जीप लाएगी नई एसयूवी, विटारा ब्रेज़ा को देगी टक्कर

NewsCode | 5 June, 2018 6:03 PM
newscode-image

जीप ने घोषणा की है कि वह जल्द ही भारत में नई सब 4-मीटर एसयूवी उतारेगी। जीप कारों की रेंज में इसे कंपास के नीचे पोजिशन किया जाएगा। इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ाटाटा नेक्सनफोर्ड ईकोस्पोर्ट और महिन्द्रा एस201 से होगा। कंपनी के अनुसार नई सब 4-मीटर एसयूवी को साल 2022 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा।

Jeep Confirms New SUV For India; Will Rival Brezza, EcoSport, Nexon

जीप कंपास की तरह नई सब 4-मीटर एसयूवी के लिए भी भारत को एक्सपोर्ट हब बनाया जाएगा। कंपनी के अनुसार नई सब 4-मीटर एसयूवी को प्लग-इन हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक अवतार में भी उतारा जाएगा। इस में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी आएगी।

भारत में मारूति सुज़ुकी का प्रोडक्शन दो करोड़ के पार पहुंचा

जीप की सब 4-मीटर एसयूवी में बीएस-6 मानकों वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन आयेंगे। इसकी कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। चर्चाएं हैं कि जीप कंपास की तरह इसे भी ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।

भारत में लॉन्च होंगी किया मोटर्स की चार कारें

2019 वोल्वो एस60 से उठा पर्दा, देखें तस्वीरें

NewsCode | 25 June, 2018 7:21 PM
newscode-image

वोल्वो ने तीसरी जनरेशन की एस60 सेडान से पर्दा उठाया है। वोल्वो की यह अब तक की पहली कार है जिसे अमेरिका में तैयार किया गया है। इसका मुकाबला ऑडी ए4मर्सिडीज़-बेंज सी-क्लास और बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज से होगा।

2019 Volvo S60

2019 वोल्वो एस60 को स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर वी60, एक्ससी60एस90 और एक्ससी90 भी बनी है। इसका डिजायन वोल्वो की पारंपरिक डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। मुकाबले में मौजूद कारों से तुलना की जाये तो नई एस60 का डिजायन काफी मॉडर्न और पसंद आने वाला है।

2019 Volvo S60

वोल्वो की सभी कारों के केबिन का लेआउट करीब-करीब एक जैसा है, इस मामले में नई एस60 भी अलग नहीं है। इस में वर्टिकल टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करता है।

2019 Volvo S60

नई एस60 में पैसेंजर सुरक्षा को और भी ज्यादा पुख्ता किया गया है। पैसेंजर सुरक्षा के लिए इस में वोल्वो कार्स पायलट असिस्ट सिस्टम, सिटी सेफ्टी, रन-ऑफ रोड प्रोटेक्शन, मिटिगेशन और रोड साइन इंफॉर्मेशन, लैन कीपिंग एआईडी, क्रॉस ट्रैफिक अर्ल्ट, ब्रेक सपोर्ट और रियर कोलिसन वार्निंग जैसे फीचर दिए गए हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि ये सभी फीचर भारत आने वाली नई एस60 में भी दिए जा सकते हैं।

2019 Volvo S60

नई एक्ससी60 वोल्वो की पहली कार होगी, जिस में डीज़ल इंजन नहीं मिलेगा। यह दो पेट्रोल और दो प्लग-इन-हाइब्रिड वर्जन में मिलेगी।

2019 Volvo S60

टी5 और टी6 वेरिएंट में 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा, जबकि टी6 और टी8 वेरिएंट में पेट्रोल इंजन के साथ प्लग-इन-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी आयेगी।

2019 Volvo S60

सभी वेरिएंट में 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। प्लग-इन-हाइब्रिड वर्जन में ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप मिलेगा।

2019 Volvo S60 Polestar Engineered

परफॉर्मेंस कार की चाहत रखने वालों के लिए कंपनी इसका परफॉर्मेंस अवतार भी लाएगी। परफॉर्मेंस वर्जन को टी8 पोलेस्टार नाम से पेश किया जाएगा। इस में 415 पीएस की पावर और 670 एनएम का टॉर्क मिलेगा। रेग्यूलर टी8 वेरिएंट की तुलना में इस में 15 पीएस की ज्यादा पावर और 30 एनएम का ज्यादा टॉर्क मिलेगा। टी8 पोलेस्टार को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया जाएगा। मौजूदा एस60 का पोलेस्टार वर्जन भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि नए परफॉर्मेंस वर्जन को भी भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

2019 Volvo S60 Polestar Engineered

कयास लगाए जा रहे हैं कि नई एस60 को 2019 की शुरूआत में भारत में लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इसकी शुरूआती कीमत 40 लाख से 50 लाख रूपए के बीच हो सकती है। पोलेस्टार वर्जन की कीमत 60 लाख रूपए के आसपास हो सकती है। भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जाएगा। आने वाले समय में इसे यहां एसेंबल करके भी बेचा जा सकता है। फिलहाल कंपनी एक्ससी90 और एस90 को बैंगलुरू स्थित प्लांट में एसेंबल करके भारत में बेच रही है।

2019 Volvo S60

ये भी पढ़ें:

टेस्टिंग के दौरान दिखी नई रेनो क्विड, देखें तस्वीरें

जीप कंपास का लिमिटेड एडिशन लॉन्च, जानें कीमत

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरिया : आंगनबाड़ी केंद्रों में मिला सड़ा अंडा, अभिभावकों ने काटा बवाल

