बोकारो : उपायुक्‍त ने डिजिटल पेमेंट के लिए भारत क्‍यूआर कोड के इस्‍तेमाल पर दिया जोर

NewsCode Jharkhand | 23 November, 2017 6:40 PM
newscode-image

भारत क्‍यूआर कोड के प्रसार के लिए जिला प्रशासन चलायेगी अभियान

बोकारो। भारत क्यूआर कोड डिजिटल भुगतान के लिए एक सरल, कम लागत, सुरक्षित एवं एकीकृत माध्यम है। साथ ही यह डिजिटल भुगतान का सशक्त माध्यम है, यह बातें उपायुक्त  राय महिमापत रे ने समाहरणालय सभाकक्ष में पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कही। उपायुक्त ने कहा कि  मुख्य सचिव के  निर्देश आलोक में भारत क्यूआर कोड के माध्यम से डिजिटल लेनदेन करना जिले में क्रेताओं एवं विक्रेताओं के बीच पदाधिकारी एवं बैंकर्स सुनिश्चित करायें।

भारत क्यूआर कोड एमपीसीआई, विजा एवं मास्टर कार्ड के द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया हुआ बार कोड है, जिससे एंड्रॉयड मोबाईल के द्वारा स्केन कर सुविधानुसार डिजिटल लेनदेन की जा सकती है। उपायुक्त ने जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी को भारत क्यूआर कोड के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए एक्शन प्लान बनाने और कैम्प मोड में काम करने को कहा। उन्होंने सभी ई-मर्चेन्ट मैनेजर को 25 तथा ई-ब्लॉक मैनेजर को 15 दुकानदारों को प्रति सप्ताह भारत क्यूआरकोड के लिए प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया। साथ ही जिला अन्तर्गत सभी सरकारी संस्थानों, नगर निकाय एवं प्राप्ति केन्द्रों को बैंकों से संपर्क कर भारत क्यूआर कोड प्रयोग करना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने जिले के पीडीएस दुकानों एवं सभी प्रज्ञा केन्द्रों में भारत क्यूआर कोड स्थापित करने का निदेश   दिया।

और पढ़ें : चाईबासा : सृष्टि चाईबासा ने ‘अपनी सुरक्षा अपने हाथ’ नाटक से किया लोगों को जागरूक 

उपायुक्त ने भारत क्यूआर कोड के माध्यम से प्रतिमाह कम से कम 50 लाख रूपये डिजिटल भुगतान सुनिश्चित कराने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने जिल अग्रणी बैंक प्रबंधक को भारत क्यूआर कोड के प्रचार-प्रसार एवं बैंको द्वारा अलग से प्रशिक्षण दिये जाने संबंधी बैठक सभी बैंको के क्षेत्रीय प्रबंधकों से करने को कहा।

बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी  देवनिश किड़ो, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी  एपी त्रिपाठी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  विकाश कुमार हेम्ब्रम, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी  शक्ति कुमार, अग्रणी बैंक प्रबंधन डीके मजुमदार, ई-डिस्ट्रिक मनेजर  संजीव कुमार सहित सभी ई-ब्लॉक मैनेजर एवं अन्य उपस्थित थे।

टुण्डी : नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए हेलीपैड का उद्घाटन

Amit Kumar Gupta | 18 September, 2018 9:55 PM
newscode-image

टुण्‍डी (धनबाद)। नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए मनियाडीह स्थित सीआरपीएफ कैम्प में नव निर्मित हेलीपैड का उद्घाटन मंगलवार को किया गया। इस अवसर पर सीआरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी, पुलिस इंस्पेक्टर किशोर तिर्की, टुंडी के थाना प्रभारी के साहू उपस्थित थे।

उद्घाटन के मौके पर सीआरपीएफ कैंप में एम्बुलेंस, वज्र वाहन के अलावा सुरक्षा के अन्‍य उपकरण तैयार रखे गए थे। आसमान में कई चक्कर लगाने के बाद हैलीकेप्‍टर ने हेलीपैड पर लैंड किया।

