चतरा : सरकार की गलत नीतियों को लेकर एकता परिषद ने निकाली रैली

NewsCode Jharkhand | 14 June, 2018 6:57 PM
newscode-image

वन एवं पर्यावरण मंत्री के नाम उपायुक्त को सौपा ज्ञापन

चतरा। स्थानीय प्रखंड कार्यालय से जिला एकता परिषद के तत्वाधान में गुरुवार को विशाल रैली निकाली गई। रैली में सैकड़ों की संख्या में आदिवासी एवं वनवासी उपस्थित थे। रैली का नेतृत्व जिला संयोजक अशोक भारती कर रहे थे। रैली मुख्य सड़कों से होते हुए शहर पोस्ट ऑफिस, काली मंदिर, गुदरी बाजार, केशरी चौक, बालिका उच्च विद्यालय, जतराहीबाग होते हुए समाहरणालय के समीप पहुंची। जहां रैली सभा के रूप में परिवर्तन हो गया। इससे पूर्व रैली के दौरान लोग गगन भेदी नारे, पेट के लिए रोटी, जमीन के लिए पानी, वन अधिकार अधिनियम कानून लागू की जाय समेत दर्जनों नारे लगा रहे थे।

चतरा : परिवहन विभाग की बड़ी कार्रवाई, कोयला लदे 70 हाइवा जब्त

सभा को संबोधित करते हुए राज्य संरक्षक राम स्वरूप ने कहा कि वर्तमान सरकार झारखण्ड में एक रुपए में 70 एकड़ जमीन 30 वर्षो के लिए विभिन्न कंपनियों को लीज पर दे रही है। भूमि के मुद्दों पर सरकार आदिवासियों व वनवासियों पर गोलियां चला रही है। इसके कई उदाहरण है जैसे हजारीबाग जिले के बड़का गांव में चार व्यक्तियों व रामगढ़ जिले के गोला में गोली कांड की घटना हुई है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार जमीन से आदिवासियों एवं वनिवासियों को बेदखल करना चाहती है। उन्होंने सरकार से वन भूमि कानून 2006 को ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ जंगलों में रहने वाले वन वासियों को न्याय दिला दें, अन्यथा आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

साथ ही अधिकार से वंचित समाज के लोग 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती पर पलवल से दिल्ली 1000000 लोग एकता परिषद के संस्थापक राज्य गोपाल के नेतृत्व में निर्णायक सत्याग्रह पदयात्रा किया जाएगा।

जिसमें चतरा जिला से एक हजार लोग इस पदयात्रा में भाग लेंगे। इनके अलावा सरयू प्रसाद ने भी सभा को संबोधित किया। उसके बाद सभा मे सबकी स्वीकृति लेकर एक प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह से मिलकर वन एवं पर्यावरण मंत्री के नाम 16 सूत्री मांग पत्र सौपा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बोकारो : विनोद बाबू झारखंड के युगदृष्टा थे-सुदेश महतो

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:14 PM
newscode-image

बोकारो। आजसू पार्टी की ओर से चंदनकियारी के बोगुला मोड़ में विनोद बिहारी महतो जयंती समारोह धूमधाम के साथ मनायी गई। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व उपमुख्यमंत्री सह आजसू सुप्रिमो सुदेश कुमार महतो ने कहा कि स्व. विनोद बाबू झारखंड के युगदृष्टा थे।

महतो ने कहा कि झारखंड राज्य उनके सपनों का परिणाम है। उन्होंने कहा कि उनके विचारों को आत्मसात करके उनके सपनों का राज्य बनाने के लिए समाज को आगे आने की जरूरत है। उनका एक मात्र नारा अधिकार की जानकारी के लिए पढ़ो एवं हक की रक्षा के लिए लड़ों ने समाज में  क्रांति हुई है। आजसू सुप्रिमो ने कहा कि जिस दिन पंचायत सचिवालय से लेकर राज्य सचिवालय पर झारखंड के बेटे कार्यपालिका व विधायिका में होंगें उस दिन उनके सपनों का राज्य होगा।

