इस साल भारत में दस्तक देंगी ये सेडान कारें

NewsCode | 19 January, 2018 4:21 PM
newscode-image

भारत के कार बाजार में इन दिनों साल 2018 में लॉन्च होने वाली कारों की चर्चाएं काफी तेज हैं। कुछ दिन पहले हमने इस साल लॉन्च होने वाली हैचबैक कारों के बारे में पढ़ा था। आज हम बात करेंगे उन सेडान कारों की जिन्हें इस साल भारत में लॉन्च किया जाएगा।

फेसलिफ्ट मॉडल

फीगो एस्पायर 

फोर्ड फीगो एस्पायर के फेसलिफ्ट अवतार को पिछले साल टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। भारत में इसे इस साल उतारा जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट फीगो एस्पायर की ग्रिल, हैडलैंप्स, बंपर और व्हील में बदलाव नज़र आएगा। चर्चाएं हैं कि कंपनी इस में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला 6.5 इंच सिंक 3 टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दे सकती है। इंजन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी नया 1.2 लीटर 3-सिलेंडर ड्रैगन सीरीज इंजन दे सकती है। डीज़ल वेरिएंट में पहले वाला इंजन मिलेगा।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 5.60 लाख रूपए से 8.60 लाख रूपए

मारूति सुज़ुकी सियाज़

मारूति सुज़ुकी इस साल सियाज़ का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च करने वाली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट सियाज़ में नया फ्रंट बंपर, नई ग्रिल, नया रियर बंपर, 16 इंच के नए अलॉय व्हील और एलईडी ट्रीटमेंट वाले टेललैंप्स दिए जा सकते हैं। केबिन में ग्लॉसी ब्लैक फिनिशिंग दी जा सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि सुज़ुकी इस में इलेक्ट्रिक सनरूफ भी दे सकती है, ये फीचर मुकाबले में मौजूद होंडा सिटी और हुंडई वरना में दिया गया है। इंजन में बदलाव होने की संभावनाएं कम हैं, इस में मौजूदा मॉडल वाले 1.4 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन, माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिए जा सकते हैं।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 7.80 लाख रूपए से 11.60 लाख रूपए

मर्सिडीज़-बेंज एस-क्लास

इस साल लॉन्च होने वाले फेसलिफ्ट मॉडलों की लिस्ट में मर्सिडीज़ एस-क्लास का नाम भी शामिल है। फेसलिफ्ट एस-क्लास में अल्ट्रा रेंज हाई बीम हैडलैंप्स, नए बंपर, नई ग्रिल और एलईडी ट्रीटमेंट वाले टेललैंप्स मिलेंगे। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फेसलिफ्ट एस-क्लास के एस 560 4मैटिक वेरिएंट में पावरफुल वी8 पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 469 पीएस की पावर और 700 एनएम का टॉर्क देगा। एस 63 एएमजी 4मैटिक प्लस वेरिएंट में 4.0 लीटर का बायटर्बो वी8 पेट्रोल इंजन मिलेगा। एस 350डी 4मैटिक वेरिएंट में 2.9 लीटर का वी6 डीज़ल इंजन दिया जा सकता है, जो 286 पीएस की पावर और 600 एनएम का टॉर्क देगा। एस 400डी 4मैटिक वेरिएंट में 2.9 लीटर का टर्बोचार्ज्ड वी6 डीज़ल इंजन दिया जा सकता है, जो 340 पीएस की पावर और 700 एनएम का टॉर्क देगा।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 1.20 करोड़ रूपए

