इस साल भारत में दस्तक देंगी ये चार हैचबैक कारें, जानें कीमत और खासियतें

NewsCode | 16 May, 2018 8:19 PM
newscode-image

भारतीय कार बाजार के लिए पिछले चार महीने काफी अच्छे रहे हैं। पिछले चार महीनों में यहां कई प्रमुख कारों की एंट्री हुई, इन में नई मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट और हुंडई एलीट आई20 फेसलिफ्ट समेत कई कारों के नाम शामिल हैं। यहां हम बात करेंगे उन चार हैचबैक कार के बारे में जो इन दिनों काफी चर्चाओं में है और इसी साल भारत में लॉन्च होनी है…

फोर्ड फीगो फेसलिफ्ट

संभावित लॉन्च: जून/जुलाई 2018

संभावित कीमत: 4.75 लाख रूपए

इस साल भारत में दस्तक देंगी ये चार हैचबैक कारें, जानें कीमत और खासियतें Upcoming Hatchbacks in India in 2018 New Hyundai Santro Ford Figo Facelift Tata Tiago JTP Auto Car News | NewsCode - Hindi News

फोर्ड फीगो का फेसलिफ्ट अवतार इन दिनों काफी चर्चाओं में है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे जून या जुलाई महीने में लॉन्च किया जाएगा। इस में नई ग्रिल, बड़े हैडलैंप्स, नए बंपर और एलईडी ट्रीटमेंट वाले टेललैंप्स आ सकते हैं। केबिन में सिंक 3 इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जा सकता है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करेगा।

फेसलिफ्ट फीगो पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों में मिलेगी। डीज़ल वेरिएंट में मौजूदा मॉडल वाला 1.5 लीटर इंजन दिया जा सकता है। पेट्रोल वेरिएंट में नया 1.2 लीटर ड्रेगन सीरीज इंजन दिया जा सकता है। इसकी पावर 96 पीएस और टॉर्क 120 एनएम होगा। यही इंजन फोर्ड फ्रीस्टाइल में भी लगा है। फ्रीस्टाइल की तरह इस में भी 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है। देखने वाली बात ये होगी कि कंपनी इस में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प देती है या नहीं।

नई हुंडई सेंट्रो

संभावित लॉन्चिंग: अक्टूबर 2018

संभावित कीमत: 3.5 लाख रूपए

इस साल भारत में दस्तक देंगी ये चार हैचबैक कारें, जानें कीमत और खासियतें Upcoming Hatchbacks in India in 2018 New Hyundai Santro Ford Figo Facelift Tata Tiago JTP Auto Car News | NewsCode - Hindi News

हुंडई सेंट्रो एक बार फिर भारत में वापसी करने वाली है। नई सेंट्रो को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे 7 नवंबर 2018 को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इसके स्पेसिफिकेशन से जुड़ी जानकारियां साझा नहीं की है। चर्चाएं हैं कि इस में आई10 वाला 1.1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो 69 पीएस की पावर देगा। इस में एएमटी का विकल्प भी दिया जा सकता है।

डैटसन गो फेसलिफ्ट

संभावित लॉन्चिंग: अक्टूबर/नवंबर 2018

संभावित कीमत: 3.5 लाख रूपए

इस साल भारत में दस्तक देंगी ये चार हैचबैक कारें, जानें कीमत और खासियतें Upcoming Hatchbacks in India in 2018 New Hyundai Santro Ford Figo Facelift Tata Tiago JTP Auto Car News | NewsCode - Hindi News

डैटसन ने हाल ही में इंडोनेशिया में गो हैचबैक और गो प्लस एमपीवी के फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किए हैं। अपडेट गो में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव हुए हैं। इस में नई ग्रिल, नए हैडलैंप्स क्लस्टर, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, नए बंपर, बड़ा रियर स्पॉइलर, नए बाहरी शीशे, टर्न इंडिकेटर्स के साथ दिए गए हैं। इंडोनेशिया में उपलब्ध गो फेसलिफ्ट के केबिन में ऑल-ब्लैक अपहोल्स्ट्री और नया 6.5 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि ये भी बदलाव भारत में लॉन्च होने वाली फेसलिफ्ट डैटसन गो में भी मिलेंगे।

फेसलिफ्ट डैटसन गो में मौजूदा मॉडल वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, इसकी पावर 68 पीएस और टॉर्क 104 एनएम है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। फेसलिफ्ट डैटसन गो में सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में भी इडोनेशियन वर्जन को उतारा जा सकता है। भारत में यह केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगी।

