चतरा : उपायुक्त का प्रयास लाया रंग, जिले को मिला चार ऑटोमेटिक एम्बुलेंस

NewsCode Jharkhand | 14 July, 2018 4:02 PM
newscode-image

चतरा। जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में आए दिन हो रहे सड़क हादसों के शिकार लोगों की जान अब संसाधन के अभाव में नहीं जाएगी। सड़क हादसों में गंभीर रूप से घायल लोगों के जान माल की रक्षा अब आधुनिक सुविधाओं व जीवन रक्षक उपकरणों से लैस आधुनिक एंबुलेंस करेगा।

उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह के आग्रह पर केंद्र सरकार ने जिले को चार ऑटोमेटिक एम्बुलेंस उपलब्ध करा दिए हैं।  जीवनदायिनी के नाम से जिले के अत्यधिक दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में तैनात किए जाने वाले यह एंबुलेंस घटना की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए चंद मिनटों में मौके पर पहुंचकर घायलों को ऑन स्पॉट फर्स्ट एड की सुविधा उपलब्ध कराते हुए बेहतर उपचार के लिए अस्पताल ले जाएगा।

चतरा : प्रतिभा सम्मान समारोह, 160 अभ्यर्थियों को ABVP ने किया सम्मानित

केंद्र सरकार के डीएमएफटी योजना के तहत खरीदे गए यह चारों एंबुलेंस जिला प्रशासन को मिल गई है। जिसे आधुनिक सुविधाओं का जीवन रक्षक उपकरणों से लैस करने के लिए जिला प्रशासन भेज रही है।

डीसी ने बताया कि जिले के टंडवा, सिमरिया व अन्य प्रखंडों में संचालित कोल परियोजनाओं में ट्रांसपोर्टिंग कार्य में लगे वाहनों की चपेट में आने से हो रही मौतों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एंबुलेंस क्रय करने का अनुरोध डीएमएफटी पोर्टल के माध्यम से किया था।

उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं के शिकार ज्यादातर लोगों की मौत संसाधनों के अभाव में समय पर उचित उपचार नहीं मिलने के कारण हो जाती थी लेकिन अब जीवनदायिनी एंबुलेंस घायल लोग के जान की रक्षा के लिए तत्पर रहेंगे। डीसी ने जिले को प्राप्त सभी एंबुलेंस को उपकरणों से लैस कराने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को देते हुए उसके प्रतिनियुक्ति स्थल का चयन करने की बात कही है।

गौरतलब है कि जिले के टंडवा थाना क्षेत्र में मगध, अशोका, आम्रपाली समेत कई अन्य बड़े कोल परियोजनाएं संचालित हो रही है। इन परियोजनाओं से निकलने वाले उच्च कोटि के कोयले का ट्रांसपोर्टिंग सिमरिया के रास्ते विभिन्न जिलों में होता है। ऐसे में इन क्षेत्रों में ट्रांसपोर्टिंग कार्य में लगे भारी कोल वाहनों के चपेट में आने से आए दिन लोगों की मौत हो रही है वही कई गंभीर रूप से घायल हो रहे हैं।

जिनके समुचित उपचार के लिए सिमरिया में रेफरल अस्पताल है लेकिन इलाके के एकलौते रेफरल अस्पताल में एंबुलेंस का अभाव था। जिसके कारण घायलों को समय पर उपचार नहीं मिल पाने के कारण अकाल मौत के गाल में समाना पड़ता था ऐसे में आधुनिक सुविधाओं से लैस जीवनदायिनी एंबुलेंस के आने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

लोहरदगा : ग्राम स्वराज्य अभियान की जमीनी हकीकत जानने पहुंचे केंद्रीय सचिव

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:06 PM
newscode-image

लोहरदगा। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के सहायक सचिव हनुमंत कोनडिबा जेनडागे तीन दिवासीय दौरे पर सोमवार को लोहरदगा पहुंचे। इस दौरान वे लोहरदगा में चल रही सरकारी योजनाओं की स्थिति से रूबरू होंगे। सहायक सचिव के दौरे को लेकर जिला प्रशासन द्वारा व्यापक तैयारियां की गई थी। सहायक सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक करने के अलावा भंडरा प्रखंड में हेल्थ एंड वेलनेश सेंटर की भी जांच की।

