फोर्ड फ्रीस्टाइल और टाटा नेक्सन में से कौन-सी गाड़ी खरीदें ?

यहां हमने कई मोर्चों पर फोर्ड फ्रीस्टाइल की तुलना टाटा नेक्सन से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां..

NewsCode | 25 April, 2018 7:06 PM

फोर्ड फ्रीस्टाइल और टाटा नेक्सन में से कौन-सी गाड़ी खरीदें ?

फोर्ड की क्रॉस हैचबैक फ्रीस्टाइल इन दिनों काफी चर्चा में है। भारत में इसे 26 अप्रैल 2018 को लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला हुंडई आई20 एक्टिवटोयोटा इटियॉस क्रॉस और फिएट अर्बन क्रॉस से होगा। कीमत के मोर्चे पर यह टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन को भी टक्कर देगी। यहां हमने कई मोर्चों पर फोर्ड फ्रीस्टाइल की तुलना टाटा नेक्सन से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां…

अहम बदलाव

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
फोर्ड फ्रीस्टाइल को फीगो हैचबैक पर तैयार किया गया है। इसका डिजायन जल्द लॉन्च होने वाली फेसलिफ्ट फीगो से मिलता-जुलता है। टाटा नेक्सन को बोल्ट हैचबैक पर तैयार किया गया है, हालांकि डिजायन के मामले में यह बोल्ट से काफी अलग है। यह मॉर्डन और एडवांस फीचर वाली क्रॉसओवर एसयूवी है। इस में ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस और चौड़े व्हील आर्च दिए गए हैं।
फोर्ड फ्रीस्टाइल के केबिन में अच्छा-खासा स्पेस मिलेगा। फ्रीस्टाइल के केबिन में लैगरूम और नी-रूम से जुड़ी कोई समस्या नहीं आएगी। टाटा नेक्सन के केबिन में भी अच्छा-खासा स्पेस दिया है। हैड और शोल्डर स्पेस को लेकर यहां कोई समस्या नहीं है। इसका लैगरूम स्पेस फ्रीस्टाइल के मुकाबले कम है।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

कद-काठी

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
लंबाई 3954 एमएम 3994 एमएम
चौड़ाई 1737 एमएम 1811 एमएम
ऊंचाई 1570 एमएम 1607 एमएम
व्हीलबेस 2490 एमएम 2498 एमएम
ग्राउंड क्लीयरेंस 190 एमएम 209 एमएम
बूट स्पेस 257 लीटर 350 लीटर

कद-काठी के मामले में टाटा नेक्सन आगे है। यह फोर्ड फ्रीस्टाइल से 40 एमएम ज्यादा लंबी, 74 एमएम ज्यादा चौड़ी और 37 एमएम ज्यादा ऊंची है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फोर्ड फ्रीस्टाइल के केबिन में नेक्सन से कम स्पेस मिलेगा। फोर्ड फ्रीस्टाइल का बूट स्पेस टाटा नेक्सन से 93 लीटर कम है। फोर्ड फ्रीस्टाइल क्रॉस हैचबैक है, जबकि नेक्सन क्रॉसओवर एसयूवी है। यही वजह है कि इनकी कद-काठी में इतना अंतर है।

इंजन और परफॉर्मेंस

पेट्रोल

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
इंजन क्षमता 1.2 लीटर 1.2 लीटर
पावर 96 पीएस 110 पीएस
टॉर्क 120 एनएम 170 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड एमटी 6-स्पीड एमटी
माइलेज 19 किमी प्रति लीटर 17 किमी प्रति लीटर

डीज़ल

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
इंजन क्षमता 1.5 लीटर 1.5 लीटर
पावर 100 पीएस 110 पीएस
टॉर्क 215 एनएम 260 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड एमटी 6-स्पीड एमटी
माइलेज 24.2 किमी प्रति लीटर 21.5 किमी प्रति लीटर

