राज्यसभा के लिए तय हुए ‘आप’ के उम्मीदवार, आशुतोष और कुमार विश्वास का नाम नहीं

NewsCode | 3 January, 2018 1:27 PM

आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह के साथ एन डी गुप्ता और सुशील गुप्ता को राज्यसभा में भेजने का निर्णय किया है।

newscode-image

दिल्ली से राज्यसभा चुनाव के लिए ‘आप’ उम्मीदवारों के नाम को लेकर कयासों का दौर आखिरकार आज खत्म हो गया है। आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह के साथ एन डी गुप्ता और सुशील गुप्ता को राज्यसभा में भेजने का निर्णय किया है। अंडमान से नए साल की छुट्टी मनाकर दिल्ली लौटे मुख्यमंत्री और ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल के आवास पर आज बुधवार को पार्टी की पोलिटिकल अफेयर्स कमिटी की मीटिंग के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हुई है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इनके नामों की घोषणा की।

बता दें कि इस अहम बैठक के लिए पार्टी ने अपने तीन प्रमुख नेताओं कुमार विश्वास और संजय सिंह को नहीं बुलाया था और पार्टी प्रवक्ता आशुतोष इस मीटिंग में लेट से पहुंचे। हालाँकि संजय सिंह का नाम मीडिया में पहले से ही चल रहा था। आज उनके नाम पर भी विधिवत मुहर लग गयी है। संजय सिंह के अलावा एन डी गुप्ता और सुशील गुप्ता का नाम भी कल संभावितों की सूची में निकलकर सामने आया था। दिल्ली में राज्यसभा चुनाव के ऐलान के बाद से ही पार्टी के अंदर और बाहर कई नामों को लेकर चर्चा जोर पकड़ रही थी।

दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 16 जनवरी को चुनाव

क्या होगी कुमार विश्वास की रणनीति ?

ज्ञात हो कि पार्टी के प्रमुख चेहरों और संस्थापक सदस्यों में से एक रहे कुमार विश्वास का नाम राज्यसभा के लिए संभावित उम्मीदवारों में नहीं होने के बाद उन्हें सोशल मीडिया पर कई जानेमाने चेहरों का समर्थन मिल रहा था। अभी कुछ दिन पहले ही कुमार विश्वास को राज्यसभा भेजने को लेकर उनके कुछ समर्थकों ने पार्टी ऑफिस पर डेरा डाल दिया था।

हालाँकि खुद कुमार विश्वास भी पहले मीडिया इंटरव्यूज में राज्यसभा में जाने की इच्छा जाहिर करते रहे हैं, लेकिन अभी कुछ दिनों से उन्होंने इस मसले पर मौन धारण किया हुआ था। अब ऐसे में ये देखना बेहद दिलचस्प होगा कि कुमार विश्वास का टिकट कटने के बाद उनकी और उनके समर्थकों की क्या प्रतिक्रिया होती है ! क्या राज्यसभा में ‘आप’ की एंट्री पार्टी में एक और अंतर्कलह का दरवाजा खोलेगी या फिर कुमार विश्वास ‘अभिमन्यु’ बनकर पार्टी हित में अपने राज्यसभा पहुँचने के अरमानों की आहुति देंगे, ये तो वक्त ही बताएगा!

रांची : सजिश के तहत हमला कराया गया, न्यायिक जांच हो : स्वामी अग्निवेश

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 9:17 AM
newscode-image

रांची। प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश ने कहा कि पाकुड़ में एक हमले के तहत सरकार के इशारे पर उनपर हमला कराया गया। उन्होंने इस पूरे प्रकरण की न्यायिक जांच की मांग की है। पाकुड़ से रांची पहुंचने पर  स्वामी अग्निवेश रांची में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहाय और झाविमो प्रमुख सह पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी भी उपस्थित थे।

स्वामी अग्निवेश ने कहा कि मंगलवार को पाकुड़ में उनकी जो सभा होने वाली थी, उस संबंध में आयोजकों ने पहले ही सरकार को सूचना दे दी थी, लेकिन इसके बावजूद जिला प्रशासन और सरकार की ओर से कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं की गयी थी। उन्होंने  मांग की है कि राज्य सरकार यदि इस घटना की जांच करानी हीं चाहती है तो इसकी न्यायिक जांच करायी जाए।

