बड़कागांव : आजसू छात्र संघ ने की समीक्षा बैठक, रणनीति पर चर्चा

NewsCode Jharkhand | 11 January, 2018 5:15 PM
newscode-image

बड़कागांव(हजारीबाग)। बड़कागाँव कर्णपुरा कॉलेज में छात्र संघ चुनाव में मिली एक सीट में जीत को लेकर आजसू छात्र संघ ने समीक्षात्मक बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा की। बैठक के मुख्य अतिथि आजसू पार्टी के केंद्रीय सदस्य संदीप कुशवाहा मौजूद थे।

बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि कुशवाहा ने छात्राओं से कहा कि हम लोगों ने हार कर भी जीत हासिल की है। हमारी पार्टी कर्णपुरा कॉलेज में पहली बार चुनाव लड़ी और एक सीट पर जीत भी दर्ज की।

आगे उन्होंने छात्राओं से कहा कि हम चुनाव हारे हैं मैदान नहीं। छात्र संघ छात्रों के हितों के लिए हमेशा कॉलेज में आवाज उठाते रहेगी। निश्चित रूप से आने वाले चुनाव में सभी पदों पर जीत दर्ज करेंगे।

Read more:- हजारीबाग : संयुक्त छात्रसंघ ने बिभावि में प्रशासनिक भवन का घेराव कर धरना-प्रदर्शन किया

बैठक में मुख्य रुप से प्रखंड उपाध्यक्ष चंदन सिंह, नवनिर्वाचित संयुक्त सचिव सुनील कुमार, सत्येंद्र गुप्ता, रवि राम, पंकज कुमार, ज्योति कुमारी,अंशु कुमार, दिलीप कुमार ,अर्जुन महतो, मोबिन अंसारी, सुमित कुमार, कृष्णा कुमार, डब्लू कुमार, संजय कुमार, मोबारक अंसारी, मनीष कुमार, बलविंदर कुमार, सुनील कुमार, राजेश कुमार, अमर कुमार, तूबारक अंसारी सहित दर्जनों कार्यकता मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

लोहरदगा : महज 24 साल की उम्र में ज्योतिष और धर्म को दे रहे उड़ान

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 2:17 PM
newscode-image

लोहरदगा। शहर के महादेव टोली रोड बॉली बगीचा दुर्गा मंदिर निवासी राजेंद्र पाठक के पुत्र बृजेश पाठक महज 24 साल की उम्र से ज्योतिष और धर्म को उड़ान दे रहे है। जिस उम्र में युवा सपने देखते है उस उम्र में बृजेश विश्व को ज्ञान बांटने की ख्वाहिश रखते है।

चेहरे पर एक तेज, शरीर पर गेरूवां वस्त्र और वाणी में संस्कृत और ज्योतिष के महाज्ञानी होने की छाप लिए बृजेश पाठक का व्यक्तित्व किसी को एक-दो क्षण में समझ नहीं आता पर जैसे ही वह अपनी बात सामने वाले को समझाने की कोशिश करते है, लोग आश्चर्यचकित होकर उन्हें देखते है।

भारतीय परंपरा, संस्कृति और गणित की उपलब्धियों को दुनिया के समक्ष लाने की चुनौती के साथ बृजेश बेहद आत्मविश्वास में नजर आते है। लोग उनकी उपलब्धियों की तारीफ किए बिना नहीं रह पाते। फिलहाल ब्रजेश ठाकुरबाड़ी मंदिर में नवाह्न परायण पाठ में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे है।

ब्रजेश कहते हैं कि मुझे पुस्तकों से बहुत ज्यादा लगाव रहा है। ज्योतिष की 500 से अधिक पुस्तकों का अध्ययन किया है। अपने स्वाध्याय के लिए 2 लाख से ज्यादा की लगभग एक हजार पुस्तकें खरीद चुका हूं। जो घर पर उपलब्ध है।

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान भोपाल परिसर के पंचांग समिति में एक वर्ष भोजराज पंचांग निर्माण में अपनी सेवा दी है। 2015-16 में दो वर्षों तक राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के लखनऊ परिसर के पंचांग समिति में रहकर जगन्नाथ पंचांग के निर्माण में अपना सहयोग दिया है।

झारखंड में लोग काशी का पंचांग प्रयोग करते है। झारखंड के पास अपना कोई पंचांग नहीं है। उनकी हार्दिक इच्छा है कि पंचांग के लिए आत्मनिर्भर बने। झारखंड को अपना पंचांग देने के लिए कार्य प्रगति पर है। लग्नसारणी आदि का निर्माण भी हो चुका है। बहुत जल्द झारखंड को अपना पंचांग प्राप्त होगा।

साल 2014 में मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री द्वारा ज्योतिष भाषण में प्रथम पुरस्कार मिल चुका है। अब तक कई राज्यस्तरीय और अखिल भारतीय प्रतियोगिताओं में अनेक पुरस्कार और सम्मान भी मिला है।

फिलहाल भारतीय ऋषि मुनियों, वैज्ञानिकों के प्रति जनजागृति लाने के लिए भारत गौरव नामक ग्रंथ का लेखन और भारतीय विज्ञान के प्रति लोगों के ज्ञानवर्धन के लिए भारत की वैज्ञानिक पृष्ठभूमि नामक पुस्तक का लेखन चल रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 16 October, 2018 9:46 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – आज मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं, हर कार्य को ध्यानपूर्वक करना होगा, कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है, दोपहर बाद राह चलने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – साहस के साथ काम करेंगे, कार्य-व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, प्रोपर्टी के क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं, पारिवारिक सुख का आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – मानसिक रूप से दबाव में रहेंगे, कार्य-व्यवसाय में लाभ होगा, अचानक नुकसान हो सकते हैं, पत्नी के सेहत का ख्याल रखें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्थिर मानसिकता से काम करेंगे, युवाओं के विवाह की बात हो सकती है, प्रेम करने वाले भी विवाह कर सकते हैं, विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – घर-वाहन के खरीद पर ध्यान केन्द्रित हो सकता है, साझेदारी वाले व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है, कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाना उचित नहीं होगा , खर्च की अधिकता होगी।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – हिम्मत के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, छोटे कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, कार्य विस्तार के लिए किसी से मुलाकात हो सकती है, प्रेम करने वाले के लिए भी समय अनुकूल है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन की चिन्ता होगी, पारिवारिक समस्या से मन परेशान हो सकता है , कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए दूसरे पर आश्रित हो सकते हैं, दाम्पत्य सुख भी सामान्य है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – विचार स्वस्थ होंगे, साहस के साथ काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे, प्रापर्टी के क्षेत्र में किसी प्रकार निवेश नुकसान दे सकता है, मां के सेहत का ध्यान रखना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण जरूरी है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं ,आमदनी के साथ-साथ खर्च की अधिकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – प्रभावपूर्ण वाणी बोलेंगे, आप अनुभवी हैं ऐसा प्रदर्शित करेंगे, धन लाभ की संभावना है, धन संचित करने का भी विचार करेंगे।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, सांसारिक सुखों को भोगने का समय है, कार्य व्यवसाय की तरक्की से प्रसन्नता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है , नुकसान न हो इसका ध्यान रखना होगा, विवाह की बात टूट सकती है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 14 October, 2018 9:01 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें, युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी, आगे नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें, कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अति आत्मविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018...

more-story-image

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा