चतरा : खुले में शौच जाने वाले लोगों को फूल देकर स्वागत किया गया

NewsCode Jharkhand | 17 May, 2018 4:33 PM
newscode-image

लोगों को किया जागरूक

चतरा। सदर थाना क्षेत्र के जितनी मोड़ में खुले में शौच करते पकड़े गए लोगों को स्थानीय लोगों ने फूल देकर उन सभी का स्वागत किया। लोगों ने बताया कि ओडीएफ होने के बाद भी तालाब के पास सुबह-शाम दर्जनों लोग शौच के लिए आते रहते है।

पाकुड़ : डैम से छात्र का शव बरामद, प्रधान शिक्षक गिरफ्तार

कई बार कहने पर भी जब लोग नहीं माने तो उनको शौच के प्रति जागरूक करने को लेकर ऐसा करना पड़ा। लोगों को जागरूक करते हुए खुले में शौच से फैलने वाली बीमारी और गंदगी से संभावित हानि के बारे में बताया गया। सभ्य समाज के निर्माण के लिए खुले में शौच नहीं करने की बात कही।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : रंग-बिरंगी राखियों से गुलजार है बाजार, रक्षाबंधन है भाई-बहन का पवित्र त्योहार

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 8:32 AM
newscode-image

रांची । भाई-बहनों के पवित्र त्योहार रक्षाबंधन के करीब आते ही बाजार राखियों की दुकानें सज गई हैं। नए कलेक्शन से रांची के मेन रोड से ले कर अपर बाजार तक की सज गई है कई छोटी-बड़ी दुकानें। बाजार में पांच रुपये से लेकर हजार रुपये तक की राखियां उपलब्ध है।

इस बार स्टोन, मोती, सोने-चांदी की राखियां तथा बड़े आकार के लुम्बें उपलब्ध हैं। जहां लड़कियां अपनी पसंद की राखी से भाई की कलाई सजा सकती है, वही वे अपनी भाभियों के लिए लुम्बें भी खरीद रही हैं। बदलते ट्रेंड और लोगों की पसंद को देखते हुए इस बार बाजार में राखी की नई रेंज लोगों को काफी लुभा रही है।

बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए एक से बढ़कर एक डिजाइन की राखियां बाजार में नजर आ रही है। बच्चों के लिए काटूर्न कैरेक्टर और छोटी गिफ्ट लगी राखियों की डिमाड है। वहीं बड़ों के लिए पतले रेशम के साथ सोने-चादी की राखियों की भी डिमाड है। अब रक्षाबंधन के लिए राखी की खरीदारी चरम पर है।

जिनके भाई बाहर रहते हैं और रक्षाबंधन पर घर नहीं आ पा रहे हैं उनको स्पीड पोस्ट और डाक के जरिए राखियां भेजने के लिए लोग पहले ही राखियों की खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में राखी खरीदने के लिए दुकानों में भीड़ लग रही है।

तरह-तरह की राखियां

 

बाजार में विभिन्न डिजाइन उपलब्ध हैं, जिसमें मोर डिजाइन, जरी, पैच वर्क, रेशम, कुंदन, स्टोन और मोती से सजे गोल, बैंड स्टाइल, ब्रेसलेट आदि डिजाइन की राखियां उपलब्ध हैं। वहीं गोल्ड में मीना वर्क और फूलों के डिजाइन लोकप्रिय है। व्हाइट गोल्ड राखियों की भी मांग अच्छी है। चांदी की राखियां भी लोगों को लुभा रही है। चांदी की रखी में सोने का पानी चढ़ा राखी चलन में है।

छोटी राखियों और बड़े लु़म्बें का चलन

इस बार बाजार में लड़कियां छोटे आकार की राखियां पसंद कर रही हैं। वहीं महिलाओं के लिए बड़े आकार के लुम्बे बाजार में हैं। इनमें जरी, नेट वर्क, बूटा आदि लगा है। सोने  की पानी चढ़ी हुई  राखियां भी उपलब्ध है बाजार में सोने से बनने वाली राखी महंगी होती है पर लोगों द्वारा काफी पंसद की जाने लगी है। चादी से तैयार होने वाली राखी 450 रुपए से लेकर 800 रुपए तक में मिलती है।

