खूंटी : बाजीगमा गांव ने दूसरों को दिखायी राह, युवाओं ने नशापान से किया तौबा

NewsCode Jharkhand | 21 December, 2017 2:02 PM
newscode-image

ग्राम सभा ने नशामुक्त होने का किया ऐलान

खूंटी। बिहार की तरह झारखंड में शराबबंदी की मांग के बीच एक अच्छी खबर सामने आयी है। लोग गांव को नशामुक्त बनाने के अभियान में जुट गये हैं। मुरहू प्रखंड के बाजीगमा गांव ने नशामुक्त गांव होने का ऐलान किया है। गांव की ग्रामसभा ने पिछले दिनों बैठक कर फैसला लिया। इतना ही नहीं बाजीगमा गांव के लोग आस-पास के गांवों में भी इस अभियान को ले जाने में जुट गये हैं।

एसपी ने दिया मदद का भरोसा

ग्रामीणों के इस अभियान में जिले के एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने भी मदद करने का एलान किया है। पुलिस कप्तान ने कहा कि ग्रामीणों की ये अच्छी पहल है। पुलिस हरसंभव सहायता उपलब्ध करायेगी।

इमली उत्पादन के लिए सुर्खियों में रहा बाजीगमा गांव

खूंटी का बाजीगामा गांव पिछले दिनों इमली उत्पादन और उसे बाहर भेजने के लिए सुर्ख़ियों में था। अब ये गांव नशामुक्त गांव के रूप में चर्चित होने के लिए तैयार है। गांव की ग्राम सभा ने हाल ही में गांव को नशामुक्त होने का एलान किया तो गांव के लोगों ने इसे हाथों-हाथ लिया। विशेष रूप से तैयार किये गए पम्पलेट गांव में नजर आने लगे हैं। गांव की दीवार से लेकर ग्रामीणों के साइकिल पर ऐसे पोस्टर दिखते हैं।


खूंटी: बाजीगमा गांव ने दूसरों को दिखायी राह, युवाओं ने नशापान से किया तौबा

ग्रामीण चाहते हैं विकास

गांव के मुखिया विलसन पूर्ति ने कहा कि नशामुक्ति की पहल से ग्रामीणों में विकास को लेकर नई उम्मीदें जगी है। उनका मानना है कि नशा से नाश होता है, जबकि विकास वर्तमान पीढ़ी के साथ-साथ नयी पीढ़ी को भी आगे ले जाती है। स्थानीय पत्रकार अजय शर्मा ने भी ग्रामीणों की पहल की सराहना करते हुए कहा कि ग्रामीण अब नशा नहीं बल्कि गांव के विकास को लेकर बात करने लगे हैं।

गांव की महिलायें बेहद उत्साहित

गांव के नशामुक्त होने की पहल से गांव की महिलाएं बेहद उत्साहित हैं। लेकिन महिलायें चाहती हैं कि आसपास के गांव में भी शराबबंदी हो ताकि लोग वहां जाकर नशापान न करें। महिला मंडल अध्यक्ष दुलारी पूर्ति ने एसपी से घर-घर जाकर तलाशी लेने का अभियान शुरू करने की भी मांग की।

युवा भी बढ़-चढ़कर ले रहे भाग

गांव के युवा भी इस अभियान से बेहद उत्साहित हैं। युवकों को लगता है कि नशा के बिना उनका जीवन बेहतर होगा। वे भी अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। लेकिन चाहते हैं कि नशामुक्त अभियान अन्य गांव में भी चले ताकि वहां भी विकास हो और लोग नशापान से मुक्त हों।

खूंटी: बाजीगमा गांव ने दूसरों को दिखायी राह, युवाओं ने नशापान से किया तौबा

नशामुक्ति से आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

खूंटी में नशामुक्ति का अभियान सामाजिक स्तर पर काफी सराहनीय पहल है। इसके कारण गांव के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। जो पैसे नशा में चले जाते थे वे अब सेहत और दूसरे कामों में आयेंगे। उनके बच्चे बेहतर पढ़ाई कर पायेंगे। वहीँ इसके कारण होने वाले अपराध में भी कमी आएगी। ऐसे में इस गांव को अब सिर्फ सरकार का उस् घोषणा के पूरे होने का इंतजार है जिसमें सीएम ने नशामुक्त गांव होने पर दो लाख रूपये देने का एलान किया है।

रांची : उग्र भीड़ ने कार को फूंका, पुलिस ने महिला समेत चार को बचाया

NewsCode Jharkhand | 16 August, 2018 11:25 AM
newscode-image

रांची। पतरातु की ओर से रांची आ रही एक कार कांके थाना क्षेत्र में नगड़ी गांव के निकट सड़क क्रॉस कर रहे ग्रामीण को बचाने में पलट गयी। हालांकि इस हादसे में ग्रामीण को भी मामूली रूप चोट लगी। लेकिन मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने सड़क पार करने के दौरान ग्रामीण द्वारा बरती गयी असावधानी की अनदेखी करते हुए कार चालक को ही दोषी करार देते हुए हंगामा किया।

इस हादसे में कार में सवार एक महिला और तीन अन्य पुरूष सदस्यों को भी हल्की चोटें आयी। इस बीच मौके पर पहुंची पुलिस की पीसीआर वैन ने कार सवार चारों लोगों को भीड़ से सुरक्षित बचाते हुए अपने कब्जे में लेकर अस्पताल ले गयी। दूसरी तरफ मौके पर मौजूद भीड़ ने दुर्घटनाग्रस्त कार में केरोसिन तेल छिड़क कर उसमें आग लगा दी।