मर्सिडीज़-मैबेक एस 650

दिसंबर महीने में मर्सिडीज़ ने घोषणा की थी कि वह ऑटो एक्सपो-2018 में अपनी अल्ट्रा प्रीमियम मैबेक एस 650 को पेश करेगी। मर्सिडीज़ कारों की रेंज में यह एस 600 की जगह लेगी। इस में 6.0 लीटर का वी12 पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 629 पीएस की पावर और 1001 एनएम का टॉर्क देगा। मर्सिडीज़ कारों में यह सबसे पावरफुल पेशकश होगी। इस में  नए अल्ट्रा रेंज हाई बीम हैडलैंप्स, एस560 4मैटिक से मिलती-जुलती ग्रिल, बुर्मस्टर 3डी सराउंड साउंड सिस्टम, रियर सीट इंटरटेंमेंट सिस्टम, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम, इमरजिंग कंफर्ट कंट्रोल सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, एयर बैलेंस फ्रेगरेंस, एम्बिएंट लाइटिंग, ऑडियो सिस्टम, मसाज फंक्शन वाली ड्राइवर सीट और हीटेड आर्मरेस्ट जैसे फीचर मिलेंगे। ड्रिंक्स को ठंडा रखने के लिए इस में छोटा रेफ्रिजरेटर भी आएगा।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 2.95 करोड़ रूपए

नेक्सट जनरेशन मॉडल

होंडा अमेज़

नई मारूति डिजायर आने के बाद सेगमेंट में मुकाबला कड़ा हो गया है, यही वजह है कि होंडा नई जनरेशन की अमेज़ को यहां उतारने पर काम कर रही है। नई अमेज़ को सिटी सेडान वाले डिजायन थीम पर तैयार किया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसका केबिन पहले से ज्यादा जगहदार और प्रीमियम होगा। इसमें क्रोम फिनिशिंग वाली ग्रिल, एलईडी हैडलैंप्स, नए अलॉय व्हील और नए बंपर दिए जा सकते हैं। इंजन में बदलाव होनें की गुंजाइश कम ही है। इस में मौजूदा मॉडल वाले 1.2 लीटर आई-वीटेक पेट्रोल और 1.5 लीटर आई डीटेक डीज़ल इंजन दिए जा सकते हैं।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 5.60 लाख रूपए से 8.50 लाख रूपए

ऑडी ए8

ऑडी की नई ए8 ने मार्वल मूवी से डेब्यू किया है। भारत में इसकी एंट्री इसी साल होगी। ऑडी ए8 में नया लिमूजिन, लेवल-3 ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलाजी के साथ दिया गया है। हाईवे पर यह कार 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर खुद-ब-खुद चल सकती है। राइडिंग को आरामदायक बनाने के लिए इस में रिलेक्स सीटें, फुटरेस्ट मसाज फंक्शन के साथ दी गई है। इस में 3.0 लीटर का वी6 टीडीआई डीज़ल इंजन, माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ मिलेगा। इसकी पावर 286 पीएस होगी।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 1.20 करोड़ रूपए

बीएमडब्ल्यू एम5

दुनियाभर में तेज रफ्तार के लिए पहचानी जाने वाली बीएमडब्ल्यू एम5 इस साल भारत में दस्तक देगी। बीएमडब्ल्यू एम5 में 4.4 लीटर का वी8 इंजन लगा है, जो 600 पीएस की पावर और 750 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे महज 3.4 सेकंड का समय लगता है, वहीं 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार यह 11.1 सेकंड में पा लेती है। इसकी स्पीड 250 किमी प्रति घंटा पर सीमित है, टॉप स्पीड को एम-ड्राइवर पैकेज के जरिये 305 किमी प्रति घंटा तक बढ़ाया जा सकता है।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 1.25 करोड़ रूपए

नए मॉडल

बीएमडब्ल्यू 6-सीरीज जीटी

कयास लगाए जा रहे हैं कि बीएमडब्ल्यू इस साल 6-सीरीज जीटी को भारत में लॉन्च कर सकती है। इसे फ्रैंकफर्ट मोटर शो-2017 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। इस में दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल में पहला होगा 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन, जो 260 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देगा। दूसरा होगा 3.0 लीटर का इंजन जो 342 पीएस की पावर और 450 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इनलाइन 6-सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ आएगा। सभी इंजन 8-स्पीड स्टेपट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े होंगे।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 1.30 करोड़ रूपए