गढ़वा : अवैध खाद विक्रेताओं पर कहर बनकर टूटे सीओ

कुछ राखियां चादी और सोने के पानी से तैयार की जाती है। इनकी कीमत 300 से लेकर 500 रुपये तक होती है। वैसे शौकीन लोगों के लिये आर्डर पर सोने-चादी और डायमंड से राखी भी तैयार की जाती है। इनकी कीमत डेढ़ लाख तक होती है।त्योहार के लिए सराफा व्यापारियों ने भी कई तैयारियां की हैं। उन्होने बताया कि गोल्ड या सिल्वर राखियों की मेकिंग भी किसी दूसरे जेवर की तरह ही होती है। पहले डिजाइन बनाकर उसके अनुसार मशीन से पीस कटिंग होती है। बाद में इन्हें कारीगर जोड़ते हैं।

ब्रांड की भी राखियां बाजार में

ब्रेसलेट और बैंड वाली राखिया सिर्फ रक्षाबंधन में ही नहीं बल्कि पूरे साल पहनी जा सकती है। इनको ऐसे डिजाइन किया जाता है कि इन्हें बाद में ब्रेसलेट, पेंडेंड, कड़ा, चेन आदि रूप में भी लोग पहन सके। खास बात यह है कि राखी में लगे ओम या स्वास्तिक को बाद में लॉकेट की तरह गले में पहना जा सकता है।

कितनी है कीमत : रुपये में

स्टोन राखी – 30 – 90

बुटे और जरी वाली राखी – 30 से 150

रेशमी राखी – 20 – 70

मोली राखी – 10 से 30

लुम्बें बड़े आकार के – 60 – 160

लुम्बें छोटे आकार के 30 – 70

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बुंडू : वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो व्यक्ति घायल

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 10:31 AM
newscode-image

बुंडू (रांची) । टाटा-रांची मुख्य मार्ग एनएच-33 बुंडू प्रखंड के तैमारा घाटी में अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को बुंडू अनुमंडल अस्पताल पहुंचाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया।

धनबाद :  सड़क पर टकरायी दो स्कूटी , एक ने दूसरे की कर दी जमकर पिटाई

एक बाइक पर सवार होकर दोनों व्यक्ति रांची की ओर जा रहे थे। घायलों में बलराम ताती कुम्हार टोली बुंडू, दूसरा अजीत कुमार बोकारो के रूप में पहचान हुई है। अजीत कुमार का बायां पैर फ्रैक्चर हुआ है वही बलराम तांती के सिर में चोट आई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

लोहरदगा : सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, तीन लोग घायल

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 9:41 AM
newscode-image

लोहरदगा । जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र के झालजमीरा-कोरांबे पथ में मुरपा डीपरा के समीप ऑटो पलटने के कारण एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन महिला मजदूर घायल हो गए। सभी घायलों को इलाज के लिए लोहरदगा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जानकारी के अनुसार  मुरपा गांव से ऑटो में बैठ कर 9 मजदूर हर रोज की तरह मजदूरी के लिए लोहरदगा आ रहे थे। मुरपा डीपरा के समीप ऑटो चालक झालजमीरा गांव निवासी मनसूल अंसारी ऑटो पर अपना नियंत्रण खो बैठा और  ऑटो  अनियंत्रित हो कर पलट गई।

चतरा : बस-ऑटो की टक्कर, सात यात्री घायल, तीन RIMS रेफर

इस घटना में मुरपा गांव निवासी  महिला मजदूर कुंती उरांव, हीरा उरांव, सुनिता उरांव और फुलमन उरांव गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों की सहायता से सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया। जहां कुंती को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। शेष घायलों का सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बोकारो : फायरिंग में दो लोग हुए घायल, आपसी रंजिश...

more-story-image

देवघर : बाबा भोले पर जलार्पण करने से सभी मनोकामना...