बिहार: शराबबंदी कानून में संशोधन को कैबिनेट की मंजूरी, बदल गए ये नियम

NewsCode | 12 July, 2018 1:12 PM
newscode-image

पटना। बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने शराबबंदी कानून में बड़े बदलाव को मंजूरी दी है। बुधवार को बिहार राज्य मंत्रिपरिषद ने इसमें कई बदलाव किए और राज्य सरकार विधानसभा के मानसून सत्र में इसे पास कराएगी।

बिहार मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम 2016 में संशोधन विधेयक 2018 सहित तीन अन्य संशोधन विधेयकों को विधानमंडल सत्र में पेश किए जाने की खबर है। संशोधन विधेयक में शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने वालों के लिए मौजूदा सजा के प्रावधान में बदलाव कर उसे कम किए जाने की बात कही गई है। हालाँकि, कुछ मामलों में सजा को सख्त भी किया गया है।

सजा में ढील

नीतीश सरकार ने कुछ नियमों में नरमी बरती है। नए नियमों के मुताबिक, अब कोई व्यक्ति पहली बार शराब पीते पकड़ा जाता है तो उसे 50 हजार रुपये का जुर्माना या तीन महीने की सजा हो सकती है। अभी सजा 5 से 10 साल की है। इसके अलावा मिलावटी या अवैध शराब बेचने पर अब 10 साल की जगह उम्रकैद की सजा होगी। यही नहीं, कानून में अगर किसी होटल या प्रतिष्ठान में कोई शराब पीते पकड़ा गया, तो पूरे परिसर की बजाए उसी कमरे को सील किया जाएगा, जिसमें शराब मिलेगी।

पहली बार पीते पकड़े जाने के बाद अगर कोई व्यक्ति दुबारा पकड़ा जाता है तो उसे 1 से 5 साल की सजा और 1 से 5 लाख तक आर्थिक जुर्माना लगाया जाएगा। अभी शराब के नशे में पकड़े जाने पर 5 साल तक की सजा और एक लाख तक के अर्थदंड का प्रावधान है। वहीं, नशे की हालत में हुड़दंग करने या घर-दफ्तर में शराब पीने की अनुमति देने पर 10 साल की सजा और उम्रकैद का प्रावधान है।

शराब पीते पहली बार पकड़े जाने पर अब तक गैर जमानती सजा का प्रावधान था, लेकिन संशोधित प्रावधान में इसे जमानती बना दिया गया है। इसके अलावा सामूहिक जुर्माना भी ख़त्म कर दिया गया है। पहले के कानून में किसी गांव, मोहल्ले पर सामूहिक जुर्माना लगता था, जिसे पुलिस की पुष्टि के बाद डीएम द्वारा लगाया जाता था।

बिहार में शराब बंदी के बाद महिलाएं हुई ‘सुरक्षित’!

इसी तरह किसी घर में रखी शराब या किसी वाहन में पकड़े जाने पर घर या वाहन को जब्त नहीं किया जाएगा। साथ ही किसी पशु गाड़ी पर शराब पकड़ाने पर पशुओं को नहीं पकड़ा जाएगा।अब किसी व्यक्ति के शराब पीते पकड़े जाने पर परिवार में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों की बजाए सिर्फ पीने वाले को ही पकड़ा जाएगा।

अगर किसी परिसर में मकान मालिक की जानकारी के बिना शराब का अवैध भंडारण किया जाता है तो सिर्फ किराएदार पर ही कार्रवाई होगी और मकान जब्त नहीं होगा।अभी मकान मालिक को भी 8 साल की सजा का प्रावधान है। नए नियम में यदि मकान मालिक को वहां शराब पीने या भंडारण की जानकारी है तो उसे सूचना नहीं देने के आरोप में अब अधिकतम दो वर्ष की सजा होगी।

20 जुलाई से बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में संपन्न मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधानसचिव अरूण कुमार सिंह ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने कुल 33 विषयों पर विचार कर उन्हें मंजूरी प्रदान कर दी है। गौरतलब है कि बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आगामी 20 जुलाई से शुरू होने वाला है।

