32 हजार फीट पर टूटी कॉकपिट की खिड़की, विमान से बाहर लटक गया को-पायलट और फिर…

नई दिल्ली। चीन एक हवाई जहाज हादसे का शिकार होते-होते बच गया। यहां की शिचुआन एयलाइंस के विमान- 3यू8633 में अचानक कॉकपिट की खिड़की टूट गई। उस वक्त विमान करीब 32 हजार फीट ऊपर था। हवा इतनी तेज थी कि खड़की बीच हवा में टूट गई और को-पायलट विमान से बाहर लटक गया।

खिड़की टूटने से विमान के अंदर का तापमान -40 डिग्री पहुंच गया था और हवा से विमान के अंदर खाने-पीने का सामान इधर-उधर बिखर गया। इससे यात्रियों के बीच अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। लेकिन पायलट ने अनाउंसमेंट की, ‘घबराइए नहीं। हम स्थिति संभाल लेंगे।’ और इसके 20 मिनट के अंदर विमान की सफल लैंडिंग करवाई।

अजब-गजब: वफादार कहे जाने वाले कुत्ते ने खेल-खेल में मालिक को मारी दी गोली

हादसे को बचाने के बाद लियू ने कहा- ‘इस रूट पर मैं 100 से ज्यादा बार उड़ान भर चुका हूं। मुझे उसका फायदा मिला।’ बता दें, फ्लाइट के अंदर का तापमान -40 पहुंच चुका था। जिसके बाद पायलट लियू ने ‘स्क्वैक वॉर्निग-7700′ जारी की।’

VIDEO: वाइल्ड लाइफ सफारी में फोटो लेने गाड़ी से उतरे परिवार पर चीते ने बोल दिया धावा

इसका मतलब है कि विमान को गंभीर खतरा है, एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी जाती है। उनके निर्देश को पालन करते हुए लैडिंग कराई जाती है। लियू ने भी ऐसा ही किया और यात्रियों की जान बचा ली। बड़ा हादसा बचाने वाले पायलट लियू शुआनजियान की सोशल मीडिया पर अब काफी तारीफ हो रही है।