इस साल भारत में दस्तक देंगी ये सेडान कारें

NewsCode | 19 January, 2018 4:21 PM

इस साल भारत में दस्तक देंगी ये सेडान कारें

भारत के कार बाजार में इन दिनों साल 2018 में लॉन्च होने वाली कारों की चर्चाएं काफी तेज हैं। कुछ दिन पहले हमने इस साल लॉन्च होने वाली हैचबैक कारों के बारे में पढ़ा था। आज हम बात करेंगे उन सेडान कारों की जिन्हें इस साल भारत में लॉन्च किया जाएगा।

फेसलिफ्ट मॉडल

फीगो एस्पायर 

फोर्ड फीगो एस्पायर के फेसलिफ्ट अवतार को पिछले साल टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। भारत में इसे इस साल उतारा जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट फीगो एस्पायर की ग्रिल, हैडलैंप्स, बंपर और व्हील में बदलाव नज़र आएगा। चर्चाएं हैं कि कंपनी इस में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला 6.5 इंच सिंक 3 टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दे सकती है। इंजन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी नया 1.2 लीटर 3-सिलेंडर ड्रैगन सीरीज इंजन दे सकती है। डीज़ल वेरिएंट में पहले वाला इंजन मिलेगा।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 5.60 लाख रूपए से 8.60 लाख रूपए

मारूति सुज़ुकी सियाज़

मारूति सुज़ुकी इस साल सियाज़ का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च करने वाली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट सियाज़ में नया फ्रंट बंपर, नई ग्रिल, नया रियर बंपर, 16 इंच के नए अलॉय व्हील और एलईडी ट्रीटमेंट वाले टेललैंप्स दिए जा सकते हैं। केबिन में ग्लॉसी ब्लैक फिनिशिंग दी जा सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि सुज़ुकी इस में इलेक्ट्रिक सनरूफ भी दे सकती है, ये फीचर मुकाबले में मौजूद होंडा सिटी और हुंडई वरना में दिया गया है। इंजन में बदलाव होने की संभावनाएं कम हैं, इस में मौजूदा मॉडल वाले 1.4 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन, माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिए जा सकते हैं।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 7.80 लाख रूपए से 11.60 लाख रूपए

मर्सिडीज़-बेंज एस-क्लास

इस साल लॉन्च होने वाले फेसलिफ्ट मॉडलों की लिस्ट में मर्सिडीज़ एस-क्लास का नाम भी शामिल है। फेसलिफ्ट एस-क्लास में अल्ट्रा रेंज हाई बीम हैडलैंप्स, नए बंपर, नई ग्रिल और एलईडी ट्रीटमेंट वाले टेललैंप्स मिलेंगे। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फेसलिफ्ट एस-क्लास के एस 560 4मैटिक वेरिएंट में पावरफुल वी8 पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 469 पीएस की पावर और 700 एनएम का टॉर्क देगा। एस 63 एएमजी 4मैटिक प्लस वेरिएंट में 4.0 लीटर का बायटर्बो वी8 पेट्रोल इंजन मिलेगा। एस 350डी 4मैटिक वेरिएंट में 2.9 लीटर का वी6 डीज़ल इंजन दिया जा सकता है, जो 286 पीएस की पावर और 600 एनएम का टॉर्क देगा। एस 400डी 4मैटिक वेरिएंट में 2.9 लीटर का टर्बोचार्ज्ड वी6 डीज़ल इंजन दिया जा सकता है, जो 340 पीएस की पावर और 700 एनएम का टॉर्क देगा।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 1.20 करोड़ रूपए

मर्सिडीज़-मैबेक एस 650

दिसंबर महीने में मर्सिडीज़ ने घोषणा की थी कि वह ऑटो एक्सपो-2018 में अपनी अल्ट्रा प्रीमियम मैबेक एस 650 को पेश करेगी। मर्सिडीज़ कारों की रेंज में यह एस 600 की जगह लेगी। इस में 6.0 लीटर का वी12 पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 629 पीएस की पावर और 1001 एनएम का टॉर्क देगा। मर्सिडीज़ कारों में यह सबसे पावरफुल पेशकश होगी। इस में  नए अल्ट्रा रेंज हाई बीम हैडलैंप्स, एस560 4मैटिक से मिलती-जुलती ग्रिल, बुर्मस्टर 3डी सराउंड साउंड सिस्टम, रियर सीट इंटरटेंमेंट सिस्टम, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम, इमरजिंग कंफर्ट कंट्रोल सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, एयर बैलेंस फ्रेगरेंस, एम्बिएंट लाइटिंग, ऑडियो सिस्टम, मसाज फंक्शन वाली ड्राइवर सीट और हीटेड आर्मरेस्ट जैसे फीचर मिलेंगे। ड्रिंक्स को ठंडा रखने के लिए इस में छोटा रेफ्रिजरेटर भी आएगा।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 2.95 करोड़ रूपए

नेक्सट जनरेशन मॉडल

होंडा अमेज़

नई मारूति डिजायर आने के बाद सेगमेंट में मुकाबला कड़ा हो गया है, यही वजह है कि होंडा नई जनरेशन की अमेज़ को यहां उतारने पर काम कर रही है। नई अमेज़ को सिटी सेडान वाले डिजायन थीम पर तैयार किया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसका केबिन पहले से ज्यादा जगहदार और प्रीमियम होगा। इसमें क्रोम फिनिशिंग वाली ग्रिल, एलईडी हैडलैंप्स, नए अलॉय व्हील और नए बंपर दिए जा सकते हैं। इंजन में बदलाव होनें की गुंजाइश कम ही है। इस में मौजूदा मॉडल वाले 1.2 लीटर आई-वीटेक पेट्रोल और 1.5 लीटर आई डीटेक डीज़ल इंजन दिए जा सकते हैं।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 5.60 लाख रूपए से 8.50 लाख रूपए

ऑडी ए8

ऑडी की नई ए8 ने मार्वल मूवी से डेब्यू किया है। भारत में इसकी एंट्री इसी साल होगी। ऑडी ए8 में नया लिमूजिन, लेवल-3 ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलाजी के साथ दिया गया है। हाईवे पर यह कार 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर खुद-ब-खुद चल सकती है। राइडिंग को आरामदायक बनाने के लिए इस में रिलेक्स सीटें, फुटरेस्ट मसाज फंक्शन के साथ दी गई है। इस में 3.0 लीटर का वी6 टीडीआई डीज़ल इंजन, माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ मिलेगा। इसकी पावर 286 पीएस होगी।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 1.20 करोड़ रूपए

बीएमडब्ल्यू एम5

दुनियाभर में तेज रफ्तार के लिए पहचानी जाने वाली बीएमडब्ल्यू एम5 इस साल भारत में दस्तक देगी। बीएमडब्ल्यू एम5 में 4.4 लीटर का वी8 इंजन लगा है, जो 600 पीएस की पावर और 750 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे महज 3.4 सेकंड का समय लगता है, वहीं 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार यह 11.1 सेकंड में पा लेती है। इसकी स्पीड 250 किमी प्रति घंटा पर सीमित है, टॉप स्पीड को एम-ड्राइवर पैकेज के जरिये 305 किमी प्रति घंटा तक बढ़ाया जा सकता है।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 1.25 करोड़ रूपए

नए मॉडल

बीएमडब्ल्यू 6-सीरीज जीटी

कयास लगाए जा रहे हैं कि बीएमडब्ल्यू इस साल 6-सीरीज जीटी को भारत में लॉन्च कर सकती है। इसे फ्रैंकफर्ट मोटर शो-2017 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। इस में दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल में पहला होगा 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन, जो 260 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देगा। दूसरा होगा 3.0 लीटर का इंजन जो 342 पीएस की पावर और 450 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इनलाइन 6-सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ आएगा। सभी इंजन 8-स्पीड स्टेपट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े होंगे।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 1.30 करोड़ रूपए

टोयोटा येरिस एक्टिव

टोयोटा येरिस एक्टिव का मुकाबला होंडा सिटीमारूति सुज़ुकी सियाज़फॉक्सवेगन वेंटोस्कोडा रैपिड और हुंडई वरना से होगा। येरिस सेडान को भारत में लॉन्च कर कंपनी यहां के मास मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है। टोयोटा की इटियॉस सेडान को यहां ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली थी, येरिस एक्टिव के साथ कंपनी नया दांव खेलने जा रही है। भारत आने वाली येरिस एक्टिव में इटियॉस वाले इंजन दिए जा सकते हैं।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 8.0 लाख रूपए से 11.50 लाख रूपए

