बेंगाबाद : बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से खुला विशेष आवासीय विद्यायल

NewsCode Jharkhand | 16 May, 2018 4:58 PM

बेंगाबाद : बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से खुला विशेष आवासीय विद्यायल

बेंगाबाद (गिरिडीह)। बेंगाबाद प्रखंड के डाकबंगला के समीप पिपराटोल स्थित विशेष आवासीय विद्यालय का उद्घाटन बुधवार को विधिवत रूप से किया गया। उद्घटान समारोह में गांडेय विधायक प्रो जयप्रकाश वर्मा, प्रखण्ड प्रमुख रामप्रसाद यादव बतौर अतिथि शरीक थे। यहां विद्यालय का उद्घाटन विधायक एवं प्रमुख ने सम्मिलत रूप से फीता काटकर एवं दीप प्रजवलित कर किया।

गरीब एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को मिले बेहतर शिक्षा

उद्घटान समरोह में विधायक ने कहा कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं बेहतर माहौल देने के उद्देश्य से विशेष आवासीय विद्यायल का निर्माण कराया गया है। इस विद्यायल में आर्थिक रूप से पिछड़े हुए परिवार को निःशुल्क शिक्षा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए प्रयासरत है। गरीब एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए ही ऐसे आवासीय विद्यालयों को खोला जा रहा है।

शिक्षा के स्तर में होगा सुधार

कार्यक्रम में प्रमुख ने कहा कि बेंगाबाद में विशेष आवासीय विद्यालय के खुलने से शिक्षा के स्तर में सुधार होगा। गरीब परिवार एवं पिछड़े वर्ग को अब अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने में सुविधा मिलेगी। गरीब और पिछड़े परिवार के प्रतिभावान बच्चे को विद्यालय में बेहतर शिक्षा ग्रहण कर अपना भविष्य संवारने का अवसर प्राप्त होगा।

Read More:- जमशेदपुर : भाजपा के कर्नाटक में शानदार प्रदर्शन से खुला दक्षिण विजय का द्वार- दिनेश

बताया गया कि अब तक इस विद्यालय में 21 बच्चों का नामंकन हो चुका है। इस विद्यालय में जिला के अलावे बाहर के बच्चे भी भी नामांकन करा सकते हैं। कार्यक्रम में बीईओ इशहाक अंसारी, बीपीओ कृष्णदेव सिंह, विधायक प्रतिनिधि रामरतन राम, सुधीर वर्मा, दिनेश वर्मा, हेमराज साव, जितेंद्र वर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : सेंट्रल लाईब्रेरी में वाई-फाई की सुविधा देने का नितिन कुलकर्णी ने दिया निर्देश

NewsCode Jharkhand | 22 May, 2018 9:55 PM

रांची : सेंट्रल लाईब्रेरी में वाई-फाई की सुविधा देने का नितिन कुलकर्णी ने दिया निर्देश

रांची। राज्यपाल के प्रधान सचिव डा. नितिन कुलकर्णी आज सेन्ट्रल लाइब्रेरी और रांची विवि का निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने रांची विवि के कुलपति डॉ रमेश पाण्डेय से कहा कि सेन्ट्रल लाइब्रेरी में पढ़ाई का बेहतर व अनुकूल वातावरण स्थापित करने हेतु हर संभव प्रयास करें।

उन्होंने पुस्तकालय में अधिक-से-अधिक पुस्तकों के साथ-साथ आधुनिक जर्नल की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा ताकि बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हेतु बेहतर मार्गदर्शन प्राप्त हो सके।

रांची : सुनील वर्णवाल ने शिकायतों के निष्पादन में गंभीरता बरतने का दिया निर्देश

उन्होंने सेन्ट्रल लाइब्रेरी में शीघ्र ही वाई-फाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही पुस्तकालय में एलईडी लाइट तथा एसी लगाने को भी कहा। प्रधान सचिव ने कहा कि विवि को सेन्ट्रल लाइब्रेरी में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की आवश्‍यकता है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Read Also

कोडरमा : शिक्षा समस्या को लेकर आरती किशोरी समूह की ग्रामीणों के साथ बैठक

NewsCode Jharkhand | 22 May, 2018 9:48 PM

कोडरमा : शिक्षा समस्या को लेकर आरती किशोरी समूह की ग्रामीणों के साथ बैठक

कोडरमा। बंगाखलार पंचायत के झण्डा चौक की आरती किशोरी समूह की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता करीना कुमारी ने की। बैठक में सभी किशोरियों ने शिक्षा विभाग पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए कहा कि विद्यालय द्वारा किशोरियों का कस्तूरबा गांधी उच्च विद्यालय में नामांकन हेतु चिन्हित किया गया था लेकिन अभी तक नामांकन को लेकर कोई कार्यवाही नहीं की गई हैं।

