बोकारो : व्यवहार न्यायालय में लगा लोक अदालत, 24 मामले का हुआ निष्पादन

newscode-image

तेनुघाट(बोकारो)।  सर्वोच्च न्यायालय एवं झारखंड उच्च न्यायालय के निर्देश पर तेनुघाट व्यवहार न्यायालय में शनिवार को लोक अदालत लगा कर कुल 24 मामले का निष्पादन एवं लगभग बारह लाख अड़तीस हजार रुपये की जुर्माना राशि वसूल किया गया, जिसमें मोटरयान दुर्घटना के मामले में वादी को 4,51,664 रुपये का चेक दिया गया।

वहीं सक्सेशन के मामले में मोती कुमारी उर्फ मोती बास्के को चन्द्रपुरा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  द्वारा 7,75,331 रुपये देने का न्यायालय से आदेश दिया गया। लोक अदालत के सफल संचालन के लिए चार बेंचो का गठन किया गया, जिसके प्रथम बेंच में जिला जज प्रथम उतम आनंद, जिला जज द्वितीय गुलाम हैदर एवं अधिवक्ता हरि शंकर प्रसाद।

तेनुघाट : पत्नी की हत्या के आरोप में आजीवन कारावास की सजा

दूसरे बेंच में एसीजेएम राकेश कुमार, अधिवक्ता वकील महतो एवं इम्तियाज आलम,तीसरे बेंच में सब जज द्वितीय सूरज प्रकाश ठाकुर, प्रथम श्रेणी न्यायिक पदाधिकारी संजीत कुमार चन्द्रा एवं अधिवक्ता सुभाष कटरियार तथा चौथे बेंच में प्रथम श्रेणी न्यायिक पदाधिकारी एस एन कुजूर, कार्यपालक दंडाधिकारी टुडू दिलीप एवं अधिवक्ता के के सिन्हा मौजूद थे।

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

सरायकेला : जल्द ही मिलेगा जिले को मॉडल कोर्ट रूम, तैयारियां शुरू

newscode-image

सरायकेला/खरसावां। जिले का जिला सत्र और व्यवहार न्यायालय का कोर्ट रूम अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। कोर्ट रूम को मॉडल कोर्ट रूम बनाने की कवायद शुरू की जा चुकी है। वहीं इस म़डल कोर्ट रूम में ना सिर्फ मामलों के निष्पादन में सहूलियत होगी, बल्कि स्पीडी ट्रायल जैसे मामले भी अब और आसानी से निष्पादित होंगे।

चांडिल : सिलेंडर मिलने से हड़कंप, बड़ी साजिश को पुलिस ने किया नाकाम

झारखंड पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर सभी जिलों के कोर्ट रूम को स्मार्ट और मॉडल कोर्ट रूम में तब्दील किया जाना है। इसके तहत ही सरायकेला कोर्ट का कोर्ट रूम मॉडल कोर्ट रूम बनेगा जबकि पास के जमशेदपुर जिला में पहले से कोर्ट रूम मॉडल कोर्ट रूम कार्यरत है, जहां त्वरित मामलों का निष्पादन किया जा रहा है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सरायकेला अनुमंडल के डीएसपी अविनाश कुमार ने बताया कि डीजीपी के निर्देश पर जमशेदपुर के कोर्ट रूम मॉडल कोर्ट रूम के तर्ज पर सरायकेला का भी कोर्ट रूम मॉडल बन रहा है, जहां इंटरनेट और मोडम के द्वारा जिले के सभी थानों को जोड़ा जा रहा है, ताकि सभी कार्य तीव्र गति से हो सके। साथ ही थानों से संबंधित वारंट, कुर्की, सम्मन फौरन कोर्ट तक पहुंच जाएगा, जिससे समय की तो बचत होगी साथ ही केस का अनुसंधान कर रहे पुलिस पदाधिकारियों को भी इसका लाभ मिलेगा। वही स्पीडी ट्रायल जैसे मामलों में यह काफी कारगर साबित होगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

इस हरकत की वजह से सोशल मीडिया पर हुई एयरटेल की फजीहत

newscode-image

नई दिल्ली। देश की मशहूर टेलीकॉम कंपनी एयरटेल एक नये विवाद में फँस गयी है। इस विवाद के कारण कंपनी सोशल मीडिया पर फजीहत झेल रही है। दरअसल, ट्विटर पर पूजा सिंह नाम के एक यूजर ने एयरटेल को टैग करते हुए कंपनी की सेवाओं से जुड़ी एक शिकायत ट्वीट की। जवाब में कंपनी की ओर से शोएब नाम के एक कर्मचारी ने यूजर की शिकायत को दूर करने का आश्वासन दिया। लेकिन मामला यहाँ खत्म नहीं हुआ।