इलेक्ट्रिक मॉडल

टाटा टिगॉर

टाटा मोटर्स ने हाल ही में ईईएसएल को टिगॉर इलेक्ट्रिक के पहले बेच की डिलीवरी दी थी। इससे कुछ समय कंपनी ने घोषणा की थी कि वह जल्द ही टिगॉर के इलेक्ट्रिक अवतार को आम लोगों के लिए लेकर आएगी। स्पेसिफिकेशन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि एक सिंगल चार्ज में यह 90 से 100 किमी का सफर तय कर सकती है। भारत में इसे साल के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 6.50 लाख रूपए

यह भी पढें : इस साल भारत में दस्तक देंगी ये आठ हैचबैक कारें

गोलमाल: मारुति बलेनो को मर्सिडीज बनाकर बेच डाला, मगर ऐसे पकड़ी गयी चोरी

(साभार : कारदेखो डॉट कॉम )

एबी डिविलियर्स के अचानक संन्यास के ऐलान से हर कोई हैरान, क्या बोले दिग्गज क्रिकेटर ?

NewsCode | 24 May, 2018 1:18 PM

एबी डिविलियर्स के अचानक संन्यास के ऐलान से हर कोई हैरान, क्या बोले दिग्गज क्रिकेटर ?

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने सभी को चौंकाते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। डिविलयर्स हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम से खेलते नजर आए थे। इस तरह वह जुलाई में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच होने वाली द्विपक्षीय सीरीज में नहीं खेलेंगे।

डिविलियर्स का नाम मौजूदा समय के महान बल्लेबाजों की अग्रिम पंक्ति में शुमार है। एक खिलाड़ी के तौर पर डिविलियर्स का मूल्यांकन करें तो वह हर परिस्थिति में एक संपूर्ण बल्लेबाज, बेहतरीन विकेटकीपर और आला दर्जे के फील्डर रहे। मैदान के किसी भी कोने में शॉट मारने की अद्भुत कला रखने वाले डिविलयर्स ने यदा-कदा गेंदबाजी में भी अपना हाथ आजमाया और विकेट भी चटकाए। वह दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी भी रह चुके हैं। उन्होंने अपने देश के लिए 114 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 278 है।

वहीं उन्होंने 228 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है।

टी-20 में डिविलियर्स ने अपने देश के लिए 78 मैच खेले हैं और 1672 रन बनाए हैं। टी-20 में उन्होंने 26.12 की औसत से रन बनाए हैं। खेल के सबसे छोटे प्रारूप में उनके नाम 10 अर्धशतक हैं और नाबाद 79 उनका उच्चतम स्कोर है।

एबी डिविलियर्स ने इसे कठिन फैसले बताते हुए कहा कि वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहे हैं। डिविलियर्स ने एक वीडियो के जरिए कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर में अपने प्रशंसकों के शुक्रगुजार हैं। उन्होंने कहा कि वे घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहेंगे।

उन्होंने कहा कि यह संन्यास लेने का सही समय है और अब समय आ गया है कि युवाओं को अवसर दिया जाए। डिविलियर्स ने कहा , ‘मेरी ऊर्जा खत्म हो चुकी है और मुझे लगता है कि अब आगे बढ़ने का समय है। हर चीज का एक दिन अंत होता है। मेरी विदेशों में खेलने की कोई योजना नहीं है और उम्मीद है कि मैं टाइटन्स (उनकी घरेलू टीम) के लिए उपलब्ध रहूंगा।’

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलने वाले डिविलियर्स ने कहा , ‘अब समय है कि कोई अन्य जिम्मेदारी संभाले। मेरा अपना समय था और ईमानदारी से कहूं तो मैं थक चुका हूं। यह मुश्किल फैसला है। मैंने इस पर बहुत सोच विचार किया और मैं अच्छी क्रिकेट खेलते हुए संन्यास लेना चाहता हूं।’

डिविलियर्स ने कहा , ‘भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत के बाद अब अलविदा कहने का समय है। मेरे लिए यह सही नहीं होगा कि मैं अपनी मर्जी से यह तय करूं कि मुझे दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कहां और कौन से प्रारूप में खेलना है। मेरे हिसाब से या तो आपको हर मैच में खेलना होगा या फिर एक में भी नहीं। ‘

