हमारे पास हेरिटेज टूरिज्म के लिए बहुत बड़ा स्पेस : योगी आदित्यनाथ

NewsCode | 10 February, 2018 12:15 PM

हमारे पास हेरिटेज टूरिज्म के लिए बहुत बड़ा स्पेस : योगी आदित्यनाथ

लखीमपुर खीरी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां शुक्रवार को कहा कि ‘इस जनपद में बहुत कुछ है देश को प्रदेश को देने के लिए। दुधवा में हमारे पास हेरिटेज टूरिज्म के लिए बहुत बड़ा स्पेस है, करोड़ों लोग प्रतिवर्ष आते हैं।लेकिन हमने उसको आगे बढ़ाने का प्रयास नहीं किया।’ 

जिला खीरी मर स्थित दुधवा टाइगर रिजर्व में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पक्षी महोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी ने किया। इस अवसर पर उन्होंने दुधवा नेशनल पार्क पर बनी कॉफी टेबल बुक, लखनऊ प्राणि उद्यान पर बनी पुस्तक, ईको सर्किट बोर्ड व सारस पर बनी सीडी का विमोचन किया। 

हमारे पास हेरिटेज टूरिज्म के लिए बहुत बड़ा स्पेस : योगी आदित्यनाथ

पक्षी महोत्सव के दौरान पहुंचे मुख्यमंत्री योगी व वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने दुधवा के मुख्यद्वार का लोकार्पण किया। इस मौके पर दुधवा पर बनाई गई फिल्म का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सीएम ने दुधवा को हवाई सेवा से जोड़ने का ऐलान भी किया।

उन्होंने कहा, “हम दुधवा को दिल्ली से जोड़ेंगे, हम दुधवा को हवाई सेवा से जोड़ेंगे। दिल्ली से जुड़ने पर पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। हमारे पास इको टूरिज्म के लिए देश में सबसे बड़ा स्पेस हो सकता है, पर कभी हमने उसको प्रमोट करने का प्रयास नहीं किया। लाखों नौजवान को इस से जोड़ सकते हैं अच्छे व प्रशिक्षित गाइड दे सकते हैं।”

योगी ने वन विभाग के संदर्भ में कहा कि वन विभाग को एक कार्य योजना बनानी पड़ेगी। वन विभाग के पास ऐसे 38 इको टूरिज्म के स्थल चिन्हित हुए हैं, पूरे प्रदेश के अंदर इस बातचीत हुई चाहिए, प्रयास किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि नदियां सूखती जा रही हैं। इस जनपद में कभी सुहेली नदी बहती थी, वह आज सूख गई है। जल व वन का समन्वय है, वन है तो जल है, और जल है तो जीवन है और जल नहीं होगा तो जीवन कहां से होगा। वन काटेंगे तो सिल्ट बहेगा और सिल्ट और बालू से नदियां भर जाएंगी तो वह अपने आप समाप्त हो जाएंगी।

गन्ना किसानों के बारे में सांत्वना देते हुए योगी ने कहा, “इस बार गन्ना किसान कोई भी परेशान नहीं होंगे। कुछ कारण रहे जिसकी वजह से उनको सही समय पर भुगतान नहीं हो सका। हमने बैठक बुलाई और आदेश दिया है कि सभी गन्ना किसानों का भुगतान 14 दिनों के अंदर उनके खातों में पहुंच जाना चाहिए।” 

कार्यक्रमों में थारू महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए उन्हें पारिश्रमिक के अतिरिक्त सम्मान स्वरूप मानदेय भी दिए जाने की बात मुख्यमंत्री ने कही।

इस अवसर पर कई स्टॉल लगाए गए, जिसमें प्रदेश की हस्तकला व अन्य सामग्रियां प्रदर्शित एवं बिक्री के लिए उपलब्ध रहीं।

आईएएनएस

डुमरी : कुरमी समाज ने निकाला मशाला जुलूस, एसटी में शामिल करने की मांग

23 अप्रैल को झारखंड बंद का किया एलान

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 10:01 PM

डुमरी : कुरमी समाज ने निकाला मशाला जुलूस, एसटी में शामिल करने की मांग

डुमरी (गिरिडीह)। रविवार शाम अपने बहुप्रतीक्षित मांग कुरमी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने के को लेकर कुरमी विकास मोर्चा ने मशाल जुलूस निकाला। मशाल जुलूस डुमरी वनांचल चौक से लेकर इस्री बाजार का नगर वरली बाजार नगर भ्रमण करते हुए सभा में तब्दील हो गई।

