अब आपके ड्राइविंग लाइसेंस से आधार को लिंक करने की तैयारी कर रही सरकार

NewsCode | 12 June, 2018 9:05 PM
newscode-image

नई दिल्ली। आधार की अनिवार्यता और कानूनी वैधता को लेकर उठने वालों सवालों के बीच केंद्र सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से जोड़ने की तैयारी कर रही है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज मंगलवार को देहरादून में कहा कि उन्होंने इस बारे में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी बात की है।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस को आधार के साथ जोड़ने से सड़क हादसे करके भागने वालों को पकड़ा जा सकेगा। साथ ही शराब पीकर गाड़ी चलाकर भागने वालों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि कोई शख्स अपना नाम बदल सकता है लेकिन फिंगरप्रिंट नहीं बदल सकत।

इससे पहले पिछले साल सिंतबर में भी रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ने पर विचार कर रही है। मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने कल्याणकारी योजनाओं के साथ आधार को लिंक करने की समय सीमा अनिश्चितकाल के लिए आगे बढ़ाने का आदेश दिया था। कोर्ट के सामने आधार की कानून वैधता को चुनौती देने के लिए कई याचिकाएं भी दायर की गई हैं, जिनकी सुनवाई अभी भी चल रही है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने जून 2017 में नया नियम लाकर करल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया था। बैंक खातों को आधार से जोड़ने के लिए 31 दिसंबर तक की समयसीमा तक की गई थी इसके बाद तारीख को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया था।

सरकार ने यह भी साफ किया था कि आधार कार्ड को मोबाइल नंबर, बैंक खाते समेत अन्य कई सरकारी योजनाओं से लिंक करना अनिवार्य जरूर है, लेकिन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार की गैरमौजूदगी में किसी और पहचान पत्र का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसी स्थ‍िति में आप वोटर आईडी कार्ड समेत अन्य दस्तावेज भी दिखा सकते हैं। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि आधार न होने की वजह से किसी को भी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से वंचित नहीं किया जा रहा है।

इन लोगों को बैंक खाता खुलवाने के लिए अब आधार की जरूरत नहीं

नया सिम कार्ड लेने के लिए अब आधार जरूरी नहीं, SC की फटकार के बाद सरकार ने दिया न‍िर्देश

रांची : पंकज तिवारी आजसू केंद्रीय समिति के सदस्य मनोनीत

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 1:36 PM
newscode-image

रांची ।आजसू पार्टी केंद्रीय अध्यक्ष  सुदेश कुमार महतो के आदेशानुसार पंकज कुमार तिवारी, जिला-गढ़वा को आजसू पार्टी केंद्रीय समिति का सदस्य मनोनीत किया गया है। पंकज कुमार तिवारी के पार्टी के केंद्रीय समिति सदस्य बनाए जाने पर बनमाली मंडल, नईम अंसारी, अरविंद सिंह, गौतम सिंह, आदिल अजीम, ज्ञान सिन्हा, हरीश कुमार, नितीश सिंह, साहित्य सिंह इत्यादि ने बधाई दी।

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची। गुरुनानक देव जी समाज के पथ प्रदर्शक एवं सच्चे आध्यात्मिक गुरु- द्रौपदी मुरमु

Rakesh Kumar | 21 November, 2018 8:04 PM
newscode-image

रांची। गुरुनानक देव जी समाज के पथ प्रदर्शक एवं सच्चे आध्यात्मिक गुरु थे। मुझे सिक्खों के प्रथम गुरु एवं सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल होकर अपार प्रसन्नता हो रही है। वाहे गुरु की खालसा वाहे गुरु की फतह। माननीया राज्यपाल डॉ द्रोपदी मुरमु ने  रातू रोड रांची कृष्णा नगर काॅलोनी में आयोजित सत्संग में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रही थी।
माननीया राज्यपाल ने कहा कि गुरु नानक जी द्वारा स्थापित सिख धर्म जीवन दर्शन का आधार, मानवता की सेवा, कीर्तन, सत्संग एवं एक सर्वशक्तिमान ईश्वर के प्रति विश्वास है। गुरुनानक देव जी ने हमें जीने की कला सिखाई। एक समाज सुधारक के रुप में गुरु नानक साहब जी ने महिलाओं की स्थिति, गरीबों एवं दलितों की दशा सुधारने के कार्य किये। मैं गुरु जी को नमन करती हंू।
आज के कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री श्री सी0पी0 सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री श्री अर्जुन मुंडा एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

रांची: स्वस्थ बच्चे व स्वस्थ मां सामाजिक अर्थव्यवस्था की बुनियाद-ऋचा संचिता 

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 7:56 PM
newscode-image

रांची। झारखंड आई.ए.एस.ऑफिसर्स  वाइब्स एसोसिएशन (जेसोवा) की सचिव श्रीमती रिचा संचिता ने कहा कि स्वस्थ बच्चे और स्वस्थ मां सामाजिक अर्थव्यवस्था की बुनियाद हैं. इन्हें कुपोषण से बचाने तथा शैक्षिक संस्कार देने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है. जेसोवा एक सामाजिक संगठन है जो झारखंड के सामाजिक तथा आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है.

आज जेसोवा के सदस्यों ने अरगोड़ा आंगनवाड़ी केंद्र का भ्रमण किया. जेसोवा के सदस्यों ने आंगनबाड़ी के बच्चों के बीच स्वेटर, टोपी और स्टेशनरी इत्यादि सामग्रियों का वितरण किया. अरगोड़ा आंगनबाड़ी केंद्र पर ही मधुकम आंगनवाड़ी केंद्र की सेविका- सहायिका को वहां के बच्चों के लिए गर्म कपड़े एवं स्टेशनरी आदि वितरित करने हेतु उपलब्ध कराए गए. जेसोवा द्वारा अरगोड़ा आंगनवाड़ी केंद्र को एक वॉल फैन भी दिया गया.

इस अवसर पर जेसोवा की ओर से श्रीमती ऋचा संचिता, श्रीमती मिली सरकार, श्रीमती अमिता खंडेलवाल, श्रीमती मनु झा, श्रीमती स्टेफी टेरेसा मुर्मू तथा रांची जिला के विभिन्न सीडीपीओ और आंगनवाड़ी केंद्रों की सेविका सहायिका सहित आंगनबाड़ी के बच्चे उपस्थित थे.

 

More Story

more-story-image

रांची: ईद मिलादुन्नबी पर समाजसेवियों ने लगाया शिविर

more-story-image

रांची: गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर गुरूद्वारा में...

X

अपना जिला चुने