कीमत

फोर्ड फ्रीस्टाइल की कीमत का अभी कंपनी ने खुलासा नहीं किया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत 5.99 लाख रूपए से 8.59 लाख रूपए के बीच हो सकती है। टाटा नेक्सन की बात करें तो इसकी कीमत 6.16 लाख रूपए से शुरू होती है जो 9.90 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

फीचर

स्टैंडर्ड फीचर

टाटा नेक्सन में एबीएस, ईबीडी और ड्यूल एयरबैग को स्टैंडर्ड रखा गया है। इसके बेस वेरिएंट एक्सई में केवल आगे की तरफ पावर विंडो दी गई है। फ्रीस्टाइल के बेस वेरिएंट एम्बिएंट में कई फीचर दिए गए हैं। फ्रीस्टाइल में एबीएस, ईबीडी, ड्यूल एयरबैग, रियर फॉग लैंप्स, हाई स्पीड वार्निंग, फ्रंट पावर विंडो और की-लैस एंट्री को स्टैंडर्ड रखा गया है।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

टॉप वेरिएंट

टाटा नेक्सन के टॉप वेरिएंट एक्सजेड प्लस में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, 16 इंच के मशीन कट अलॉय व्हील, कॉर्नरिंग फॉग लैंप्स और एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। केबिन में ध्यान दें तो यहां स्टोरेज के लिए सेंटर कंसोल पर स्लाइडिंग टेंबर डोर, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, 60ः40 अनुपात में बंटी रियर सीट और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। मनोरंजन के लिए इस में 8-स्पीकर्स वाला 6.5 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले, वॉइस कमांड, ब्लूटूथ, यूएस और ऑक्स-इन कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। सुरक्षा के लिए इस में स्टैंडर्ड फीचर के अलावा रियर डिफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा दिया गया है।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

फ्रीस्टाइल के टॉप वेरिएंट में सेफ्टी पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। पैसेंजर सुरक्षा के लिए इस में स्टैंडर्ड फीचर के अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल असिस्ट, 6-एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट दिया गया है। इस में फोर्ड का सिंक3 इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा। इस में ऑटो हैडलैंप्स, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और 15 इंच के अलॉय व्हील भी मिलेंगे।

अगर फोर्ड फ्रीस्टाइल के टॉप वेरिएंट की कीमत नेक्सन से कम रहती है तो जाहिर तौर पर ये कंपनी के लिए ज्यादा बेहतर होगा। कम कीमत की वजह से टाटा बजट वाले ग्राहक भी फोर्ड फ्रीस्टाइल को अहमियत देंगे।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

फोर्ड फ्रीस्टाइल को खरीदने की वजह

– इसकी राइड क्वालिटी नेक्सन से ज्यादा बेहतर है।

– पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का माइलेज अच्छा-खासा है।

– साइज में छोटी होने की वजह से इसे ट्रैफिक में चलाना आसान है।

टाटा नेक्सन को खरीदने की वजह

– टाटा नेक्सन बड़ी कार है, इस वजह से इसकी सड़क पर अच्छी पकड़ है।

– नेक्सन का बूट स्पेस काफी बड़ा है, इस में फ्रीस्टाइल के मुकाबले ज्यादा सामान ले जा सकते हैं

– नेक्सन का ग्राउंड क्लीयरेंस 209 एमएम है, इसे उबड़-खाबड़ सड़कों पर आसानी से चलाया जा सकता है।

यह भी पढें :

लॉन्च से पहले जानिये फोर्ड फ्रीस्टाइल के दाम!

जल्द महंगी हो सकती हैं डीज़ल कारें, ये है वजह

(साभार: कारदेखो डॉट कॉम)

रोजा तोड़कर जावेद ने कुछ यूं बचाई पुनीत की जिंदगी, पेश की कौमी एकता की मिसाल

NewsCode | 23 May, 2018 4:28 PM

रोजा तोड़कर जावेद ने कुछ यूं बचाई पुनीत की जिंदगी, पेश की कौमी एकता की मिसाल

गोपालगंज। मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं होता। इस बात को सही साबित करते हुए बिहार के गोपालगंज निवासी जावेद आलम ने नेकी के रास्ते को मजहब से बड़ा मान इंसानियत की ऐसी मिसाल पेश की जिसकी हर जगह सराहना हो रही है। उन्होंने गंभीर बीमारी थैलेसीमिया से पीडि़त एक बच्‍चे की जान बचाने को रोजा तोड़कर रक्तदान किया।