34 वर्षीय डिविलियर्स के अचानक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से सिर्फ उनके प्रशंसक ही नहीं बल्कि पूरा क्रिकेट जगत हैरान है। सचिन तेंदुलकर समेत कई दिग्गजों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

तेंदुलकर ने ट्वीट किया, ‘‘मैदान पर क्रिकेट की तरह आपको मैदान क बाहर भी 360 डिग्री सफलता मिले। निश्चित रूप से आपकी कमी खलेगी। मेरी शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं।’’

वहीं पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने एबी डिविलियर्स को उनके दमदार करियर के लिये बधाई देते हुए कहा कि दक्षिण अफ्रीका के इस करिश्माई खिलाड़ी के बिना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खालीपन आ जाएगा। सहवाग ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘दुनिया के सबसे पसंद किये जाने वाले क्रिकेटर डिविलियर्स को शानदार करियर के लिये बधाई। आपके बिना क्रिकेट में खालीपन पैदा हो जायेगा, लेकिन दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों में आप लोकप्रिय बने रहोगे।’’

भारत के अनुभवी आफ स्पिनर हरभजन सिंह भी तेंदुलकर की बात से सहमत थे, उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया के बेहतरीन और विविधतापूर्ण शाट खेलने वाले बल्लेबाज ने आज संन्यास ले लिया। वह अभी तक शानदार खेला और विश्व जगत को निश्चित रूप से मैदान पर उसकी कमी खलेगी।’’

पूर्व भारतीय महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, ‘‘एबी डिविलियर्स को शानदार क्रिकेट करियर के लिये बहुत बहुत बधाई। आपने अपनी काबिलियत, उपस्थिति और तौर तरीकों से खेल को समृद्ध किया है और उदीयमान क्रिकेटरों के लिये प्रेरणास्रोत बने रहोगे। आपको संन्यास के बाद की खुशहाल जिंदगी के लिये शुभकामनाएं।’’

एबी डिविलियर्स के साथी और पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने कहा कि वह फैसले से हैरान हैं लेकिन उन्होंने इस महान बल्लेबाज के योगदान के लिये शुक्रिया कहा।

डोनाल्ड ने कहा, ‘‘एबी डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा करने के फैसले को सुनकर बहुत हैरान हू। लेकिन यही जिंदगी हैं और उसे लगता है कि आगे बढ़ने का समय आ गया है। आपके मैच विजेता प्रदर्शन, शानदार कप्तानी और सबसे ज्यादा आपके विन्रम स्वभाव के लिये शुक्रिया महान खिलाड़ी।’’

उनके पूर्व साथी मार्क बाउचर ने कहा, ‘‘मुझे याद है जब यह युवा खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिये पहले दिन खेला था। वह अब जिस तरह का व्यक्ति और खिलाड़ी बन गया है, प्रेरणादायी है। आपने जो कुछ देश, साथी खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिये किया है, उसके लिये शुक्रिया।’’

श्रीलंका के पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने ने उन्हें संन्यास के बाद की जिंदगी के लिये शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, ‘‘शानदार खिलाड़ियों में से एक। एबी डिविलियर्स आपको शुभकामनाएं, गजब का खिलाड़ी लेकिन इससे ऊपर शानदार व्यक्ति।’’

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिये यह गहरा झटका है। महान महान खिलाड़ी। मैंने जिन्हें खेलते देखा है, उनमें वह शीर्ष तीन में शामिल है।’’

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा, ‘‘चैम्पियन बल्लेबाज. मैंने आपकी बल्लेबाजी का बड़ा लुत्फ उठाया है, विशेषकर तेज गेंदबाजों पर आपके स्वीप शाट का। हमेशा आपकी अपार प्रतिभा का सम्मान किया है, क्रिकेट के महान खिलाड़ी।’’

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी ट्वीट किया, ‘‘दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा, हम भविष्य के लिये उन्हें शुभकामनाएं देना चाहेंगे।’

Read Also

रोजा तोड़कर जावेद ने कुछ यूं बचाई पुनीत की जिंदगी, पेश की कौमी एकता की मिसाल

NewsCode | 23 May, 2018 4:28 PM

रोजा तोड़कर जावेद ने कुछ यूं बचाई पुनीत की जिंदगी, पेश की कौमी एकता की मिसाल

गोपालगंज। मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं होता। इस बात को सही साबित करते हुए बिहार के गोपालगंज निवासी जावेद आलम ने नेकी के रास्ते को मजहब से बड़ा मान इंसानियत की ऐसी मिसाल पेश की जिसकी हर जगह सराहना हो रही है। उन्होंने गंभीर बीमारी थैलेसीमिया से पीडि़त एक बच्‍चे की जान बचाने को रोजा तोड़कर रक्तदान किया।