बोकारो : विनोद बाबू झारखंड के युगदृष्टा थे-सुदेश महतो

महतो ने  पूर्व मंत्री उमाकांत रजक का प्रशंसा करते हुए कहा कि आज की उमड़ी जनसैलाब ने साबित कर दिया, कि उमाकांत रजक विनोद बाबू के सच्चे अनुयायी हैं, उन्होंने विनोद बाबू से प्रेरणा लेकर चंदनकियारी को विकास के मापदंड राज्य अव्वल स्थान दिलाया है। सुदेश महतो ने कहा कि अब पार्टी नहीं नेता चुनने की जरूरत। दो अक्टुबर से हर विधानसभा में पदयात्रा होगा। अस्पताल, स्कूल का भवन नहीं डॉक्टर, टीचर चाहिए।

बोकारो : प्रधामनंत्री से बात नहीं होने पर मायूस हुई एनएम

राज्य को नई दिशा के लिए विजन की जरूरत है। पूर्व मंत्री उमाकांत रजक ने कहा कि विनोद बाबू के सपनों को साकार करने के लिए युवा वर्ग आगे आने का काम करें और जहां हकमारी हो रही वहां लड़ने का काम करें। रजक ने कहा कि सीएनटी-एसपीटी को सख्ती से लागु करने, संशोधित भुमि अधिग्रहण बिल एवं स्थानीय नीति के खिलाफ पार्टी का आंदोलन को तेज किया जाएगा। रजक ने कहा कि चंदनकियारी में विकास का रोडमेप तैयार किया था।

बोकारो : विनोद बाबू झारखंड के युगदृष्टा थे-सुदेश महतो

बुनियादी स्तर पर काम प्रारंभ हुआ था परंतु धोखेबाज के हाथ में नेतृत्व जाने के कारण विकास रूक गया है इसे गति देने के लिए आपका प्यार, स्नेह, आर्शीवाद की जरूरत है। रजक ने कहा कि चंदनकियारी के मान सम्मान, जनता के अरमान को दिल्ली की मंडी में बेचने वाले से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा कि  इलेक्ट्रोस्टील में कितने बेरोजगारों को नौकरी दिलाया, क्या कोल ब्लॉक चालू  हुआ।

तेनुघाट : आयुष्मान भारत योजना से गरीब भी करा पायेंगे बड़े अस्पताल इलाज-बीजेपी

बंद पड़ी अमलाबाद को चालू करवाने के लिए खुद आंदोलन किया था, अभी तक चालू क्यों नहीं हुआ। फुड प्रोसेंसिंग पार्क, पावर प्लांट, अंतराष्ट्रीय स्टेडियम, डिग्री कॉलेज, ये सभी झांसा, दिवास्वप्न है। उन्होंने कहा कि चार दशक का सर्वे सेटेलमेंट में हम घर-घर में लड़ाई होगा। संयोग से आप विभाग के सवेसर्वा है स्थिति स्पष्ट क्यों नहीं कर रहे है।

बोकारो : विनोद बाबू झारखंड के युगदृष्टा थे-सुदेश महतो

नजरूल हसन हासमी ने कहा कि चंदनकियारी में अल्पसंख्यक की रूझान उमाकांत की ओर है। अध्यक्षता नंदलाल महतो व संचालन तपन सिंह चौधरी ने किया। मौके पर मोहम्मद नजरूल हसन हासमी,दुर्गा चरण महतो,अश्विनी महतो,बधन शर्मा,मनोज माहथा,रमेशमहतो,गुरूपद महतो,राजेश भगत,बाटुल राय,सीताराम महतो,भोलानाथ गोप,सुभाष शेखर,शरत टुडु,गणेश महतो,परशु राम महतो,दामोदर महतो,बुधेश्वर गोप ,रमा देवी,महादेश माहथा,ग्यास अंसारी समेत काफी संख्या में महिला पुरूष ग्रामीण उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सिक्किम को मिला पहला और देश का 100वां हवाई अड्डा, PM मोदी ने किया उद्घाटन

