बड़ा सवाल : अगले जनम मोहे बिटिया ना कीजो…

Rakesh Kumar | 20 April, 2018 11:48 PM
newscode-image

रांची। हाल के दिनों में कुछ लोगों के जुबां से इस बात का जिक्र किया जा रहा है कि— अगले जनम मोहे बिटिया ना कीजो…. ।

इस मुद्दे पर अगर गहराई से बात की जाए तो कई सवाल खड़े हो गए हैं।

झारखंड में इस संदर्भ में जब हम चर्चा करते हैं तो इसपर बहस तेज हो जाती है। सवाल यह खड़ा होता है कि यहां युवतियां कितनी सुरक्षित हैं। हाल के दिनों झारखंड में जिस तरह से लड़कियों के साथ रेप और उसके बाद हत्या की घटनाएं सामने आ रही हैं, उससे समाज में असुरक्षा की भावना तेजी से पनपने लगी है। इसके साथ साथ मामलों के उद्भेदन और निष्पादन करने में कमी दिखाई पड़ी है, उससे पुलिसिया कार्रवाई पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। युवतियों की हत्या के कई मामले ऐसे हैं, जिसमें पुलिस का निशाना उसके नजदीकी लोगों पर ही है। ऐसे में एक बड़ा सवाल यह खड़ा हो रहा है कि क्या युवतियां अपनों के बीच सुरक्षित हैं या नहीं ।

राजधानी की कुछ घटनाएं इस बात की ओर इशारा कर रही हैं कि लड़कियां खुद को सुरक्षित नहीं मान रही हैं। हाल के दिनों में अरगोड़ा के पास की रहनेवाली अफसाना परवीन की हत्या ने समाज के लोगों को हिला कर रख दिया है। हत्या के पीछे के कारणों को खंगालने में पुलिसिया तंत्र लगी हुई है लेकिन इस हत्या ने समाज के सामने एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। सवाल यह है कि आखिर अफसाना की हत्या उसके किसी अपने के ही हाथों तो नहीं की गई है। यह एक बड़ा सवाल है कि लड़कियां अपने नजदीकी लोगों पर कैसे भरोसा करे।

अजब-गजब : यहाँ 700 साल पुराने बरगद के पेड़ का हो रहा इंसानी इलाज

अफसाना का मामला पहला मामला नहीं है जिसकी गुत्थी सुलक्ष नहीं पाई है। बूटी मोड के एक इंजीनियंरिग कालेज की छात्रा जया की हत्या भी जांच एजेंसियों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है। मामले की जांच अब सीबीआई के द्वारा की जा रही है, लेकिन एक साल के अधिक का समय बीतने के बाद भी इस हत्या के कारणों के साथ साथ हत्यारों का गिरफ्त में नहीं आना एक बड़ा सवाल है।

भारतीय होने पर गर्व लेकिन इस वजह से शर्मिंदा हैं शिल्पा शेट्टीभारतीय होने पर गर्व लेकिन इस वजह से शर्मिंदा हैं शिल्पा शेट्टी

अगर हम आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले राज्य एक साल में 1300 से अधिक रेप के के मामले पुलिस में दर्ज कराए गए। इस तरह से हर दिन एक बलात्कार की घटना जरुर हो रही है। इससे साफ है कि समाज में बड़ी विकृति आ रही है, जो लड़कियों को असुरक्षित कर रही हैं।

जानकार इस बात की जद्दोजेहद में लगे हुए हैं कि इस तरह की विकृति के क्या कारण हो सकते हैं। लेकिन समाज के सामने एक बड़ा सवाल है कि आखिर हम कैसे समाज का निर्माण करें, जिससे बेटियां सुरक्षित रह सके।

