चतरा : उपायुक्त का प्रयास लाया रंग, जिले को मिला चार ऑटोमेटिक एम्बुलेंस

NewsCode Jharkhand | 14 July, 2018 4:02 PM
newscode-image

चतरा। जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में आए दिन हो रहे सड़क हादसों के शिकार लोगों की जान अब संसाधन के अभाव में नहीं जाएगी। सड़क हादसों में गंभीर रूप से घायल लोगों के जान माल की रक्षा अब आधुनिक सुविधाओं व जीवन रक्षक उपकरणों से लैस आधुनिक एंबुलेंस करेगा।

उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह के आग्रह पर केंद्र सरकार ने जिले को चार ऑटोमेटिक एम्बुलेंस उपलब्ध करा दिए हैं।  जीवनदायिनी के नाम से जिले के अत्यधिक दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में तैनात किए जाने वाले यह एंबुलेंस घटना की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए चंद मिनटों में मौके पर पहुंचकर घायलों को ऑन स्पॉट फर्स्ट एड की सुविधा उपलब्ध कराते हुए बेहतर उपचार के लिए अस्पताल ले जाएगा।

चतरा : प्रतिभा सम्मान समारोह, 160 अभ्यर्थियों को ABVP ने किया सम्मानित

केंद्र सरकार के डीएमएफटी योजना के तहत खरीदे गए यह चारों एंबुलेंस जिला प्रशासन को मिल गई है। जिसे आधुनिक सुविधाओं का जीवन रक्षक उपकरणों से लैस करने के लिए जिला प्रशासन भेज रही है।

डीसी ने बताया कि जिले के टंडवा, सिमरिया व अन्य प्रखंडों में संचालित कोल परियोजनाओं में ट्रांसपोर्टिंग कार्य में लगे वाहनों की चपेट में आने से हो रही मौतों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एंबुलेंस क्रय करने का अनुरोध डीएमएफटी पोर्टल के माध्यम से किया था।

उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं के शिकार ज्यादातर लोगों की मौत संसाधनों के अभाव में समय पर उचित उपचार नहीं मिलने के कारण हो जाती थी लेकिन अब जीवनदायिनी एंबुलेंस घायल लोग के जान की रक्षा के लिए तत्पर रहेंगे। डीसी ने जिले को प्राप्त सभी एंबुलेंस को उपकरणों से लैस कराने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को देते हुए उसके प्रतिनियुक्ति स्थल का चयन करने की बात कही है।

गौरतलब है कि जिले के टंडवा थाना क्षेत्र में मगध, अशोका, आम्रपाली समेत कई अन्य बड़े कोल परियोजनाएं संचालित हो रही है। इन परियोजनाओं से निकलने वाले उच्च कोटि के कोयले का ट्रांसपोर्टिंग सिमरिया के रास्ते विभिन्न जिलों में होता है। ऐसे में इन क्षेत्रों में ट्रांसपोर्टिंग कार्य में लगे भारी कोल वाहनों के चपेट में आने से आए दिन लोगों की मौत हो रही है वही कई गंभीर रूप से घायल हो रहे हैं।

जिनके समुचित उपचार के लिए सिमरिया में रेफरल अस्पताल है लेकिन इलाके के एकलौते रेफरल अस्पताल में एंबुलेंस का अभाव था। जिसके कारण घायलों को समय पर उपचार नहीं मिल पाने के कारण अकाल मौत के गाल में समाना पड़ता था ऐसे में आधुनिक सुविधाओं से लैस जीवनदायिनी एंबुलेंस के आने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : फेडरेशन चेम्बर पर्यावरण सुरक्षा उप समिति ने किया पौधारोपण

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:18 PM
newscode-image

चेम्बर चुनाव में टीम दीपक 21 सदस्यों की जीत पर 21 पौधे लगाये गये

रांची। फेडरेशन चेम्बर की पर्यावरण सुरक्षा उप समिति के पूर्व चेयरमेन किशन अग्रवाल की ओर से  शुक्रवार को मोरहाबादी स्थित चिल्ड्रेन पार्क में फलदार, छायादार पौधे जिसमें आम, लीची, पीपल, अशोक के पौधरोपण किये गयें।