टोयोटा येरिस एक्टिव

टोयोटा येरिस एक्टिव का मुकाबला होंडा सिटीमारूति सुज़ुकी सियाज़फॉक्सवेगन वेंटोस्कोडा रैपिड और हुंडई वरना से होगा। येरिस सेडान को भारत में लॉन्च कर कंपनी यहां के मास मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है। टोयोटा की इटियॉस सेडान को यहां ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली थी, येरिस एक्टिव के साथ कंपनी नया दांव खेलने जा रही है। भारत आने वाली येरिस एक्टिव में इटियॉस वाले इंजन दिए जा सकते हैं।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 8.0 लाख रूपए से 11.50 लाख रूपए

इलेक्ट्रिक मॉडल

टाटा टिगॉर

टाटा मोटर्स ने हाल ही में ईईएसएल को टिगॉर इलेक्ट्रिक के पहले बेच की डिलीवरी दी थी। इससे कुछ समय कंपनी ने घोषणा की थी कि वह जल्द ही टिगॉर के इलेक्ट्रिक अवतार को आम लोगों के लिए लेकर आएगी। स्पेसिफिकेशन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि एक सिंगल चार्ज में यह 90 से 100 किमी का सफर तय कर सकती है। भारत में इसे साल के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है।

Upcoming Sedans in 2018 Car News Auto | NewsCode - Hindi News

संभावित कीमत: 6.50 लाख रूपए

यह भी पढें : इस साल भारत में दस्तक देंगी ये आठ हैचबैक कारें

गोलमाल: मारुति बलेनो को मर्सिडीज बनाकर बेच डाला, मगर ऐसे पकड़ी गयी चोरी

(साभार : कारदेखो डॉट कॉम )

PHOTOS: मन से भावुक कवि, कर्म से राजनेता अटल बिहारी वाजपेयी की ये दुर्लभ तस्वीरें नहीं देखी होंगी आपने

NewsCode | 16 August, 2018 6:29 PM
newscode-image

पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी अब इस दुनिया में नहीं रहे। नई दिल्ली के एम्स में लंबे इलाज के दौरान 93 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है। वाजपेयी के निधन की खबर के साथ ही पूरे देश में शोक की लहर है। भारतीय जनता पार्टी ने देश में अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है।

12 नवंबर 1973 में अटल बिहारी वाजपेयी बैलगाड़ी से संसद पहुंचे थे। वो पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का विरोध कर रहे थे इसलिए वो बैलगाड़ी से पहुंचे।


2. यह तस्वीर जनता पार्टी के शपथ ग्रहण समारोह की है। जिसे जयप्रकाश नारायण संबोधित कर रहे हैं। इस तस्वीर में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी भी नजर आ रहे हैं।


3. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को कुत्तों से बेहद लगाव था। वह अक्सर पालतू कुत्तों के साथ खेलते नजर आ जाते थे।


4. सोशल मीडिया पर ये तस्वीर काफी वायरल हो रही है। जिसमें वो प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से बात करते नजर आ रहे हैं।


5. यह तस्वीर 8 जनवरी 1978 की है जब अटल बिहारी वाजपेयी जनता पार्टी की सरकार में विदेश मंत्री थे। वह ताजमहल में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जेम्स कलाहन के साथ मौजूद हैं।


6. माधव सदाशिव गोलवालकर, पंडित दील दयाल उपाध्याय और अटल बिहारी वाजपेयी एक साथ बैठे नजर आ रहे हैं। ये तस्वीर भी काफी शेयर की जा रही है।


7. एक आंदोलन के दौरान सुषमा स्वराज और मदनलाल खुराना के साथ सड़कों पर उतरे अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर।