NewsCode | 24 September, 2018 12:50 PM
newscode-image

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना की शुरुआत करने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिक्किम के दौरे पर हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सिक्किम में पाक्योंग हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। यह राज्य का पहला हवाई अड्डा है। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने यहां एक जनसभा को भी संबोधित किया। उन्होंने स्थानीय भाषा में अपने भाषण की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सुबह मैंने सिक्किम में बिताई, यहां का उगता सूरज, ठंडी हवा और प्रकृति देखकर मैं भी कैमरे से फोटो निकालने लग गया था। देश में नॉर्थ ईस्ट का अलग ही महत्व है। उन्होंने कहा कि आज का दिन सिक्किम और देश के लिए ऐतिहासिक है।

उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट के खुलते ही आज हिंदुस्तान में एयरपोर्ट की संख्या 100 हो गई है। पीएम बोले कि सिक्किम फुटबॉल के साथ-साथ अब क्रिकेट में हाथ आजमाने लगा है, आपके कप्तान ने सेंचुरी लगाई है वह बधाई के पात्र हैं। इस एयरपोर्ट को उड़ान योजना से जोड़ा गया है, जिससे टिकटों के दाम भी सस्ते होंगे। अगर कोई सफर 1 घंटे तक का है तो उसका टिकट 2500 रुपए तक ही होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट को इतने शानदार तरीके से बनाया गया है कि सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं। पहाड़ों को काटकर, उसके मलबे से खाई को भरा गया और फिर जाकर यहां पर एयरपोर्ट बनाया गया। जो पानी यहां से निकल रहा है, वह अब एयरपोर्ट के नीचे से जा रही हैं।

PM मोदी बोले कि हर हफ्ते या दो हफ्ते में केंद्र का मंत्री नॉर्थ ईस्ट जरूर आता है, यानी हम लोग नॉर्थ ईस्ट को विकास से जोड़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि 6 दशक पहले एक छोटा जहाज यहां से उड़ा था, उसके बाद अब तक आपको इंतजार करना पड़ा। आजादी के बाद से 2014 तक 65 एयरपोर्ट बने, लेकिन 2014 के बाद हमने हर साल में 9 एयरपोर्ट उड़ान के लिए तैयार करवाए। PM ने कहा कि हमारा सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा करे।

पीएम मोदी इसके लिए रविवार शाम ही गंगटोक पहुंच गए थे। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए सड़क के रास्ते ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। रविवार को सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने उनका स्वागत किया।

बता दें कि केंद्र की तत्कालीन यूपीए सरकार ने 2008 में पाकयोंग हवाईअड्डे को मंजूरी दी थी। इसका निर्माण लगभग 350 करोड़ रुपये में हुआ है। साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है।

मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कई तरह की मांगे रखीं। उन्होंने सिक्किम विधानसभा में एक विशेष जाति के लिए सीट बढ़ाने, राज्य में विकास कार्यों में केंद्र सरकार के सहयोग करने की अपील की।


रांची : प्रधानमंत्री ने रांची से की आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री बनने के बाद चार साल में कितनी बढ़ गई पीएम मोदी की संपत्ति?

काशी में बोले PM मोदी- वाराणसी बनेगा पूर्वी भारत का गेटवे, अभी तक का काम सिर्फ झलक

चाईबासा : चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का आठवां वार्षिक अधिवेंशन संपन्न

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 12:07 PM
newscode-image

चाईबासा। चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की अष्टम वार्षिक (सत्र 2017-19 की प्रथम) आम सभा का विधिवत उदघाटन अमला टोला स्थित लक्ष्मी बैंक्विट हॉल मैं चेंबर के अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। आम सभा की कार्यवाई अध्यक्ष नीतिन प्रकाश के स्वागत भाषण से शुरू की गई सभा को संबोधित करते हुए अध्यक्ष द्वारा कहा गया कि चेंबर रूपी वटवृक्ष को शिंचन प्रदान करने में पुरी कार्यसमिति के सदस्यों का मुझे भरपूर सहयोग मिला और आशा करते हैं कि आने वाले वर्षों में भी इसी तरह सभी का साथ एवं आशीर्वाद अनवरत प्राप्त होता रहेगा।

चक्रधरपुर : हावड़ा से मुंबई जा रही गीतांजलि सुपरफास्ट ट्रेन इलेक्ट्रिक पोल से टकरायी,कोई हताहत नहीं