रांची : प्रदेश कुशवाहा महासभा के अध्यक्ष ने बाबूलाल मरांडी से की मुलाकात

पर्यावरण सुरक्षा उप समिति के पूर्व चेयरमेन किशन  अग्रवाल ने कहा कि करमा पर्व के अवसर पर विशेष रूप से पौधरोपण किया गया जो प्रकृति की पूजा के रूप में जाना जाता है और पौधरोपण से ही प्रकृति  की रक्षा हो सकती है साथ ही साथ चेम्बर चुनाव में टीम दीपक के पूरे 21 सदस्यों की जीत पर 21 पौधे लगाये गये।

इसके पहले 15 अगस्त 2018 को भी लगाये गये सभी पौधे जीवित है। वैसे भी वर्षा के मौसम में ही पौधरोपण करने का सही समय होता है जिसकी जडें मिट्टी पकड लेती हैं। वर्षा के बाद भी उप समिति इसकी देखरेख एवं सिंचाई करेगी जिससे ये जीवित रहे।

पौधरोपण कार्यक्रम में किषन अग्रवाल, अमित शर्मा, राजीव चौधरी, मंतोष कुमार, संजय कुमार कामेश्वर  ठाकुर, कमलेश  कुमार, अरूण कुमार, सुभाष मिश्रा, आदि शामिल थे। साथ ही साथ आज सांय 5 बजे चेम्बर भवन में नये अध्यक्ष दीपक मारू सहित अन्य पदाधिकारियों को बुके देकर सम्मानित किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चांडिल : पारगामा मेंं इंद मेला का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:28 PM
newscode-image

चांडिल। शुक्रवार को कुकड़ू प्रखंड के पारगामा मेंं इंद मेला का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सिल्ली के पूूर्व विधायक  अमित महतो व विशिष्ट अतिथि झामुमो नेता लालटु महतो उपस्थित  हुए।

मौके पर उपस्थित हजारो हजार की संख्या महिला- पुरुषोंं को अमित महतो ने संबोधित किया। इस अवसर पर   मेला अध्यक्ष स्वपन महतो, युवा छात्र मोर्चा जिलाध्यक्ष नेता सुदामा हेम्ब्रम, चाण्डिल युवा  प्रखण्ड अध्यक्ष राहुल वर्मा, छात्र नेता सुमित टुडू, दीनबंधु महतो, रुपेश वर्मा, सतीश हासदा, सुकेन्दर हेम्ब्रम आदि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

लातेहार : पीएलएफआइ उग्रवादी गुड्डन गंझू गिरफ्तार, गया जेल

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:20 PM
newscode-image

 लातेहार। चंदवा पुलिस द्वारा छापेमारी अभियान चलाकर पीएलएफआइ उग्रवादी गुड्डन  गंझू को गिरफ्तार कर लिया गया। थाने  में पूछताछ  के बाद उसे लातेहार जेल भेज दिया गया है।

इस बात की जानकारी थाना प्रभारी मोहन पांडेय ने दिया। उन्होंने बताया कि   11 दिसम्बर 2017 की देर रात चंदवा थाना से लगभग 10 किलोमीटर दूर महुआमिलान गांव में पीएलएफआइ उग्रवादियों ने महुआमिलान से देवनदिया तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना निर्माण कार्य में लगे जेसीबी व ट्रैक्टर को फूंक दिया था।

इस घटना में गंझू का सबसे बड़ा हाथ था। गिरफ्तार उग्रवादी पर चंदवा के अलावा बालूमाथ थाना में भी मामला दर्ज है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

सरायकेला : मुहर्रम जुलूस में अखाड़ा कमिटियों ने दिखाये हैरतंगेज...

more-story-image

रांची : खुले में मूत्र विसर्जन करने पर कब शर्मिंदा...