कौन हैं कार्नेलिया सोराबजी ? आखिर क्यों गूगल ने आज उनके लिए बनाया डूडल ?

NewsCode | 15 November, 2017 1:34 PM

बॉम्बे विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में कानून की पढ़ाई करने वाली प्रथम भारतीय महिला होने का गौरव भी हासिल।

newscode-image

इंटरनेट पर गूगल का पन्ना खोलते ही आज आपको एक खास डूडल दिखेगा। गूगल का ये डूडल आज समर्पित है भारत की पहली महिला बैरिस्टर कार्नेलिया सोराबजी को। कार्नेलिया सोराबजी के 151वें जन्मदिवस को गूगल अपने अंदाज में सेलिब्रेट कर रहा है।  15 नवंबर, 1866 में नासिक की एक पारसी परिवार में जन्मी कार्नेलिया सोराबजी वकील होने के साथ-साथ एक समाज सुधारक और लेखिका भी थीं।

कार्नेलिया को देश की प्रथम महिला वकील होने के अलावा बॉम्बे विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में कानून की पढ़ाई करने वाली प्रथम भारतीय महिला होने का गौरव भी हासिल है।

कौन हैं कार्नेलिया सोराबजी ? आखिर क्यों गूगल ने आज उनके लिए बनाया डूडल ?

कार्नेलिया 1892 में नागरिक कानून की पढ़ाई के लिए विदेश गयीं और 1894 में वापस भारत लौटीं। तत्कालीन समाज में महिलाएं पर्दाप्रथा की शिकार थीं और खुद पर हो रहे अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना उनके लिए कतई संभव नहीं था। लेकिन कार्नेलिया ने इन रूढ़िवादी बंधनों को तोड़ने का निर्णय किया और अपनी प्रतिभा और जुनून के बलबूते महिलाओं को कानूनी परामर्श देना प्रारंभ कर किया और फिर वकालत का पेशा महिलाओं के लिए भी खोलने की मांग उठाने लगी।

कौन हैं कार्नेलिया सोराबजी ? आखिर क्यों गूगल ने आज उनके लिए बनाया डूडल ?

अंतत: 1907 के बाद कार्नेलिया को बंगाल, बिहार, उड़ीसा और असम की अदालतों में सहायक महिला वकील का पद दिया गया। एक लंबी जद्दोजहद के बाद 1924 में महिलाओं को वकालत से रोकने वाले कानून को खत्म कर उनके लिए भी यह पेशा खोल दिया गया। 1929 में कार्नेलिया हाईकोर्ट की वरिष्ठ वकील के तौर पर सेवानिवृत्त हुईं, लेकिन उस समय तक महिलाएं इतनी जागरूक हो चुकी थीं कि वे वकालत को एक पेशे के तौर पर अपनाकर अपनी आवाज मुखर करने लगी थीं।

कौन हैं कार्नेलिया सोराबजी ? आखिर क्यों गूगल ने आज उनके लिए बनाया डूडल ?

अपने 20 साल के करियर में कार्नेलिया ने 600 महिलाओं और बच्चों के लिए काम किया। इस नेक कर्म के लिए उन्होनें किसी से भी फीस तक नहीं ली। वकालत से इतर उन्होनें कई किताबें भी लिखी हैं। इसी में उनकी आत्मकथा ‘बिटवीन द ट्विलाइट्स’ भी शामिल है।

वर्ष 1954 में कार्नेलिया ने इस संसार को अलविदा कह दिया, लेकिन आज भी वकालत जैसे जटिल और प्रतिष्ठित पेशे में महिलाओं की उपस्थिति व प्रसिद्धि का श्रेय उन्हीं को जाता है। ज्ञात हो कि कोर्नेलिया के सम्मान में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने पिछले साल उनकी 150वीं वर्षगांठ पर ‘कोर्नेलिया सोराबजी स्कॉलरशिप प्रोग्राम’ प्रारंभ किया है।

रांची : लायंस इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट द्वारा निकाली गई मेगा डायबिटीज जागरुकता रैली

NewsCode Jharkhand | 18 November, 2018 4:46 PM
newscode-image

रांची। मेगा डायबिटीज जागरुकता रैली लायंस इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 322A द्वारा रविवार को निकाली गई। रैली सुबह सैनिक मार्केट से होते हुए एल्बर्ट एक्का चौक पर जाकर  समाप्त हुई। रैली में 20 लायंस क्लबो के 200 से ज्यादा लायंस सदस्यों ने हाथों में कार्ड एवं तख्तियों के साथ औऱ माइक पर  जागरूकता स्लोगन बोलते हुए अपनी भागीदारी दिया।

रैली को रांची उपयुक्त राय  महिमापत रे एवं लायंस जिलपाल माधव लखोटिया ने फ्लैग ऑफ किया साथ मे उपजिलापाल राजेश गुप्ता पवन, पूर्व जिलपाल राजीव लोचन, विजय कु. महेन्द्रू सतीश चंद्र भार्गव, राजीव कु सिंह भी  उपस्थित थे।

