फोर्ड फ्रीस्टाइल और टाटा नेक्सन में से कौन-सी गाड़ी खरीदें ?

NewsCode | 25 April, 2018 7:06 PM

यहां हमने कई मोर्चों पर फोर्ड फ्रीस्टाइल की तुलना टाटा नेक्सन से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां..

newscode-image

फोर्ड की क्रॉस हैचबैक फ्रीस्टाइल इन दिनों काफी चर्चा में है। भारत में इसे 26 अप्रैल 2018 को लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला हुंडई आई20 एक्टिवटोयोटा इटियॉस क्रॉस और फिएट अर्बन क्रॉस से होगा। कीमत के मोर्चे पर यह टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन को भी टक्कर देगी। यहां हमने कई मोर्चों पर फोर्ड फ्रीस्टाइल की तुलना टाटा नेक्सन से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां…

अहम बदलाव

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
फोर्ड फ्रीस्टाइल को फीगो हैचबैक पर तैयार किया गया है। इसका डिजायन जल्द लॉन्च होने वाली फेसलिफ्ट फीगो से मिलता-जुलता है। टाटा नेक्सन को बोल्ट हैचबैक पर तैयार किया गया है, हालांकि डिजायन के मामले में यह बोल्ट से काफी अलग है। यह मॉर्डन और एडवांस फीचर वाली क्रॉसओवर एसयूवी है। इस में ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस और चौड़े व्हील आर्च दिए गए हैं।
फोर्ड फ्रीस्टाइल के केबिन में अच्छा-खासा स्पेस मिलेगा। फ्रीस्टाइल के केबिन में लैगरूम और नी-रूम से जुड़ी कोई समस्या नहीं आएगी। टाटा नेक्सन के केबिन में भी अच्छा-खासा स्पेस दिया है। हैड और शोल्डर स्पेस को लेकर यहां कोई समस्या नहीं है। इसका लैगरूम स्पेस फ्रीस्टाइल के मुकाबले कम है।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

कद-काठी

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
लंबाई 3954 एमएम 3994 एमएम
चौड़ाई 1737 एमएम 1811 एमएम
ऊंचाई 1570 एमएम 1607 एमएम
व्हीलबेस 2490 एमएम 2498 एमएम
ग्राउंड क्लीयरेंस 190 एमएम 209 एमएम
बूट स्पेस 257 लीटर 350 लीटर

कद-काठी के मामले में टाटा नेक्सन आगे है। यह फोर्ड फ्रीस्टाइल से 40 एमएम ज्यादा लंबी, 74 एमएम ज्यादा चौड़ी और 37 एमएम ज्यादा ऊंची है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फोर्ड फ्रीस्टाइल के केबिन में नेक्सन से कम स्पेस मिलेगा। फोर्ड फ्रीस्टाइल का बूट स्पेस टाटा नेक्सन से 93 लीटर कम है। फोर्ड फ्रीस्टाइल क्रॉस हैचबैक है, जबकि नेक्सन क्रॉसओवर एसयूवी है। यही वजह है कि इनकी कद-काठी में इतना अंतर है।

इंजन और परफॉर्मेंस

पेट्रोल

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
इंजन क्षमता 1.2 लीटर 1.2 लीटर
पावर 96 पीएस 110 पीएस
टॉर्क 120 एनएम 170 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड एमटी 6-स्पीड एमटी
माइलेज 19 किमी प्रति लीटर 17 किमी प्रति लीटर

डीज़ल

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
इंजन क्षमता 1.5 लीटर 1.5 लीटर
पावर 100 पीएस 110 पीएस
टॉर्क 215 एनएम 260 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड एमटी 6-स्पीड एमटी
माइलेज 24.2 किमी प्रति लीटर 21.5 किमी प्रति लीटर

कीमत

फोर्ड फ्रीस्टाइल की कीमत का अभी कंपनी ने खुलासा नहीं किया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत 5.99 लाख रूपए से 8.59 लाख रूपए के बीच हो सकती है। टाटा नेक्सन की बात करें तो इसकी कीमत 6.16 लाख रूपए से शुरू होती है जो 9.90 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

