बेंगाबाद: प्रज्ञा केंद्र संचालकों के साथ ई मैनेजर ने की बैठक, दी गयी अहम जानकारियां

NewsCode Jharkhand | 11 July, 2018 5:43 PM
newscode-image

बेंगाबाद(गिरिडीह)। एसडीएम के निर्देशानुसार बेंगाबाद प्रखण्ड मुख्यालय स्थित किसान भवन में बुधवार को प्रज्ञा केन्द्र संचालकों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्रखण्ड क्षेत्र के सभी प्रज्ञा केन्द्र संचालकों को ऑनलाइन मोटेशन, राशीद निर्गत आदि के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन से संबंधित जानकारी दी गयी। बैठक में ई मैनेजर अभषेक कुमार ने प्रज्ञा केन्द्र संचालकों को ऑनलाइन मोटेशन एवम राशीद के लिये एप्लिकेशन फॉर्म भरने हेतु अलग अलग बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

 मौके पर उन्होंने कहा कि ऑनलाइन मोटेशन फॉर्म अप्लाई करने में अक्सर प्रज्ञा केंद्र संचालकों द्वारा डीड संख्या हल्का नंबर आदि भरने में गलती की जाती है। उन्होंने सभी को पूरी बारीकी के साथ पूरी शुद्धता के साथ अप्लीकेशन फॉर्म भरने की बात कही। मौके पर अंचल निरीक्षक राजदेव शर्मा, राजस्व कर्मचारी अमर सिन्हा एवम अविनाश कुमार ने भी प्रज्ञा केन्द्र संचालकों को जमीन के दाखिल खारिज के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन फॉर्म अप्लाई करने की बात कही। बताया कि दाखिल खारिज फॉर्म के साथ डीड, विक्रेता का राशीद आदि का होना अनिवार्य है।

बैठक के दौरान प्रज्ञा केन्द्र संचालक मुजफ्फर हुसैन ने सीओ द्वारा मोटेशन अप्लाई फॉर्म रिजेक्ट होने के बाद द्वितीय अपील करने हेतु जानकारी पूछी। जिसका जवाब देने में असमर्थता जताते हुए अंचलकर्मियों ने कहा कि ऑनलाइन सिस्टम होने के बाद से ऐसा कोई प्रावधान नही दिया गया है। कहा कि ऑनलाइन सिस्टम के पहले द्वितीय अपील की सुविधा रैयतों को प्राप्त थी मगर ऑनलाइन सिस्टम होने के बाद इस सुविधा को समाप्त कर दिया गया है, और फिलहाल इसके लिए कोई विकल्प नही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गिरिडीह : स्वच्छ भारत अभियान की उड़ी धज्जियाँ, सरकारी दफ्तर में कचड़े का अम्बार

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 3:48 PM
newscode-image

गिरिडीह। पूरे देश में स्वच्छता क्रान्ति चल रही है। हर ओर अभियान का ढिंढोरा पीटा जा रहा है। इस अभियान की सफलता को लेकर देश के प्रधानमंत्री, कई मंत्रिगण, सरकारी महकमे के आला अधिकारी, बड़े बड़े व्यवसायी  घराने एवं समाज के कई प्रबुद्ध  लोग हाथों में झाड़ू लेकर स्वयं सड़कों पर गंदगी की सफाई कर लोगों को स्वच्छ एवं जागरूक बनने की प्रेरणा देते नजर आते हैं।

क्या है जमीनी हकीकत ?

वहीं  स्वच्छता अभियान की लफ्फाजी और जमीनी हकीकत गिरिडीह के सरिया में इसके सफलता की कलई खोल कर रख देती है। असल में यहां भी स्वच्छता अभियान की सफलता को लेकर विधायक सांसद एवं कई विभाग के आला अधिकारी शहर की सड़कों व गलियों में हाथों में झाड़ू लेकर नजर आते हैं।

गिरिडीह : स्वच्छ भारत अभियान की उड़ी धज्जियाँ, सरकारी दफ्तर में कचड़े का अम्बार

इन्हें देख कर समाज के छात्र, नौजवान, व्यवसायी, जनप्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि, सभी लोग इस अभियान से जुड़ कर अपने तन मन से लोगों के बीच स्वच्छता जागरूकता को लेकर कई तरह के कार्यक्रम चलाते रहते हैं,  लेकिन इन सब से अलग हटकर अगर बात करें तो स्वच्छता अभियान या कोई भी योजना की शुरुआत उसके संबंधित विभाग से शुरू होती है, लेकिन स्वच्छता की पहली किरण जहां से निकलती है वहीं गंदगी एवं कूड़ेदान की ढेर लगी हुई है।

गंदगी एवं बदबू से लोग परेशान 

सरिया प्रखंड अंतर्गत अनुमंडल एवं अंचल भवन में आम लोगों को मद्देनजर रखते हुए सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करवाया गया है। वहीं कई विभागों के कार्यालय में भी शौचालय के निर्माण करवाए गए हैं लेकिन इन शौचालयों की देखरेख के अभाव में पूरे शौचालय परिसर में गंदगी एवं बदबू से प्रखंड अंचल अनुमंडल पहुंचने वाले लोग परेशान नज़र आते हैं।

पान की पीक, गुटखे व खैनी की थूक से दीवार पर उभर आई  हैं  कई तरह की आकृतियां 

 

गिरिडीह : स्वच्छ भारत अभियान की उड़ी धज्जियाँ, सरकारी दफ्तर में कचड़े का अम्बार

लोग इसका उपयोग तो दूर इनके आस पास भी खड़े होने से कतराते हैं। ठीक इसी प्रकार का नजारा प्रखंड अंचल एवं अनुमंडल जाने के लिए बने हुए सीढ़ियों के दोनों ओर दीवारों में भी नजर आता है।पान की पीक, गुटके, व खैनी की थूक से दीवार पर कई तरह की आकृतियां उभर आई है।

स्वच्छ  भारत के दौर में यहां पहुँचने वाले लोगों का सबसे पहला स्वागत यही भद्दी आकृतियाँ ही करती है। प्रखंड अंचल के विभिन्न कोनों में लगी बेसिन, रसोईघर व अन्य कई हिस्सों में  भी गंदगी और कूड़े का ढेर आसानी से देखा जा सकता है।

अधिकारी नहीं देते ध्यान 

आश्चर्य की तो बात यह है कि पूरे प्रखंड व अनुमंडल क्षेत्र में स्वच्छता की पाठ पढ़ाने वाला विभाग के वरीय अधिकारी यानी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल दंडाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी समेत दर्जनों विभाग की कई वरीय पदाधिकारी का कार्यालय होने के कारण दिनभर इनका इसी रास्ते से होकर आना जाना  लगा रहता है। बावजूद इसके अधिकारीयों  का ध्यान इस ओर नहीं जा सका है। स्वच्छता के ढोल की पोल खोलने के लिए यह काफी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 14 October, 2018 9:01 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें, युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी, आगे नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें, कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अति आत्मविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 13 October, 2018 7:20 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – वाहन सावधानी से चलाना होगा, अपव्यय से बचना चाहिए, कार्य के क्षेत्र में किसी से लड़ाई-झगड़े न करें, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – भावुकता से बाहर निकल कर कार्य विशेष पर ध्यान देना होगा, यात्रा का लाभ मिलेगा, आसपास के लोगों से सतर्क रहें, ईश्वर भक्ति में आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दिनभर कार्य में व्यस्त रहेंगे, शाम को दोस्तों के साथ समय गुजारेंगे, युवाओं को नौकरी की तलाश होगी, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – किसी के लिए बुरा न बोलें , माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, जीवनसाथी की भावनाओं को समझें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – नये कार्य के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, विशेष लोगों से मिलने का कार्यक्रम हो सकता है, सामर्थ्य में वृद्धि होगी, भाई–बहन का साथ मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – व्यस्त कार्यक्रम के बाद धन की चिंता होगी, खर्च की अधिकता से परेशान हो सकते हैं, अधिकारी वर्ग नाराज हो सकते हैं, युवाओं के विवाह में बाधा के संकेत हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – व्यर्थ की चिंताओं से मन अशांत होगा, अपने उन्नति की बात सोचेंगे, धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, पिता का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – निवेश के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, सोच–समझ कर ही निवेश करना चाहिए, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा, कार्य क्षेत्र में विशेष परिश्रम करने होंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – चिंता से मुक्ति मिलेगी, मन प्रसन्न रहेगा, कार्य क्षेत्र में मजबूती से कार्य करेंगे, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – अपने कार्य क्षमता पर विशेष भरोसा होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, लाभ अपेक्षा से कम होगा, पत्नी बीमार हो सकती है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – बड़े व्यापारी नये कार्य का प्रारंभ करेंगे, सरकारी सहयोग नहीं मिलने से परेशानी होगी, अपने अधिकारियों के साथ मंत्रणा करेंगे, प्रेम करने वाले के लिए दिन अनुकूल है।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – कार्य व्यवसाय की चिंता होगी, नौकरी में परिवर्तन की बात सोचेंगे, वाहन सुख उत्तम है, परिवार का सहयोग मिलेगा।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा

more-story-image

रांची : व्‍यवसायी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का हुआ खुलासा