उपयुक्त रांची राय महिमपत रे ने लायंस इंटरनेशनल की प्रशंसा करते हुए कहा कि लायंस सरकार के साथ मिलकर आम जनता एवं नई पीढ़ी के युवाओं के बीच मधुमेह जागरूकता फैलाने में बहुत ही सराहनीय कार्य कर रहा है।

खास करके नई जनरेशन  में भी मधुमेह जैसी बीमारी से मुक्त करने के लिए यह जागरूकता अवश्यक है जिससे एक स्वास्थ समाज का निर्माण हो।

जिलपाल ने कहा कि लायंस इंटरनेशनल ने पूरे भारत मे यह अभियान चला रखा है और झारखंड राज्य इसमें अग्रगणी है। उन्होने यह भी कहा की  लायंस समाज के लिए बहुत ही अच्छा कार्य झारखंड में कर रही है।

रैली सुबह में अल्बर्ट एक्का चौक पहुची जहाँ रैली के बाद लायंस रांची ईस्ट के पूर्व अध्यक्ष लायन अजित कोठारी द्वारा मधुमेह की अचूक औषधि हरी संजीवनी “स्मूथी” का वितरण लैंड मार्क के माध्यम से कराया गया। अल्बर्ट एक्का चौक पर लगभग सौ लोंगों की मधुमेह जांच लायंस निरामया अस्पताल द्वरा की गई।

रैली में विशेषकर स्थानिए लायंस क्लब के पदाधिकारि, कैबिनेट सचिव प्रकाश अरोड़ा, सिद्धार्थ मजूमदार,शुभ्रा मजूमदार,अनुपमा लोचन, सियाराम जसवाल का विशेष योगदान रहा। निदेशक सैनिक कल्याण निदेशालय के ब्रिगेडियर पाठक एवं रामायण सिंह भी मोजूद थे।
पूरे लायंस जिला में आज जागरूकता रैली एवं शिविर लगाया गया और मधुमेह की निःशुल्क जांच की गई।

23 लायंस क्लबो की भूमिका काफी सराहनीय रही। इनका नाम है लायंस क्लब ऑफ़ रांची प्रभात,  रांची ईस्ट, रांची, रांची सिटी, रांची फेमिना, रांची रॉयल, रांची गैलेक्सी, रांची सुप्रभात, रांची नार्थ, रांची हिलटाउन, रांची कुइन्स, रांची लाइफ, राँची ग्रेटर, रांची प्रीमियम, राँची हिनू, रांची धुर्वा, रांची रोअरिंग प्राइड, रांची युथ, रांची स्वर्णरेखा,लियो क्लब ऑफ रांची।

उपस्थित सदस्यों में सुनीता कुमारी, विनोद प्रकाश, दीपक चौबे, संजय कुमार, बिंटू कुमारी, मुकेश बर्मन, रवि प्रकाश, विनीत प्रकाश, मनोज नरेडी, सतीश गुप्ता,रेखा जैसवाल, पूनम आनंद, शलभ टिबरेवाल, दीपक कुमार, लवी सिंह, संजीव, मनोज काबरा, रंजना कुमारी,  अमित कुमार, दिवाकर,राजू सरावगी, रतन अग्रवाल मनीषामिढा, मनोज चौधरी, पवन कनोई, मनोज अग्रवाल, डॉ राजमोहन, दिव्व्य विक्रम भंडारी, विनिता शरण, गीता प्रसाद, गीता ओझा, सुनील केडिया,शम्भू चूड़ीवाला,रिंकी तिवारी, पद्मा ,प्रकाश हेतमसरिया, जमुना प्रसाद,सिद्धार्थ घोष,भारतेंदु झा,अमरजीत गिरधर ,मनोज काबरा,अजय शर्मा,कवलजीत मिढा इत्यादि मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

लाठी डंडे और भय दिखा कर सत्ता पर बने रहना चाहती है  भाजपा

Om Prakash | 18 November, 2018 6:45 PM
newscode-image

रांची :  महानगर कांग्रेस कमिटी ओबीसी विभाग के द्वारा किशोरगंज, बड़ा तालाब स्थित मोमिन हॉल, रांची में जनसमस्यओं को लेकर एक बैठक मुहल्ला समस्या निदान चैपाल आहूत की गई। बैठक में आमलोगों की जनसमस्याओं से अवगत होते हुए समाधान हेतु विचार-विमर्श किया गया। बैठक में कांग्रेस पार्टी नेता आदित्य विक्रम जयसवाल, पार्टी कार्यकर्तागण एवं मुहल्ला के समाजसेवी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

बैठक में मुहल्ला वासियों ने बताया कि पानी सप्लाई समय पर नहीं होने से पेयजल की भारी किल्लत है, मुहल्ले में समुचित साफ सफाई नहीं होने से गंदगी का अम्बार है, सरकारी योजनाओं का लाभ सही लाभुक को नही मिल रहा है। भाजपा की सरकार में महंगाई चरम पर है, रोजगार की आशा में  मारें फिर रहे हैं।