टाटा टियागो जेटीपी

संभावित लॉन्चिंग: अगस्त/सितंबर 2018

संभावित कीमत: 7 लाख रूपए

इस साल भारत में दस्तक देंगी ये चार हैचबैक कारें, जानें कीमत और खासियतें Upcoming Hatchbacks in India in 2018 New Hyundai Santro Ford Figo Facelift Tata Tiago JTP Auto Car News | NewsCode - Hindi News

टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो-2018 में टियागो जेटीपी (जेयम टाटा परफॉर्मेंस) से पर्दा उठाया था। यह टियागो का स्पोर्टी वर्जन है। इस में ब्लैक हनीकॉम्ब ग्रिल, जेटीपी बेजिंग के साथ दी गई है। ग्रिल के दोनों ओर स्मोक्ड प्रोजेक्टर हैडलैंप्स लगे हैं। बोनट पर वेंट और राइडिंग के लिए 15 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं। बाहरी शीशों, एसी वेंट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और डोर पैड्स पर रेड हाइलाइटर दिए गए हैं। टियागो जेटीपी में नेक्सन वाला 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 110 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क देगा।

यह भी पढें :

भारत में जल्द दस्तक देंगी ये आठ कॉम्पैक्ट एसयूवी

इस साल भारत में दस्तक देंगी ये सेडान कारें

 फोर्ड फ्रीस्टाइल की तुलना ईकोस्पोर्ट से

(साभार : कारदेखो डॉट कॉम)

14 साल के प्रियांशु का बड़ा कारनामा- एक पारी में ठोके 556 रन, जड़े 98 चौके

NewsCode | 1 November, 2018 4:32 AM
newscode-image

नई दिल्ली। 14 साल के एक किशोर ने जूनियर क्रिकेट में तहलका मचा दिया है। इस बल्लेबाज ने बिना आउट हुए 556 रन की मैराथन पारी खेल डाली। मंगलवार को डीके गायकवाड़ अंडर-14 क्रिकेट टूर्नामेंट में बड़ौदा के प्रियांशु मोलिया ने 556 रनों की तूफानी पारी खेली है। मोहिंदर लाला अमरनाथ क्रिकेट एकेडमी की ओर से खेलते हुए प्रियांशु ने अपनी पारी में 98 चौके जड़े। प्रियांशु की इस पारी से अमरनाथ एकेडमी ने योगी क्रिकेट एकेडमी को पारी और 690 रनों से रौंदा।

बैटिंग से पहले प्रियांशु ने गेंदबाजी में भी जलवा बिखेरते हुए चार विकेट चटकाए थे। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत योगी अकादमी मैच के पहले दिन केवल 52 रन पर ही ढेर हो गई थी। इसके बाद मोहिंदर लाला अमरनाथ अकादमी ने प्रियांशु की बल्लेबाजी की बदौलत पूरे मैच पर ही अपना कब्जा कर लिया।

प्रियांशु ने अपनी नाबाद 556 रन की पारी के लिए 319 गेंद खेलीं। उन्होंने 98 चौके और 1 छक्का लगाया, जिसकी बदौलत उनकी टीम ने चार विकेट पर 826 का पहाड़ सरीखा स्कोर खड़ा किया। इसके बाद योगी एकेडमी की दूसरी पारी 84 रनों पर ढेर हुई। प्रियांशु ने अपनी ऑफ स्पिन के सहारे दूसरी पारी में भी विकेट चटकाए।

इस पारी से पहले तक प्रियांशु का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 रन था, जो उन्होंने इसी टूर्नामेंट में पिछले साल बनाया था। पारी के बाद प्रियांशु ने कहा कि मैं अपने स्वाभाविक खेल खेल रहा था क्योंकि गेंदबाजी आक्रमण काफी अच्छा था। यह संतोषजनक पारी थी। हालांकि मैं चार-पांच मौकों पर बीट भी हुआ।

बता दें कि साल 1983 विश्व कप के फाइनल के मैन ऑफ द मैच रहे मोहिंदर अमरनाथ खुद प्रियांशु के लिए मेंटोर की भूमिका निभाते हैं। मोहिंदर का प्रियांशु की प्रतिभा में बहुत ही ज्यादा भरोसा है। मोहिंदर अमरनाथ ने खुद प्रियांशु की तारीफ करते हुए कहा, ‘ मैंने उसे पहली बार जब देखा, तो मुझे पता था कि मैं कुछ खास देख रहा हूं। वह प्रतिभावान है और समय के साथ मौके मिलते रहने से उसमें काफी निखार आएगा। मुझे उसका जुनून पसंद है।’

गौरतलब है कि हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम में जगह पाने वाले युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ 14 साल की उम्र में 546 रनों की पारी खेल कर सुर्खियों में आए थे और अब प्रियांशु ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाया है।


पहले टेस्ट में ही पृथ्वी शॉ ने ठोका शानदार शतक, बना डाले ये रिकॉर्ड

रोहित शर्मा बने ‘सिक्सर किंग’, छक्कों से तोड़ दिया सचिन का रिकॉर्ड

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची : डी ए वी कपिलदेव पब्लिक स्कूल में रक्तदान शिविर का आयोजन 

NewsCode Jharkhand | 16 November, 2018 9:43 PM
newscode-image

रांची । डी ए वी कपिलदेव पब्लिक स्कूल, कडरू, में आज झारखंड,मध्यप्रदेश, सिक्किम, प0 बंगाल, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश नेपाल और बिहार में एक सौ अस्सी से ज्यादा संख्या में डी ए वी संस्थानों की स्थापना करनेवाले भूतपूर्व निदेशक स्वर्गीय एन डी ग्रोवर जी के जन्म दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों को पुष्पगुच्छ प्रदान करने से हुई। बाद में अतिथियों ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि झारखंड सरकार के अतिरिक्त प्रधान सचिव के. के खंडेलवाल की उपस्थिति में दीप प्रज्वलन कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्राचार्य एम के सिन्हा ने अपने स्वागत भाषण में स्वर्गीय एन डी ग्रोवर को याद करते कहा कि श्री ग्रोवर महिला शिक्षा के विशेष रूप से समर्थक थे। वे ग़रीब तथा जरूरत मंद लोगों की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते थे। प्राचार्य ने कहा कि एन डी ग्रोवर जी ने झारखंड , बिहार , पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, सिक्किम, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में शिक्षा की क्रांति पैदा कर दी। उन्होंने बताया कि गरीब छात्राओं को शिक्षा प्रदान करने में वे हमेशा तत्पर रहते थे। क्षेत्र में विशेषकर सारुबेड़ा में उन्होंने ग़रीब और अशिक्षित महिलाओं के लिए अनौपचारिक शिक्षा केंद्र खुलवाए ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें । प्राकृतिक विपदाओं में उन्होंने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। विशेष रूप से उड़ीसा में आए चक्रवात में चालीस दिनों तक अनवरत बाढ़ पीड़ितों की सेवा में लगे रहे और उन्हें भोजन, कंबल, वस्त्र जैसी आवश्यक चीजें उपलब्ध करायीं। उन्होंने कहा कि उनके आदर्शों पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

रक्तदान शिविर के मुख्य अतिथि झारखंड सरकार के अतिरिक्त प्रधान सचिव के. के. खंडेलवाल ने स्वर्गीय एन डी ग्रोवर को याद करते हुए उन्हें सामान्य और अति साधारण रहन सहन वाला समाजसेवी बताया। उन्होंने बच्चों का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने मन में स्वप्न रखें और दृढ़ इच्छाशक्ति से उसे पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि मनुष्य अगर ठान ले तो कोई भी चीज असंभव नहीं है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्राचार्य एम.के. सिन्हा के नेतृत्व में विद्यालय नयी उपलब्धियों और ऊँचाइयों को प्राप्त करेगा। बाद में मुख्य अतिथि के. के. खंडेलवाल और प्राचार्य एम के सिन्हा ने सम्मिलित रूप से ब्लड डोनेशन शिविर का  फीता काटकर उद्घाटन किया। रक्तदान शिविर में पचास से ज्यादा शिक्षक-शिक्षिका और शिक्षकेतर कर्मचारियों ने रक्तदान किया।

मौके पर विद्यालय के छात्र छात्राओं ,वरीय शिक्षकों और रिम्स की चिकित्सीय जाँच टीम के अलावा डॉ. वी. के. वर्मा, डॉ. सुहाष तेतरवे, एलएमसी सदस्य आर. के. मिश्रा, बी. डी. तिवारी, डीएवी गांधीनगर के प्राचार्य एस के सिन्हा, डीएवी नीरजा सहाय के प्राचार्य एस. के. मिश्रा, डीएवी हेहल के प्राचार्य एम.के सिन्हा,  समाजसेवी मुकेश तनेजा, विद्यालय के जीवविज्ञान शिक्षक डॉ. एन.के. पाण्डेय, डॉ. आर.बी. शर्मा तथा पी. एन. झा भी उपस्थित थे।