जिले के कुचायकोट प्रखंड के टोला सिपाया के रहने वाले भूपेंद्र कुमार का आठ वर्षीय पुत्र थेलेसिमिया से ग्रसित है और बच्चे को प्रत्येक महीने तो से तीन यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है। मंगलवार को पुनीत का हीमोग्लोबिन अचानक कम हो जाने के कारण ए+ रक्त की जरूरत पड़ी तो पिता भूपेंद्र कुमार सदर अस्पताल पहुँच कर ब्ल़ड के लिए सिविल सर्जन व ब्लड बैंक का चक्कर लगाने लगे क्योंकि इनके परिवार में उक्त रक्त ग्रुप का कोई भी सदस्य नहीं था।

ऐसे में जब अस्पताल प्रशासन की तरफ से पुनीत को ब्लड उपलब्ध नहीं हुआ तो उन्होंने रक्तदान करने वाली युवाओं की डीबीडीटी के सदस्य अनवर हुसैन को इसकी जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने दोस्त जावेद आलम को फोन कर रक्तदान के लिए सदर अस्पताल बुलाया।

जावेद इस समय रोजे कर रहे हैं। इंसानियत को मजहब से बड़ा फर्ज मान वह तुरंत रक्तदान के लिए अस्पताल पहुंच गए। खाली पेट रक्त लेने से डाक्टर ने मना किया तो जावेद जिद पर अड़ गए। डाक्टर ने उन्हें पहले कुछ खाने की सलाह दी। इसपर खुदा का ध्यान कर जावेद ने जूस आदि पीया और फिर रक्तदान कर थैलेसीमिया पीड़ित बच्चे की जान बचाई।

कुमारस्वामी का शपथग्रहण समारोह : सोनिया-राहुल समेत विपक्ष के नेताओं का बेंगलुरू में लगा जमावड़ा

पवित्र माह ए रमजान में जावेद को इस नेक काम पर खुदा का साथ मिला तो बच्‍चे की हालत में सुधार हो रहा है। रक्त देने के बाद बातचीत में जावेद आलम ने कहा कि रोजे से ज्यादा बच्‍चे की जान बचाना जरूरी था। हर धर्म में इंसानियत का दर्जा सबसे बड़ा है।

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

NewsCode | 23 May, 2018 2:58 PM

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

नई दिल्ली। महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिमला में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के एक रेस्त्रां में अचानक पहुंचकर सभी को अचरज में डाल दिया और वहां पर नाश्ता किया। अधिकारियों ने बताया कि पीटरहॉफ से लौटते हुए कोविंद और उनकी पत्नी सरिता आशियाना रेस्त्रां गए और उन्होंने वहां पर चाय के साथ स्नैक्स का लुत्फ़ उठाया। राष्ट्रपति को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग रेस्त्रां के आसपास उमड़ पड़े। राष्ट्रपति ने लोगों का अभिवादन किया और क्रेडिट कार्ड से अपना बिल भी चुकाया।

राष्ट्रपति की गाड़ियों का काफिला रिंग रोड पर खड़ा रहा। यह अहसास होते ही कि उनकी गाड़ियों का काफिला लोगों को असुविधा पहुंचा रहा है, तो राष्ट्रपति ने अधिकारियों से गाड़ियों की संख्या 17 से घटाकर चार करने के लिए कहा। उन्होंने माल रोड का चक्कर लगाया और मिनेरवा बुक शॉप से पोते के लिए दो किताबें भी खरीदीं। राष्ट्रपति के अचानक पहुंचने और बिल चुकाने से रेस्त्रां के कर्मी बेहद खुश दिखे।

देखें वीडियो :

रेस्त्रां प्रबंधक ने कहा कि मेहमान के तौर पर राष्ट्रपति का आना सम्मान की बात है। बता दें कि शिमला में राष्ट्रपति का छह दिन का अस्थायी निवास है।

मनमोहन सिंह ने राष्ट्रपति से की शिकायत, बोले- कांग्रेस को धमकाते हैं पीएम मोदी

X

अपना जिला चुने