बेरमो : देश के लिए शहीद हुए जवान के परिवार वालों को पेंशन तक मयस्सर नहीं

NewsCode Jharkhand | 13 June, 2018 2:28 PM
newscode-image

बीएसएफ जवान कनक कुमार सिंह की प्रथम पुण्यतिथि

बेरमो (बोकारो)। जम्मू सेक्टर में आतंकियों को मार गिराने के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति केआर नारायण के हाथों वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमजी) और वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) से सम्मानित 76 बटालियन के बीएसएफ जवान कनक कुमार सिंह के प्रथम पुण्यतिथि का आयोजन किया गया।

श्रद्धांजलि समारोह पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत 12 जून को आसरा द्वारा आयोजित कार्यक्रम  जारंगडीह स्थित ढोरी माता तीर्थालय  के चर्च ग्राउंड में वीर शहीदों को श्रदांजलि देकर  व उनके परिवारों को सम्मानित कर सम्पन्न किया गया।

Read More:- जमशेदपुर : जेईई एडवांस के स्टेट टॉपर आयुष को बीजेपी ने किया सम्मानित

वहीं इस कार्यक्रम से पूर्व सभी वीर शहीदो के लिए दो मिनट का मौन व्रत रख उनकी आत्मा की शांति की कामना किये   कार्यक्रम का संचालन आसरा के संस्थापक उदय शंकर झा और पंकज के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में शामिल लोग

संत एंटोनी स्‍कूल के बच्चों द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुती दी गयी। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के कई दिग्गज माननीय महोदय शामिल हुए। जिनमे बेरमो विधायक योगेश्वर महतो बाटूल, डॉ लंबोदर महतो, बोकारो जिला कांग्रेस महामंत्री वरूण कुमार सिंह, आजसू के संतोष महतो, समीर गिरी, सीएसझा, लालेन्द्र ओझा, जारंगडीह उत्तरी पंचायत मुखिया मो इम्तीयाज अंसारी, पंसस गौतम राम सहित कई लोग मुख्य रूप से शामिल हुए।

शहीद के परिवार वालों को सम्‍मान

इस कार्यक्रम के दौरान शहीद वीर के परिवार के सदस्यों को शामिल मुख्य अतिथि व पंचायत प्रतिनिधियों के हाथो बुके व शौल ओढा कर सम्मान दिया गया  शहीद वीर जवानो मे  इन्हे भी श्रद्धाजंली दिया जायेगा जो 17 दिसम्बर 2016 को आर्मी के जवानों से भरे बस में हुए आतंकवादी हमला में आर्मी के जवान गनर शशिकांत पांडेय शहीद हुए थे।

जम्मू के बांदीपूरा में पोस्टेड थे साथ ही भारत तिब्बत पुलिस बल के जवान पप्पू प्रसाद 17 नवम्बर 2017 को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर स्थित अनंतनाग जिले में देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए और छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के बुर्कापाड़ा में 4 अप्रैल 2014 को नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान विनोद यादव तेनुघाट के रहने वाले थे।

परिजनों ने सुनाया अपना दर्द

मौके पर शहीद वीर जवानों के परिवार के सदस्यों ने अपनी आप बीती भी सुनाई। जहां शहीद वीर विनोद यादव की पत्नी अंजू देवी ने बताया कि पेंशन नहीं मिल रहा है और साथ ही सरकारी सुविधाओं से भी वंचित हैं। वहीं इस मंच पर ही शहीद वीर पप्पू यादव के पिता भुनेश्वर यादव ने बताया कि 14 वर्ष बीत जाने के बाद भी सरकारी दफ्तरों का ही चक्कर लगाना पड़ रहा है। सरकारी कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।

आर्थिक सहायता दिलाने का विधायक ने दिया भरोसा

वहीं इन सभी समस्याओ को सुन बेरमो विधायक ने आसरा के सदस्यों को शहीदों के दस्तावेज लेकर मिलने जबकी लंबोदर महतो ने तेनुघाट मे निवास कर रहे शहीद परिवार के बच्चों की शिक्षा में जो भी खर्च आयेगा उस खर्च को इस महीने से खुद वहन करने की बात कही। कहा कि सरकारी लाभ दिलाने का पुरा प्रयास और नौकरी दिलाने में भी भरपूर सहयोग किया जायेगा।

भक्ति गीतों ने बांधा समा

वहीं इस दौरान स्थानीय कलाकारों द्वारा एक से एक देश भक्ति गीत सुनाया गया। बौछार किया गया जहां नन्ही संगीत कलाकार आरोही चक्रवती और सीसीएल कर्मी रविन्द्र कुमार डे ने उपस्थित लोगों को अपने आवाज से मंत्र मुग्ध कर लिया। साथ ही बासुरी बाध्क मोहन ने अपने धुन से उपस्थित लोगों को आकृषित कर लिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कोडरमा : कला की धरा पर कलाकृतियों की बारीकियां बच्चों को सिखा रहे हैं अमर घोष

NewsCode Jharkhand | 24 June, 2018 5:47 PM
newscode-image

कोडरमा। कला की धरा पर कलाकृतियां बिखेरना 68 वर्षीय अमर घोष की खासियत है। अब तक कोडरमा जिले के तकरीबन 500 बच्चों (छात्र-छात्राओं) को ये पेंटिंग, ड्राइंग, मूर्तिकला, पेपरमसवर्क, थर्मोकोल वर्क, पलास्टर ऑफ़ पेरिस, हैंडीक्राफ्ट के क्षेत्र में सभी स्तर की बारिकियों से परिपूर्ण बना उस क्षेत्र में दक्ष बना चुके है। इनका यह अभियान अनवरत जारी है।

