चतरा : सरकार की गलत नीतियों को लेकर एकता परिषद ने निकाली रैली

NewsCode Jharkhand | 14 June, 2018 6:57 PM
newscode-image

वन एवं पर्यावरण मंत्री के नाम उपायुक्त को सौपा ज्ञापन

चतरा। स्थानीय प्रखंड कार्यालय से जिला एकता परिषद के तत्वाधान में गुरुवार को विशाल रैली निकाली गई। रैली में सैकड़ों की संख्या में आदिवासी एवं वनवासी उपस्थित थे। रैली का नेतृत्व जिला संयोजक अशोक भारती कर रहे थे। रैली मुख्य सड़कों से होते हुए शहर पोस्ट ऑफिस, काली मंदिर, गुदरी बाजार, केशरी चौक, बालिका उच्च विद्यालय, जतराहीबाग होते हुए समाहरणालय के समीप पहुंची। जहां रैली सभा के रूप में परिवर्तन हो गया। इससे पूर्व रैली के दौरान लोग गगन भेदी नारे, पेट के लिए रोटी, जमीन के लिए पानी, वन अधिकार अधिनियम कानून लागू की जाय समेत दर्जनों नारे लगा रहे थे।

चतरा : परिवहन विभाग की बड़ी कार्रवाई, कोयला लदे 70 हाइवा जब्त

सभा को संबोधित करते हुए राज्य संरक्षक राम स्वरूप ने कहा कि वर्तमान सरकार झारखण्ड में एक रुपए में 70 एकड़ जमीन 30 वर्षो के लिए विभिन्न कंपनियों को लीज पर दे रही है। भूमि के मुद्दों पर सरकार आदिवासियों व वनवासियों पर गोलियां चला रही है। इसके कई उदाहरण है जैसे हजारीबाग जिले के बड़का गांव में चार व्यक्तियों व रामगढ़ जिले के गोला में गोली कांड की घटना हुई है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार जमीन से आदिवासियों एवं वनिवासियों को बेदखल करना चाहती है। उन्होंने सरकार से वन भूमि कानून 2006 को ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ जंगलों में रहने वाले वन वासियों को न्याय दिला दें, अन्यथा आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

साथ ही अधिकार से वंचित समाज के लोग 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती पर पलवल से दिल्ली 1000000 लोग एकता परिषद के संस्थापक राज्य गोपाल के नेतृत्व में निर्णायक सत्याग्रह पदयात्रा किया जाएगा।

जिसमें चतरा जिला से एक हजार लोग इस पदयात्रा में भाग लेंगे। इनके अलावा सरयू प्रसाद ने भी सभा को संबोधित किया। उसके बाद सभा मे सबकी स्वीकृति लेकर एक प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह से मिलकर वन एवं पर्यावरण मंत्री के नाम 16 सूत्री मांग पत्र सौपा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बार एसोसिएशन परिसर के दुकानदारों ने अपने साथी दुकानदार को दी श्रद्धांजलि

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 7:58 PM
newscode-image

धनबाद। दुकानदार मुकेश कुमार के असामयिक निधन पर श्रद्धांजलि देने के लिए कोर्ट परिसर में शोक सभा का आयोजन किया गया। मुकेश की मौत इसी महीने 22 जून को वेल्‍लोर में काटपाडी के समीप अपने भाई के इलाज के दौरान रेलवे दुर्घटना में हो गई थी।

शोक सभा में धनबाद के डीटीओ समेत दुकानदारों व अधिवक्‍ता गण शामिल हुए। दिवंगत आत्‍मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया और मृतक के चित्र पर पुष्‍प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।

श्रद्धांजलि देनेवालों में डीटीओ पंकज कुमार साव, अधिवक्ता दिनेश कुमार राय, शुभाशीष चटर्जी राजकिशोर विश्वकर्मा, रसराज मंडल, सोहन विश्वकर्मा, दुकानदार पप्पू शर्मा, भोला साव, विनोद कुमार सिंह, डमरु सिंह, अंशु चंडी, राकेश नींबूदा, अशोक गुप्ता, मनोज गुप्ता सहित अन्‍य कई दुकानदार शामिल थे। अपने साथी दुकानदार को खोने के गम में बार एसोसिएशन के दुकानदारों ने अपने-अपने दुकान बंद कर शोक जताया।

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरिया : आंगनबाड़ी केंद्रों में मिला सड़ा अंडा, अभिभावकों ने काटा बवाल

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:27 PM
newscode-image

सरिया (गिरिडीह)। सरिया प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के बीच सोमवार को सड़ा हुआ अंडा मिलने मिला इसकी सूचना मिलने पर कई अभिभावक केन्द्रों में पहुँचे और लचर व्यवस्था के विरोध में जमकर हंगामा किया।  बताया जाता है कि बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा बच्चों के बीच पोषाहार के रूप में अण्डा परोसा जाना है।