आपको याद दिला दें कि बिहार में पांच अप्रैल 2016 से पूर्ण शराबबंदी लागू है और इसे सख्ती से लागू किए जाने के लिए नीतीश कुमार सरकार ने बिहार मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम 2016 को सर्वसम्मिति से विधानमंडल से पारित करवाया था। बाद में इसके कुछ प्रावधानों को कड़ा बताए जाने व इस कानून का दुरूपयोग किए जाने का आरोप लगाते हुए विपक्ष द्वारा इसकी आलोचना की जाती रही है।

बिहार : नीतीश से मिलने पहुंचे अमित शाह, सीटों के बंटवारे पर होगी बात

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में बोले नीतीश – हमारी अनदेखी करने वाले खुद इग्नोर हो जाएंगे

बिहार: राबड़ी देवी के घर के बाहर तेज प्रताप ने लगवाया ‘नो एंट्री नीतीश चाचा’ का बोर्ड

बाघमारा : कार्यकर्ता सम्‍मेलन कर पार्टी में जान फूंकने की तैयारी में कांग्रेस

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 7:45 AM
newscode-image

बाघमारा। बीसीसीएल के  सामुदायिक भवन डुमरा में कांग्रेस पार्टी द्वारा को बाघमारा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस सह इंटक कार्यकर्ताओ का एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन के दौरान पार्टी की मजबूती,कार्यकर्ताओं में जागरुकता, कोयला क्षेत्र से जुड़े मजदूरों का उत्थान आदि पर विचार प्रकट किया गया।

बाघमारा : शराब दुकान में अधिक मूल्य लेने पर बवाल

सम्मेलन में मुख्य रुप से उपस्थित पूर्व विधायक ओपी लाल ने कहा कि भाजपा सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हो रही है। सरकार द्वारा आम  जनता को ठगने का पुरा तैयारी  के लिए  स्टार्टप इंडिया, डिजिटल इंडिया, नोटबंदी, जन धन योजना,  बुलेटट्रेन, फसल बीमा सहित अन्य योजनाएं फेल हो गयी है।

बाघमारा : कोयला चोरों ने छापेमारी करने गई सीआईएसएफ के जवानों पर किया पथराव, एक घायल

शौचालय की आड़ में करोड़ों रुपये खर्च किये गए लेकिन वह योजना भी पानी के अभाव में बेकार साबित हो रही है। स्वर्गीय राजीव गांधी के द्वारा लाया गया  बोफोर्स तोप को लेकर विपक्ष ने जमकर हैय तौबा मचाया गया। लेकिन युद्ध के दौरान सौनिकों के द्वारा फायर करने पर उसका विशेषता का गुणगान कर राजीव गांधी का नाम  अपने-आप आने लगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेत्री रेखा देवी द्वारा जिस प्रकार अथक मेहनत कर इस सम्मेलन में भीड़ जुटाने का काम की है उससे प्रतीत होता है कि अब बाघमारा की जनता  परिवर्तन की जरूरत महसूस कर रही है। फिर से कांग्रेस का झंडा बुलंद होने का आगाज  हो गया है ।

बाघमारा : खुले में शौच मुक्‍त पंचायत बना तोपचांची

सम्मेलन की अध्यक्षता कर रही जीप सदस्य रेखा देवी ने कहा कि बाघमारा के साथ-साथ राज्य तथा देश की जनता जिस प्रकार कांग्रेस की राज में सुख चैन से रहती थी। उसे भाजपा द्वारा छिनने का काम किया गया। जिस उम्मीद से जनता द्वारा भाजपा को सत्ता में लाने का काम किया गया।

भाजपा द्वारा ठीक उसके विपरीत काम किया जा रहा है। महंगाई, बेरोजगारी, भुखमरी, महिला उत्पीड़न जैसे समस्याओं से जूझने का काम हो रहा है। कोल इंडिया में कार्य करने वाले मजदूर भाइयों के प्रति भी भाजपा सरकार द्वारा बेईमानी करने का काम किया जा रहा है। जिसका कारण है कि मजदूरों को मिलने वाली सुविधा में कटौती हो रही है।

कार्यक्रम पूर्व मंत्री ओ पी लाल, जिलाध्यक्ष बिजेंद्र सिंह, ऐके झा, रामपिरित यादव, रवी चौबे, लगनदेव यादव, इन्द्र यादव, संतोष दास, धनेश्वर ठाकुर सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गुमला : 18 हाथियों ने मचाया कोहराम, एक की मौत