इसके बाद शिकायतकर्ता पूजा ने एयरटेल कर्मचारी को जवाब देते हुए कहा कि, ” प्रिय शोएब, चूँकि तुम मुस्लिम हो, इसलिए मुझे तुम्हारी कार्य पद्धति पर भरोसा नहीं है। हो सकता है कि कुरान में अलग तरह की ग्राहक सेवा करना सिखाया गया हो, इसलिए किसी हिंदू ग्राहक सेवा अधिकारी से मेरी समस्या का समाधान कराओ।”

एयरटेल से यहीं बड़ी चूक हो गयी। कंपनी ने अपने मुस्लिम कर्मचारी और उसके अधिकारों का बचाव करने की बजाय उसके बदले गगनजीत नामक दूसरे ग्राहक सेवा अधिकारी को शिकायत सुलझाने के लिए आगे कर दिया।

ट्विटर पर कंपनी की इस शुतुरमुर्गी रवैये की कड़ी आलोचना शुरू हो गयी। कई लोगों ने एयरटेल को अपने कर्मचारी के पक्ष में खड़ा न होने के लिए दुत्कार और फटकार लगाई। कुछ लोगों ने यहाँ तक कह डाला कि वह एयरटेल की इस हरकत से नाराज हैं और अपना नंबर पोर्ट करने जा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए लिखा, “एयरटेल की इस हरकत को उन्होंने अपनी टाइमलाइन पर देखा है। मैं ऐसी कंपनी को एक भी पैसा देने से परहेज करूँगा जो धार्मिक आधार पर भेदभाव को रोकने की बजाय इसे बढ़ावा देती हो। मैं अपना नंबर दूसरी कंपनी में पोर्ट करवाने जा रहा हूँ। साथ ही डीटीएच और ब्रॉड बैंड कनेक्शन भी कटवा रहा हूँ।”

इसके बाद कई यूजर्स ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी और एयरटेल की निंदा और मलामत की।

सोशल मीडिया पर किरकिरी होने के बाद एयरटेल ने सफाई देते हुए कहा कि, “कंपनी कर्मचारियों, ग्राहकों और साझेदारों के साथ जाति और धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं करती है। मैं आपसे (शिकायतकर्ता से) भी अनुरोध करता हूँ कि आप भी ऐसा न करें। शोएब और गगनजीत दोनों ही हमारी टीम का हिस्सा हैं और उपलब्धता के आधार पर लोगों की शिकायतों का निपटारा करते हैं। आपकी समस्या का समाधान जल्द किया जाएगा।”

इस्लाम विरोधी ट्वीट के लिए दुबई के होटल ने भारतीय शेफ को नौकरी से निकाला

कोडरमा : नाबालिग ने लगाया यौन शोषण का आरोप, मामला दर्ज

newscode-image

कोडरमा। तिलैया थाना क्षेत्र के झलपो ईदगाह मुहल्ला निवासी एक नाबालिग लड़की ने अपने परिचित पर बेहतर शिक्षा दिलाने के नाम पर मुंबई ले जाने व यौन शोषण, प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया है। आवेदन में पीड़िता ने कहा कि झलपो निवासी मो. अमजद व साबरा खातून ने उनके परिजनों को विश्वास में लेकर उसे उच्च शिक्षा दिलाने के बहाने अपने साथ मुंबई ले गये।

कोडरमा : आसनसोल-वाराणसी पैसेंजर ट्रेन का पुनः परिचालन शुरू

वहां दोनों आरोपियों ने उसको प्रताड़ित करते हुए दिन रात काम कराया। साथ ही आरोपी अमजद ने कई बार उसका शारीरिक शोषण भी किया। जिससे पीड़िता गर्भवती हो गई। इसके बाद आरोपियों ने उसे उसके माता-पिता के पास लाकर छोड़ दिया।

जिसके बाद पीड़िता ने पूरी घटना की जानकारी परिजनों को दी। इसके बाद स्थानीय समाज ने आरोपियों को मामले का दोषी पाते हुए तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया। जिसके बाद आरोपी ने 2 माह का समय मांगते हुए रुपये पीड़िता को देने की बात कही लेकिन बाद में आरोपी अपने वादे से मुकर गया और भाग गया। आवेदन के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पोस्को एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

रांची। अडानी पावर को फायदा पहुंचाने के लिये सरकार ने...

more-story-image

चंदनकियारी : नवविवाहिता ने की आत्महत्या, जाँच में जुटी पुलिस