बोकारो: क्रांति वीर रघुनाथ मुर्मू की प्रतिमा लगाने के लेकर हुई बैठक

NewsCode Jharkhand | 11 February, 2018 3:53 PM
newscode-image

चंदनकियारी (बोकारो) । हरदयाल बाबू विकास मंच कि और से चंदनकियारी के खेडाडीह में बैठक किया गया। जिसकी अध्यक्षता मंच के अध्यक्ष जगन्नाथ रजवार ने किया। बैठक में चुआड़ विद्रोह के महानायक क्रांति वीर शहीद रघुनाथ महतो स्मृति के लिए निर्णय लिया गया। जिसके लिए मंच का संगठनिक विस्तार एवं शहीद रघुनाथ महतो के जीवनी पर प्रकाशडाली गयी।

Read More: चंदनकियारी : यहां की जनता अपने आप को ठगा महसूस कर रहे हैं – उमाकांत

कार्यक्रम के तहत आगामी दिनांक 25 फरवरी को हुटूपाथर (घाघरी मोड़ ) में बैठक का आयोजन करने का निर्णय लिया गया। मौके पर राधेश्याम केवर्त, कुमुद महतो, बलराम महतो, महेश्वर रजवार, राम प्रसाद टुडू ,अशोक बाउरी , श्यामपद दास, रसराज महतो ,समीर सेन गुप्त , भुटू महतो, दु:ख हरण बनर्जी, सपन रजवार, तूफान साहनी के अलावे गण मान्य समाज सेवी उपस्थित हुए।

देवघर : खतरे में है डढ़वा नदी, बालू माफियाओं ने किया बर्बाद

NewsCode Jharkhand | 9 October, 2018 3:39 PM
newscode-image

देवघर की लाइफ लाइन मानी जानेवाली नदी सूखी पड़ी है

देवघर। भोले बाबा की नगरी देवघर में सभी त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाए जाते हैं। छठ पर्व भी इस जगह पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ मनाया जाता है। इस त्‍योहर पर सबसे ज्‍यादा भीड़ देवघर की लाइफ लाइन डढ़वा नदी के घाट पर उमड़ती थी।

अब इस नदी पर खतरा मंडरा रहा है क्‍योंकि नदी सूख गई है। नदी में पानी नहीं होने से छठ वहां नहीं होता। बालू माफियाओं ने बालू निकालकर नदी को बर्बाद कर दिया है। बालू निकाले जाने से नदी में मिट्टी और पत्‍थर जमा हो गया है। अब यह नदी पूरी तरह से बंजर हो गई है। नदी में पानी नहीं के बराबर है।

नदी की दुर्दशा देखकर यहां के छठ पूजा समिति ने नाराजगी जताते हुए नगर निगम से इसकी पुनरुद्धार की अपील की है। नगर निगम पुररुद्धार करने में आनाकानी करेगा तो समिति आंदोलन छेड़ेगी।

देवघर : जरूरतमंदों के लिए युवाओं ने मांगे वस्‍त्र

छठ पूजा सिमि‍ति के शैलेन्‍द्र कुमार ने बताया कि यह नदी देवघर की शान हुआ करती थी। शहर के नजदीक होने और स्वच्छ जल के कारण छठ पूजा इसी नदी के तट पर मनाया जाता था। बालू माफियाओं ने इस नदी केा बर्बाद करके रख दिया।

नदी में पानी नहीं हेाने से अब श्रद्धालु यहां नहीं आते। सरकार ने भी नदी केा बचाने में लापरवाही रवैया अपनाई है। देवघर से कुछ दूर इस नदी पर छोटा बांध बना दिया है। इसके वजह से भी पानी का बहाव बाधित हुआ है।

उन्‍होंने बताया कि हमलोगों को यह चिंता है कि छठ पूजा कहां करेंगे? घाट का निरीक्षण करने के दौरान नदी की दुर्दशा देखकर समिति ने तय किया कि नगर निगम को आवेदन देकर इसे बचाने की गुहार लगाई जाएगी। नगर निगम पहल नहीं करेगा तो आंदोलन छेड़ दिया जाएगा।

वहीं स्‍थानीय लेागों ने इस नदी की विकट स्थिति के लिए जिला प्रशासन को जिम्‍मेवार ठहराया है। उनलोगों ने बताया कि लापरवाही बरतने से ही बालू माफियाओं ने नदी से बालू निकालकर इसे बेकार कर दिया।

नगर निगम के जोनल चेयरमैन वशिष्ठ नारायण सुमन की मानें तो वाकई स्थिति गंभीर है। उन्‍होंने इस मामले को नगर निगम बोर्ड की बैठक में उठाने की बात कही। उन्‍होंने बताया कि विभागीय अनदेखी की वजह से नदी की दुर्दशा हुई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 16 October, 2018 9:46 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – आज मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं, हर कार्य को ध्यानपूर्वक करना होगा, कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है, दोपहर बाद राह चलने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – साहस के साथ काम करेंगे, कार्य-व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, प्रोपर्टी के क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं, पारिवारिक सुख का आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – मानसिक रूप से दबाव में रहेंगे, कार्य-व्यवसाय में लाभ होगा, अचानक नुकसान हो सकते हैं, पत्नी के सेहत का ख्याल रखें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्थिर मानसिकता से काम करेंगे, युवाओं के विवाह की बात हो सकती है, प्रेम करने वाले भी विवाह कर सकते हैं, विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – घर-वाहन के खरीद पर ध्यान केन्द्रित हो सकता है, साझेदारी वाले व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है, कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाना उचित नहीं होगा , खर्च की अधिकता होगी।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – हिम्मत के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, छोटे कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, कार्य विस्तार के लिए किसी से मुलाकात हो सकती है, प्रेम करने वाले के लिए भी समय अनुकूल है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन की चिन्ता होगी, पारिवारिक समस्या से मन परेशान हो सकता है , कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए दूसरे पर आश्रित हो सकते हैं, दाम्पत्य सुख भी सामान्य है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – विचार स्वस्थ होंगे, साहस के साथ काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे, प्रापर्टी के क्षेत्र में किसी प्रकार निवेश नुकसान दे सकता है, मां के सेहत का ध्यान रखना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण जरूरी है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं ,आमदनी के साथ-साथ खर्च की अधिकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – प्रभावपूर्ण वाणी बोलेंगे, आप अनुभवी हैं ऐसा प्रदर्शित करेंगे, धन लाभ की संभावना है, धन संचित करने का भी विचार करेंगे।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, सांसारिक सुखों को भोगने का समय है, कार्य व्यवसाय की तरक्की से प्रसन्नता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है , नुकसान न हो इसका ध्यान रखना होगा, विवाह की बात टूट सकती है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 14 October, 2018 9:01 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें, युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी, आगे नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें, कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अति आत्मविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018...

more-story-image

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा