बडकागांव : नौ दिवसीय महायज्ञ का समापन, विकास एवं कल्याण की हुई कामना

NewsCode Jharkhand | 10 May, 2018 3:36 PM
newscode-image

बड़कागांव (हजारीबाग)। बड़कागांव प्रखंड के अंतर्गत शिवाडीह गांव में चल रहे नौ दिवसीय वैदिक श्री श्री 1008 शिव पार्वती प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ 9 मई को समापन हुआ। जिसमें भव्य भंडारा का आयोजन किया गया एवं रात्रि में टी सीरीज की गायिका देवी का कार्यक्रम किया जाएगा।   उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि यज्ञ करने से सुख शांति प्राप्त होता है एंव विकास और कल्याण के लिए भगवान शिव माता पार्वती की प्रार्थना किया। आगे ग्रामीणों ने कहा कि यज्ञ होने से पूरे क्षेत्र का शुद्धि हुआ एंव आपसी भाईचारे का संपूर्ण मिलन हुए।

नौ दिनों तक चला कार्यक्रम

सांढ़ पंचायत के अंतर्गत शिवाडीह गांव के महायज्ञ में नौ दिनों तक लगतार प्रवचनकर्ताओं का मधुर स्वर सुनाई गई। जिसमें विद्वानों साधु संतों द्वारा बैजनाथ धाम एवं त्रिकुट से विद्वानों के द्वारा शिवाडीह गांव में प्रवचन दिया गया। जिसमें उन्होंने कहा की सुख शांति पाने के लिए निस्वार्थ भाव से काम किया जाता है एवं कर्म ही सबसे अच्छी परमात्मा है। किसी व्यक्ति का ज्ञान आने से उसका सुख शांति मिलता हैं।

इस मौके पर वार्ड सदस्य सुखदेव प्रसाद, महायज्ञ के अध्यक्ष अजय नारायण प्रसाद, सचिव महावीर प्रसाद सोनी, कोषाध्यक्ष विनोद प्रसाद,  संयोजक मनोज प्रसाद दांगी, निरंजन प्रसाद नीरज, पंचायत समिति सदस्या बासमती कुमारी, जगत महतो, रामप्रसाद महतो, वार्ड सदस्या सावित्री देवी, धानो कुमारी, दौलत प्रसाद दांगी, देवनंदन प्रसाद, जगत नारायण मेहता, रोहित सोनी, बिनोद प्रसाद आदि सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : मलूटी मंदिर पर लिखी गयी पुस्तक “BEYOND COMPARISION मलूटी” का हुआ विमोचन

NewsCode Jharkhand | 15 November, 2018 5:19 PM
newscode-image

रांची। झारखंड के 18 वे स्थापना दिवस के अवसर पर राजस्व निबंधन भूमि सुधार पर्यटन कला संस्कृति खेल कूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री अमर कुमार बाउरी ने मलूटी मंदिर पर लिखी गयी एक पुस्तक “BEYOND COMPARISION मलूटी” का विमोचन किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि मलूटी झारखंड की ऐतिहासिक धरोहर में से एक है। मुख्यमंत्री रघुवर दास के दिशा निर्देश पर वर्ष 2015 से यहां के मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है और इस ऐतिहासिक धरोहर की बचने की पहल की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पूर्व में मलूटी पर कई पुस्तकें लिखी गयी है लेकिन उन पुस्तकों में गहन शोध नही किया गया। उन्होंने बताया कि मलूटी में 108 टेराकोटा की मंदिर है। लेकिन वक़्त के साथ और देख रेख के आभाव में इसका अस्तित्व मिटता जा रहा था। लेकिन अब यहां के मंदिरों को आकार मिलना शुरू हो गया है। उन्होंने इस पुस्तक के लिए लेखक सोमनाथ आर्य को धन्यवाद दिया।

पुस्तक विमोचन के मौके पर BEYOND COMPARISION मलूटी के लेखक सोमनाथ आर्य ने बताया कि उनका मलूटी मंदिर के तरफ स्कूल के दिनों से ही विशेष रुझान रहा है और जब मौका मिला तो इस पर पुस्तक लिखने का सौभाग्य मिला है।

उन्होंने बताया कि पुस्तक लिखने से पहले इस पर विशेष शोध किया गया। आईआईटी मुम्बई के सिद्धांत एनआईएफटी चिन्नई के डिज़ाइनर राकेश रंजन और प्रकाशक लक्ष्मी शास्त्री, शोधकर्ता प्रतीक प्रकाश के सहयोग से इस पुस्तक को तैयार किया गया है।

उन्होंने स्थानीय जानकार गोपाल दास मुखर्जी को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि मौजूदा सरकार ने मलूटी को नया रूप दिया है। अब यह मंदिर देश दुनिया के साथ विश्व मानचित्र पर भी अपना विशेष पहचान बनाएगा।

कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी, मंत्री के आप्त सचिव सुशान्तो मुखर्जी, मंत्री के ओएसडी अवध कुमार, लेखक सोमनाथ आर्या, प्रकाशक लक्ष्मी शास्त्री सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रिश्ता लेकर आए तीन मानव तस्करों को ग्रामीणों ने पकड़ा

Om Prakash | 19 November, 2018 1:28 PM
newscode-image

जमशेदपुर.  गालूडीह के बाघुड़िया पंचायत के एक गांव की युवती रविवार को दिल्ली के तस्करों के चंगुल में जाने से बाल-बाल बच गई। दरअसल गांव की एक लड़की से शादी करने पहुंचे युवक के परिजन रुपए के बंटवारे को लेकर आपस में उलझ रहे थे। कुछ ग्रामीणों ने जब यह नजारा देखा तो उन्हें शक हुआ इसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने युवक व उसके साथ आईं महिलाओं को वापस भेज दिया। वहीं दलाल समेत तीन लोगों को पकड़ कर बंधक बना लिया। तीनों को जूते की माला पहनाकर गांव में घुमाया। इस दौरान तीनों तीन घंटे तक बंधक बने रहे। बार-बार माफी मांगने व जमीन पर नाक रगड़ने के बाद ग्रामीणों ने दलाल के साथ आए लोगों को मुक्त किया।

ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार को दिल्ली का एक युवक नारगा के एक दलाल के साथ जोडिसा पंचायत स्थित गांव पहुंचा। युवक नारगा में रहकर व्यवसाय करता है। उसने दलाल को शादी के लिए अच्छी-खासी रकम देने का प्रलोभन भी दिया। गुरुवार को युवक, दलाल व एक महिला ने गांव आकर युवती को देखा। इसके बाद युवक ने शादी के लिए हां कर दी। युवक ने दलाल से कहा कि शादी करने के पूर्व वह एक बार युवती के घर जाकर उससे व उसके परिजनों से मिलना चाहता है। इसी को लेकर युवक सहित तीन दलाल व पांच महिलाओं एक टाटा मैजिक वाहन पर सवार होकर गांव पहुंचे।

दलाल ने लड़की के परिजनों को बताया कि लड़का शादी के बाद लड़की को दिल्ली चे जाएगा। ग्रामीण शादी के लिए तैयार थे, पर पूरी पड़ताल कर लेना चाहते थे। ग्रामीणों ने युवक से आधार कार्ड मांगा तो वह बहाने बनाने लगा। आधार कार्ड को लेकर वार्ता चल ही रही थी कि शादी के लिए साथ आए लोग पैसों के बंटवारे को लेकर आपस में उलझने लगे। कुछ ग्रामीणों ने इसे देख लिया। इसकी सूचना अन्य ग्रामीणों व लड़की के परिजनों को दी गई। ग्रामीण समझ गए कि युवक शादी के लिए नहीं बल्कि मानव तस्करी के लिए आया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

गिरिडीह : सड़क हादसे में मुखिया पुत्र की मौत

NewsCode Jharkhand | 19 November, 2018 1:25 PM
newscode-image

गिरिडीह। गिरिडीह-रांची मुख्य मार्ग स्थित मधुबन थाना इलाके के लटकट्टो जंगल में रविवार देर शाम को हुए सङक दुर्घटना में एक युवक की मौत हो गयी। मृतक युवक पीरटांङ प्रखंड के नावाडीह की मुखिया विमला देवी का बङा पुत्र 32 वर्षीय विकास सिंह है।

बताया जाता है कि विकास अपने छोटे भाई राकेश कुमार को ट्रेन पर चढाने के लिये अपने एक मित्र इमरान को लेकर बाइक से पारसनाथ रेलवे स्टेशन गया था। रेलवे स्टेशन में भाई को उतारने के बाद विकास व इमरान वापस अपने गांव लौट रहा था। रास्ते में सीमेंट लदे एक ट्रक वाहन ने पीछे से विकास की बाइक को धक्का मार दिया।

इस घटना में विकास की मौत हो गयी। हालांकि इमरान को चोट नहीं आयी। दुर्घटना की सूचना पर मधुबन थाना प्रभारी भैयाराम उरांव दलबल के साथ पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर मधुबन थाना लाया गया।

थाना प्रभारी ने बताया कि घटना के बाद ट्रक को खङाकर चालक फरार हो गया।वाहन को जब्त कर थाना लाया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

रांची : अपराध पर अंकुश लगाने में महिलाओं की महत्वपूर्ण...

more-story-image

लाठी डंडे और भय दिखा कर सत्ता पर बने रहना...

X

अपना जिला चुने