धनबाद : राष्ट्रीय लोक अदालत में दो हजार से ज्‍यादा मामले का निष्पादन

सीआरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन के मौके पर इस नए हेलीपैड में हैलीकेप्‍टर को लैंड कराने का अभ्यास किया गया।

बताते चलें कि नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए मनियाडीह में सीआरपीएफ कैंप बनाया गया है। टुंडी, तोपचांची एवं पीरटांड़ इलाके के जंगलों में निगरानी रखने के लिए हैलीकॉप्टर का उपयोग किया जाना है। इसी वजह से हैलीपैड का निर्माण किया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

लातेहार : उपस्तिथि दर्शाने को लेकर नक्सलियों ने चिपकाये पोस्टर

Deepak Kumar Bharti | 18 September, 2018 10:02 PM
newscode-image

लातेहारनक्सली समाज में अपनी उपस्तिथि दर्ज कराने को लेकर हर संभव प्रयास कर रहे हैं। बीती रात लातेहार जिले के कई स्थानों पर नक्सलियों ने इसे लेकर पोस्टरबाजी की। 21 से 28 सितंबर तक लोगों को संगठन का  वर्षगांठ मनाने को कहा गया है।

सदर थाना क्षेत्र के बेंदी गांव, गारू थाना क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों में  पोस्टर साटा गया है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के बाद सुरक्षा बल के जवानों ने नक्सली पोस्टर को जब्त कर लिया है।पोस्टरबाजी के बाद सभी संदिग्ध गांव में पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

जमशेदपुर : भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक 21 को

Avijit Adharjee | 18 September, 2018 9:53 PM
newscode-image

जमशेदपुर।  भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक शुक्रवार को गोविंदपुर के दयाल सिटी में 21 सितंबर को सुबह 10 बजे से आयोजित होगी।

बैठक के निमित भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार मंगलवार को दयाल सिटी पहुँचकर कार्यक्रम स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने स्थानीय मंडलाध्यक्ष और पार्टी कार्यकर्ताओं को तैयारियों के निमित आवश्यक निर्देश भी दिये।

चक्रधरपुर : अंतर महाविद्यालय हिंदी महोत्सव में दिखी छात्रों की प्रतिभा

कार्यसमिति की बैठक में पार्टी आगामी चुनावों पर फ़ोकस करते हुए महत्वपूर्ण विषयों को अपने राजनीतिक प्रस्तावों में शामिल करेगी जिसे राज्य और केंद्र सरकारों के सहयोग से अनुपालन कराया जा सके।

इस बैठक से पूर्व गुरुवार को महानगर भाजपा के जिला पदाधिकारियों की बैठक पार्टी कार्यालय में संपन्न होगी जिसमें कई एजेंडों पर विमर्श के पश्चात अंतिम मुहर लगेगी।

बैठक में स्थानीय सांसद, विधायकगण के अलावे ज़िले में निवास करने वाले पार्टी के प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी, कार्यसमिति और विशेष आमंत्रित सदस्यों के अलावा, जिला पदाधिकारी, जिला कार्यसमिति सदस्यों और सभी मंडलाध्यक्षों और महामंत्रियों, प्रकोष्ठ के संयोजक, प्रकल्प और विभाग के जिला संयोजक की उपस्थिति रहेगी।

बैठक के निमित अपेक्षित पार्टी कार्यकर्ताओं को आमंत्रण प्रेषित की जा रही है। इससे पूर्व टेल्को के श्रीराम मंदिर सभागार में भाजपा की जिला कार्यसमिति बैठक संपन्न हुई थी जिसमें सूबे के मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने शिरकत की थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बड़कागांव : ति‍हरे हत्याकांड के विरोध में कैंडल मार्च, हत्यारों...

more-story-image

रांची : चर्च में करम डाली गाड़ने पर चर्च को...