उन्होंने कहा कि चेंबर का यह प्रयास रहा है कि इस जिले के व्यवसायियों को भी उद्योग लगाने हेतु सरकारी भूखंड उपलब्ध हो इस वर्ष ये सफलता चाईबासा चेंबर को प्राप्त हुई परिणाम स्वरूप जिला प्रशासन द्वारा 472 एकड़ भूखंड झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण को हस्तांथरित किया गया। जिसकी आवंटन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है यह सफलता जिले के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। हमारी व्यवसायियों का उद्योगपति बनने का सपना इसी जिले में साकार होगा अध्यक्ष ने कहा कि हमारे विचार अलग अलग हो सकते हैं परंतु हमारी विचारधारा एक होनी चाहिए।

चाईबासा :  चाईबासा मेडिकल कॉलेज के ऑनलाइन शिलान्यास कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण

हमारा उद्देश्य भी एक होना चाहिए और इस संस्था की कार्य संस्कृति भी एक हो जो हम सभी को एक सूत्र में पिरोये रख सके। मेरी अपील है कि लोगों को सर्वप्रथम संस्था एवं इनके संविधान से निस्वार्थ होकर जुड़ना चाहिए ताकि संस्था का सर्वांगीण विकास हो सके। उद्घाटन भाषण चेंबर के संस्थापक अनूप सुल्तानिया द्वारा दिया गया निवर्तमान अध्यक्ष ललित शर्मा उपाध्यक्ष आनंद वर्धन प्रसाद एवं दिलीप खंडेलवाल ने भी सभा को संबोधित किया। इस वर्ष किए गए कार्यों का प्रतिवेदन सचिव मधुसूदन अग्रवाल द्वारा आम सभा में प्रस्तुत किया गया।

चाईबासा : जगन्नाथपुर से शुरू होगी जेवीएम की चुनावी रणनीति की तैयारी

जिसमें कुछ प्रमुख बातें यह है कि इस वर्ष चाईबासा चेंबर ने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए ब्लड बैंक मैं रक्त की कमी को देखते हुए बृहद रक्तदान शिविर का आयोजन किया जिसमें कुल 150 लोगों ने रक्तदान किया। जिससे कि चाईबासा ब्लड बैंक में रक्त कि कमी दूर हुई। साथ ही झारखंड सरकार द्वारा व्यापारियों के लिए ट्रेड लाइसेंस की अनिवार्यता को देखते हुए ट्रेड लाइसेंस कैंप का आयोजन किया गया।

जिसमें कुल 150 व्यवसायियों द्वारा ट्रेड लाइसेंस के लिए निबंधन कराया गया। इस वर्ष के आय-व्यय का ब्यौरा कोषाध्यक्ष विकास गोयल द्वारा प्रस्तुत किया गया। भोजन अवकाश के बाद खुले सत्र में चेंबर के सदस्य सुनीत शर्मा, वरिष्ठ सदस्य अशोक सर्राफ, पूर्व उपाध्यक्ष जयप्रकाश मुंदड़ा, सुमित खीरवाल व दिलीप चिरानिया द्वारा किए गए प्रश्नों का जवाब चेंबर के अध्यक्ष द्वारा दिया गया।

चक्रधरपुर :ठेले-खोमचे वालों को मिलेगा परिचय पत्र, सर्वे शुरू

 इस अष्टम आम सभा में चाईबासा चेंबर के 130 सदस्य एवं चेंबर के समस्त पदाधिकारी एवं समस्त कार्यकारिणी के सदस्य एवं विभिन्न उप समितियों के चेयरमैन उपस्थित थे। मंच संचालन कार्यकारिणी सदस्य संजय चौबे द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन संयुक्त सचिव रितेश चिरानिया द्वारा दिया गया। अंत में चाईबासा चेंबर के पूर्व उपाध्यक्ष प्रकाश पसारी एवं वरिष्ठ सदस्य बाबूलाल पटेल के निधन पर सभा में 2 मिनट का मौन रख उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बड़कागांव : सामुदायिक विकास को लेकर तेलिया तरी में कांग्रेस...

more-story-image

गोमिया : आजसू पार्टी के प्रति लोगों का विश्वास व...