गिरिडीह : बाबूलाल का भाजपा पर हमला, केस फौजदारियों से नहीं लगता डर

स्वामी अग्निवेश ने कहा कि भाजपा और आरएसएस के लोग राम के नाम को बदनाम कर रहे हैं। हमारा हिंदू धर्म और हिंदुत्व यह कभी नहीं सिखाता है कि मारपीट और हिंसा की जाए। उन्होंने कहा कि झारखंड सहित पूरे देश में आदिवासी दलितों की स्थिति काफी खराब है। जितने भी आदिवासी कानून हैं उसके रक्षक राज्यपाल होते हैं। मगर पिछले 50 साल में किसी भी राज्यपाल ने आदिवासी संवैधानिक कानूनों की रक्षा नहीं की। इसे लेकर वह पूरे देश में आंदोलन कर रहे हैं।  उन्होंने कहा कि  भाजपा और आरएसएस वाले अब देश के संविधान को नहीं मानते हैं और कट्टर हिंदुत्व की ओर बढ़ चुके हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : डोरंडा के बेलदार में महावीर मंडल के उपाध्यक्ष की गोली मार कर हत्या

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 10:39 AM
newscode-image

रांची । झारखंड की राजधानी रांची में बुधवार की सुबह डोरंडा थाना क्षेत्र के बेलदार मोहल्ला के डोम टोली में महावीर मंडल डोरंडा के उपाध्यक्ष धीरज राम की गोली मारकर हत्या कर दी गयी।  हमलावरों ने धीरज को पांच गोलियां मारी। धीरज के शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है।

घटना उस वक्त घटी जब धीरज राम किसी काम के लिए अपने घर से निकले थे।  घात लगाये अपराधियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। धीरज को पांच गोलियां लगी जिससे घटनास्थल पर ही उन्होंने दम तोड़ दिया। महावीर मंडल के उपाध्यक्ष की हत्या करने के बाद अपराधी वहां से फरार हो गये। इधर गोली चलने की आवाज सुनते ही लोग सड़क पर आ गये।

पलामू : डायन-बिसाही के आरोप दंपत्ति की हत्या

उन्होंने लहूलुहान अवस्था में धीरज राम को मृत देखा तो उनका गुस्सा फूट पड़ा। लोग हंगामा करने लगे। बाद में पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर मामला को शांत कराया। लोगों ने अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की है। डोरंडा पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और हत्या की जांच शुरू कर दी है। पुलिस संदिग्ध अपराधियों की तलाश में जुट गयी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

खूंटी : खेत में काम करने के दौरान करंट लगने से दो महिला मौत

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 10:21 AM
newscode-image

खूंटी । एसपी ऑफिस कार्यलय के पीछे कामंता गांव के खेत में बिचड़ा निकाल रही दो महिला करेंट की चपेट में आ गई। दोनों महिला की घटनास्थल पर हीं मौत हो गई।  बताया जा रहा है कि खेत में दो महिला और एक बच्चा धान का बिचड़ा निकालने का काम कर रही थी। खेत से महज एक फीट की ऊंचाई पर बिजली का तार गुजर रही थी जिसे एक बच्चे ने छू लिया और तड़पने लगा ।

पलामू : यात्री बस व ट्रैक्टर में सीधी टक्कर, एक की मौत, आधा दर्जन लोग घायल

खेत में काम कर रही बच्चे की मां बचाने गई और करेंट की चपेट में आ गई। उसी दौरान महिला की सास को भी बिजली ने अपने चपेट में ले लिया। दोनों महिला की मौत घटनास्थल पर हीं हो गई जबकि मासूम बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल बच्चे को इलाज़ के लिए अस्पताल रेफर कर दिया है।  वहीं सूचना पर पहुंची पुलिस और प्रशासन ने जांच कर कार्रवाई की बात कही है। मृतक के परिजनों को उचित मुआवजा देने का आश्वाशन दिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

खूंटी : कोचांग गैंगरेप का पांचवा आरोपी गिरफ्तार

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 19-07-2018...