इस दौरान अगुआई कर रहे कुरमी समाज के नेता रामचंद्र महतो ने बताया कि  झारखंड सरकार कुरमी जाति के साथ छल कपट कर रही है। संवैधानिक रूप से सरकार से कुरमी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने के लिए कई बार मांग की गई, लेकिन राज्य सरकार ने इसमें तत्परता नहीं दिखाई। अगर राज्‍य सरकार तत्‍परता दिखाई होती तो केंद्र सरकार द्वारा अनुशंसा करवा कर अब तक कुरमी जाति को अनुसूचित जाति का दर्जा मिल चुका होता। हमारी मांगों पर राज्य सरकार कोई ठोस निर्णय नहीं ले रही है।

रांची : एसटी में शामिल करने की मांग को लेकर कुरमी समाज गोलबंद

अगुवाओं ने कहा कि‍ जो कुरमी हितों को ध्यान रखेगा वही पार्टी झारखण्ड में राज करेगा। अगर राज्य की रघुवर सरकार हमारी मांग को तरजीह नहीं देती है तो इसका खमियाज़ा अगला चुनाव में भाजपा को भुगतना पड़ेगा।

सड़क से सदन तक बुलंद करेंगे आवाज

सड़क से सदन तक अपनी मांग के संदर्भ में आवाज बुलंद करने के लिए 23 अप्रैल को झारखण्ड बन्द रहेगा। इसके लिए डुमरी में कुरमी समाज के लोगों ने बन्दी को सफल बनाने हेतु जनता से  सहयोग की अपील की है।

मौके पर  कुरमी समाज के वरिष्ठ नेता बैजनाथ महतो, कुरमी विकास मोर्चा के गिरिडीह जिला अध्यक्ष थानेश्वर महतो, रूपलाल महतो, कैलाश महतो, निरंजन महतो, भोला महतो, खेमलाल महतो, अर्जुन महतो, सुरेश महतो, डीलचन्द महतो, अमृत महतो, सहित दर्जनों कुरमी समाज के लोग शामिल थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

जमशेदपुर : पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तो पेड़ लगाएं

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 9:59 PM

जमशेदपुर : पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तो पेड़ लगाएं

स्कूली बच्चों ने ली शपथ 

जमशेदपुर। विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर जमशेदपुर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वन विभाग ने एक शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए शपथ दिलाई गयी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो शामिल हुए। इस मौके पर उपस्थित स्कूली छात्र- छात्राओं को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि अगर पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तो वृक्ष लगाएं।

जमशेदपुर : जरूरतमंदों को नहीं होगी खून की कमी, युवाओं ने किया रक्‍तदान

सांसद विद्युत वरण महतो ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के प्रधानमंत्री और झारखंड के मुख्यमंत्री के सपनों को साकार करने और पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए वृक्ष लगाने की जरुरत है। ताकि सरकार की योजना सफल हो सके। पृथ्वी को बचाया जा सके एवं पर्यावरण दूषित ना हो।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जमशेदपुर : वीर खालसा दल ने करायी सामूहिक शादी, गरीबों के लिए बढ़े हाथ

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 9:49 PM

जमशेदपुर : वीर खालसा दल ने करायी सामूहिक शादी, गरीबों के लिए बढ़े हाथ

4 जोड़ियों की करायी शादी

जमशेदपुर। सामाजिक संस्था वीर खालसा दल ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया। साकची स्थित गुरुद्वारा में आयोजित इस विवाह में कुल 4 जोड़ों की शादी कराई गई।

यह संस्था 2016 से गरीब और असहाय परिवार के लोगों का हाथ पीले करती आ रही है। वीर खालसा दल ने 2016 में दो जोड़ो की, 2017 में तीन जोड़ों की शादी करवाई थी। इस बार संख्या बढ़कर चार जोड़े की हो गयी। सभी की शादी सिख रीती रिवाज से कराई गई।

जमशेदपुर : सोमवार को वन्यजीवों का शिकार करेंगे सेंदरा वीर, तराई में की पूजा

इस मौके पर वीर खालसा दल की ओर से वर वधु को गृहस्थ जीवन की सभी जरुरी सामान दिए गए। इनके दैनिक जीवन के लिए उपयोगी साबित होंगे। वैसे इस शादी समारोह में काफी संख्या में दोनों ही पक्ष से लोग उपस्थित हुए  और वर और वधु को आशीर्वाद दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

© Copyright 2017 NewsCode - All Rights Reserved.