इस मौके पर  जयसवाल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार, राज्य के रघुवर की सरकार और भाजपा शासित रांची नगर निगम कभी अच्छी सोच के साथ गरीबों के उत्थान के लिएकार्य नही की है। भाजपा का जन आरोग्य योजना, मुद्रा लोन, जनधन योजना, स्वच्छ भारत योजना, मेक इन इंडिया सभी विफल साबित हुई है। भाजपा की सभी योजनाएं सिर्फ गरीब का परिवारों को लुभाने और ठगने का काम की है, यह भाजपा की सरकार बाहरी लोगों को लाभ पहुँचाती है और झारखंडियों की आवाज को लाठी डंडे के सहारे दबाना चाहती है। जो इनकी मंसूबे को जनता समझ चुकी है। आने वाले चुनाव में वोट देकर भाजपा को चोट पहुँचायगी। राजधानी के युवा साथी बदलाव की और अग्रसारित है।

प्रदेश कांग्रेस के योजना एवम रणनीति के सदस्य अमिताभ रंजन ने कहा कि भाजपा की नियत और नीति दोनों गरीबों के खराब है। लाठी डंडे और भय दिखा कर सत्ता पर बने रहना चाहती है, भाजपा का विकास खोखला है।

पुरानी रांची निवासी शमशेर ने कहा कि रोजगार के लिये नवयुवक दर दर भटक रहे हैं, महिला, बच्चें असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, ब्यवसायिक वर्ग अपराधी के भय से जिय रहे हैं, राजधानी के लोग भय की साया में लिप्त हैं।

महानगर कांग्रेस नेता किशन अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा गरीबों की उत्थान, दुख सुख की बात करती है , और अपनी राज्य लोकतांत्रिक तरीके से चलाने पर विश्वास करती है। कांग्रेस पार्टी ही राज्य का सही विकास करेगी, आंकड़े और दिखावे का काम सिर्फ भाजपा की झूठी सरकार करती है। कांग्रेस गरीबों के चेहरों पर भय नही मुस्कान भरने पर विश्वास करती है।

बैठक के अंत मोमिन हॉल में युवाओं के बीच क्रिकेट किट का वितरण किया गया था। श्री जायसवाल ने अपनी टीम के साथ मुहल्ला में पदयात्रा कर कांग्रेस की नीति और संदेश को जन जन को बताया और मोहल्ला की समस्या निदान का हर सम्भव मदद की आश्वाशन दिया।

बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस ओ बी सी नेता नंद किशोर साहू  ने की तथा संचालन आसिफ जियाउल ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन अनिल सिंह ने की

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से पुरानी रांची के सदर हाफिजुर रहमान ,नईम भाई ,रमजान अंसारी, शमशेर आलम, किशन अग्रवाल, अमिताभ रंजन, उमेश कुमार ,आसिफ जियाउल, तमन ,फैयाज, टीपू ,पिंटू ,इफ्तेखार ,आसिफ नंद किशोर साहू ,मेराज आलम, सदाब, अमरजीत सिंह, अनिल सिंह, चिंटू चौरसिया, प्रेम कुमार,रमजान, साद, फैयाज, रमीज, मिनटु, इफ्तिखार, मोकिम, बिक्की, तस्लीम, तमन्ना, सददाब, इसरार, मौसिन आदि उपस्थित थे।

 

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

झारखण्ड प्रदेश चुनाव कमिटी की सदस्य गुंजन सिंह

Om Prakash | 18 November, 2018 5:46 PM
newscode-image

रांची:  रॉंची  महानगर  जिला  कांग्रेस  कमिटी  की  कार्यकारी  अध्यक्ष  विनीता  पाठक  ने  झारखण्ड प्रदेश  महिला  कांग्रेस  कमिटी  की अध्यक्ष  गुंजन सिंह  को  ऑल इंडिया  कांग्रेस  कमिटी  द्वारा झारखण्ड प्रदेश चुनाव कमिटी की सदस्य बनाए जाने पर बधाई  दी  है। साथ हीं साथ  इसके  लिए सोनिया  गॉंधी, अखिल  भारतीय  कांग्रेस  कमिटी  के  अध्यक्ष  राहुल  गॉंधी,  झारखण्ड  प्रभारी आर. पी. एन. सिंह  एवं  प्रदेश  कांग्रेस  अध्यक्ष  डा0  अजय कुमार  के  प्रति  आभार  प्रकट  किया  है।

महानगर  अध्यक्ष  ने  कहा  कि  कांग्रेस  पार्टी  की  एक  ऐसी  पार्टी  है,  जिसने  महिलाओं  को  मान-सम्मान  दिया  है  और  महिलाओं  के  हितों  के  लिए  काम  करती  है।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी नेहीं  पंचायतों  में  महिलाओं  को  पचास  प्रतिशत  आरक्षण  दिलाया  और  समय-समय  पर महिलाओं को सम्मान  देने  से  नहीं चुकती है।

More Story

more-story-image

लोहरदगा : अपने हजारों समर्थकों के साथ जेएमएम में शामिल...

more-story-image

आम आदमी पार्टी का एक दिवसीय उपवास सह धरना प्रदर्शन

X

अपना जिला चुने