रेलवे में निकली एक और भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

NewsCode | 28 June, 2018 2:39 PM
newscode-image

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में कई पदों के लिए भर्ती निकली है। दक्षिण मध्य रेलवे के बाद सेंट्रल रेलवे ने भी कई पदों के आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसमें अप्रेंटिस पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। अगर आप भी इन पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं और योग्य भी हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है :

पद का विवरण

भर्ती में कुल 2573 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसमें मुंबई के लिए 1799 पद, भुसावल के लिए 421 पद, पुणे के लिए 152 पद, नागपुर के लिए 107 पद और सोलापुर के लिए 93 पद आरक्षित है।

योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 फीसदी अधिक अंकों के साथ 10वीं पास और आईटीआई कोर्स किया होना आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को चयन 10वीं और आईटीआई की मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। उम्मीदवारों के चयन के बाद दस्तावेज के आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

भर्ती में आवेदन की प्रक्रिया 26 जून 2018 से शुरू हो जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार 25 जुलाई 2018 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा

इन पदों के लिए 15 साल से 24 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। साथ ही एससी-एसटी, दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क होगा।

यहाँ करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन यहाँ पढ़ें

रेलवे का बड़ा फैसला, मिलेंगे पहले से चार गुना ज्यादा साफ कंबल

मोदी सरकार का बेटियों को तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना में अब सालाना 250 रुपये भी कर सकेंगे जमा

NewsCode | 23 July, 2018 6:57 PM
newscode-image

नई दिल्ली। केंद्र में बैठी मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम जमा राशि की सीमा 1,000 रुपये से घटाकर 250 रुपये कर दी है। सरकार के इस कदम से गर्ल चाइल्ड के नाम पर पॉलिसी लेने वालों की संख्या में इजाफा होगा। मोदी सरकार के कार्यकाल में सुकन्‍या समृद्धि योजना शुरू की गई।

सरकार ने सुकन्या समृद्धि अकाउंट रूल्स, 2016 में संशोधन कर दिया है। इस संशोधन के बाद अब 250 रु सालाना जमा करके भी निवेश शुरू किया जा सकता है। मात्र 250 रुपए की जमा राशि पर आप अपनी लाडली का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

सरकार द्वारा किये गए इस इस बदलाव का मकसद लोगों को बेटियों के लिए पॉलिसी देने के लिए प्रेरित करना है। पहले इस स्‍कीम में हर साल 1000 रुपए का डिपॉजिट अनिवार्य था,लेकिन अब इसे घटाकर 250 रुपए कर दिया गया है। बजट 2018-19 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार के इस सफल स्कीम की चर्चा करते हुए कहा था कि नवंबर 2017 तक इस स्कीम के तहत 1.26 करोड़ खाते खुलवाए गए हैं।

कम से कम 250 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं

कन्‍या समृद्धि स्‍कीम के तहत निवेश आयकर कानून की धारा 80सी के तहत पूरी तरह टैक्‍स छूट है। इस स्‍कीम के तहत अब हर साल मिनिमम 250 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। एक वित्‍त वर्ष या एक महीने में डिपॉजिट करने की कोई लिमिट तय नहीं है।

पीएम मोदी को गले लगाने पर राहुल की आलोचना की तो RJD से निकाले गए शंकर चरण त्रिपाठी

खाता खुलने से 21 साल तक रहता है वैलिड

स्‍कीम के अनुसार, यह अकाउंट खाला खुलने की तारीख से 21 साल के लिए वैलिड रहता है। इसके बाद यह मैच्‍योर हो जाता है और यह रकम गर्ल चाइल्‍ड जिसका अकाउंट खुलते समय नाम हो, उसको भुगतान किया जाता है। खाता खुलने की तारीख से 14 साल तक डिपॉजिट किया जा सकता है। इसके बाद खाता पर केवल लागू ब्‍याज मिलता रहेगा।