फीचर

स्टैंडर्ड फीचर

टाटा नेक्सन में एबीएस, ईबीडी और ड्यूल एयरबैग को स्टैंडर्ड रखा गया है। इसके बेस वेरिएंट एक्सई में केवल आगे की तरफ पावर विंडो दी गई है। फ्रीस्टाइल के बेस वेरिएंट एम्बिएंट में कई फीचर दिए गए हैं। फ्रीस्टाइल में एबीएस, ईबीडी, ड्यूल एयरबैग, रियर फॉग लैंप्स, हाई स्पीड वार्निंग, फ्रंट पावर विंडो और की-लैस एंट्री को स्टैंडर्ड रखा गया है।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

टॉप वेरिएंट

टाटा नेक्सन के टॉप वेरिएंट एक्सजेड प्लस में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, 16 इंच के मशीन कट अलॉय व्हील, कॉर्नरिंग फॉग लैंप्स और एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। केबिन में ध्यान दें तो यहां स्टोरेज के लिए सेंटर कंसोल पर स्लाइडिंग टेंबर डोर, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, 60ः40 अनुपात में बंटी रियर सीट और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। मनोरंजन के लिए इस में 8-स्पीकर्स वाला 6.5 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले, वॉइस कमांड, ब्लूटूथ, यूएस और ऑक्स-इन कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। सुरक्षा के लिए इस में स्टैंडर्ड फीचर के अलावा रियर डिफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा दिया गया है।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

फ्रीस्टाइल के टॉप वेरिएंट में सेफ्टी पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। पैसेंजर सुरक्षा के लिए इस में स्टैंडर्ड फीचर के अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल असिस्ट, 6-एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट दिया गया है। इस में फोर्ड का सिंक3 इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा। इस में ऑटो हैडलैंप्स, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और 15 इंच के अलॉय व्हील भी मिलेंगे।

अगर फोर्ड फ्रीस्टाइल के टॉप वेरिएंट की कीमत नेक्सन से कम रहती है तो जाहिर तौर पर ये कंपनी के लिए ज्यादा बेहतर होगा। कम कीमत की वजह से टाटा बजट वाले ग्राहक भी फोर्ड फ्रीस्टाइल को अहमियत देंगे।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

फोर्ड फ्रीस्टाइल को खरीदने की वजह

– इसकी राइड क्वालिटी नेक्सन से ज्यादा बेहतर है।

– पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का माइलेज अच्छा-खासा है।

– साइज में छोटी होने की वजह से इसे ट्रैफिक में चलाना आसान है।

टाटा नेक्सन को खरीदने की वजह

– टाटा नेक्सन बड़ी कार है, इस वजह से इसकी सड़क पर अच्छी पकड़ है।

– नेक्सन का बूट स्पेस काफी बड़ा है, इस में फ्रीस्टाइल के मुकाबले ज्यादा सामान ले जा सकते हैं

– नेक्सन का ग्राउंड क्लीयरेंस 209 एमएम है, इसे उबड़-खाबड़ सड़कों पर आसानी से चलाया जा सकता है।

यह भी पढें :

लॉन्च से पहले जानिये फोर्ड फ्रीस्टाइल के दाम!