जिले के कुचायकोट प्रखंड के टोला सिपाया के रहने वाले भूपेंद्र कुमार का आठ वर्षीय पुत्र थेलेसिमिया से ग्रसित है और बच्चे को प्रत्येक महीने तो से तीन यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है। मंगलवार को पुनीत का हीमोग्लोबिन अचानक कम हो जाने के कारण ए+ रक्त की जरूरत पड़ी तो पिता भूपेंद्र कुमार सदर अस्पताल पहुँच कर ब्ल़ड के लिए सिविल सर्जन व ब्लड बैंक का चक्कर लगाने लगे क्योंकि इनके परिवार में उक्त रक्त ग्रुप का कोई भी सदस्य नहीं था।

ऐसे में जब अस्पताल प्रशासन की तरफ से पुनीत को ब्लड उपलब्ध नहीं हुआ तो उन्होंने रक्तदान करने वाली युवाओं की डीबीडीटी के सदस्य अनवर हुसैन को इसकी जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने दोस्त जावेद आलम को फोन कर रक्तदान के लिए सदर अस्पताल बुलाया।

जावेद इस समय रोजे कर रहे हैं। इंसानियत को मजहब से बड़ा फर्ज मान वह तुरंत रक्तदान के लिए अस्पताल पहुंच गए। खाली पेट रक्त लेने से डाक्टर ने मना किया तो जावेद जिद पर अड़ गए। डाक्टर ने उन्हें पहले कुछ खाने की सलाह दी। इसपर खुदा का ध्यान कर जावेद ने जूस आदि पीया और फिर रक्तदान कर थैलेसीमिया पीड़ित बच्चे की जान बचाई।

कुमारस्वामी का शपथग्रहण समारोह : सोनिया-राहुल समेत विपक्ष के नेताओं का बेंगलुरू में लगा जमावड़ा

पवित्र माह ए रमजान में जावेद को इस नेक काम पर खुदा का साथ मिला तो बच्‍चे की हालत में सुधार हो रहा है। रक्त देने के बाद बातचीत में जावेद आलम ने कहा कि रोजे से ज्यादा बच्‍चे की जान बचाना जरूरी था। हर धर्म में इंसानियत का दर्जा सबसे बड़ा है।

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

Read Also

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

NewsCode | 23 May, 2018 2:58 PM

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

नई दिल्ली। महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिमला में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के एक रेस्त्रां में अचानक पहुंचकर सभी को अचरज में डाल दिया और वहां पर नाश्ता किया। अधिकारियों ने बताया कि पीटरहॉफ से लौटते हुए कोविंद और उनकी पत्नी सरिता आशियाना रेस्त्रां गए और उन्होंने वहां पर चाय के साथ स्नैक्स का लुत्फ़ उठाया। राष्ट्रपति को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग रेस्त्रां के आसपास उमड़ पड़े। राष्ट्रपति ने लोगों का अभिवादन किया और क्रेडिट कार्ड से अपना बिल भी चुकाया।

राष्ट्रपति की गाड़ियों का काफिला रिंग रोड पर खड़ा रहा। यह अहसास होते ही कि उनकी गाड़ियों का काफिला लोगों को असुविधा पहुंचा रहा है, तो राष्ट्रपति ने अधिकारियों से गाड़ियों की संख्या 17 से घटाकर चार करने के लिए कहा। उन्होंने माल रोड का चक्कर लगाया और मिनेरवा बुक शॉप से पोते के लिए दो किताबें भी खरीदीं। राष्ट्रपति के अचानक पहुंचने और बिल चुकाने से रेस्त्रां के कर्मी बेहद खुश दिखे।

देखें वीडियो :

