बोकारो : उपायुक्‍त ने डिजिटल पेमेंट के लिए भारत क्‍यूआर कोड के इस्‍तेमाल पर दिया जोर

NewsCode Jharkhand | 23 November, 2017 6:40 PM
newscode-image

भारत क्‍यूआर कोड के प्रसार के लिए जिला प्रशासन चलायेगी अभियान

बोकारो। भारत क्यूआर कोड डिजिटल भुगतान के लिए एक सरल, कम लागत, सुरक्षित एवं एकीकृत माध्यम है। साथ ही यह डिजिटल भुगतान का सशक्त माध्यम है, यह बातें उपायुक्त  राय महिमापत रे ने समाहरणालय सभाकक्ष में पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कही। उपायुक्त ने कहा कि  मुख्य सचिव के  निर्देश आलोक में भारत क्यूआर कोड के माध्यम से डिजिटल लेनदेन करना जिले में क्रेताओं एवं विक्रेताओं के बीच पदाधिकारी एवं बैंकर्स सुनिश्चित करायें।

भारत क्यूआर कोड एमपीसीआई, विजा एवं मास्टर कार्ड के द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया हुआ बार कोड है, जिससे एंड्रॉयड मोबाईल के द्वारा स्केन कर सुविधानुसार डिजिटल लेनदेन की जा सकती है। उपायुक्त ने जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी को भारत क्यूआर कोड के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए एक्शन प्लान बनाने और कैम्प मोड में काम करने को कहा। उन्होंने सभी ई-मर्चेन्ट मैनेजर को 25 तथा ई-ब्लॉक मैनेजर को 15 दुकानदारों को प्रति सप्ताह भारत क्यूआरकोड के लिए प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया। साथ ही जिला अन्तर्गत सभी सरकारी संस्थानों, नगर निकाय एवं प्राप्ति केन्द्रों को बैंकों से संपर्क कर भारत क्यूआर कोड प्रयोग करना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने जिले के पीडीएस दुकानों एवं सभी प्रज्ञा केन्द्रों में भारत क्यूआर कोड स्थापित करने का निदेश   दिया।

और पढ़ें : चाईबासा : सृष्टि चाईबासा ने ‘अपनी सुरक्षा अपने हाथ’ नाटक से किया लोगों को जागरूक 

उपायुक्त ने भारत क्यूआर कोड के माध्यम से प्रतिमाह कम से कम 50 लाख रूपये डिजिटल भुगतान सुनिश्चित कराने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने जिल अग्रणी बैंक प्रबंधक को भारत क्यूआर कोड के प्रचार-प्रसार एवं बैंको द्वारा अलग से प्रशिक्षण दिये जाने संबंधी बैठक सभी बैंको के क्षेत्रीय प्रबंधकों से करने को कहा।

बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी  देवनिश किड़ो, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी  एपी त्रिपाठी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  विकाश कुमार हेम्ब्रम, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी  शक्ति कुमार, अग्रणी बैंक प्रबंधन डीके मजुमदार, ई-डिस्ट्रिक मनेजर  संजीव कुमार सहित सभी ई-ब्लॉक मैनेजर एवं अन्य उपस्थित थे।

धनबाद : उपायुक्त ने किया फुटवेयर उत्पादक समूह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्धघाटन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 10:04 AM
newscode-image

धनबाद। धनबाद उपायुक्त के द्वारा गोविंदपुर के जंगलपुर ग्राम संसद भवन में फुटवेयर उत्पादक महिला स्वयं सहायता समूह को दिए जाने वाले 60 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।उक्त प्रशिक्षण जिला प्रशासन की ओर से दिया जा रहा है़।

जिसमें जिला ग्रामीण विकास अभिकरण तथा झारखंड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी द्वारा प्रशिक्षण करवाया जाएगा। तकनिकी सहयोग प्रेम फुटवियर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दिया जा रहा है। इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि यह प्रशिक्षण महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे महिलाओं में आत्मविश्वास के साथ उनको आत्मबल भी मिलेगा।

धनबाद : सगे भाई-बहन ने किया रक्‍तदान, पेश की मिसाल  

 

उद्घाटन समारोह में उप विकास आयुक्त, प्रखंड विकास पदाधिकारी गोविंदपुर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक झारखंड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रही।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चास : विद्यालय में कमरों के निर्माण को लेकर मंत्री से मिलेंगे अविभावक

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 10:27 AM
newscode-image

चास(बोकारो)। बीबी महतो उच्च विद्यालय कुरा भण्ड्रो में शनिवार को अभिभावक शिक्षक एवं छात्र छात्राओं की एक बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता पंचायत के मुखिया युधिष्ठिर महतो ने की जबकि संचालन प्राचार्य  युधिष्ठिर महतो  ने किया।

बैठक संचालन के पूर्व प्राचार्य श्री महतो ने सभी अभिभावक से आग्रह करते हुए कहा कि बिना वजह के बच्चों को घर पर ना रखकर प्रतिदिन  स्कूल भेजने का प्रयास करें । ताकि बच्चों की उपस्थिति 90% हो सके  साथ ही उन्होंने मिजिल्स रूबेला टीकाकरण संबंधित जानकारी दी।

बेरमो : दुधमुंही बच्ची के साथ महिला लापता, पुलिस कर रही मामले की जांच

प्रसिंपल द्वारा बच्चों को  सुविधा के लिए  दस  कमरे वाले  भवन  के बारे में  अभिभावकों एवं जनप्रतिनिधियों से बात की। अभिभावकों के समक्ष रखी बातों को लेकर सभी अभिभावकों ने ध्वनिमत से एक स्वर में कहा कि इस संबंध में मंत्री अमर कुमार बाउरी से विद्यालय के एक 10 कमरे का नया भवन निर्माण के लिए सब मिलेंगे।

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

 समाजसेवी अशोक महतो को अभिभावकों ने इस संबंध में मंत्री अमर कुमार बाउरी से कहने को कहा। मौके पर भण्ड्रो  मुखिया सुनीला देवी,  देवेंद्र चंद्र महतो, हुबलाल महतो,  लालबाबू दास,  राज नारायण चौबे, माधव चंद्र महतो,  चंद्र भूषण पंडित,  जोहर लाल बाउरी, पूर्णिमा कुमारी, प्रधान सहायक मिथिलेश कुमार महतो,  राजकुमार महतो,  उमेश महतो शहीद काफी संख्या में अभिभावक उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

 

जमशेदपुर : फुटपाथ दुकानदार को स्थान आवंटित कराने की मांग

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:27 AM
newscode-image

जमशेदपुर।  पूर्वी सिंहभूम जिले में चलाए गए अतिक्रमण मुक्त अभियान के तहत बीते दिन भारतीय जनता पार्टी की एक प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त से मुलाकात की। जिसमें बहरागोड़ा बाजार से हटाए गए फुटपाथ दुकानदारों को स्थान आवंटित करने की मांग को लेकर चर्चा हुई।

वहीं इन लोगों ने विस्थापित परिवारों के पुनर्वास से सम्बंधित एक मांग पत्र पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिनेशानंद गोस्वामी ने उपायुक्त को सौंपा। उधर उपायुक्त ने उन्हें यथा सम्भव यथोचित कार्रवायी करने का आश्वासन दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

More Story

more-story-image

पाकुड़ : डूमरघाटी में सड़क दुर्घटना, एक की मौत

more-story-image

जमशेदपुर : नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणों के बीच ग्राम...