बोकारो : आइआरबी परीक्षा में फर्जीवाड़ा, 11 परीक्षार्थी निष्‍कासित

NewsCode Jharkhand | 11 December, 2017 10:39 AM

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से परीक्षा में नकल करते पकड़ाये

newscode-image

बोकारो। झारखण्ड राज्य कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा इण्डियन रिजर्व बटालियन सामान्य आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा में जिला में कुल 11 परीक्षार्थियों को निष्कासित करते हुए उनपर प्राथमिकी दर्ज की गई है। उक्त बात की जानकारी उपायुक्त राय महिमापत रे ने प्रेसवार्ता के दौरान कही।

उपायुक्त रे ने पत्रकारों को बताया कि आयोजित आईआरबी की परीक्षा में कुल 16,704 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिसमें प्रथम पाली में 10,573 उपस्थित हुए तथा 6,131 अनुपस्थित रहे। वहीं द्वितीय पाली में 10,570 उपस्थित हुए तथा 6,134 अनुपस्थित रहे।

मोबाइल से कर रहे थे नकल

उपायुक्त रे ने पत्रकारों को बताया कि प्रथम पाली में आर.वी.एस महाविद्यालय, सेक्टर-12/डी सेन्टर में 03 परीक्षार्थियों राजा सिन्हा, मो. उमेर खान एवं अनादीप कुमार सिंह को मोबाईल के साथ परीक्षा हॉल के अंदर पकड़ा गया, जिन्हें निष्कासित करते हुए एफआईआर दर्ज किया गया।

वहीं द्वितीय पाली में बोकारो स्टील सिटी कॉलेज बोकारो सेन्टर में उमेश कुमार महतो, रमेश कुमार, राजीव रजवार, धमेन्द्र कुमार सिंह, कौशल मांझी एवं प्रभात कुमार को मोबाईल के साथ पकड़ते हुए उन्हें परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया। उनके विरूद्ध भी एफआईआर दर्ज किया गया।

बोकारो : आइआरबी परीक्षा में फर्जीवाड़ा, 11 परीक्षार्थी निष्‍कासित

बिहार के परीक्षार्थी ब्‍लूटूथ के साथ पकड़ाए

उपायुक्त ने पत्रकारों को बताया कि द्वितीय पाली में सरदार पटेल पब्लिक स्कूल सेक्टर-9/ए के सेन्टर में 02 छात्रों को मोबाईल डिवाईस ब्लुटूथ के साथ पकड़ा गया। इन दोनों को परीक्षा से निष्कासित करते हुए जेल भेज दिया गया।

पुलिस उपाधीक्षक नगर श्री अजय कुमार ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि सरदार पटेल पब्लिक स्कूल सेक्टर-9/ए सेन्टर के दो छात्र जमुई बिहार निवासी सूरज  कुमार एवं नवादा बिहार निवासी अजीत कुमार को ब्लुटूथ डिवाईस के साथ पकड़ा गया। ये दोनो परीक्षार्थी बिहार के बिहार शरीफ एवं नवादा से किसी व्यक्ति पर संपर्क साधकर परीक्षा के दौरान बात कर रहे थे। पुलिस उपाधीक्षक अजय कुमार ने पत्रकारों को बताया कि इसमें किसी बड़े गिरोह के शामिल होने से इन्कार नहीं किया जा सकता। उनके अनुसार अभी अनुसंधान जारी है। जल्द ही इस गिरोह का पर्दाफाश कर दिया जायेगा।

प्रेसवार्ता के दौरान अपर समाहर्ता जुगनू मिंज, अनुमण्डल पदाधिकारी चास  सतीश चन्द्रा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  विकास कुमार हेम्ब्रम सहित अन्य उपस्थित थे।

Read more:-  बोकारो : बोकारो स्टील ऑफिसर्स एसोसिएशन के सत्र 2017 – 2019 का चुनाव सम्पन्न

पकड़े गए नौ नकलची बोकारो के ही रहनेवाले

वहीं जिला प्रशासन की सतर्कता के कारण नौ और अभ्यर्थी नकल करते पकड़े गए जिन्हें परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया। इसमें दूसरी पाली में आरवीएस कॉलेज सेक्टर बारह से तीन और बीएस सिटी कॅालेज से छह अभ्यर्थी शामिल हुए। आरवीएस कॉलेज से राजा सिंहा, मो.उमेर खां, अनादीप कुमार सिंह, बीएस सिटी कॉलेज से उमेश कुमार महतो, रमेश कुमार, राजीव रजवार, धर्मेंद्र कुमार, कौशल मांझी, प्रभात कुमार शामिल हैं। नौ निष्कासितों की जांच के बाद इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