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:27 PM
newscode-image

सरिया (गिरिडीह)। सरिया प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के बीच सोमवार को सड़ा हुआ अंडा मिलने मिला इसकी सूचना मिलने पर कई अभिभावक केन्द्रों में पहुँचे और लचर व्यवस्था के विरोध में जमकर हंगामा किया।  बताया जाता है कि बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा बच्चों के बीच पोषाहार के रूप में अण्डा परोसा जाना है।

इसके तहत सोमवार को सरिया प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों में अण्डा वितरण की व्यवस्था की गई। जहाँ उपस्थित पोषण सखी तथा आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका-सहायिका द्वारा उसे उबाला जाने लगा। इस क्रम में सड़े हुए अंडे फूट गए। वहीं दुर्गंध सी आने लगी। जिसकी सूचना पर विभिन्न केन्द्रों पर महिलाओं ने हंगामा किया। बाद में पोषण सखियों व सेविकाओं द्वारा सभी को समझा-बुझाकर उन्हें भेजा गया।

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक की मौत

सरकारी व्यवस्था को जमकर कोसते हुए अभिभावकों ने कहा कि सरकार बच्चों को कुपोषण मुक्त करना चाहती है। परन्तु उनके अधिकारी-कर्मचारी कमीशन के चक्कर में सड़े-गले अंडे परोस कर उनके बच्चे को बीमार करना चाहते हैं। लोगों ने कहा कि सरकार इन गंभीर मामलों को संज्ञान में लेकर जांच पड़ताल कर दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करें अन्यथा केन्द्रों को बन्द कर दें।

इन केंद्रों में मिले सड़े अंडे

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रखंड के नीचे टोला चंद्रमारणी, आंगनबाड़ी केंद्र मंदरामो, आंगनबाड़ी केन्द्र उर्रो सहित कई अन्य केन्द्रों में सड़े अंडे मिले है, जबकि शिकायत कर्ताओं में सेविका सीता देवी, संगीता देवी,विद्या देवी, मंजू देवी, पोषण सखियों में कंचन कुमारी, पिंकी कुमारी, संजना सिंह आदि है। इन्होंने बताया कि अभिभावकों द्वारा हंगामा किए जाने के बाद सभी खंडों को बाहर फेंक दिया गया तथा इसकी सूचना प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अनिता कुमारी को दे दी गई है।

सीडीपीओ का गोल मटोल जवाब

इस बाबत प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सरिया अनिता कुमारी से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कई आंगनबाड़ी केंद्रों से शिकायत मिली है कि उन्हें सड़े हुए अंडे बच्चों के बीच वितरण करने के लिए दिए गए थे। जो उबलने के समय अंडे फूट गए तथा उससे दुर्गंध आने लगी। जिन्हें फेंक दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्हें यह पता नहीं है कि अंडा किस एजेंसी के द्वारा दिया जा रहा है या किन-किन केंद्रों को अंडे की आपूर्ति कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि सड़े हुए अंडे की शिकायत मिलने के बाद इसकी सूचना जिला पदाधिकारी को दे दी गई है।

बगोदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक नागेंद्र महतो ने कहा कि सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों के बीच पौष्टिक आहार वितरण किया जा रहा है। ताकि क्षेत्र कुपोषण से मुक्त हो। इसी के तहत अंडे वितरण करने का भी प्रावधान है परंतु दुर्भाग्य है कि कुछ स्वार्थी तत्व के लोग दो पैसे कमीशन बचाने के चक्कर में सड़े हुए अनाज-अंडे को परोस रहे है। जिससे सरकार का लक्ष्य पूरा नहीं होगा।

वहीं यदि गांव के लोग सजग नहीं रहेंगे तो बच्चों को बीमार होने में देर भी नहीं लगेगी। उन्होंने कहा कि यह बहुत संगीन मामला है इस मामले को उपायुक्त के पास रखा जाएगा तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारी पर कठोरतम कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक की मौत

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:20 PM
newscode-image

बेंगाबाद (गिरिडीह)। बेंगाबाद मधुपुर मुख्य मार्ग एनएच 114 ए पर सोमवार को फिर रफ्तार का कहर टूटा और एक ज़िन्दगी काल के गाल में समां गई। इस पथ पर झलकडीहा मोड़ के समीप एक तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर पहले सड़क किनारे पुलिया से टकराई फिर दूर गड्ढे में जा गिरी। घटना में बाइक पर सवार लगभग 25 वर्षीय युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन में उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाने के क्रम में उसने दम तोड़ दिया।

बेंगाबाद : नए रेंजर ने लिया पदभार, कहा वनों की सुरक्षा होगी प्राथमिकता : अजय कुमार

बेंगाबाद पुलिस द्वारा शव को कब्ज़े में लेकर पोस्टमार्टम सदर अस्पताल पहुंचाया गया। ख़बर लिखे जाने तक मृतक युवक की पहचान नही हो पाई थी। घटना के संबंध में बताया गया कि जेएच 15बी 9021 नंबर की एक यामाहा बाइक पर सवार होकर एक युवक  मधुपुर से गिरिडीह की ओर आ रहा था। इसी क्रम में अत्यधिक स्पीड होने के कारण झलकडीहा मोड़ के पर बाइक का संतुलन बिगड़ गया और बाइक सड़क किनारे बनी पुलिया से टकरा गई। फिलहाल पुलिस द्वारा मृतक के घरवालों का पता लगाया जा रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

पाकुड़ : भाजपा की बैठक आयोजित, हुल दिवस को लेकर...

more-story-image

जमशेदपुर : महाधरना तो ट्रेलर है, पूरी फिल्म 5 जुलाई...