बाघमारा : इलाज के अभाव में हुई मौत, सरकारी अस्‍पताल में नहीं मिली सुविधा

NewsCode Jharkhand | 11 May, 2018 6:53 PM

बाघमारा : इलाज के अभाव में हुई मौत, सरकारी अस्‍पताल में नहीं मिली सुविधा

समूचित  इलाज नहीं होने से हुई मौत

बाघमारा (धनबाद)।  तोपचांची के श्रीरामपुर पंचायत के दिगनगर गांव में एक मजबूर गरीब परिवार के मुखिया कुलदीप मोहली टीबी बीमारी से जूझते-जूझते आखिरकार दम तोड़ दिया।

तोपचांची अस्पताल में ले जाने के बाद वहां चिक्त्सिकों ने कहा कि इसका इलाज यहां मौजूद नहीं है। तोपचांची प्रखंड अंतर्गत श्रीरामपुर पंचायत के दीग नगर में एक आदिवासी युवक कुलदीप मोहली की इलाज के अभाव में मृत्यु हो गई।

परिवारवालों का आरोप है कि वे इलाज के लिए तोपचांची सरकारी अस्पताल लेकर गए थे वहां इलाज करने से मना कर दिया गया। तब मजबूर होकर कतरास के डॉ. उमाशंकर से इलाज करवाया।

सरकारी सुविधा के नाम पर  आज तक उसे कोई सुविधा नहीं मिल पाया। मृतक अपने पीछे पांच छोटे छोटे बच्चों को छोड़ गए। किसी तरह मजदूरी कर करता था जीवन यापन।

धनबाद : करंट लगने से विवाहिता की मौत, जांच में जुटी पुलिस

समूचित  इलाज नहीं हो पाने से और महंगी दवाई  नहीं खरीद पाने के चलते घर में ही तङ़प तङ़प कर मौत हो गई।

मौके पर पूर्व जिप उपाध्यक्ष संतोष महतो, घरवालों से मुलाकात की और सीएस, बीडीओ, सीओ को फटकार लगाईं।

इधर तोपचांची के अंचलाधिकारी मनोज महथा ने कहा कि मृतक को सभी तरह का पारिवारिक लाभ दिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कोडरमा : पंचायत में शिक्षा का घोर अभाव, नहीं है एक भी हाईस्‍कूल- आशुतोष सिन्हा

NewsCode Jharkhand | 23 May, 2018 8:05 PM

कोडरमा : पंचायत में शिक्षा का घोर अभाव, नहीं है एक भी हाईस्‍कूल- आशुतोष सिन्हा

स्थानीय मुद्दों को लेकर पंचायत स्तरीय बैठक सह कार्यशाला

कोडरमा। झारखण्ड वनाधिकार मंच एवं स्वयंसेवी संस्था सर्मपण की ओर से माईका-माइंस क्षेत्र के ढोढाकोला पंचायत भवन में वनपट्टा एवं अन्य स्थानीय मुद्दों को लेकर पंचायत स्तरीय बैठक सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। अध्यक्षता स्थानीय मुखिया सीता देवी ने किया। मुख्य अतिथि जिप सदस्या शांति प्रिया ने दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर कार्यशाला की शुरुआत की।

कार्यक्रम में पंचायत की समस्याओं को उपस्थित लोगों द्वारा सूचीबद्ध किया गया। जिसमें शिक्षा संबंधी, रोजगार संबंधी और समाजिक समस्याएं शामिल थीं। जिप सदस्य ने कहा कि वे ढोढाकोला पंचायत की समस्याओं को जिला योजना समिति, जिला उपायुक्त, शिक्षा मंत्री के बीच रखेगीं।

मौके पर उपस्थ्ति डोमचांच प्रखण्ड के लघु एवं कुटीर उद्योग के प्रखण्ड समन्वयक आशुतोष सिन्हा ने कहा कि पंचायत में हाईस्कूल के ना होने से आठवीं के बाद किशोरियों को शिक्षा नहीं मिल पाती हैं जिससे उन्हें बाल विवाह का शिकार होना पड़ता है। एकल शिक्षक पर कई विद्यालय का संचालन हो रहा हैं जो आरटीई कानून का उल्लंघन है।

कोडरमा : शिक्षा समस्या को लेकर आरती किशोरी समूह की ग्रामीणों के साथ बैठक

मुख्यमंत्री द्वारा लघु एवं कुटीर उद्योग को बढ़ावा देते हुए गांव के वातावरण में उपस्थित रिर्सोसेस में ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। इसलिए यह बेहद आवश्यक हैं कि उन जमीनों में गांव का सामुदायिक अधिकार हो। कार्यशाला का विषय प्रवेश पर्यवेक्षक उत्तम कुमार, संचालन संतोष पाण्डेय ने किया। धन्यवाद ज्ञापन मेरियन सोरेन ने किया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Read Also

बोकारो : महिलाओं ने कांग्रेस नेत्री के सामने रखी अपनी समस्या

NewsCode Jharkhand | 23 May, 2018 8:03 PM

बोकारो : महिलाओं ने कांग्रेस नेत्री के सामने रखी अपनी समस्या

बोकारो। दुन्दिबाद  की समस्या को लेकर बैठक रखा गया। बैठक में समाजसेवी सह कांग्रेस नेत्री श्वेता सिंह उपस्थित थी। बस्ती की महिलाओं ने अपनी समस्याओं को बारी बारी से  उनके सामने रखा और मुख्य रूप से शौचालय की समस्या पर विचार विमर्श किया गया।

महिलाओं ने इस इलाके में शौचालय नही होने की बात रखते हुए कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री सभी के घरों में शौचालय बनाने की बात करते हैं। लेकिन इस स्लम इलके में बीजेपी के दोनों जनप्रतिनिधियों ने शौचालय बनवाने का काम नही किया।

बड़कागांव : विधायक पुत्री ने किया पीसीसी पथ का शिलान्यास

महिला नेत्री श्वेता सिंह ने जल्द से जल्द इस मुद्दे पर उपायुक्त बोकारो से मिलकर इसका समाधान पर चर्चा करने का आश्वासन दिया। मौके पर  संतोषी देवी, आस्था देवी, किरण सिंह, उपासना, अनीता कुमारी, फूलमती देवी, दुलारी देवी समेत कई महिलाएं उपस्थित रहीं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चाईबासा : बालिका गृह से चार बालिकाओं केे निकल जाने की सूचना पर किया निरीक्षण

NewsCode Jharkhand | 23 May, 2018 7:53 PM

चाईबासा : बालिका गृह से चार बालिकाओं केे निकल जाने की सूचना पर किया निरीक्षण

जिला प्राधिकार के सचिव ने किया निरीक्षण

चाईबासा। स्थानीय छाया बालिका गृह से चार बालिकाओं की निकल जाने की खबर पर संज्ञान लेते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने निर्देश दिया।

प्राधिकार के सचिव कृष्णकांत मिश्रा ने पैरा लीगल वालेंटियर्स सह बाल संरक्षण कार्यकर्ता विकास दोदराजका और सुहासिनी बिरुवा के साथ बालिका गृह का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने गृह की वार्डन मालती और संचालिका नरगिस खातून से बातचीत की। गृह में रहने वाले बालिकाओं से भी गृह और उनकी स्थिति के बारे में बातचीत कर आवश्यक निर्देश दिया गया।

जामताड़ा : पीएम आवास योजना की खराब स्थिति को लेकर समन्वयक के खिलाफ हो कार्रवाई- डीसी

उन्होंने 4 बालिकाओं के गृह से चले जाने के संबंध में हुई घटना की बारीकी से जांच की। गृह के संचालिका को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। सचिव ने बताया कि उपरोक्त मामला अति गंभीर है तथा इसके बारे में बनाई गई रिपोर्ट प्राधिकार के अध्यक्ष के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी।

तत्पश्चात आगे की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही भविष्य में ऐसी घटना ना हो इसके लिए यथासंभव  व्यवस्था की जाएगी। पिछले दिनों चोरी के आरोप में प्रताड़ना की शिकार हुई बालिका से भी मुलाकात की तथा स्थिति को जाना और संबल प्रदान किया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

X

अपना जिला चुने