8. ये दुर्लभ तस्वीर भी काफी शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी और भैरों सिंह शेखावत नजर आ रहे हैं। ये तस्वीर जन संघ दिनों की है।


बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी बीते 11 जून से एम्स में भर्ती थे। बुधवार को उनकी हालत गंभीर हो गई और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। वाजपेयी को गुर्दा (किडनी) की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। मधुमेह पीड़ित 93 वर्षीय भाजपा नेता का एक ही गुर्दा काम करता था।


नहीं रहे पूर्व पीएम अटलबिहारी वाजपेयी, 93 साल की उम्र में निधन

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के निधन से पूरे देश में शोक की लहर, मोदी बोले- निःशब्द हूँ

रांची : वाजपेयी राजनीति के अजातशत्रु, अपराजेय वक्ता- रघुवर दास

अटल जी की इन 5 कविताओं को पढ़कर जीवन में उतार लिया तो हर मैदान फ़तह कर लेंगे आप

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चाईबासा : जिले के चार प्रखंडों में लगाए गए जनता दरबार

NewsCode Jharkhand | 16 August, 2018 7:01 PM
newscode-image

 चाईबासा । पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अरवा राजकमल के निदेशानुसार गुरूवार को जिले के चार प्रखण्डों में जनता दरबार का अयोजन किया गया। नोवामुंडी प्रखण्ड मुख्यालय जनता दरबार में विभिन्न विभागों के द्वारा शिविर का लगाया गया।

जिसमें मुख्य रूप से वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन,विकलांग पेंशन, दिव्यांग पेंशन, जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्रों, स्वास्थ्य, चिकित्सा, कृषि, पशुपालन, समाज कल्याण सहित अन्य विभागों के प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों ने लोगों के समस्या का समाधान किया।

जनता दरबार में बच्चों का आधार पंजीकरण भी कराया गया। जनता दरबार का आयोजन प्रखण्ड विकास पदाधिकारी नोवामुण्डी समरेश प्रसाद भण्डारी, तथा अंचलाधिकारी गोपी उरॉव के निर्देशन में सम्पन्न हुआ। वहीं जगन्नाथपुर प्रखंण्ड कार्यालय में लगे जनता दरबार में सूचना के अभाव में लोग नहीं पहुंचे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

पाकुड़ : अज्ञात वाहन की चपेट में आने एक की मौत

NewsCode Jharkhand | 16 August, 2018 7:00 PM
newscode-image

पाकुड़। डांगापाड़ा-डुमरिया मुख्य सड़क पर दराजमाट गिरजाघर के समीप अज्ञात वाहन की चपेट में आने से शेषनाथ पंडित की मौत हो गयी। मृतक के भाई रामलखण पड़ित ने थाना में लिखित आवेदन में कहा है कि मेरे भाई पाकुड़ गया था,  देर रात घर नहीं लौटकर नहीं आया।

पाकुड़ : उप मुखिया के घर धमाका, छानबीन में जुटी पुलिस

अगले सुबह दराजमाट के एक व्यक्ती ने कहा कि एक अज्ञात शव दराजमाट के सड़क किनारे पड़ा हुआ है। खबर सुनते ही घटना स्थल में पहुँचकर शव का पहचान किया। उसे किसी अज्ञात वाहन ने टक्कर मारकर फरार हो गया।

पाकुड़ : मैराथन दौड़ का आयोजन, विजेताओं को किया गया पुरस्कृत

सूचने मिलते ही लिट्टीपाड़ा पुलिस घटनास्थल पहुँचकर शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। थाना प्रभारी विमल सिंह ने बताया कि कांड 56/18 धारा 279,304 दर्ज कर घटना की जांच की जा रही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

धनबाद : एनडीए सरकार में श्रम मंत्री रही रीता वर्मा...

more-story-image

गोड्डा : सांस्कृतिक संध्या पर रंगारंग प्रस्तुतियों ने मोहा