उन्होंने कुडू के दोबा गांव, किस्को प्रखंड के अरेया और सदर प्रखंड के जोरी गांव में ग्राम स्वराज्य अभियान के तहत आयोजित शिविर का भी निरीक्षण किया। वे जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं की स्थिति की जानकारी भी लेंगे।

रांची : कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

सहायक सचिव फाइल से लेकर जमीन तक योजनाओं की स्थिति से रूबरू होंगे। सहायक सचिव के तीन दिवसीय दौरे को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों के हाथ-पांव फूले हुए हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सिल्ली : पत्नी और मां को दिखाया कट्टा, दी जान से मारने की धमकी, दूसरी शादी का है मामला

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:32 PM
newscode-image

सिल्ली(राँची)। दूसरी शादी का विरोध करने पर पति ने अपनी पहली पत्नीमां को ही देसी कट्टा से मारने की धमकी दे डाली। मौका पाकर मां व पहली पत्नी शीला देवी ने उसका कट्टा छीन कर पुलिस को सौप दिया। सिल्ली पुलिस ने कांड संख्या 88/17 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने कट्टा जब्त कर लिया है।

रांची : बलभद्र और सुभद्रा के साथ वापस लौटे जगन्नाथ, श्रद्धालुओं ने खींचा रथ

जानकारी के मुताबिक सिल्ली थाना क्षेत्र के लाधुप सारासेरेंग निवासी बंसत कुमार ने अपनी पहली पत्नी के रहते हुए भी दूसरी शादी कर ली। दूसरी शादी का विरोध करने पर वह अपनी मां व पत्नी के  साथ उसने झगड़ा किया और कट्टा दिखाकर उन्हें जान से मारने की धमकी दी।
(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

रांची : संघ की दृष्टि में राम ही खुदा है और खुदा ही राम है- इंद्रेश कुमार

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:24 PM
newscode-image

शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना- इंद्रेश

रांची। एक दिवसीय झारखंड दौरे पर आये आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने मीडिया के समक्ष कहा कि, संघ की दृष्टि में राम ही खुदा है और खुदा ही राम है। राम मंदिर था, राम मंदिर है और राम मंदिर रहेगा। होटल बीएनआर में आयोजित ‘हिन्दू जागरण मंच’ के एक कार्यक्रम में शामिल होने आये थे इंद्रेश कुमार।

राँची : झारखण्ड विकास मोर्चा ने फूंका राज्य सरकार का पुतला

‘राम जन्‍मभूमि बनाम विवादित ढांचा’ के नाम से अदालती कार्यवाही

राम मंदिर निर्माण के सवाल का जवाब देते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा कि एक साल पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट में राम मंदिर बनाम बाबरी मस्जिद के रूप में मामला चल रहा था। पिछले एक साल से सुप्रीम कोर्ट में यह मामला नाम बदलकर ‘राम जन्‍मभूमि बनाम विवादित ढांचा’ के नाम से अदालती प्रक्रिया चल रही है।

राम का जन्‍म-स्‍थान एक ही है

इंद्रेश ने बताया कि मुस्लिम समुदाय से जुडे लोग भी उस विवादित ढांचे को बाबरी मस्जिद कहना इस्‍लाम का अपमान समझते हैं। वहीं अदालती कार्यवाही  में राम मंदिर को राम जन्‍म स्‍थान रखा गया है, क्‍योंकि राम मंदिर तो कहीं भी हो सकता है, लेकिन राम जन्‍म स्‍थान तो एक ही है।

पत्थलगड़ी आंदोलन चर्च व मिशन संस्थाओं का षड़यंत्र- RSS

खूंटी व झारखंड में सक्रिय हो रहे पत्थलगड़ी आंदोलन को चर्च व मिशन संस्थाओं का षड्यंत्र करार दिया है। मदर टेरेसा द्वारा स्थापित मिशनरीज ऑफ चैरिटी संस्था में नवजात बच्चों के बेचने की घटना को उन्होंने कलंकित करने वाली अमानवीय कृत बताया।

शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना

चंद्रेश कुमार ने कांग्रेस के  बड़े लीडर शशि थरूर पर सवाल उठाते हुए कहा कि शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

रांची : झारखंड की महिला हो रही है सशक्त- सीपी...

more-story-image

निरसा : पेयजल की किल्लत दूर करने के लिए स्टेंडिंग प्‍वाइंट...