चतरा : कलश यात्रा के साथ शुरू हुई नौ दिवसीय रुद्र चंडी महायज्ञ

NewsCode Jharkhand | 16 May, 2018 5:05 PM
newscode-image

चतरा। सदर प्रखंड के  लेम पंचायत के सिंघपुर गांव में नौ दिवसीय श्री रुद्र चंडी महायज्ञ को लेकर भव्य कलश यात्रा निकाली गई। इस दौरान भक्तिमय नारों से पूरा वातावरण गूंज उठा। सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु कलश यात्रा में शामिल हुए।

श्रद्धालुओं ने सदर प्रखंड के डहुरी तालाब से पुरोहित नंद किशोर पांडेय द्वारा मंत्रोचारण के साथ कलश में जल भरकर गाजे बाजे के साथ कलश यात्रा आरंभ किया। कलश यात्रा डहुरी से होते हुए मरमदिरी, सतौर, भोजिया आदि गांवों का भ्रमण करते हुए कार्यक्रम स्थल पर आकर समाप्त हुई।

देवरी : हनुमान मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ, 351 महिलाओं ने निकाला कलश यात्रा

इस दौरान समिति के अध्यक्ष मूलचंद साहू ने बताया कि श्री रुद्र चंडी महायज्ञ नौ दिनों तक चलेगा। बताया कि 17 से 23 मई तक अयोध्या से चलकर आये मिथलेश्वरी शास्त्री के द्वारा प्रवचन सत्र का आयोजन किया गया है। 24 को पूर्णाहुति के साथ यज्ञ का समापन किया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : जो कहीं नहीं दिखा वह दिखेगा श्रावणी मेले में

NewsCode Jharkhand | 21 July, 2018 3:49 PM
newscode-image

भारत में अबतक कहीं नहीं, सिर्फ देवघर में देखने को मिलेगा वह तकनीक

देवघर। जो तकनीक अबतक भारत में कहीं नहीं देखने को मिला वह इस बार श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं को देखने को मिलेगा। मंदिर के बाहर ही मंदिर के गर्भ गृह में उपस्थित होने का एहसास होगा। श्रद्धालु भगवान के साथ सेल्‍फी भी ले पाएंगे तथा बाहर में वैसा लगेगा जैसे आप भोलेनाथ को गंगाजल चढ़ा रहे हैं।

राज्‍य के पर्यटन विभाग यहां के मदरसा ग्राउंड में वर्चुअल आर्ट गैलेरी का निर्माण कर रहा है। इस संबंध में सूचना जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार ने बताया कि मदरसा ग्राउंड में कांवरियों के दर्शनार्थ चार धाम 12 ज्योतिर्लिंग की प्रदर्शनी लगायी जा रही है।

देवघर : श्रावणी मेले में टेंट सिटी में होगा कांवरियों के ठहरने का उत्तम प्रबंध

श्रद्धालु एक ही जगह चारों धाम और 12 ज्योतिर्लिंग का दर्शन कर पाएंगे। वहां फोटो गैलरी बन रहा है जहां वर्चुअल रियलिटी के माध्यम श्रद्धालु विभिन्‍न देवताओं के साथ सेल्फी ले पाएंगे। वहां वैसा महसूस होगा कि मंदिर के गर्भ गृह में भोलेनाथ का दर्शन हो रहा है।

तीन अलग-अलग गैलेरी बनाया जा रहा है जिसमें पहला वर्चुअल सेल्फी ज़ोन होगा जहां श्रद्धालु अलग-अलग पोज में भगवान के साथ सेल्फी ले पाएंगे, दूसरा बाबा मंदिर के गर्भ गृह के अंदर पूजा करते हुए सेल्फ़ी ले पाएंगे तथा तीसरे में बाबा मंदिर के गर्भ गृह में मौजूदगी का एहसास होगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : जगन्नाथ रथ मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:55 PM
newscode-image

रांची। ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ मेला में जिला सूचना एवं जनसंपर्क इकाई द्वारा 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक मंच पर पंजीकृत दल नागपुरी सांस्कृतिक दल एवं न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के स्थानीय कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। विभागीय मंच पर इन कलाकारों द्वारा लोक संगीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया।

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई तालमेल नहीं- अरुण सिंह

साथ ही पंजीकृत कला दलों के कलाकारों के द्वारा नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया। 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक स्टॉल पर लगातार कार्यालय के कर्मचारी एवं जन संवाद केन्द्र के प्रतिनिधि द्वारा सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी लोगो को दी जा रही है एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

साथ ही एलईडी प्रचार वाहन के माध्यम से जगन्नाथपुर रथ मेला में सरकार की योजनाओं से संबंधित विडियो क्लिप दिखाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसमें मुख्यता 1 रुपए में रजिस्ट्री, ग्राम स्वराज अभियान, मीजल्स रुबेला, फसल बीमा योजना, ट्रैफिक के नियमों का पालन,   वज्रपात से बचाव, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, जैसी अनेक विषयों पर लगातार आम जनों को एलईडी वाहन, नुक्कड़ नाटक, एवम् गीत संगीत के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है। साथ योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, पोस्टर एवं विभागीय पुस्तक का भी वितरण किया जा रहा है।

जन संवाद के कर्मी द्वारा लगातार 181 के बारे में स्टॉल पर आए लोगों को लगातार जानकारी दी जा रही है। विदित हो यह जन संपर्क इकाई, रांची का वृहद कार्यक्रम है जिसमें अब तक स्टॉल में आए करीब बीस हजार से ऊपर व्यक्तियों को सरकार की अनेक योजनाओं बारे में जानकारी दी जा चुकी है।

सोमवार को स्टॉल का समापन है। जिसमें मुख्य रुप से प्रज्वलित बिहार, पांच परगना छाऊ नृत्य पार्टी एवम् न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के द्वारा नागपुरी, छाऊ, उरांव, एवम् अन्य कला के द्वारा लोगों को गीत संगीत के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जमशेदपुर : 2019 की चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:41 PM
newscode-image

जमशेदपुर। झारखंड में 2019 का लोकसभा और विधानसभा चुनाव की मद्देनजर सभी पार्टी अपने को मजबूत करने के लिए अपनी कार्जकर्ताओ के साथ बैठक कर पार्टी में लोगो को जोड़ने काम शुरू कर दिया है।

जमशेदपुर : एलबीएसम कॉलेज में छात्रों ने बवाल काटा, भाग खड़े हुए शिक्षक व प्रिंसिंपल

वहीँ पोटका प्रखंड कांग्रेस समिति की बैठक पोटका प्रभारी गोपाल प्रसाद के उपस्थिति में हुई। अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष तापस मंडल ने किया। बैठक में प्रभारी ने प्रखंड कमिटी और पंचायत कमिटी के संगठन को मजबूत करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिया। साथ ही कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए आलाकमान की दिशा निर्देश पर चलने की मंत्र बताये।

जमशेदपुर : उपायुक्त ने किया गुमशुदा एवं अनाथ बच्चों के हॉस्टल का औचक निरीक्षण

वही बैठक के दौरान युवा वर्ग को मजबूत करने की बात कही गई। बैठक में ज्योति मिश्रा, श्रीपति दास, सोमेन मंडल, सनातन मंडल, संजय कुमार, अमल बिस्वास, मनोज कुमार सरदार, सौरव चटर्जी, प्रकाश सरदार, सुरेश गोप आदि लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सिमडेगा : ग्रामीणों ने लगभग सात सौ पौधे लगाये

more-story-image

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई...