चंदनकियारी : हरदयाल शर्मा की प्रतिमा स्थापित को लेकर हुई भूमि पूजन

NewsCode Jharkhand | 26 November, 2017 7:21 PM

चंदनकियारी : हरदयाल शर्मा की प्रतिमा स्थापित को लेकर हुई भूमि पूजन

चंदनकियारी। अविभाजित बंगाल के तत्कालीन विधायक हरदयाल शर्मा के अदमकद प्रतिमा को आगामी 21 दिसंबर को चंदनकियारी के बाईपास में लगाई जाएगी। जिसकी भूमि पूजन आज विधिवत रूप से किया गया। मौके पर कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष देवाशीष मंडल ने कहा कि दिवंगत विधायक अपने कार्यकाल में कई अहम् भूमिका निभाए हैं। जिस कारण आज भी उनको याद किया जाता है।

उन्होंने जाति व धर्म से ऊपर उठाकर समाज के लिए कार्य किए है। साथ ही विकास मंच को शक्तिशाली बनाने की बात कही गई। दिवंगत विधायक के पोता जवाहर शर्मा ने कहा कि 1956 में साइमन कमिशन की उपस्थिति में बंगाल व बिहार का विभाजन हुआ था। इस समय यहाँ शिक्षा की घोर अव्यवस्था थी। उन्होंने शिक्षा के अलख जगाने का कई काम किया। चंदनकियारी के विकास के कई लकीरें खिचीं। जिसमें गवाई बराज परियोजना उन्हीं के सोच में से एक है।

मौके पर मुखिया बिरेन रजवार, विरंची महथा, जगरनाथ झा, गयाराम शर्मा, महादेव शर्मा, जटाधारी रजवार, श्यामपद दास, तूफान साहनी, बापी पांडेय समेत अन्य लोग शामिल थे।

अब फ्लाइट टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड, जानें क्या है प्रक्रिया

NewsCode | 22 May, 2018 4:09 PM

अब फ्लाइट टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड, जानें क्या है प्रक्रिया

नई दिल्ली। हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी राहत मिली है। अब यात्री टिकट कैंसिल कराने के साथ ही पूरा रिफंड पा सकेंगे। यह नियम सभी देशी और विदेशी एयरलाइंस कंपनियों पर लागू होगा। हालांकि, इसके लिए फ्लाइट छूटने से 96 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल करानी होगी।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने मंगलवार को हवाई यात्रियों के लिए कई सौगातों की घोषणा की। पेपरलेस यात्रा के लिए डिजियात्रा की शुरुआत के साथ ही कैंसलेशन चार्जेज पर बड़ी राहत मिलेगी। डिजियात्रा का मकसद यात्रियों को नेक्स्ट जेनरेशन एक्सपीरियंस देना होगा. सरकार ने पैसेंजर चार्टर का ड्राफ्ट जारी कर दिया है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इन्हें लागू किया जाएगा।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा डिजियात्रा से यात्रियों को एयरपोर्ट पर नया अनुभव मिलेगा। जयंत सिन्हा के मुताबिक, कैंसिलेशन चार्ज के संबंध में सभी एयरलाइंस के साथ चर्चा कर ली गई है. सब सहमत हैं। खास बात यह है कि इस योजना के लिए यात्रियों को आधार देना अनिवार्य नहीं होगा। यात्रियों को एयरपोर्ट में एंट्री के लिए अल्टरनेट चैनल उपलब्ध कराए जाएंगे।

फ्लाइट कैंसल होने पर विकल्प

यदि यात्रियों को 2 सप्ताह से कम और यात्रा के 24 घंटे पहले तक फ्लाइट कैंसल होने की सूचना दी जाती है तो एयरलाइन कंपनी को पुराने शेड्यूल के मुताबिक 2 घंटे के भीतर दूसरे फ्लाइट या टिकट रिफंड की सुविधा देनी होगी। यह यात्री के ऊपर निर्भर होगा कि वह क्या चुनता है।

यात्रा में देरी होने पर देना होगा मुआवजा

अगर फ्लाइट में किसी प्रकार देरी होती है, तब एयरलाइंस कंपनियों को यात्रियों को किसी ने किसी तरीके से मुआवजा देना होगा। पैसा वापस नहीं करने की सूरत में कंपनी को यात्री को दूसरी फ्लाइट में टिकट देना होगा और इसके लिए वो किसी तरह का कोई अतिरिक्त चार्ज यात्री से नहीं ले सकेगा।

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में अखिलेश-मायावती बनाएंगे इतिहास, केजरीवाल भी होंगे शामिल

कनेक्टिंग फ्लाइट मिस होने पर कितना हर्जाना?

यदि एक यात्री तीन घंटे से अधिक देरी की वजह से कनेक्टिंग फ्लाइट मिस करता है तो एयरलाइन कंपनी 5 हजार रुपये हर्जाना देगी। यदि यह देरी 4-12 घंटे होती है तो 10,000 रुपये और 12 घंटे से अधिक की देरी की स्थिति में 20,000 रुपये देना होगा।

पेट्रोल-डीजल के दाम उफान पर, टूटे सारे रिकार्ड

Read Also

जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हुई हैक, होम पेज पर लिखा ‘हैपी बर्थडे पूजा’

NewsCode | 22 May, 2018 11:24 AM

जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हुई हैक, होम पेज पर लिखा ‘हैपी बर्थडे पूजा’

नई दिल्ली। देश की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटियों में से एक दिल्ली की जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट (http://jmi.ac.in/ ) को सोमवार देर रात हैकरों ने हैक कर लिया। हैकर ने वेबसाइट के पूरे पेज को ब्लैक कर दिया और उस पर ‘हैपी बर्थडे पूजा’ लिख दिया।

स्क्रीन के नीचे लाल रंग से छोटे से फॉन्ट में ‘Your LOVE’ लिखे शब्द टिकर के रूप में चल रहे थे। इसके अलावा बॉटम पर ही बाईं तरफ सफेद रंग से T3AM लिखा हुआ दिखाई दे रहा था। अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है कि जामिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट को किसने हैक किया है।

इस पूरे मामले पर जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के प्रशासन ने कहा, ‘इस मामले को हमारा आइटी डिपार्टमेंट देखेगा। उम्मीद है कि इस पूरे मामले को जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा।’ हालांकि, अभी तक पुलिस को कोई जानकारी नहीं दी गई है।

हालांकि, सुबह करीब साढ़े सात बजे वेबसाइट दुरुस्त कर दी गई। वेबसाइट का मेंटेनेंस करने वाली संस्था नेशनल इनफॉर्मेशन सेंटर (एनआईसी) ने इसे तकनीकी खामी बताया है।

रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवा को पुलिसवाले ने जड़ा थप्पड़, जानिए क्या थी वजह

इससे पहले अप्रैल महीने में सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट भी हैक हो गई थी। इसके अलावा गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, कानून और श्रम मंत्रालय की वेबसाइटें भी हैक होने की ख़बरें आई थीं।

गुजरात : फैक्ट्री मालिक ने दलित को पीट-पीटकर मार डाला, देखें वीडियो

चक्रधरपुर : बागुन बोयपाई के दाह संस्‍कार में राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ता रहे मौजूद

NewsCode Jharkhand | 21 May, 2018 7:40 PM

चक्रधरपुर : बागुन बोयपाई के दाह संस्‍कार में राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ता रहे मौजूद

झारखण्ड आंदोलनकारी थे बागुन   

चक्रधरपुर (चाईबासा)। झारखण्ड आंदोलनकारी बागुन बोयपाई का निधन रविवार देर रात हुआ था। चेलाबेड़ा निवासी झारखण्ड आंदोलनकारी बागुन बोयपाई का रांची के रिम्स अस्पताल में  इलाज चल रहा था।  सीकेपी के युवा नेता सारना बोयपाई के पिता थे बागुन बोयपाई।

झारखंड आंदोलनकारी एंव मजदूर नेता बागुन बोयपाई का दाह संस्कार सोमवार शाम संपन्‍न्‍ाा हो गया। बड़े बेटे सरना बोयपाई ने दी मुखाग्नि, दाह संस्कार में पहुंचे विधायक शशि भूषण सामड, भुवनेश्वर महतो, राहुल अदित्य, रामलाल मुण्डा, चम्पाइ बोयपाई, कालिया जामुदा सहित अन्य राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ता एवं ग्राम वासी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

X

अपना जिला चुने