कोडरमा : सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ झाविमो का धरना

मौके में उपस्थ्ति स्थानीय मुखिया बिशनी देवी ने कहा कि हमारे पंचायत में उच्च विद्यालय नहीं हैं, जिससे बच्चों का आठवीं के बाद की शिक्षा बाधित हो रही हैं। उन्होनें इस समस्या को लेकर शिक्षा पदाधिकारियों से बात करने का आश्वासन दिया।

बैठक में उपस्थित सर्मपण के शंकरलाल राणा ने कहा कि पंचायत में बाल मजदूरी, बाल पलायन, बाल विवाह का मुख्य कारण अशिक्षा व उच्च शिक्षा की बुनियादी सुविधाओं का अभाव हैं। किशोरियों ने निर्णय लिया कि वे सामुहिक रूप से जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस समस्या को लेकर ज्ञापन सौपेगीं। बैठक में बंसती देवी, कुन्दन कुमार, कांति कुमारी, द्रौपदी, दयावती, काजल, चांदनी, जीरा, रून्ना कुमारी आदि उपस्थ्ति थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : झारखंड बेसबॉल ग्रीष्मकालीन शिविर में दिखा बच्चों का उत्साह

NewsCode Jharkhand | 22 May, 2018 4:58 PM

रांची : झारखंड बेसबॉल ग्रीष्मकालीन शिविर में दिखा बच्चों का उत्साह

रांची। बरियातू स्थित हाई-क्यू इंटरनेशनल स्कूल मैदान में झारखंड बेसबॉल एसोसिएशन के द्वारा चलायी जा रही ग्रीष्मकालीन बेसबॉल शिविर के तीसरे दिन आज बच्चों में इस खेल को जानने और सीखने के प्रति उत्साह चरम पर देखने को मिला।

शिविर में 70 बच्चों ने भाग लिया। शिविर में आज मुख्य अतिथि के रूप में शिविर के मीडिया पार्टनर रेडिया सिटी 91.9 एफएम की आरजे शानवी ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर खेल का शुभारंभ किया।

शिविर में भाग लेनेवाले बच्चों के साथ सीनियर खिलाड़ियों द्वारा खेल की तकनीकी जानकारियां बारिकी से साझा की जा रही है। क्रिकेट की लोकप्रियता के बीच इस नये खेल के प्रति बच्चों में जो रूझान दिख रहा है। शिविर में आये बच्चों में इस खेल के प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिल रही है।

चाईबासा : आरएसएस का बाल शिविर, सन्मार्ग पर चलने का आह्वान

इस शिविर में जी एंड एच हाईस्कूल, सेन्ट्रल अकादमी, डीएवी बरियातू, जेवीएम श्यामली, राय यूनिवर्सिटी, संत जेवियर स्कूल डोरंडा के अलावा कई अन्य स्कूलों के बच्चे भाग ले रहे हैं। शिविर में भाग लेनेवाले बच्चों को सीनियर खिलाड़ी अनिमेष अरुण, मूलचंद सिंह, हरेन्द्र पाठक, साकेत वैद्य, धर्मेन्द्र कुमार, विश्वजीत घोष, राजेश सिंह प्रशिक्षण दे रहे हैं।

मौके पर बच्चों को प्रशिक्षण दे रहे सीनियर खिलाड़ी अनिमेष अरुण ने बताया कि इस शिविर के माध्यम से बच्चों को बेसबाल के संबंध में बेसिक जानकारी देने के अलावा उन्हें सीनियर खिलाड़ियों के साथ प्रशिक्षित भी कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों में इस खेल के प्रति काफी जुनून देखने को मिल रहा है।

देश में क्रिकेट, हॉकी के अलावा अन्य खेलों के प्रति जुनून जगजाहिर है, लेकिन युवाओं और बच्चो में अब नये नये खेलों के प्रति भी काफी रूझान देखने को मिल रहा है। प्रशिक्षण शुरू होने के बाद लगातार बच्चों की संख्या बढ़ रही है।

उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि आने वाले समय में इस खेल की लोकप्रियता काफी बढ़ जायेगी। शिविर में भाग लेनेवाले खिलाड़ियों को शिविर के प्रायोजक दयाल स्मार्ट होम्स प्राइवेट लिमिटेड, ओसम डेयरी, रानीसंस एग्रो की ओर से प्रशिक्षण ले रहे बच्चों के लिए जलपान की भी व्यवस्था की गयी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

X

अपना जिला चुने