रांची: विस चुनाव को लेकर कांग्रेस की बैठक, प्रत्येक बूथ पर कमेटी बनाने का निर्णय

NewsCode Jharkhand | 16 November, 2018 9:36 PM
newscode-image

रांची । प्रदेश कांग्रेस कमिटी की बैठक आज झारखण्ड विधानसभा स्थित सभागार, धुर्वा, रॉंची में प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डा0 अजय कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में पार्टी द्वारा चलाये जाने वाले जन-सम्पर्क अभियान की शुरूआत की गयी। बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी की ओर से जन-सम्पर्क अभियान के लिए नियुक्त राज्य के पर्यवेक्षक अजय शर्मा एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम मुख्य रूप से शामिल हुए।

बैठक में जन-सम्पर्क अभियान के उद्देश्यों की चर्चा करते हुए प्रदेश अध्यक्ष डा0 अजय कुमार ने कहा कि मिशन 2019 के तहत पार्टी द्वारा बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को जिम्मेवारी देने के लिए एक व्यापक तैयारी की गयी है, जिसके तहत हम जन-सम्पर्क कर गांव-गांव तक मतदान केन्द्रों पर आम लोगों की बैठक करेंगे और पार्टी की ओर से प्रत्येक बूथ में कम से कम पॉंच सदस्यों की कमिटी तैयार की जायेगी। कांग्रेस के सभी इकाईयों को इस अभियान से जोड़ा जायेगा तथा सभी को महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी जायेगी।

कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि समय-समय पर आवश्यकतानुसार पार्टी अपने संगठन को मजबूत करने का निर्णय लेती रही है। यह जन-सम्पर्क अभियान पार्टी और संगठन को मजबूत करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देश पर चलाया जा रहा है, जिसमें हम जनता का सहयोग और समर्थन दोनों लेंगे तथा सभी को पार्टी से जोड़ा जायेगा।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के पर्यवेक्षक अजय शर्मा ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता मतदान केन्द्रों तक जायें, गांवों का भ्रमण करें और साथियों को पार्टी से जोड़ें। इस कार्यक्रम में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। एक बड़े उद्देश्य के तहत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने आम लोगों के बीच संगठन को जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने जन-सम्पर्क अभियान समिति के सदस्यों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।  कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस जन-सम्पर्क अभियान समिति के चेयरमेन रविन्द्र सिंह ने किया, अतिथियों का स्वागत महानगर कांग्रेस अध्यक्ष संजय पाण्डें तथा धन्यवाद ज्ञापन ग्रामीण अध्यक्ष सुरेश बैठा ने किया।  बैठक में मुख्य रूप से पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, डा0 रामेश्वर उरांव, पूर्व सांसद फुरकान अंसारी, कामेश्वर बैठा, के. एन. त्रिपाठी, के. एन. झा, अजय दूबे, रमा खलखो, अशोक चौधरी, सुल्तान अहमद, भीम कुमार, राजेश ठाकुर, राजीव रंजन प्रसाद, लाल किशोरनाथ शाहदेव, शमशेर आलम, गुंजन सिंह, कुमार गौरव, नेली नाथन, शकील अख्तर अंसारी, फैयाज कैशर, रणविजय सिंह, जवाहर लाल सिन्हा, रवीन्द्र कुमार झा, मानस, अजय शाहदेव, ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह, साजिद अहमद, रौशन बरूआ, अनूप केशरी, देवकुमार राज, रामकृष्ण चौधरी, नरेश वर्मा, मुन्ना पासवान, इमदाद हुसैन, रविन्द्र कुमार वर्मा, मंजूर अंसारी, मनोज सहाय पिंकू, जयेश रंजन पाठक, अरविन्द कुमार तूफानी, मुनेश्वर उरॉंव, विजय खां, सन्नी सिंकू, श्यामल किशोर सिंह, छोटेराय किस्कु, अनुकूल मिश्रा, दिनेश यादव, उदय लखानी, मुक्ता मंडल, मनोज कुमार, सुनील सिंह, केदार पासवान, विशु हेम्ब्रम, शकील अंसारी, दिनेश सिंह राठौर, सुमित शर्मा, सुखेर भगत, चन्द्रभान सिंह आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

 

 

 

More Story

more-story-image

रांची: कांग्रेस ने शुरू की मिशन 2019 की तैयारी, चुनाव...

more-story-image

रांची: भाजपा ने झामुमो और झाविमो पर साधा निशाना

X

अपना जिला चुने