बुराड़ी कांडः 11 मौतों का दुख नहीं झेल सका ‘टॉमी’, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सिल्ली : पत्नी और मां को दिखाया कट्टा, दी जान से मारने की धमकी, दूसरी शादी का है मामला

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:32 PM
newscode-image

सिल्ली(राँची)। दूसरी शादी का विरोध करने पर पति ने अपनी पहली पत्नीमां को ही देसी कट्टा से मारने की धमकी दे डाली। मौका पाकर मां व पहली पत्नी शीला देवी ने उसका कट्टा छीन कर पुलिस को सौप दिया। सिल्ली पुलिस ने कांड संख्या 88/17 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने कट्टा जब्त कर लिया है।

रांची : बलभद्र और सुभद्रा के साथ वापस लौटे जगन्नाथ, श्रद्धालुओं ने खींचा रथ

जानकारी के मुताबिक सिल्ली थाना क्षेत्र के लाधुप सारासेरेंग निवासी बंसत कुमार ने अपनी पहली पत्नी के रहते हुए भी दूसरी शादी कर ली। दूसरी शादी का विरोध करने पर वह अपनी मां व पत्नी के  साथ उसने झगड़ा किया और कट्टा दिखाकर उन्हें जान से मारने की धमकी दी।
(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

रांची : संघ की दृष्टि में राम ही खुदा है और खुदा ही राम है- इंद्रेश कुमार

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:24 PM
newscode-image

शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना- इंद्रेश

रांची। एक दिवसीय झारखंड दौरे पर आये आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने मीडिया के समक्ष कहा कि, संघ की दृष्टि में राम ही खुदा है और खुदा ही राम है। राम मंदिर था, राम मंदिर है और राम मंदिर रहेगा। होटल बीएनआर में आयोजित ‘हिन्दू जागरण मंच’ के एक कार्यक्रम में शामिल होने आये थे इंद्रेश कुमार।

राँची : झारखण्ड विकास मोर्चा ने फूंका राज्य सरकार का पुतला

‘राम जन्‍मभूमि बनाम विवादित ढांचा’ के नाम से अदालती कार्यवाही

राम मंदिर निर्माण के सवाल का जवाब देते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा कि एक साल पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट में राम मंदिर बनाम बाबरी मस्जिद के रूप में मामला चल रहा था। पिछले एक साल से सुप्रीम कोर्ट में यह मामला नाम बदलकर ‘राम जन्‍मभूमि बनाम विवादित ढांचा’ के नाम से अदालती प्रक्रिया चल रही है।

राम का जन्‍म-स्‍थान एक ही है

इंद्रेश ने बताया कि मुस्लिम समुदाय से जुडे लोग भी उस विवादित ढांचे को बाबरी मस्जिद कहना इस्‍लाम का अपमान समझते हैं। वहीं अदालती कार्यवाही  में राम मंदिर को राम जन्‍म स्‍थान रखा गया है, क्‍योंकि राम मंदिर तो कहीं भी हो सकता है, लेकिन राम जन्‍म स्‍थान तो एक ही है।

पत्थलगड़ी आंदोलन चर्च व मिशन संस्थाओं का षड़यंत्र- RSS

खूंटी व झारखंड में सक्रिय हो रहे पत्थलगड़ी आंदोलन को चर्च व मिशन संस्थाओं का षड्यंत्र करार दिया है। मदर टेरेसा द्वारा स्थापित मिशनरीज ऑफ चैरिटी संस्था में नवजात बच्चों के बेचने की घटना को उन्होंने कलंकित करने वाली अमानवीय कृत बताया।

शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना

चंद्रेश कुमार ने कांग्रेस के  बड़े लीडर शशि थरूर पर सवाल उठाते हुए कहा कि शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

रांची : झारखंड की महिला हो रही है सशक्त- सीपी...

more-story-image

निरसा : पेयजल की किल्लत दूर करने के लिए स्टेंडिंग प्‍वाइंट...