फोर्ड फ्रीस्टाइल और टाटा नेक्सन में से कौन-सी गाड़ी खरीदें ?

NewsCode | 25 April, 2018 7:06 PM

यहां हमने कई मोर्चों पर फोर्ड फ्रीस्टाइल की तुलना टाटा नेक्सन से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां..

newscode-image

फोर्ड की क्रॉस हैचबैक फ्रीस्टाइल इन दिनों काफी चर्चा में है। भारत में इसे 26 अप्रैल 2018 को लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला हुंडई आई20 एक्टिवटोयोटा इटियॉस क्रॉस और फिएट अर्बन क्रॉस से होगा। कीमत के मोर्चे पर यह टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन को भी टक्कर देगी। यहां हमने कई मोर्चों पर फोर्ड फ्रीस्टाइल की तुलना टाटा नेक्सन से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां…

अहम बदलाव

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
फोर्ड फ्रीस्टाइल को फीगो हैचबैक पर तैयार किया गया है। इसका डिजायन जल्द लॉन्च होने वाली फेसलिफ्ट फीगो से मिलता-जुलता है। टाटा नेक्सन को बोल्ट हैचबैक पर तैयार किया गया है, हालांकि डिजायन के मामले में यह बोल्ट से काफी अलग है। यह मॉर्डन और एडवांस फीचर वाली क्रॉसओवर एसयूवी है। इस में ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस और चौड़े व्हील आर्च दिए गए हैं।
फोर्ड फ्रीस्टाइल के केबिन में अच्छा-खासा स्पेस मिलेगा। फ्रीस्टाइल के केबिन में लैगरूम और नी-रूम से जुड़ी कोई समस्या नहीं आएगी। टाटा नेक्सन के केबिन में भी अच्छा-खासा स्पेस दिया है। हैड और शोल्डर स्पेस को लेकर यहां कोई समस्या नहीं है। इसका लैगरूम स्पेस फ्रीस्टाइल के मुकाबले कम है।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

कद-काठी

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
लंबाई 3954 एमएम 3994 एमएम
चौड़ाई 1737 एमएम 1811 एमएम
ऊंचाई 1570 एमएम 1607 एमएम
व्हीलबेस 2490 एमएम 2498 एमएम
ग्राउंड क्लीयरेंस 190 एमएम 209 एमएम
बूट स्पेस 257 लीटर 350 लीटर

कद-काठी के मामले में टाटा नेक्सन आगे है। यह फोर्ड फ्रीस्टाइल से 40 एमएम ज्यादा लंबी, 74 एमएम ज्यादा चौड़ी और 37 एमएम ज्यादा ऊंची है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फोर्ड फ्रीस्टाइल के केबिन में नेक्सन से कम स्पेस मिलेगा। फोर्ड फ्रीस्टाइल का बूट स्पेस टाटा नेक्सन से 93 लीटर कम है। फोर्ड फ्रीस्टाइल क्रॉस हैचबैक है, जबकि नेक्सन क्रॉसओवर एसयूवी है। यही वजह है कि इनकी कद-काठी में इतना अंतर है।

इंजन और परफॉर्मेंस

पेट्रोल

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
इंजन क्षमता 1.2 लीटर 1.2 लीटर
पावर 96 पीएस 110 पीएस
टॉर्क 120 एनएम 170 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड एमटी 6-स्पीड एमटी
माइलेज 19 किमी प्रति लीटर 17 किमी प्रति लीटर

डीज़ल

फोर्ड फ्रीस्टाइल टाटा नेक्सन
इंजन क्षमता 1.5 लीटर 1.5 लीटर
पावर 100 पीएस 110 पीएस
टॉर्क 215 एनएम 260 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड एमटी 6-स्पीड एमटी
माइलेज 24.2 किमी प्रति लीटर 21.5 किमी प्रति लीटर

कीमत

फोर्ड फ्रीस्टाइल की कीमत का अभी कंपनी ने खुलासा नहीं किया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत 5.99 लाख रूपए से 8.59 लाख रूपए के बीच हो सकती है। टाटा नेक्सन की बात करें तो इसकी कीमत 6.16 लाख रूपए से शुरू होती है जो 9.90 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

फीचर

स्टैंडर्ड फीचर

टाटा नेक्सन में एबीएस, ईबीडी और ड्यूल एयरबैग को स्टैंडर्ड रखा गया है। इसके बेस वेरिएंट एक्सई में केवल आगे की तरफ पावर विंडो दी गई है। फ्रीस्टाइल के बेस वेरिएंट एम्बिएंट में कई फीचर दिए गए हैं। फ्रीस्टाइल में एबीएस, ईबीडी, ड्यूल एयरबैग, रियर फॉग लैंप्स, हाई स्पीड वार्निंग, फ्रंट पावर विंडो और की-लैस एंट्री को स्टैंडर्ड रखा गया है।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

