रेलवे में निकली एक और भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

NewsCode | 28 June, 2018 2:39 PM
newscode-image

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में कई पदों के लिए भर्ती निकली है। दक्षिण मध्य रेलवे के बाद सेंट्रल रेलवे ने भी कई पदों के आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसमें अप्रेंटिस पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। अगर आप भी इन पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं और योग्य भी हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है :

पद का विवरण

भर्ती में कुल 2573 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसमें मुंबई के लिए 1799 पद, भुसावल के लिए 421 पद, पुणे के लिए 152 पद, नागपुर के लिए 107 पद और सोलापुर के लिए 93 पद आरक्षित है।

योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 फीसदी अधिक अंकों के साथ 10वीं पास और आईटीआई कोर्स किया होना आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को चयन 10वीं और आईटीआई की मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। उम्मीदवारों के चयन के बाद दस्तावेज के आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

भर्ती में आवेदन की प्रक्रिया 26 जून 2018 से शुरू हो जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार 25 जुलाई 2018 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा

इन पदों के लिए 15 साल से 24 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। साथ ही एससी-एसटी, दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क होगा।

यहाँ करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन यहाँ पढ़ें

रेलवे का बड़ा फैसला, मिलेंगे पहले से चार गुना ज्यादा साफ कंबल

आम आदमी पार्टी का एक दिवसीय उपवास सह धरना प्रदर्शन

Om Prakash | 18 November, 2018 4:42 PM
newscode-image

रांची: 15 नवंबर को झारखंड स्थापना दिवस समारोह के दौरान पारा शिक्षकों पर लाठीचार्ज, मुकदमा और बर्खास्तगी के विरोध में तथा मीडियाकर्मियों पर लाठी चार्ज की घटना की न्यायिक जांच कराने, दोषी पुलिस कर्मियों और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई और झारखंड में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांगों को लेकर आम आदमी पार्टी ने मोराबादी स्थित गाँधी प्रतिमा के समक्ष  एकदिवसीय उपवास रखा और धरणा दिया।

मौके पर पार्टी के प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरा ने कहा कि  अमर शहीद बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि और झारखंड राज्य के स्थापना दिवस के दिन राज्य के पारा शिक्षकों के आंदोलन पर पुलिस द्वारा बर्बरता पूर्वक दमन, लाठीचार्ज, अश्रुगैस फायरिंग किया जाना राज्य की रघुवर सरकार का तानाशाही होने का परिचायक है। ये सरकार जन आंदोलनों-शिक्षक-कर्मचारियों के आंदोलनों और कई तरह के न्यायपूर्ण मांगो को लेकर आंदोलनरत संगठनों को लाठी गोली से दबाना चाहती है। उन्होंने कहा कि एक कमजोर, डरपोक, अलोकप्रिय , जनविरोधी सरकार ही ऐसा कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार संवेदनहीन हो गयी है इसलिए संवाद के बजाय संगीनों के साये में शासन चला रही है। यह घोर अलोकतांत्रिक कदम है। यह कॉर्पोरेटों कि सरकार है। पारा शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज करना और उनको बर्खास्त करना काफि दुर्भाग्यपूर्ण है तथा रघुवर सरकार के निम्ममेपन और तानाशाही का जीता जागता उदाहारण है। यह सरकार कहती है कि उनके पास शिक्षकों को द़ेने के लिए पैसे नहीं है किन्तु झुठी और भ्रष्ट सरकार बाहर के कलाकारों से नाच गाना करवाने के लिए कई करोड़ देती है और यह झारखंड कि माटी और यहाँ के कलाकारों का अपमान है।

पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण मुंडा ने कहा कि पारा शिक्षकों और घटना क़ो कवर कर रहे मीडिया के साथियों पर लाठीचार्ज करवाना नाकाम रघुवर सरकार कि कायरतापूर्ण व घिन्नौनी  हरकत है। पारा शिक्षकों की न्यायोचित माँगों को पुरा करने की जगह उन पर लाठीचार्ज करवाना रघुवर सरकार कि असंवेनशीलता का परिचायक है। प्रदेश उपाध्यक्ष  पवन पांडे ने कहा कि रघुवर सरकार ने हक व विरोध कि आवाज को दबाने के लिए डंडे व पुलिस को अपना हथियार बना लिया है। अपना हक व अधिकार माँग रहे पारा शिक्षकों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किया जाना काफि दुर्भाग्यपूर्ण व शर्मनाक है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश सचिव राजन कुमार सिंह, हरदयाल यादव, अविनाश नारायण, आलोक शरण,  यास्मिन लाल,  संचारी सेन,जाबिर हुसैन, पियूष झा, मनोज चौरसिया, राहूल कुमार, पुनम कुमारी, रवि टोप्पो, कृष्ण किशोर,  संतोष विश्वकर्मा,अश्विनी कुमार, अनिर्बान सरकार, नवीन प्रभाकर, अमन साहू, विकास पाठक, अंजन वर्मा, सोमा लिंडा, राशिद जामिल व अन्य उपस्थित रहे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी को फिर एक्सटेंशन, मार्च तक बने रह सकते हैं चीफ सेक्रेटरी

Om Prakash | 19 November, 2018 1:32 PM
newscode-image

Ranchi: वर्तमान मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी को दूसरी बार एक्सटेंशन मिल सकता है. सूत्रों के अनुसार, केंद्र से इसकी हरी झंडी भी मिल गई है. फिलहाल सुधीर त्रिपाठी को दिसंबर तक का एक्सटेंशन मिला हुआ है. सूत्रों की मानें तो अगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए उन्हें दोबारा एक्सटेंशन दिया जायेगा. इससे पहले पूर्व मुख्य सचिव एसके चौधरी को तीन महीने का एक्सटेंशन मिला था.

सूत्रों के अनुसार, पीएमओ की पसंद सुधीर त्रिपाठी है. इससे पहले भी जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सिंतबर को झारखंड आये थे, उसी दिन मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी को एक्सटेंशन देने की पटकथा लिखा जा चुकी थी. पीएमओ में कार्यरत वरिष्ठ आइएएस अफसर नृपेंद्र मिश्रा से चर्चा होने के बाद सुधीर त्रिपाठी का एक्सटेंशन कंफर्म हुआ था. सत्ता के गलियारों में चर्चा यह भी है कि पीएमओ में कार्यरत वरिष्ठ आइएएस अफसर नृपेंद्र मिश्रा मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी के संबंधी भी हैं.

वहीं नवंबर-दिसंबर तक केंद्र में भी कई महत्वपूर्ण पद खाली हो रहे हैं. चीफ इंफोरमेशन कमिश्नर(सीआइसी) का 24 नवंबर को कार्यकाल समाप्त हो रहा है. नेशनल कमिश्न फॉर वूमन के भी पांच पद खाली हो रहे हैं. वहीं पीएन संकुल को डिफेंस कंट्रोलर जनरल बनाये जाने की संभावना है.

राजीव गौबा, राजीव कुमार, बीके त्रिपाठी, यूपी सिंह, अलका तिवारी, अमित खरे और एनएन सिन्हा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में हैं. वहीं राज्य में इंदू शेखर चतुर्वेदी, डीके तिवारी, सुखदेव सिंह, केके खंडेलवाल, एल खियांग्यते और अरूण कुमार सिंह सीएस रैंक के अफसर हैं.

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

गुमला : अलग-अलग घटनाओं में तीन की मौत

NewsCode Jharkhand | 19 November, 2018 1:31 PM
newscode-image

गुमला। गुमला में रविवार को अलग अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। सदर थाना क्षेत्र के बरिसा तालाब में विवेक एक्का डॉन बॉस्को स्कूल के आठवीं कक्षा के छात्र की नहाने के दौरान डूबने से मौत हो गई।

जबकि डुमरी थाना क्षेत्र के ओखरगढा गांव के एक वृद्ध दंपति की पत्थर से कूच कर हत्या कर दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर का सदर अस्पताल गुमला पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

मृतक के पुत्र ने अज्ञात लोगों के विरूद्ध थाने में मामला दर्ज कराया है। पुलिस छानबीन में जुट गयीं है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

रिश्ता लेकर आए तीन मानव तस्करों को ग्रामीणों ने पकड़ा

more-story-image

गिरिडीह : सड़क हादसे में मुखिया पुत्र की मौत

X

अपना जिला चुने