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 7:28 AM
newscode-image

गुमला। भरनो प्रखंड के अमलीया पंचायत अंतर्गत रायकेरा बांधडिपा गांव निवासी रसीद अंसारी की मौत रविवार की रात्रि 8 बजे जगंली हाथियों के हमले से हो गया। ज्ञात हो की पीछे दो दिनों से अमलीया जंगल में 18 जंगली हाथीयों का झुण्ड ने अपना डेरा जमाये हुए है।

इन हाथियों के झुंड में 4 हाथी के बच्चे भी शामिल हैं, हाथियों के आने से गांव के लोग भयभीत हैं और गांव के आसपास अफरा तरफी का माहौल पैदा हो गया है। जंगली हाथियों ने रायकेरा बांधडिपा गांव निवासी रसीद अंसारी को उसके घर के समीप ही हमला कर मार डाला है। इसकी सूचना वन विभाग के बांधडिपा गांव में वन विभाग के प्रति लोगो का आक्रोश फुटा है।

पिछले दो दिनों से ग्रामीणों के द्वारा वन विभाग के पदाधिकारियो को दूरभाष पर जंगली हाथियों के आने की सूचना दी गयी । परन्तु वन विभाग के पदाधिकारियो के द्वारा कोई भी पहल नही की,अंततः वन विभाग के इस लापरवाही से एक ग्रामीण की जान चली गयी। ग्रामीणों में वन विभाग के प्रति काफी आक्रोश नजर आ रहा हैं। वहीं हाथियों ने बांधडिपा स्कुल के दो दरवाजा को भी छत्रिग्रस्त कर दिया है।

हाथियों के आ जाने से भय का माहौल बना हुआ है। 18 जंगली हाथियों  झुण्ड के धमक से अमलीया,रायकेरा,बांधडिपा,समसेरा,करंज टोली आसपास के कई गांवों के ग्रामीण हाथियों के दस्तक से काफी भयभीत हैं।और वन विभाग से हाथियों को भगाने की मांग की गयी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 24-09-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 24 September, 2018 7:05 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – मन को शांत रखना जरूरी है, कार्य स्थल पर दबाव महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय भी प्रभावित हो सकता है, वाहन चलाने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – जोखिम उठाएंगे तो लाभ भी मिलेगा, कार्य व्यवसाय में लाभ के संकेत हैं, वाहन खरीदने का योग है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दुविधा और दबाव से निजात पाना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है, अन्य लोगों के सहयोग से रुका धन प्राप्त होगा, खर्च पर नियंत्रण रखना होगा।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करने का लाभ भी मिलेगा, घर में मांगलिक कार्यक्रमों की बात होगी, प्रेम करने वाले के लिए दिन अनुकूल है, यात्रा करते समय सावधानी रखें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – सुख-सुविधा के विस्तार के विषय में सोचेंगे, पार्टनर का सहयोग मिलेगा, छोटे भाई के ऊपर दबाव बनाएंगे, पारिवारिक सुख उत्तम है।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे, सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, अधिकारियों से मुलाकात का लाभ मिलेगा, बच्चे खेल-कूद में तरक्की करेंगे।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – भविष्य की चिंता करेंगे, पारिवारिक समस्या का कोई समाधान नजर नहीं आएगा, दूसरों के ऊपर विशेष भरोसा करना उचित नहीं होगा, पत्नी का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वस्थ मानसिकता से काम करना लाभप्रद होगा, कार्य के लिए किया जा रहा प्रयास सफल होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है, सुख में कमी महसूस करेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – वाणी पर नियंत्रण रखना मुश्किल होगा, खर्च के ऊपर नियंत्रण रखना चाहिए, कार्य व्यवसाय सामान्य है, स्वास्थ्य में परेशानी हो तो डाo से मिलें।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – तार्किक बातें बोलेंगे, अनुभव का लाभ मिलेगा
कार्य व्यवसाय में तरक्की होगी, लाभ के भी संकेत हैं।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – मन प्रसन्न रहेगा, सुख सुविधा के सामग्री खरीदने के योग हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) -धार्मिक व सामाजिक कार्यों में रुचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा रहेगा, निवेश करने से बचें, प्रेम संबंधों के ऊपर ध्यान देने की जरूरत है।

More Story

more-story-image

Asia Cup: रोहित और धवन का डबल धमाल, भारत ने...

more-story-image

सरायकेलाः जिला पुलिस को मिली कामयाबी, चोर गिरोह के पांच...