टॉप वेरिएंट

टाटा नेक्सन के टॉप वेरिएंट एक्सजेड प्लस में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, 16 इंच के मशीन कट अलॉय व्हील, कॉर्नरिंग फॉग लैंप्स और एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। केबिन में ध्यान दें तो यहां स्टोरेज के लिए सेंटर कंसोल पर स्लाइडिंग टेंबर डोर, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, 60ः40 अनुपात में बंटी रियर सीट और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। मनोरंजन के लिए इस में 8-स्पीकर्स वाला 6.5 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले, वॉइस कमांड, ब्लूटूथ, यूएस और ऑक्स-इन कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। सुरक्षा के लिए इस में स्टैंडर्ड फीचर के अलावा रियर डिफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा दिया गया है।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

फ्रीस्टाइल के टॉप वेरिएंट में सेफ्टी पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। पैसेंजर सुरक्षा के लिए इस में स्टैंडर्ड फीचर के अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल असिस्ट, 6-एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट दिया गया है। इस में फोर्ड का सिंक3 इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा। इस में ऑटो हैडलैंप्स, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और 15 इंच के अलॉय व्हील भी मिलेंगे।

अगर फोर्ड फ्रीस्टाइल के टॉप वेरिएंट की कीमत नेक्सन से कम रहती है तो जाहिर तौर पर ये कंपनी के लिए ज्यादा बेहतर होगा। कम कीमत की वजह से टाटा बजट वाले ग्राहक भी फोर्ड फ्रीस्टाइल को अहमियत देंगे।

Car News: Ford Freestyle vs Tata Nexon which car to buy | NewsCode - Hindi News

फोर्ड फ्रीस्टाइल को खरीदने की वजह

– इसकी राइड क्वालिटी नेक्सन से ज्यादा बेहतर है।

– पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का माइलेज अच्छा-खासा है।

– साइज में छोटी होने की वजह से इसे ट्रैफिक में चलाना आसान है।

टाटा नेक्सन को खरीदने की वजह

– टाटा नेक्सन बड़ी कार है, इस वजह से इसकी सड़क पर अच्छी पकड़ है।

– नेक्सन का बूट स्पेस काफी बड़ा है, इस में फ्रीस्टाइल के मुकाबले ज्यादा सामान ले जा सकते हैं

– नेक्सन का ग्राउंड क्लीयरेंस 209 एमएम है, इसे उबड़-खाबड़ सड़कों पर आसानी से चलाया जा सकता है।

यह भी पढें :

लॉन्च से पहले जानिये फोर्ड फ्रीस्टाइल के दाम!

जल्द महंगी हो सकती हैं डीज़ल कारें, ये है वजह

(साभार: कारदेखो डॉट कॉम)

PHOTOS: मन से भावुक कवि, कर्म से राजनेता अटल बिहारी वाजपेयी की ये दुर्लभ तस्वीरें नहीं देखी होंगी आपने

NewsCode | 16 August, 2018 6:29 PM
newscode-image

पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी अब इस दुनिया में नहीं रहे। नई दिल्ली के एम्स में लंबे इलाज के दौरान 93 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है। वाजपेयी के निधन की खबर के साथ ही पूरे देश में शोक की लहर है। भारतीय जनता पार्टी ने देश में अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है।

12 नवंबर 1973 में अटल बिहारी वाजपेयी बैलगाड़ी से संसद पहुंचे थे। वो पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का विरोध कर रहे थे इसलिए वो बैलगाड़ी से पहुंचे।


2. यह तस्वीर जनता पार्टी के शपथ ग्रहण समारोह की है। जिसे जयप्रकाश नारायण संबोधित कर रहे हैं। इस तस्वीर में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी भी नजर आ रहे हैं।


3. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को कुत्तों से बेहद लगाव था। वह अक्सर पालतू कुत्तों के साथ खेलते नजर आ जाते थे।


4. सोशल मीडिया पर ये तस्वीर काफी वायरल हो रही है। जिसमें वो प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से बात करते नजर आ रहे हैं।


5. यह तस्वीर 8 जनवरी 1978 की है जब अटल बिहारी वाजपेयी जनता पार्टी की सरकार में विदेश मंत्री थे। वह ताजमहल में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जेम्स कलाहन के साथ मौजूद हैं।


6. माधव सदाशिव गोलवालकर, पंडित दील दयाल उपाध्याय और अटल बिहारी वाजपेयी एक साथ बैठे नजर आ रहे हैं। ये तस्वीर भी काफी शेयर की जा रही है।


7. एक आंदोलन के दौरान सुषमा स्वराज और मदनलाल खुराना के साथ सड़कों पर उतरे अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर।


8. ये दुर्लभ तस्वीर भी काफी शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी और भैरों सिंह शेखावत नजर आ रहे हैं। ये तस्वीर जन संघ दिनों की है।


बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी बीते 11 जून से एम्स में भर्ती थे। बुधवार को उनकी हालत गंभीर हो गई और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। वाजपेयी को गुर्दा (किडनी) की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। मधुमेह पीड़ित 93 वर्षीय भाजपा नेता का एक ही गुर्दा काम करता था।


नहीं रहे पूर्व पीएम अटलबिहारी वाजपेयी, 93 साल की उम्र में निधन

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के निधन से पूरे देश में शोक की लहर, मोदी बोले- निःशब्द हूँ

रांची : वाजपेयी राजनीति के अजातशत्रु, अपराजेय वक्ता- रघुवर दास

अटल जी की इन 5 कविताओं को पढ़कर जीवन में उतार लिया तो हर मैदान फ़तह कर लेंगे आप

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गावां (गिरिडीह) : विभिन्न विभागों में झंडोत्‍तोलन को लेकर तालमेल का दिखा अभाव

NewsCode Jharkhand | 16 August, 2018 7:12 PM
newscode-image

 स्वतंत्रता दिवस समारोह पर दिखी अनुशासनहीनता

गावां गिरिडीह। गावां में स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार पूर्वाभ्यास की पूरी कमी देखी गई। नतीजतन विभिन्न विभागों में झंझोत्‍तोलन को लेकर तालमेल का अभाव दिखा। इस कारण प्रखंड मुख्यालय में झंडोत्‍तोलन के वक्त झंडे को सलामी देने के लिए पुलिस जवान मौजूद नहीं रहे।

जबकि बीडीओ मोनी कुमारी सलामी दल को बुलाने के लिए थाना में फोन करती रहीं। वहीं गावां थाना द्वारा निर्गत आमंत्रण पत्र में दिये गये समय सारणी से एक घंटा पूर्व ही ध्‍वजारोहण कर दिया गया।

बोकारो : खेल के मामले में सरकार का रवैया उदासीन : मयूर शेखर झा

इस कारण थाना परिसर में झंडोत्‍तोलन देखने से लोग चूक गये। बता दें कि थानेदार द्वारा निर्गत आमंत्रण पत्र में झंडोत्‍तोलन का समय दिन के 10:10 बजे निर्धारित था, लेकिन तय समय से एक घंटा 4 मिनट पूर्व ही 09:06 बजे ही थाना में झंडोत्‍तोलन कर दिया गया। इस कारण तय समय पर थाने में झंडोत्तोलन में शामिल होने पहुंचे लोगों को मायूस होना पड़ा।

बैंक प्रबंधक को झंडोत्‍तोलन के बजाय घर भागना आया रास

वैसे तो तिरंगा फहराना गर्व की बात मानी जाती है और इसके लिए लोग लालायित भी रहते हैं, लेकिन समाज में कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो स्वतंत्रता दिवस को महज एक सरकारी बंदिशों वाला कार्यक्रम मान लेते हैं। ऐसा ही नजारा गावां के इलाहाबाद बैंक में देखने को मिला।

प्रबंधक ने झंडोत्‍तोलन करने के बजाए 15 अगस्त को घर भागना ज्यादा मुनासिब समझा। फलत: गावां इलाहाबाद बैंक में एक आम सीनियर सिटीजन उमाशंकर अवस्थी ने झंडोत्‍तोलन किया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चाईबासा : जिले के चार प्रखंडों में लगाए गए जनता दरबार

NewsCode Jharkhand | 16 August, 2018 7:01 PM
newscode-image

 चाईबासा । पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अरवा राजकमल के निदेशानुसार गुरूवार को जिले के चार प्रखण्डों में जनता दरबार का अयोजन किया गया। नोवामुंडी प्रखण्ड मुख्यालय जनता दरबार में विभिन्न विभागों के द्वारा शिविर का लगाया गया।

जिसमें मुख्य रूप से वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन,विकलांग पेंशन, दिव्यांग पेंशन, जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्रों, स्वास्थ्य, चिकित्सा, कृषि, पशुपालन, समाज कल्याण सहित अन्य विभागों के प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों ने लोगों के समस्या का समाधान किया।

जनता दरबार में बच्चों का आधार पंजीकरण भी कराया गया। जनता दरबार का आयोजन प्रखण्ड विकास पदाधिकारी नोवामुण्डी समरेश प्रसाद भण्डारी, तथा अंचलाधिकारी गोपी उरॉव के निर्देशन में सम्पन्न हुआ। वहीं जगन्नाथपुर प्रखंण्ड कार्यालय में लगे जनता दरबार में सूचना के अभाव में लोग नहीं पहुंचे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

More Story

more-story-image

पाकुड़ : अज्ञात वाहन की चपेट में आने एक की...

more-story-image

धनबाद : एनडीए सरकार में श्रम मंत्री रही रीता वर्मा...