बोकारो : आइआरबी परीक्षा में फर्जीवाड़ा, 11 परीक्षार्थी निष्‍कासित

ऐसे कर रहे थे नकल

ब्लूटूथ और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से चोरी करने के लिए दोनों नकलची पूरे मोबाइल पार्ट को अलग-अलग कर अपने कपड़े में अंदर से रखे थे। वहीं कान में सुनने वाला यंत्र डाल दिया था। इसके बाद वे बिहार में बैठे नकल करानेवाले गिरोह से बात करते और सारे प्रश्नों के उत्तर लिख रहे थे। बताया जाता है कि एक अभ्यर्थी ने मोबाइल कनेक्ट भी कर लिया था, दूसरे का कनेक्ट नहीं हो पाया था।

शक होने पर उड़नदस्ता टीम ने की कार्रवाई 


एकअभ्यर्थी अजीत कुमार मोबाइल कनेक्ट करने के लिए बार-बार शौचालय जा रहा था। जिसे उड़नदस्ता टीम ने देखा और शक के आधार पर उसकी जांच की। इसके बाद मामला सामने आया। जांच में मोबाइल के पार्ट और ब्लू टूथ मिले।

रांची : व्‍यवसायी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का हुआ खुलासा

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 3:53 PM
newscode-image

रांची। पुलिस ने आखिरकार चावल कारोबारी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का खुलासा कर लिया है। इस कांड में शामिल चार अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से हत्या में इस्तेमाल किए गए हथियार भी बरामद की  है।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, टेक्निकल टीम और चावल व्यवसायी के प्रतिष्ठान के पास लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से अपराधियों की पहचान की गई। जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की गई है। फिलहाल इस मामले को लेकर पुलिस कुछ भी कहने से बच रही है।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक की जांच में और अपराधियों से पूछताछ के आधार पर इस हत्याकांड की वजह लूट ही है। लूटपाट का  विरोध करने की वजह से ही नरेंद्र सिंह होरा कि अपराधियों ने हत्या कर दी थी।

रांची : गैंगमैन की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

बीते पांच अक्टूबर की रात करीब नौ बजे पीपी कंपाउंड निवासी चावल व्यवसायी 55 वर्षीय नरेंद्र सिंह होरा की अपराधियों ने सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी थी। वे अपर बाजार स्थित अमृत ट्रेडर्स नाम के अपनी दुकान को बंद कर प्रत्येक दिन की तरह रुपये लेकर घर लौट रहे थे।

तभी घात लगाए तीन अपराधियों ने उन्हें ओवरटेक कर रोका और उनके पैसे छीनने की कोशिश की, जिसका नरेंद्र सिंह होरा ने विरोध किया। इस दौरान एक अपराधी ने उन्हें तीन गोलियां मार दी थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 14 October, 2018 9:01 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें, युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी, आगे नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें, कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अति आत्मविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 13 October, 2018 7:20 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – वाहन सावधानी से चलाना होगा, अपव्यय से बचना चाहिए, कार्य के क्षेत्र में किसी से लड़ाई-झगड़े न करें, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – भावुकता से बाहर निकल कर कार्य विशेष पर ध्यान देना होगा, यात्रा का लाभ मिलेगा, आसपास के लोगों से सतर्क रहें, ईश्वर भक्ति में आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दिनभर कार्य में व्यस्त रहेंगे, शाम को दोस्तों के साथ समय गुजारेंगे, युवाओं को नौकरी की तलाश होगी, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – किसी के लिए बुरा न बोलें , माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, जीवनसाथी की भावनाओं को समझें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – नये कार्य के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, विशेष लोगों से मिलने का कार्यक्रम हो सकता है, सामर्थ्य में वृद्धि होगी, भाई–बहन का साथ मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – व्यस्त कार्यक्रम के बाद धन की चिंता होगी, खर्च की अधिकता से परेशान हो सकते हैं, अधिकारी वर्ग नाराज हो सकते हैं, युवाओं के विवाह में बाधा के संकेत हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – व्यर्थ की चिंताओं से मन अशांत होगा, अपने उन्नति की बात सोचेंगे, धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, पिता का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – निवेश के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, सोच–समझ कर ही निवेश करना चाहिए, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा, कार्य क्षेत्र में विशेष परिश्रम करने होंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – चिंता से मुक्ति मिलेगी, मन प्रसन्न रहेगा, कार्य क्षेत्र में मजबूती से कार्य करेंगे, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – अपने कार्य क्षमता पर विशेष भरोसा होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, लाभ अपेक्षा से कम होगा, पत्नी बीमार हो सकती है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – बड़े व्यापारी नये कार्य का प्रारंभ करेंगे, सरकारी सहयोग नहीं मिलने से परेशानी होगी, अपने अधिकारियों के साथ मंत्रणा करेंगे, प्रेम करने वाले के लिए दिन अनुकूल है।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – कार्य व्यवसाय की चिंता होगी, नौकरी में परिवर्तन की बात सोचेंगे, वाहन सुख उत्तम है, परिवार का सहयोग मिलेगा।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा

more-story-image

गिरिडीह : स्वच्छ भारत अभियान की उड़ी धज्जियाँ, सरकारी दफ्तर...