रेस्त्रां प्रबंधक ने कहा कि मेहमान के तौर पर राष्ट्रपति का आना सम्मान की बात है। बता दें कि शिमला में राष्ट्रपति का छह दिन का अस्थायी निवास है।

मनमोहन सिंह ने राष्ट्रपति से की शिकायत, बोले- कांग्रेस को धमकाते हैं पीएम मोदी

IPL 2018: फाइनल में पहुँची चेन्नई तो ब्रावो ने किया धोनी के लिए खास डांस, ऐसे मना जश्न

NewsCode | 23 May, 2018 12:16 PM

IPL 2018: फाइनल में पहुँची चेन्नई तो ब्रावो ने किया धोनी के लिए खास डांस, ऐसे मना जश्न

नई दिल्ली। चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को रोमांचक मैच में 2 विकेट से हरा दिया। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स 7वीं बार आईपीएल फाइनल में पहुंच चुका है। फाफ डु प्लेसिस की शानदार 67 रन की पारी की बदौलत टीम को जीत मिली। हैदराबाद इस बार की सबसे मजबूत और खतरनाक टीम मानी जा रही है। लेकिन धोनी के धुरंधरों ने उनको मात दी।

सनराइजर्स हैदराबाद को दूसरा मौका भी मिलेगा और कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबले में जो भी टीम जीतता है तो वो सनराइजर्स हैदराबाद से टकराएगी। चेन्नई के खिलाड़ियों ने जीत का जश्न जोर-शोर से मनाया और ड्रेसिंग रूम में खूब मस्ती की। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें ड्वेन ब्रावो ने एमएस धोनी के लिए डांस किया।

वीडियो में एक तरफ धोनी बैठे हुए चाय पी रहे थे। उसी वक्त ब्रावो वहां पहुंच गए और डांस करने लगे। धोनी उनके डांस को देखकर काफी शरमा रहे थे। वहीं पास खड़े हरभजन सिंह भी डांस करने लगे। ऐसा ही एक और वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें ब्रावो टी-शर्ट उतारकर डांस कर रहे हैं। चेन्नई को आईपीएल 2018 के जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ज्ञात हो कि मैच में 140 रन का साधारण लक्ष्‍य हासिल करने में चेन्‍नई को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा।

Everywhere we go! We see #Yellove! #WhistlePodu🦁💛

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

निर्णायक क्षणों ने डुप्‍लेसिस ने मैच विजेता पारी खेली और निचले क्रम के शार्दुल ठाकुर (नाबाद 15 रन, 5 गेंद, तीन चौके) के साथ टीम को जीत तक पहुंचाकर ही दम लिया। विजयी छक्‍का डुप्‍लेसिस के बल्‍ले से ही निकला। चेन्‍नई ने लक्ष्‍य 19.1 ओवर में 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। वानखेड़े मैदान पर चेन्‍नई के कप्‍तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर सनराइजर्स का पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था। कार्लोस ब्रेथवेट के नाबाद 43 की बदौलत सनराइजर्स ने 20 ओवर में सात विकेट पर 139 रन बनाए थे।

वैसे मैच में मिली हार के बावजूद सनराइजर्स के गेंदबाजों ने अपने संघर्ष से हर किसी का दिल जीता आखिरी के ओवरों में ज्‍यादा रन लुटाने के कारण केन विलियमसन की टीम को हार का सामना करना पड़ा। डुप्‍लेसिस को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

IPL11: धोनी ने खोला छक्का लगाकर मैच खत्म करने का राज़

IPL11: माही ने किया ऐसा मजाक कि डर के मारे चेहरा छिपाने लगे जडेजा, देखें VIDEO

मैदान पर लेटकर धोनी करा रहे थे मसाज, मौज लेने पहुँच गए युवराज, देखें VIDEO

IPL11: 23 गेंदों में 17 रन, धोनी की धीमी पारी का कुछ यूँ उड़ा मजाक

VIDEO: KKR के खिलाड़ियों ने ऐसा क्या किया कि शाहरुख ने क्रिकेट छोड़ने की दे डाली धमकी

 

X

अपना जिला चुने