चाईबासा : डकैती मामले का उद्भेदन, एक शख्स चढ़ा पुलिस के हत्थे

इस घटना के कारण काफी देर तक पतरातु-रांची मुख्य मार्ग पर आवागमन बाधित रहा। बाद में अग्निशमन विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के हस्तक्षेप से सड़क पर आवागमन को सामान्य करा दिया गया। पुलिस की ओर से कहा गया है कि कार में आग लगाने वाले को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

Jio Phone 2 की पहली फ्लैश सेल आज 12 बजे से होगी शुरू, जानें सब कुछ

NewsCode | 16 August, 2018 11:49 AM
newscode-image

नई दिल्ली। जियो फोन 2 (Jio Phone 2) की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे से शुरू हो रही है। जो ग्राहक इसे खरीदना चाहते हैं वे इस Jio Phone 2 Flash Sale में हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि, माना जा रहा है कि जिओ फोन 2 काफी सीमित संख्या में उपलब्ध होगा।

कंपनी ने इस बार Jio Phone 2 को QWERTY कीपैड में उतारा है। यह फोन KaiOS पर काम करता है। पिछले साल कंपनी ने Jio Phone को लॉन्च किया था। जिओ की आधिकारिक वेबसाइट jio.com की मानें तो जो ग्राहक जिओ फोन को खरीदता है, उसे 5-7 दिनों के भीतर यह फोन मिल जाएगा। वहीं, ग्राहक इसे अपने पास के ऑथराइज्ड रिटेल शॉप से भी ले सकते हैं।

पिछले साल आए जियो फोन के मुकाबले नए जियो फोन 2 की कीमत दोगुनी है। आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, जियो फोन 2 को फ्लैश में खरीदने पर 5-7 बिजनस दिनों में डिवाइस की डिलीवरी कर दी जाएगी। ग्राहक चाहें तो पास के ऑथराइज्ड रिटेलर से भी फोन को पिक कर सकते हैं।

सैमसंग ने लॉन्च किया Samsung Galaxy Note 9, 512 जीबी स्टोरेज से है लैस

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की 41वीं सालाना आम बैठक में Jio Phone 2 की भारत में कीमत के बार में घोषणा की गई थी। भारत में जियो फोन 2 की कीमत 2,999 रुपये है। जियो फोन 2 को सिर्फ Jio.com से ही खरीदा जा सकेगा। अगर आप भी हैंडसेट खरीदना चाहते हैं तो वेबसाइट को बार-बार रिलोड करते रहें। बुकिंग के दौरान पूरी कीमत का भुगतान करना होगा।

Xiaomi Mi A2 भारत में लॉन्च, कैमरा क्वालिटी iphone से भी बेहतर

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत नाजुक, आडवाणी-राजनाथ के बाद विपक्षी नेता भी पहुंचे AIIMS

NewsCode | 16 August, 2018 11:21 AM
newscode-image

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत बिगड़ने की खबरों के बीच एम्स में उनको देखने पहुंच रहे लोगों का तांता लगा हुआ है। बीजेपी के साथ-साथ विपक्षी नेता भी वाजपेयी की सेहत पर पूरी नजर बनाए हुए हैं। वहीं एम्स मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया कि पिछले 36 घंटों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत बिगड़ी है।

पूर्व प्रधानमंत्री का हालचाल जानने के लिए आज सुबह उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू AIIMS पहुंचे। इसके अलावा सत्तापक्ष और विपक्ष के तमाम नेता ट्वीट कर वाजपेयी के दीर्घायु होने की कामना कर रहे हैं। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे। काफी समय तक वाजपेयी के साथ काम करने वाले बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी उनका हाल जानने एम्स पहुंचे।

सूत्रों के अनुसार कुछ ही देर में अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का हाल जानने एम्स जाएंगे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज शाम दिल्ली पहुंचेंगी, वह भी वाजपेयी का हाल जानने एम्स जाएंगी।

बुधवार शाम से मंत्रियों और नेताओं का एम्स में आना-जाना लगा हुआ है जो अब भी जारी है। कल देर शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल और मीनाक्षी लेखी उन्हें देखने एम्स पहुंचे। पीएम मोदी ने करीब एक घंटे तक एम्स के डॉक्टरों से वाजपेयी के स्वास्थ्य पर चर्चा की।

VIDEO: अमित शाह के रस्सी खींचते ही नीचे गिरा तिरंगा, कांग्रेस ने कसा तंज

अटल बिहारी वाजपेयी को गुर्दा (किडनी) की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। मधुमेह पीड़ित 93 वर्षीय भाजपा नेता का एक ही गुर्दा काम करता था। हालांकि, इन सबमें डिमेंशिया से भी अटल बिहारी वाजपेयी सबसे ज्यादा पीड़ित हैं।

हजारीबाग : वाजपेयी के स्वास्थ्य लाभ के लिए सदर विधायक ने ईश्वर से की कामना

More Story

more-story-image

हजारीबाग : वाजपेयी के स्वास्थ्य लाभ के लिए सदर विधायक ने...

more-story-image

चाईबासा : डकैती मामले का उद्भेदन, एक शख्स चढ़ा पुलिस...