जल्द महंगी हो सकती हैं डीज़ल कारें, ये है वजह

(साभार: कारदेखो डॉट कॉम)

‘खइके पान बनारस…’ के बारे में ये बात आपको शायद ही मालूम हो, खुद अमिताभ ने खोला था राज

NewsCode | 11 October, 2018 1:20 PM
newscode-image

मुंबई। बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ अमिताभ बच्चन ने 40 साल पहले ‘डॉन’ फिल्म में अभिनय किया था। फिल्म में अमिताभ डबल रोल में दिखें थे। फिल्म ‘डॉन’ का मशहूर गाना ‘खइके पान बनारस वाला’ फिल्म का हिस्सा नहीं होना था। इसकी जानकारी खुद बिग बी ने बुधवार को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए दी।

इस पोस्ट में बीग बी ने बताया कि फिल्म ‘डॉन’ का मशहूर गाना ‘खइके पान बनारस वाला’ फिल्म का हिस्सा नहीं होना था। इस गाने को पूरी फिल्म के शूट होने के बाद इस गाने की शूटिंग की गई थी। इस पर अमिताभ बच्चन ने कैप्शन में लिखा, “पहले ख्याल में आया और फिर सोचते-सोचते हो गया। गाना खइके पान बनारस वाला, फिल्म ‘डॉन’ की शूटिंग पूरी होने के बाद किया गया।”

साल 1978 में आई फिल्म ‘डॉन’ में अमिताभ का डबल रोल दिखाया गया था और फिल्म में इन्होंने मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन की भूमिका और एक साधारण शख्स विजय की भूमिका निभाई थी।अमिताभ बच्चन ने अब तक कई हिट फिल्में की हैं और यह उनमें से एक थी। उन दिनों अमिताभ की फिल्मों की फैंस को भूख रहती थी और इनकी सभी फिल्मों के शो हाउसफुल जाते थे।

आपको बता दें कि, फिलहाल अमिताभ बच्चन कई फिल्मों की शूटिंग में बिजी हैं। उनकी आने वाली फिल्मों की बात करें तो ‘बदला’, ‘ब्रह्मास्‍त्र’ के अलावा आमिर खान के साथ वह ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान‘ फिल्म में नजर आएंगे।


76 के हुए बिग बी, एक नज़र अमिताभ के फिल्मी करियर पर

‘ठग्स ऑफ…’ में बिग बी बने हैं ठगों का सरदार ‘खुदाबक्श’, देखें First look

फेसबुक के शहंशाह बने अमिताभ, बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 16 October, 2018 9:46 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – आज मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं, हर कार्य को ध्यानपूर्वक करना होगा, कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है, दोपहर बाद राह चलने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – साहस के साथ काम करेंगे, कार्य-व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, प्रोपर्टी के क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं, पारिवारिक सुख का आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – मानसिक रूप से दबाव में रहेंगे, कार्य-व्यवसाय में लाभ होगा, अचानक नुकसान हो सकते हैं, पत्नी के सेहत का ख्याल रखें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्थिर मानसिकता से काम करेंगे, युवाओं के विवाह की बात हो सकती है, प्रेम करने वाले भी विवाह कर सकते हैं, विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – घर-वाहन के खरीद पर ध्यान केन्द्रित हो सकता है, साझेदारी वाले व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है, कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाना उचित नहीं होगा , खर्च की अधिकता होगी।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – हिम्मत के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, छोटे कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, कार्य विस्तार के लिए किसी से मुलाकात हो सकती है, प्रेम करने वाले के लिए भी समय अनुकूल है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन की चिन्ता होगी, पारिवारिक समस्या से मन परेशान हो सकता है , कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए दूसरे पर आश्रित हो सकते हैं, दाम्पत्य सुख भी सामान्य है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – विचार स्वस्थ होंगे, साहस के साथ काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे, प्रापर्टी के क्षेत्र में किसी प्रकार निवेश नुकसान दे सकता है, मां के सेहत का ध्यान रखना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण जरूरी है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं ,आमदनी के साथ-साथ खर्च की अधिकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – प्रभावपूर्ण वाणी बोलेंगे, आप अनुभवी हैं ऐसा प्रदर्शित करेंगे, धन लाभ की संभावना है, धन संचित करने का भी विचार करेंगे।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, सांसारिक सुखों को भोगने का समय है, कार्य व्यवसाय की तरक्की से प्रसन्नता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है , नुकसान न हो इसका ध्यान रखना होगा, विवाह की बात टूट सकती है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018...