पिछले एक साल में रेप के मामलों के आंकड़े

मार्च 17         99

अप्रैल 17        120

मई 17         141

जून 17         122

जुलाई 17        138

अगस्त 17      103

सितंबर 17       112

अक्टूबर 17       106

नवंबर 17            62

दिसंबर 17       116

जनवरी 17       90

फरवरी 17        108

रांची : सोमवारी के मौके पर मुख्यमंत्री कांवरियों से करेंगे सीधा संवाद

NewsCode Jharkhand | 19 August, 2018 9:50 PM
newscode-image

रांचीश्रावणी मेला के चौथी एवं आखिरी सोमवारी को मुख्यमंत्री  रघुवर दास रांची से देवघर लाईव संवाद श्रद्धालुओं से करेंगे। कार्यक्रम के लिए देवघर के उपायुक्त  राहुल कुमार सिन्हा द्वारा रविअर को मेला क्षेत्र का भ्रमण कर कार्यक्रम से संबंधित तैयारियों का जायजा लिया गया।

रांची : भाजपा बड़े-बड़े कॉरपोरेट घरानों के लिए करती है राजनीति- बाबूलाल मरांडी

इस दौरान उनके द्वारा बताया गया कि कल श्रावणी मेला के चौथी एवं अंतिम सोमवारी को मुख्यमंत्री रघुवर दास कांवरियों से सीधा संवाद कार्यक्रम हेतु कार्यक्रम स्थल के रूप में कोठिया टेन्ट सिटी को चिन्ह्ति किया गया है एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा यहां आगन्तुक कांवरियों से सीधा संवाद कल कोठिया टेन्ट सिटी से किया जायेगा।

इसके पूर्व में पहली सोमवारी को बाघमारा टेन्ट सिटी, दूसरी सोमवारी को शिवलोक परिसर एवं तृतीय सोमवारी को कांवरिया पथ (सरासनी) से मुख्यमंत्री के कांवरियों से सीधा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कल होने वाले इस कार्यक्रम हेतु ओबी वैन के अलावा लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

दुमका : सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने से आएं बाज, वरना पुलिस करेगी कार्रवाई

NewsCode Jharkhand | 19 August, 2018 9:58 PM
newscode-image

दुमका। नगर थाना परिसर में आयोजित शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता बीडीओ संजय कुमार दास ने की। इस अवसर एसडीपीओ पूज्य प्रकाश भी उपस्थित रहे। सभा को संबोधित करते हुए एसडीपीओ पूज्य प्रकाश ने बकरीद पर्व शांतिपूर्ण ढंग से मनाने को लेकर सभी से सहयोग का अपील किया। उन्होंने लोगों से खासतौर पर सोशल मीडिया पर अफवाह नहीं फैलाने का आग्रह किया। अफवाह फैलाने के स्थिति में व्हाटस एप ग्रुप एडमिन सहित मैसेज डालने वाले के विरूद्ध न्यायसंगत कार्रवाई की हिदायत भी उन्‍होंने दी।

दुमका : अज्ञात वाहन की चपेट में आकर दो सगेे भाई गंभीर रूप से घायल

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

कटकमसांडी : शांति समिति की बैठक आयोजित, सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में मनेगी बकरीद

NewsCode Jharkhand | 19 August, 2018 9:44 PM
newscode-image

कटकमसांडी(हजारीबाग)। पेलावल ओ.पी. परिसर में बकरीद पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्‍यक्षता में भूमि सुधार उपसमाहर्ता मो. शब्बीर अहमद ने की। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी अखिलेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक ग्रामीण  दिनेश गुप्ता उपस्थित थे। बैठक का संचालन थाना प्रभारी समीर तिर्की ने की। बैठक में दोनों समुदाय के लोग उपस्थित हुए और  हर साल की भांति इस वर्ष भी बकरीद का त्योहार शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने का निर्णय लिया गया। भूमि उपसमाहर्ता ने कहा कि पर्व के दौरान किसी तरह का अफवाह फैलाने वाले लोगों के ऊपर कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

कटकमसांडी : मां के शव के साथ सोती रही अबोध, दो दिन बाद पड़ोसियों को चला पता

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

बेरमो : झाकोमयू की बैठक संपन्न, प्रबंधन से समस्याओं की...

more-story-image

पाकुड़ : धड़ल्‍ले से फल-फूल रहा है अवैध मोटरसाईकिल खरीद-फरोख्‍त...