इसके तहत सोमवार को सरिया प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों में अण्डा वितरण की व्यवस्था की गई। जहाँ उपस्थित पोषण सखी तथा आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका-सहायिका द्वारा उसे उबाला जाने लगा। इस क्रम में सड़े हुए अंडे फूट गए। वहीं दुर्गंध सी आने लगी। जिसकी सूचना पर विभिन्न केन्द्रों पर महिलाओं ने हंगामा किया। बाद में पोषण सखियों व सेविकाओं द्वारा सभी को समझा-बुझाकर उन्हें भेजा गया।

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक की मौत

सरकारी व्यवस्था को जमकर कोसते हुए अभिभावकों ने कहा कि सरकार बच्चों को कुपोषण मुक्त करना चाहती है। परन्तु उनके अधिकारी-कर्मचारी कमीशन के चक्कर में सड़े-गले अंडे परोस कर उनके बच्चे को बीमार करना चाहते हैं। लोगों ने कहा कि सरकार इन गंभीर मामलों को संज्ञान में लेकर जांच पड़ताल कर दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करें अन्यथा केन्द्रों को बन्द कर दें।

इन केंद्रों में मिले सड़े अंडे

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रखंड के नीचे टोला चंद्रमारणी, आंगनबाड़ी केंद्र मंदरामो, आंगनबाड़ी केन्द्र उर्रो सहित कई अन्य केन्द्रों में सड़े अंडे मिले है, जबकि शिकायत कर्ताओं में सेविका सीता देवी, संगीता देवी,विद्या देवी, मंजू देवी, पोषण सखियों में कंचन कुमारी, पिंकी कुमारी, संजना सिंह आदि है। इन्होंने बताया कि अभिभावकों द्वारा हंगामा किए जाने के बाद सभी खंडों को बाहर फेंक दिया गया तथा इसकी सूचना प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अनिता कुमारी को दे दी गई है।

सीडीपीओ का गोल मटोल जवाब

इस बाबत प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सरिया अनिता कुमारी से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कई आंगनबाड़ी केंद्रों से शिकायत मिली है कि उन्हें सड़े हुए अंडे बच्चों के बीच वितरण करने के लिए दिए गए थे। जो उबलने के समय अंडे फूट गए तथा उससे दुर्गंध आने लगी। जिन्हें फेंक दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्हें यह पता नहीं है कि अंडा किस एजेंसी के द्वारा दिया जा रहा है या किन-किन केंद्रों को अंडे की आपूर्ति कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि सड़े हुए अंडे की शिकायत मिलने के बाद इसकी सूचना जिला पदाधिकारी को दे दी गई है।

बगोदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक नागेंद्र महतो ने कहा कि सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों के बीच पौष्टिक आहार वितरण किया जा रहा है। ताकि क्षेत्र कुपोषण से मुक्त हो। इसी के तहत अंडे वितरण करने का भी प्रावधान है परंतु दुर्भाग्य है कि कुछ स्वार्थी तत्व के लोग दो पैसे कमीशन बचाने के चक्कर में सड़े हुए अनाज-अंडे को परोस रहे है। जिससे सरकार का लक्ष्य पूरा नहीं होगा।

वहीं यदि गांव के लोग सजग नहीं रहेंगे तो बच्चों को बीमार होने में देर भी नहीं लगेगी। उन्होंने कहा कि यह बहुत संगीन मामला है इस मामले को उपायुक्त के पास रखा जाएगा तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारी पर कठोरतम कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक की मौत

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:20 PM
newscode-image

बेंगाबाद (गिरिडीह)। बेंगाबाद मधुपुर मुख्य मार्ग एनएच 114 ए पर सोमवार को फिर रफ्तार का कहर टूटा और एक ज़िन्दगी काल के गाल में समां गई। इस पथ पर झलकडीहा मोड़ के समीप एक तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर पहले सड़क किनारे पुलिया से टकराई फिर दूर गड्ढे में जा गिरी। घटना में बाइक पर सवार लगभग 25 वर्षीय युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन में उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाने के क्रम में उसने दम तोड़ दिया।

बेंगाबाद : नए रेंजर ने लिया पदभार, कहा वनों की सुरक्षा होगी प्राथमिकता : अजय कुमार

बेंगाबाद पुलिस द्वारा शव को कब्ज़े में लेकर पोस्टमार्टम सदर अस्पताल पहुंचाया गया। ख़बर लिखे जाने तक मृतक युवक की पहचान नही हो पाई थी। घटना के संबंध में बताया गया कि जेएच 15बी 9021 नंबर की एक यामाहा बाइक पर सवार होकर एक युवक  मधुपुर से गिरिडीह की ओर आ रहा था। इसी क्रम में अत्यधिक स्पीड होने के कारण झलकडीहा मोड़ के पर बाइक का संतुलन बिगड़ गया और बाइक सड़क किनारे बनी पुलिया से टकरा गई। फिलहाल पुलिस द्वारा मृतक के घरवालों का पता लगाया जा रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

पाकुड़ : भाजपा की बैठक आयोजित, हुल दिवस को लेकर...

more-story-image

जमशेदपुर : महाधरना तो ट्रेलर है, पूरी फिल्म 5 जुलाई...