बडकागांव : नौ दिवसीय महायज्ञ का समापन, विकास एवं कल्याण की हुई कामना

NewsCode Jharkhand | 10 May, 2018 3:36 PM
newscode-image

बड़कागांव (हजारीबाग)। बड़कागांव प्रखंड के अंतर्गत शिवाडीह गांव में चल रहे नौ दिवसीय वैदिक श्री श्री 1008 शिव पार्वती प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ 9 मई को समापन हुआ। जिसमें भव्य भंडारा का आयोजन किया गया एवं रात्रि में टी सीरीज की गायिका देवी का कार्यक्रम किया जाएगा।   उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि यज्ञ करने से सुख शांति प्राप्त होता है एंव विकास और कल्याण के लिए भगवान शिव माता पार्वती की प्रार्थना किया। आगे ग्रामीणों ने कहा कि यज्ञ होने से पूरे क्षेत्र का शुद्धि हुआ एंव आपसी भाईचारे का संपूर्ण मिलन हुए।

नौ दिनों तक चला कार्यक्रम

सांढ़ पंचायत के अंतर्गत शिवाडीह गांव के महायज्ञ में नौ दिनों तक लगतार प्रवचनकर्ताओं का मधुर स्वर सुनाई गई। जिसमें विद्वानों साधु संतों द्वारा बैजनाथ धाम एवं त्रिकुट से विद्वानों के द्वारा शिवाडीह गांव में प्रवचन दिया गया। जिसमें उन्होंने कहा की सुख शांति पाने के लिए निस्वार्थ भाव से काम किया जाता है एवं कर्म ही सबसे अच्छी परमात्मा है। किसी व्यक्ति का ज्ञान आने से उसका सुख शांति मिलता हैं।

इस मौके पर वार्ड सदस्य सुखदेव प्रसाद, महायज्ञ के अध्यक्ष अजय नारायण प्रसाद, सचिव महावीर प्रसाद सोनी, कोषाध्यक्ष विनोद प्रसाद,  संयोजक मनोज प्रसाद दांगी, निरंजन प्रसाद नीरज, पंचायत समिति सदस्या बासमती कुमारी, जगत महतो, रामप्रसाद महतो, वार्ड सदस्या सावित्री देवी, धानो कुमारी, दौलत प्रसाद दांगी, देवनंदन प्रसाद, जगत नारायण मेहता, रोहित सोनी, बिनोद प्रसाद आदि सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : मुहर्रम शांतिपूर्ण संपन्न, आखाड़ों ने किया प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:38 PM
newscode-image

चतरामुहर्रम पर्व को लेकर शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय द्वारा जुलूस निकाला गया। नूर नगर, धंगरटोली, पांचवां मोहल्ला एवं अव्वल मोहल्ला मोहर्रम कमेटी द्वारा निकाले गए जुलूस में भारी संख्या में लोग शामिल थे। जुलूस में शामिल लोग या अली और या हुसैन के नारे लगा रहे थे। या अली और या हुसैन के नारों से शहर गुंजायमान होता रहा। डीजे की धून पर मर्सिया की आवाज भी गूंजती रही।

चतरा : कृषक मित्र महासंघ के जिला अध्यक्ष बने सत्यानंद दुबे

जुलूस में शामिल युवक विभिन्न प्रकार के हैरत अंगेज खेलों का प्रदर्शन कर रहे थे। जुलूस का नेतृत्व मुहर्रम कमेटियों के खलीफा कर रहे थे। निशान और फाटक के साथ जुलूस अपने-अपने मोहल्लों से शुरू हुआ। उसके बाद विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए स्थानीय राज्य संपोषित बाल उच्च विद्यालय के समीप पहुंचा और वहां पर निशान मिलान के साथ जुलूस वापस हो गया।

पारंपरिक हथियारों से लैस अकीदतमंदों ने विभिन्न प्रकार के खेलों का प्रदर्शन किया। लाठी, डंडा और तलवार के खेलों का प्रदर्शन कर जुलूस की परंपरा का निर्वहन किया। जुलूस की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस की स्काट पार्टी साथ थी। जुलूस के कारण कुछ देर के लिए मुख्य मार्ग पर यातायात व्यवस्था बाधित रहा। हालांकि राहगीर दूसरे सड़कों से अपने गंतव्य स्थान के लिए आते-जाते रहे।

जुमा की वजह से कई अखाड़ा कमेटियों ने जुलूस को स्थगित रखा। शनिवार के सभी अखाड़ा कमेटी फाटक और निशान के साथ जुलूस निकालेंगे। जुलूस सुबह से लेकर शाम तक रहेगी।

मुहर्रम जुलूस को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा का व्यापक प्रबंधक किया है। आखाड़ों को स्कार्ट करने के अलावा सभी संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ सुरक्षा बलों को प्रतिनियुक्त किया गया है। उनकी प्रतिनियुक्ति जुलूस संपन्न होने तक कायम रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चांडिल : घायल को झावियुमो प्रखंड उपाध्यक्ष ने पहुँचाया अस्पताल

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:53 PM
newscode-image

चांडिल। ईचागढ़ प्रखंड के खीरी-बामुनडीह निवासी करमचंद महतो शुक्रवार करीब 5 बजे अपने हीरो मोटर साइकिल से अपना ससुराल दियादिह जा रहा था, उसी समय खोकरो के समीप खराब रोड के कारण जमीन पर गिर कर गम्भीर चोट लगी।

इसकी सूचना मिलते ही झावियुमो प्रखंड उपाध्यक्ष पिंटू महतो ने ईचागढ़ स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया जहाँ घायल करमचंद महतो का प्राथमिक उपचार होने के बाद एमजीएम रेफर कर दिया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गिरिडीह : चोरों ने किराने दुकान पर किया हाथ साफ़, लगभग 2 लाख की चोरी

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:51 PM
newscode-image

गिरिडीहखोरीमहुआ थाना क्षेत्र के बलहारा में चोरों ने एक किराना दुकान पर हाथ साफ़ किया। इस दौरान चोरों ने  दुकान  से 10 हजार रुपये नगद समेत लगभग 2 लाख रुपये का सामन चुरा लिया। इस मामले को लेकर भुक्तभोगी ज्योतिष वर्णवाल ने थाने में लिखित शिकायत दर्ज करायी है।

वर्णवाल ने बताया कि प्रतिदिन की तरह गुरुवार शाम लगभग 9 बजे दुकान बंद कर वे टोकोटांड़ स्थित अपने पैतृक आवास चले गए।

गिरिडीह : झारखंड की संस्कृति की पहचान है करमा पूजा – केदार 

शुक्रवार सुबह जब  दुकान का शटर खुला देखा तो उनके होश उड़ गए। चोरों ने भवन के पिछले हिस्से में बनी खिड़की के ग्रिल को उखाड़कर अंदर प्रवेश किया था। उन्होंने संदेह जताया है कि चोरों ने डुप्लीकेट चाभी से शटर को खोलकर घटना को अंजाम दिया है ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

रांची : असामाजिक तत्वों का मनोबल बढ़ाने का काम न...

more-story-image

धनबाद : केंद्र और राज्य सरकार की जनविरोधी नीतियों से...