनी पहचान बनाने में सफल हो रहे हैं। पत्रकार की हित को लेकर संगठन के द्वारा कई कदम उठाए गए हैं, और सरकार का ध्यान पत्रकार के हित में करने में कामयाब हुई है। बेरमो के पत्रकारों की एकता की भी मिसाल दी जाती है कि किसी भी प्रकार की समस्या में हमेशा वे एकजुट नजर आते हैं।

बोकारो : बंगाली समाज ने सावन के प्रथम सोमवारी पर किया जलाभिषेक

एनयूजे के सदस्य मनोज मिश्रा ने भी सभा को संबोधित किया। स्वागत भाषण जेयूजे के बेरमो महासचिव मो. शाबिर अंसारी, मंच संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन जेयूजे के बेरमो अध्यक्ष सुभाष कटरियार ने किया। मौके पर टिल्लू पांडेय, ओम प्रकाश सहगल, ददन श्रीवास्तव, मिथलेश कुमार, पप्पू चौहान, जीवन सागर, मुकेश कुमार, जीतू चौहान, पंकज सिन्हा, संजय रवानी, सन्तोष रविदास, महावीर कुमार, सुभाष कुमार, राकेश कुमार सहित कई पत्रकार मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

धनबाद : जीएम ने रेलवे अस्‍पताल का किया निरीक्षण, डासलिसिस...

more-story-image

रांची : रिम्स के कैदी वार्ड में सुरक्षा के नए...