कोडरमा : प्रतिदिन सड़क दुर्घटना में जा रही है लोगों की जान, यह है कारण

मौजूदा समय में कला क्षेत्र के धनी अमर घोष तिलैया शहर में रेलवे क्रांसिग के निकट मधुबन काप्लेक्स परिसर में चित्रलिपि के नाम से एक प्रशिक्षण संस्थान चला रहे है। जहाँ सप्ताह में तीन दिन बच्चों को आर्ट क्लास के दौरान उन्हें जानकारियां देकर गढने का काम करते हैं। जिले के कई निजी स्कूलों में भी वे बतौर आर्ट शिक्षक बच्चों को जानकारी देते हैं। ये छात्रों को रिजेक्टेड वाटर बोतल से घर सजाने के हैंडीक्राफ्ट की जानकारी भी देते हैं।

बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि बचपन से ही उनके भीतर आर्ट की बारिकियों को समझने की ललत थी। इस सफर के दौरान उन्होंने इंडियन आर्ट कालेज पश्चिम बंगाल के गोल्ड मेडल प्राप्त प्रध्यापक अजय दास से भी इसके गुर सीखे, बाद के दिनों में 1974-75 में रविन्द्र भारती बंगीय संगीत परिषद धनबाद से उन्होंने आर्ट में डिप्लोमा भी प्राप्त किया है।

मौजूदा समय में उनकी इच्छा है वे ज्यादा से ज्यादा बच्चों को आर्ट की बारिकियां सिखा सके। वे कहते है खासतौर पर छोटे-छोटे नौनिहालों की प्रतिभा निखारने में उन्हें ज्यादा खुशी मिलती है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 25-06-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 25 June, 2018 7:34 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – भाईयों के ऊपर विशेष भरोसा करेंगे, छोटे भाई की तरक्की या नयी नौकरी मिलने की संभावना है, कलाकारों को लाभ मिलेगा, विदेश संबंधी कार्यों को ध्यान पूर्वक करना होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – धन की चिंता होगी, निकट संबंधियों से मुलाकात होगी, अच्छे माहौल में बात होगी, व्यावसायिक पार्टनर की तलाश होगी।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – चिंतामुक्त होकर कार्य करेंगे, साझेदारी वाले कामों में तरक्की की संभावना है, सरकारी कार्यों में तेजी के संकेत हैं, युवाओं के विवाह की बात होगी।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – अचानक मानसिक चिंता होगी, स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्क रहें, अपव्यय से बचना होगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में जल्दबाजी करने से बचें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – आज लाभ के लिए कार्य करेंगे, जोखिम भरे काम करने वाले लोग मुनाफा कमा सकते हैं, सतर्कता से काम करना होगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – कार्य के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे, खर्च की अधिकता होगी, दाम्पत्य जीवन में लड़ाई-झगड़े के संकेत हैं, विरोधियों से बचना होगा।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – सोच-विचार कर ही नये कार्य प्रारंभ करें, आने वाला समय अनुकूल है चिंता न करें, अपने अनुभव का सदुपयोग करना होगा, अपने ऊपर भरोसा करना होगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – सावधानीपूर्वक निवेश करें, आय के साथ-साथ व्यय की अधिकता होगी, स्त्री जातक के लिए समय अनुकूल है, वाहन सावधानीपूर्वक चलाना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परेशानियों के बावजूद प्रसन्न रहेेंगे, जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा, व्यावसायिक पार्टनर भी आज मददगार होंगे, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, निर्णय लेने में परेशानी होगी, बड़े निर्णय के लिए अनुभवी लोगों से सलाह लेना होगा, विदेश संबंधी व्यापार में तरक्की के संकेत हैं।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – किसी बड़े कार्य के सफल होने की संभावना है, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा रहेगा, प्रेमी विवाह की बात सोच सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – घर-परिवार के ऊपर ध्यान देना होगा , घर-मकान खरीदने की बात होगी, जमा धन खर्च होने की संभावना है, किसी भी तरह के परिवर्तन करने से बचें।

सरिया : उज्ज्वला योजना के तहत 69 लाभुकों को दिया गया गैस कनेक्शन

NewsCode Jharkhand | 24 June, 2018 10:09 PM
newscode-image

सरिया (गिरिडीह)। सरिया प्रखंड के मन्दरामो पूर्वी पंचायत भवन में रविवार को 69 लाभुकों के बीच रसोई गैस कनेक्‍शन का वितरण किया गया। गैस कनेक्‍शन वितरण के समय अतिथि के तौर पर प्रखंड प्रमुख रामपति प्रसाद व जीप सदस्य सह आजसू नेता अनूप पांडेय उपस्थित थे। गैस कनेक्‍शन का वितरण अतिथियों ने किया।

गैस एजेंसी संचालक सन्टी अग्रवाल ने लोगों को गैस इस्तेमाल करने के सही तरीकों से रूबरू कराया। वहीं प्रखंड प्रमुख रामपति प्रसाद ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए केन्द्र सरकार महिलाओं को इस योजना से जोड़ रही है। उन्होंने गैस कनेक्‍शन का अधिक से अधिक लाभ लेने हेतु महिलाओं को प्रोत्‍साहित किया।

मौके पर भाजपा प्रखंड अध्यक्ष मुरली मनोहर मण्डल, बबलू मंडल, मुखिया ललिता देवी, पूर्व मुखिया विनोद यादव, संजय राणा, डीलर संघ अध्यक्ष अनूप तर्वे, मिंटू जैन, विनोद सिंह, बासुदेव मण्डल समेत काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

निरसा: मंदिर सौंदर्यीकरण कार्य का विधायक ने किया उद्घाटन

more-story-image

झरिया : 10 लाख के करेंसी नोट सहित तीन गिरफ्तार